taktomguru.com

कंडीशनर प्रबलक




एक सकारात्मक सुदृढीकरण प्रभावी होने के लिए, आपको उस व्यवहार के तुरंत बाद इसे पेश करना होगा जिसे आप मजबूत करना चाहते हैं। यदि आप कई सेकंड बाद प्रबलक पेश करते हैं, तो आपके कुत्ते के व्यवहार और प्रबलक के बीच संबंध स्थापित करना मुश्किल होगा (यानी, प्रबलक व्यवहार पर आकस्मिक नहीं है)।
इसका मतलब है कि आपको अपने कुत्ते के व्यवहार और सुदृढीकरण की प्रस्तुति के बीच एक सिंक्रनाइज़ेशन प्राप्त करना होगा। इस सिंक्रनाइज़ को "समय" के रूप में जाना जाता है।
कल्पना कीजिए कि आप अपने कुत्ते को बैठने के लिए सिखा रहे हैं। वह बैठता है और व्यवहार को मजबूत करने के लिए उसे थोड़ा सा भोजन देता है। लेकिन यह पता चला है कि हर बार जब आप उसे खाना देने के लिए अपना हाथ डालते हैं, तो वह इसे लेने के लिए उठ जाता है। फिर, आप उठने के लिए उसे सिखाते हैं, क्योंकि जब वह उठता है और जब वह बैठता है तो आप अपने कुत्ते के भोजन को देते हैं। यही है, आपका व्यवहार उस व्यवहार के लिए गलत है जिसे आप प्रशिक्षित करना चाहते हैं।
अपने कुत्ते के बैठने के बाद आप प्रबलक को सही तरीके से पेश करने के लिए कैसे कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि यह उगता है? आपको एक सिग्नल चाहिए जो आपके कुत्ते को बताता है कि सही व्यवहार है। यह संकेत एक विशेष प्रकार का प्रबलक है जिसे एक वातानुकूलित प्रबलक के रूप में जाना जाता है।
प्रबलकों के प्रकार
दो सामान्य प्रकार के प्रबलक हैं: बिना शर्त या प्राथमिक प्रबलक, और वातानुकूलित या माध्यमिक प्रबलक।
बिना शर्त प्रबलक अपनी मजबूती वाली संपत्ति हासिल करने के लिए सीखने पर निर्भर नहीं हैं। यही कहना है कि आपके कुत्ते को अन्य घटनाओं के साथ उन्हें प्रबलकों के रूप में कार्य करने की आवश्यकता नहीं है। आप इन प्रबलकों के बारे में "प्राकृतिक प्रबलकों" के रूप में सोच सकते हैं। खाद्य और पानी बिना शर्त प्रबलकों के दो विशिष्ट उदाहरण हैं।
इसके विपरीत, वातानुकूलित प्रबलक ऐसी घटनाएं होती हैं जो सीखने के माध्यम से मजबूती मिलती हैं। यही है, वे तटस्थ घटनाएं हैं कि, मौजूदा प्रबलकों से जुड़े होने के बाद, प्रबलक बन जाते हैं। बधाई और प्रशंसा कंडीशनर प्रबलक हैं, क्योंकि उनका मतलब तब तक नहीं है जब तक कि वे अन्य प्रबलित घटनाओं से जुड़े न हों।
कुत्ते प्रशिक्षण में वातानुकूलित प्रबलक
कल्पना कीजिए कि आप अपने कुत्ते को बैठने के लिए सिखा रहे हैं, लेकिन पहले आपने एक वातानुकूलित प्रबलक बनाया है। यह वातानुकूलित प्रबलक एक क्लिकर के साथ बनाई गई "क्लिक" ध्वनि है।
तो, हर बार जब आपका कुत्ता बैठता है, तो आप "क्लिक करें" और फिर आप उसे थोड़ा सा भोजन देते हैं। चूंकि "क्लिक" एक वातानुकूलित प्रबलक है, इसलिए जब आप उसे खिलाने के लिए अपना हाथ पकड़ रहे हों तो अपने कुत्ते को बैठना जरूरी नहीं है। बैठे व्यवहार को "क्लिक" के साथ मजबूत किया गया है, जिसके बाद भोजन की प्रस्तुति होती है।
वातानुकूलित प्रबलक एक सिग्नल की तरह काम करता है जो आपके कुत्ते को बताता है "आपने जो किया है वह सही काम है"। यह आपको कुछ सेकंड के लिए प्राथमिक बूस्टर में देरी करने और अपने कुत्ते को कुछ भी सिखाने के लिए उचित समय प्राप्त करने की अनुमति देता है।
वातानुकूलित प्रबलक न केवल उन व्यवहारों को "चिह्नित" करता है जो आप प्रशिक्षण दे रहे हैं, लेकिन अपने कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए। ध्यान रखें कि वातानुकूलित प्रबलक न केवल एक मार्कर है, बल्कि सुदृढीकरण प्रक्रिया की शुरुआत का संकेत है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
कुत्तों के प्रशिक्षण में मानदंडकुत्तों के प्रशिक्षण में मानदंड
प्रबलकों का चयन कैसे करेंप्रबलकों का चयन कैसे करें
नकारात्मक सुदृढ़ीकरणनकारात्मक सुदृढ़ीकरण
प्रीमार्क सिद्धांत और टाइबरलेक सिद्धांतप्रीमार्क सिद्धांत और टाइबरलेक सिद्धांत
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
क्या आप एक पुराने कुत्ते को शिक्षित कर सकते हैं?क्या आप एक पुराने कुत्ते को शिक्षित कर सकते हैं?
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए प्रबलकअपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए प्रबलक
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
मैं अपने कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाता हूंमैं अपने कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाता हूं
© 2021 taktomguru.com