taktomguru.com

मधुमेह




प्रकोष्ठों useful- का एक रूप में ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का चयापचय इसलिए प्राप्त शरीर (भोजन के माध्यम से) ग्लूकोज की जरूरत है (पाचन के दौरान) को अवशोषित रक्त में प्रसारित और शरीर में वितरित करने के लिए, और अंततः, रक्त कोशिकाओं के इंटीरियर में प्रवेश करता है ताकि इसका उपयोग किया जा सके। उत्तरार्द्ध केवल इंसुलिन के प्रभाव में होता है, जो पैनक्रिया द्वारा गुप्त हार्मोन होता है।
Diebetes Miellitus में पैनक्रिया का उत्पादन नहीं होता है, या बहुत कम इंसुलिन (टाइप I डीएम) या शरीर की कोशिकाओं का उत्पादन सामान्य रूप से इंसुलिन (टाइप II डीएम) को प्रतिक्रिया नहीं देता है।
यह कोशिका में ग्लूकोज की प्रविष्टि को रोकता है या बाधा डालता है, रक्त में अपने स्तर को बढ़ाता है (हाइपरग्लिसिमिया)। मधुमेह में होने वाली पुरानी हाइपरग्लिसिमिया का एक जहरीला प्रभाव होता है जो विभिन्न अंगों और प्रणालियों को खराब करता है और कोमा और मृत्यु का कारण बन सकता है।
वर्तमान में कैनाइन मधुमेह के वर्गीकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य मानदंड नहीं हैं। लेकिन अगर हम मनुष्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले वर्गीकरण का उपयोग करते हैं, तो मधुमेह के 50% कुत्ते को टाइप 1 मधुमेह के समूह में वर्गीकृत किया जाएगा। शेष में अन्य प्रकार के मधुमेह अग्नाशयी विकार से व्युत्पन्न होते हैं।
टाइप 1 मधुमेह। यह पैनक्रियास की बी कोशिकाओं के विनाश से विशेषता है जो इंसुलिन की पूर्ण कमी की ओर ले जाती है। यह माना जाता है मधुमेह के इस प्रकार के लिए एक आनुवंशिक प्रवृत्ति है, लेकिन कई पर्यावरणीय कारकों है कि के रूप में बी कोशिकाओं के खिलाफ एक स्व-प्रतिरक्षी प्रतिक्रिया से चलाता है निरपेक्ष कमी से कुत्तों की गति प्रगति में अध्ययन नहीं किया गया है में कार्य कर सकता है कि वहाँ इंसुलिन, लेकिन महामारी विज्ञान कारक मनुष्य में इस तरह के मधुमेह के समान हैं।
28% कुत्तों ने महत्वपूर्ण अग्नाशयी क्षति के कारण मधुमेह विकसित किया है, शायद पुरानी अग्नाशयशोथ के कारण। कुत्ते मधुमेह और pancreatitis के बीच की कड़ी के लिए विशेष ध्यान योग्य है के बाद से जठरांत्र प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के स्व-प्रतिकारक प्रतिक्रिया और विनियमन रोग के रोगजनन से जोड़ा जा सकता। शायद जठरांत्र प्रतिरक्षा प्रणाली संरचनात्मक रूप से और साथ ही, एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि प्रतिरक्षा के रूप में आंत और अग्न्याशय से लगता है कि वे जुड़े होते हैं और आहार से संबंधित कारकों से प्रभावित कर रहे हैं।
मोटापा कुत्तों के 1/3 और 1/4 के बीच प्रभावित होता है और यह अग्नाशयशोथ के बढ़ते जोखिम से भी संबंधित है। उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसे अन्य कारक मोटापे से जुड़े अग्नाशयशोथ के साथ कुत्तों में कारक एजेंट के रूप में फंस जाते हैं और संभवतः मधुमेह कुत्तों में पैनक्रिया की सूजन के विकास में भूमिका निभाते हैं।
गर्भवती बिट्स में, गर्भावस्था के 30-35 के बीच, स्वस्थ बिट्स में इन्सुलिन की अधिक संवेदनशीलता होती है जो गर्भावस्था के अंतिम चरण में खराब होती है।
प्रोजेस्टेरोन स्तन ग्रंथियों को विकास हार्मोन का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध का एक शक्तिशाली प्रेरक है। दाएं हाथ से जुड़े इंसुलिन प्रतिरोध का आवधिक प्रभाव पुरुषों की तुलना में महिलाओं में मधुमेह के विकास के उच्च जोखिम में योगदान दे सकता है।
कुत्तों में यह मुख्य रूप से 7-10 साल के वयस्कों में होता है, जिसमें महिलाओं में उच्च घटनाएं होती हैं। सबसे पूर्वनिर्धारित नस्लें हैं-
मिनीचर पिंचर, पूडल, टेकेल, बौना स्केनौज़र, बीगल।
और छोटे predisposed के बीच होगा:
बॉक्सर, कोली और पेकिनीज़।
लक्षणों के लिए, वे काफी स्पष्ट हैं।
वे बहुत पेशाब करते हैं। (बहुमूत्रता)।
वे सामान्य से अधिक पीते हैं। (Polydipsia)।
बहुत खाओ (Polyphagia)।
Cenoturia। पर्याप्त ग्लूकोज नहीं है और ऊर्जा के रूप में वे वसा का उपयोग करते हैं।
पतला और थकान चूंकि कोशिकाओं में पर्याप्त ऊर्जा नहीं होती है, भले ही वे अधिक खाते हैं, आरक्षित ऊर्जा को संगठित करते हैं।
फॉल्स। यह कुत्ते में सबसे लगातार जटिलता है।
मधुमेह न्यूरोपैथी। न्यूरोलॉजिकल बदलाव। हेपेटोमेगाली (यकृत का विस्तार) और मूत्र पथ संक्रमण से जुड़े लक्षण रक्त शर्करा में वृद्धि के कारण संक्रमण के लिए पूर्वनिर्धारित होते हैं।
सबसे गंभीर और असम्पीडित लक्षण निर्जलीकरण, कमजोरी, उल्टी, एसीटोन की गंध, हाइपोथर्मिया और कोमा हैं।
कुत्ते में निदान के बाद इंसुलिन के साथ उपचार का पालन करने के लिए कई कदम हैं। पहली जगह इंसुलिन का प्रशासन मौलिक है, क्योंकि इसके बिना पशु को चयापचय विकारों की निंदा की जाती है जो उसके जीवन को समाप्त कर देगी। ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें मौखिक दवाएं प्रभावी रही हैं, लेकिन जिन मामलों में इंसुलिन की आवश्यकता होती है, उनमें से अधिक संख्या में काफी अधिक है।
इंजेक्शन इंजेक्शन की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करेगी, जैसे पालतू जानवरों के मधुमेह की विशेष विशेषताओं, साथ ही इसके वजन। जब आपको इंसुलिन इंजेक्शन देना होता है, तो हम इसे अत्यधिक देखभाल के साथ करेंगे क्योंकि इससे पीड़ित हो सकता है। हम इंसुलिन सिरिंज को लागू करने के लिए अधिमानतः गर्दन की तलाश करेंगे। पालतू जानवरों के ग्लूकोज वक्र को निर्धारित करने के लिए पहले प्रशासन में अनुवर्ती करें। इस डेटा के साथ निश्चित रूप से हार्मोन की मात्रा निर्धारित की जानी चाहिए जिसे भोजन के समय की स्थापना के अलावा आपूर्ति के लिए कुछ विशिष्ट घंटे प्रदान किए जाने चाहिए। मालिकों के लिए, यह बिना कहने के चला जाता है कि भोजन के मामले में समय निर्धारित एक सौ प्रतिशत पूरा होना चाहिए, जो कि बहुत ज़िम्मेदारी का तात्पर्य है।
आहार के बारे में, तीन मौलिक परिसर के साथ। मोटापा, कम वसा का सेवन और उच्च फाइबर सामग्री से बचें, लेकिन मात्रा इस बात पर निर्भर करेगी कि हम अधिक वजन वाले जानवर हैं या किलो खो देते हैं।
पोषक तत्वों का संतुलन आवश्यक है, इसलिए घर के बने आहार की तैयारी की सिफारिश नहीं की जाती है जिसमें योगदान को मापना मुश्किल होता है।
फ़ीड में, फ़ीड की संरचना को उस तालिका में इंगित किया जाता है जिसमें प्रोटीन, विटामिन, कैलोरी और शेष पोषक तत्वों को रिकॉर्ड किया जाता है। यह हार्मोनल विकार को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर द्वारा आदेशित रकम का पालन करने के लिए ये डेटा वास्तव में उपयोगी होते हैं। यह सब नियमित व्यायाम पूरा होने के साथ पूरा किया जाना चाहिए।
एक अपवाद शिकार कुत्तों को होगा जो उन दिनों में इंसुलिन खुराक को कम करना होगा जब वे सबसे अधिक प्रयास करते हैं।
मधुमेह के कुत्ते जो उपचार का पालन करते हैं, वही उम्र और लिंग के गैर-मधुमेह कुत्तों की तुलना में समान जीवित अपेक्षाएं होती हैं, हालांकि उपचार के पहले छह महीनों में मृत्यु का जोखिम अधिक होता है। अधिकांश मधुमेह कुत्ते पुराने या मध्यम आयु वर्ग के कुत्ते होते हैं, इसलिए वे आमतौर पर आयु समूहों को प्रभावित करने वाली बीमारियों से ग्रस्त होने की अधिक संभावना रखते हैं।
जब मधुमेह किसी अन्य रोगविज्ञान के साथ मेल खाता है, तो कुत्ते का इंसुलिन के साथ इलाज किया जा रहा है, इससे जुड़ी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को प्राथमिकता दी जाएगी। यदि संयोग की बीमारी भूख की अस्थायी हानि पैदा करती है, तो आमतौर पर हाइपोग्लाइकेमिया के जोखिम को कम करने के लिए इंसुलिन की सामान्य खुराक के आधे हिस्से को प्रशासित करने की सिफारिश की जाती है। इंसुलिन की अत्यधिक मात्रा के कारण गंभीर हाइपोग्लिसिमिया मस्तिष्क और यहां तक ​​कि मौत को अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बन सकती है, इसलिए इसे टालना सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों में से एक होगा।
इसलिए, पोषण एक मौलिक भूमिका निभाता है ताकि ऐसा न हो। यदि आप पंचर के दौरान कुछ इंसुलिन फैलाते हैं, तो आपको कभी भी सिरिंज भरना नहीं चाहिए, भले ही कुत्ते को पर्याप्त खुराक न हो।
यदि आपको संदेह है कि क्या आपने इसे पहले से ही punctured किया है, तो सबसे सुरक्षित विकल्प यह फिर से छेड़छाड़ नहीं करना है, क्योंकि इंसुलिन की खुराक छोड़ने के परिणाम महत्वहीन हैं। यदि हाइपोग्लाइसेमिया के संकेत प्रकट होते हैं, तो हमें उसे खाना चाहिए। यदि कुत्ता नहीं चाहता है या नहीं, तो हमें मधुमेह के लिए विपणन किए गए ग्लूकोज में केंद्रित सिरप देना चाहिए। एक बार जब आप बरामद हो जाते हैं, तो आपको जल्द से जल्द खिलाया जाना चाहिए और अगले इंसुलिन इंजेक्शन से पहले पशुचिकित्सा से बात करनी चाहिए।
एक अध्ययन से पता चला है कि प्रतिदिन इंसुलिन की दो खुराक के प्रशासन द्वारा 94% मधुमेह कुत्तों का सफलतापूर्वक इलाज किया जाता है। जब मधुमेह के कुत्तों को दिन में एक बार इंसुलिन प्राप्त होता है, तो हाइपोग्लाइसेमिया के एपिसोड अधिक बार होते थे।
आपके कुत्ते को स्थिर करने के बाद और आपका उचित इंसुलिन स्तर निर्धारित किया गया है, पशु चिकित्सक घर पर कुत्ते की देखभाल करने के निर्देशों पर निर्देश देगा। आम तौर पर, देखभाल दैनिक इंसुलिन इंजेक्शन और मूत्र ग्लूकोज निगरानी से संबंधित होगी।
आपका पशुचिकित्सा आपको व्यायाम और आहार नियंत्रण के उचित स्तर पर सलाह देगा।
रोजाना कैलोरी सेवन करने के लिए अभ्यास के स्तर को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, जिसे पशुचिकित्सा द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए। लंबे उपचार के लिए आहार का परिणाम आमतौर पर अच्छा होता है, लेकिन जानवर के सावधान और कठोर नियंत्रण की आवश्यकता होती है। उचित आहार और इंसुलिन थेरेपी के साथ, आपके कुत्ते को आरामदायक और स्थायी जीवन हो सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पुराना कुत्तापुराना कुत्ता
मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?
कुत्तों में मधुमेह आवेगकुत्तों में मधुमेह आवेग
कुत्ते में मधुमेहकुत्ते में मधुमेह
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
कुत्तों में मधुमेह insipidusकुत्तों में मधुमेह insipidus
भोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिएभोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिए
मधुमेह के साथ कुत्तामधुमेह के साथ कुत्ता
मधुमेह कुत्ते की देखभालमधुमेह कुत्ते की देखभाल
कुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचारकुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचार
» » मधुमेह
© 2021 taktomguru.com