taktomguru.com

हमारे पालतू जानवरों में चीनी

पालतू जानवरों में ग्लूकोज चीनीआपके पालतू जानवर के ग्लूकोज का स्तर इंगित करता है कि किसी भी समय आपके रक्त में कितना ग्लूकोज या चीनी फैल रही है। ये ग्लूकोज का स्तर पूरे दिन उतार-चढ़ाव करता है और उन्हें एक निश्चित सीमा के भीतर रखने के लिए हार्मोन द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

ग्लैकोगन और कैटेक्लोमाइन्स जैसे कैटॉलिक हार्मोन ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जबकि एनाबॉलिक इंसुलिन ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है।

जब ये हार्मोन सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, ग्लूकोज के स्तर ठीक से विनियमित नहीं होते हैं और यह आपके पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकता है। उच्च ग्लूकोज का स्तर हाइपरग्लेसेमिया का संदर्भ देता है और जब यह पुरानी समस्या होती है, तो इसे मधुमेह के रूप में जाना जाता है। ग्लूकोज या हाइपोग्लाइसेमिया का निम्न स्तर तब हो सकता है जब पैनक्रिया बहुत अधिक इंसुलिन को गुप्त करता है, जब पालतू जानवर अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं खा रहे हैं या मधुमेह जानवरों में इंसुलिन उपचार के परिणामस्वरूप।

Hypoglycaemia इंसुलिन के इलाज के साथ एक आम समस्या है और पालतू मालिकों को बहुत सावधान रहना भी हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इंसुलिन का उत्पादन और आवश्यकताएं मधुमेह के पालतू जानवरों में उतार-चढ़ाव कर सकती हैं और यह ऐसी चीज है जिसकी बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए।

उच्च ग्लूकोज के स्तर या हाइपरग्लिसिमिया, आमतौर पर लंबे समय तक जटिलताओं जैसे अंधाधुंध, न्यूरोपैथी और गुर्दे की बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है। दूसरी ओर, हाइपोग्लाइसेमिया जीवन के लिए अधिक खतरनाक है और यदि स्तर बहुत कम हैं, तो शरीर में हर कोशिका शर्करा के लिए भूख लगी है। कम रक्त शर्करा के लक्षणों में दिल की धड़कन, धीमी श्वास, कमजोरी, विचलन, दौरे और चेतना का नुकसान शामिल हो सकता है।

ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करें

ग्लूकोज के स्तर पर आपके पालतू जानवर के पशुचिकित्सा, या घर के बने ग्लूकोमीटर के उपयोग के साथ निगरानी की जा सकती है। गैर-मधुमेह बिल्लियों और कुत्तों के लिए रक्त ग्लूकोज के सामान्य मूल्य आमतौर पर 80-150 मिलीग्राम / डीएल के बीच होते हैं जो पशुचिकित्सा के ग्लूकोमीटर पर मापा जाता है, जबकि घरेलू ग्लूकोमीटर कुछ हद तक कम पढ़ते हैं।




जब ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, गुर्दे के साथ-साथ अन्य अंगों को रेनल थ्रेसहोल्ड के रूप में संदर्भित किया जाता है। बिल्लियों में, ग्लूकोज के लिए गुर्दे की सीमा 240-2 9 0 मिलीग्राम / डीएल के बीच अनुमानित है, जबकि ग्लूकोज के लिए गुर्दे की कुर्सी सीमा लगभग 180 मिलीग्राम / डीएल है।

प्राकृतिक उपचार के साथ ग्लूकोज के स्तर में मदद करें

बहुत सारे हैं प्राकृतिक उपचार और हर्बल उपचार जो रक्त शर्करा के संतुलन को बहाल करने में मदद करने के लिए दिखाए गए हैं और ग्लूकोज के स्तर में उतार-चढ़ाव के कुछ परिणामों के खिलाफ सुरक्षा में मदद करते हैं। क्रोमियम Picolinato, बकरी के रुए और Trigonella Foenum कुछ प्राकृतिक तत्व हैं जिन्हें ग्लूकोज विनियमन के स्तर में सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है और इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को कम करता है।

अतिरिक्त जड़ी-बूटियां भी हैं जिनका उपयोग क्रैनबेरी जैसे मधुमेह के कुछ नकारात्मक प्रभावों से निपटने के लिए भी किया जा सकता है, जो स्वास्थ्य और आस्ट्रेलिया को बढ़ावा देने के लिए काम करता है जो जीवन शक्ति को बढ़ाने और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। प्राकृतिक हर्बल और होम्योपैथिक उपचार अकेले या पारंपरिक उपचार के साथ संयोजन में ग्लूकोज की समस्याओं का प्रबंधन करने में मदद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पुराना कुत्तापुराना कुत्ता
मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?
कुत्तों में मधुमेह आवेगकुत्तों में मधुमेह आवेग
कुत्ते में मधुमेहकुत्ते में मधुमेह
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
कुत्तों में मधुमेह insipidusकुत्तों में मधुमेह insipidus
भोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिएभोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिए
मधुमेह के साथ कुत्तामधुमेह के साथ कुत्ता
मधुमेह कुत्ते की देखभालमधुमेह कुत्ते की देखभाल
कुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचारकुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचार
» » हमारे पालतू जानवरों में चीनी
© 2021 taktomguru.com