taktomguru.com

कुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचार

कुत्तों में मधुमेह, बिल्लियों या मानव में के रूप में कार्बोहाइड्रेट की खपत से जुड़ा हुआ है और कमी या हार्मोन है कि कार्बोहाइड्रेट के उपयोग को नियंत्रित की कमी, शरीर द्वारा चीनी में तब्दील हो के कारण होता है। कुत्तों मांसाहारी होते हैं, तो वे खाने के लिए वे क्या देना है, हम इस लेख प्रकाशित करने की जरूरत नहीं होगी।, लेकिन दुर्भाग्य से कुत्तों के लिए, उनके मालिकों के तेजी से उन्हें और अधिक अनाज और स्नैक्स एक उच्च glycemic सूचकांक के साथ फ़ीड , ग्लूकोज और मोटापा के चयापचय में परिवर्तन का उत्पादन, कुत्तों में मधुमेह मेलिटस के विकास के लिए कारकों का निर्धारण।

कुत्तों में मधुमेह

कुत्तों में मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो कुत्ते के व्यावहारिक रूप से सभी अंगों और प्रणालियों को प्रभावित करती है, और यदि समय पर निदान और इलाज नहीं किया जाता है तो यह गंभीर अनुक्रमों और यहां तक ​​कि जानवर की मौत भी पैदा कर सकता है।

कुत्तों में मधुमेह मनुष्यों में बीमारी के समान है। यह इंसुलिन की कमी के कारण होता है, जो जानवर के रक्त (हाइपरग्लिसिमिया) में चीनी (ग्लूकोज) की वृद्धि का कारण बनता है। ग्लूकोज की कमी कुल या आंशिक हो सकती है, या उत्पादित इंसुलिन जीव के ऊतकों (ग्लूकोज के प्रतिरोध) की कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करने का अपना कार्य नहीं कर सकता है।

मधुमेह का वर्गीकरण

मनुष्यों में, 3 मौलिक प्रकार के मधुमेह कुत्तों में माना जाता है:

  1. टाइप 1 मधुमेह.(इंसुलिन-निर्भर मधुमेह) - यह इंसुलिन उत्पादन की कुल कमी से विशेषता है। यह संभव है कि यह कुत्तों में सबसे अधिक बार होता है और अक्सर अग्नाशयशोथ से जुड़ा होता है, जो पैनक्रिया के बीटा कोशिकाओं के विनाश का कारण बनता है और इंसुलिन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें एक ऑटोम्यून्यून उत्पत्ति भी हो सकती है, जिसमें शरीर इंसुलिन के निर्माण के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं के साथ प्रतिक्रिया करता है और उन्हें नष्ट कर देता है।
  2. मधुमेह मेलिटस प्रकार 2। मानव के विपरीत मधुमेह के इस प्रकार, कुत्तों में सबसे आम है, हालांकि कुत्तों में मोटापा (मानव के रूप में) इंसुलिन प्रतिरोध और ग्लूकोज का उपयोग करने में कठिनाइयों से उत्पन्न होने वाली समस्या का कारण कुत्तों में कोशिकाओं द्वारा, इंसुलिन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अग्न्याशय की क्षमता मनुष्य की तुलना में अधिक है, हालांकि कुत्ते, मोटापे के साथ कई मामलों में संबंधित में अग्नाशयशोथ सूजन और विनाश का कारण बनने बीटा कोशिकाओं के, कुत्ते को इंसुलिन बनाने की संभावना के बिना छोड़कर और मधुमेह की हाइपरग्लिसिमिया विशेषता का उत्पादन।
  3. गर्भावस्था में मधुमेह. - ऐसा तब होता है जब गर्भावस्था के दौरान बिट्स बहुत अधिक वसा प्राप्त करते हैं, ग्लूकोज प्रतिरोध सिंड्रोम विकसित करते हैं। यह मां और उसके पिल्ले दोनों के लिए जोखिम डालता है।

कुत्तों में मधुमेह के लक्षण और लक्षण

कुत्तों में मधुमेह में होने वाले तीन सबसे अधिक संकेत होते हैं और इससे हमें संदेह होना चाहिए कि हमारे कुत्ते को मधुमेह हो सकता है:

  • बहुमूत्रता। कुत्ता अधिक बार और अधिक मात्रा में पेशाब करता है।
  • Polydipsia। वह प्यासा है और बहुत सारे पानी पीता है।
  • Polyphagia। वह हर समय खाना चाहता है।

कुत्ते (हाइपरग्लिसिमिया) में रक्त ग्लूकोज में वृद्धि के परिणामस्वरूप ये 3 लक्षण हैं। मधुमेह में वृद्धि, मधुमेह कुत्ते में मूत्र की मात्रा, रक्त ग्लूकोज को कम करने के लिए जीव के प्रयास के कारण है, मूत्र में ग्लूकोज को समाप्त करती है। इस बीमारी का दूसरा शब्द "मेलिटस" ग्रीक मूल का है और इसका मतलब शहद है, अगर हमने मधुमेह के कुत्ते के पेशाब की कोशिश की तो हम इसकी सराहना करेंगे कि इसका एक मीठा स्वाद है।

पॉलीडिप्सिया, पानी पीने की लगातार इच्छा, क्योंकि कुत्ते को मूत्र में खोए गए तरल पदार्थों को बदलने की आवश्यकता होती है।

Polyphagia,, मधुमेह के साथ कुत्तों में असली भूख वृद्धि हुई होती है क्योंकि हालांकि रक्त में ग्लूकोज की बहुत सारे हैं, यह ऊर्जा के लिए कोशिकाओं द्वारा नहीं किया जा सकता, क्योंकि या तो इंसुलिन की कमी, या तो है क्योंकि यह कोशिकाओं (ग्लूकोज प्रतिरोध) द्वारा उपयोग नहीं किया जा सकता है।

  • वजन घटाने, बीमारी की प्रगति के अनुसार होता है। जब ग्लूकोज का उपयोग करने में सक्षम नहीं होता है, तो कुत्ते का शरीर जानवरों की पतली वसा को कोशिकाओं के लिए ऊर्जा प्राप्त करने के प्रयास में पशु की पतली वसा को बढ़ाता है।
  • ऊर्जा घाटे के कारण थकावट
  • मोतियाबिंद, सबसे अधिक जटिलताओं में से एक, अपेक्षाकृत तेज़ी से विकसित होता है और अपरिवर्तनीय होता है। कुत्ते की उम्र (9 वर्ष से 9 वर्ष) कुत्तों में मधुमेह में मोतियाबिंद के उत्पादन को भी प्रभावित करती है।
  • रेटिना के जहाजों में हाइपरग्लेसेमिया द्वारा उत्पादित परिवर्तनों के कारण अंधापन
  • संक्रमण से पीड़ित होने की संभावना के साथ सूखी त्वचा।
  • मतली और उल्टी।
  • यकृत (हेपेटोमेगाली) के आकार में वृद्धि।
  • मूत्र पथ संक्रमण और यहां तक ​​कि गुर्दे की विफलता भी।

कुत्तों में मधुमेह का निदान

तुम सिर्फ उल्लेख प्रारंभिक लक्षण (बहुमूत्रता, अतिपिपासा और polyphagia) में से कोई भी है, खासकर अगर वे दिखाई देते हैं 2 या उनमें से 3 आपको संदेह है कि अपने कुत्ते को मधुमेह है, लेकिन निश्चितता के निदान केवल आप अपने पशुचिकित्सा दे देंगे तो प्रासंगिक नैदानिक ​​परीक्षण करें।

कुत्तों में मधुमेह के लिए नैदानिक ​​परीक्षण हैं:

  • मूत्र विश्लेषण लेकिन मूत्र में चीनी (ग्लूकोज) के अस्तित्व की जांच करने के लिए।
  • रक्त विश्लेषण यह जांचने के लिए कि ग्लूकोज का स्तर सामान्य से अधिक है। 100 मिलीलीटर रक्त प्लाज्मा में कुत्तों में सामान्य ग्लाइसेमिया 60 से 100 मिलीग्राम ग्लूकोज के स्तर पर माना जाता है। 60 से नीचे के मानों को हाइपोग्लाइसेमिया और 100 हाइपरग्लिसिमिया से ऊपर मान माना जाता है। परीक्षण से 8 घंटे पहले कुत्ते उपवास के साथ विश्लेषण किया जाना चाहिए।

यदि असामान्य रूप से उच्च ग्लूकोज के स्तर का पता चला है, तो पशुचिकित्सा को मधुमेह से जुड़ी संभावित जटिलताओं का पता लगाने के लिए कुत्ते की एक सामान्य परीक्षा करनी चाहिए और आगे की समस्याओं से बचने के लिए तुरंत उनका इलाज करना चाहिए।

कुत्तों में मधुमेह की रोकथाम

कुत्तों में मधुमेह को समझते हैं और रोकने के लिए, हद संभव करने के लिए, अपनी उपस्थिति हमारे प्यारे साथियों के पोषण संबंधी जरूरतों को पता करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि इस जहां कुंजी (कई मामलों में) को रोकने या इस हालत सही करने के लिए हो सकता है।

कुत्ता, कैनिस लुपस परिचित, यह भेड़िया के एक प्रत्यक्ष वंशज है, और उसके जैसे, अनिवार्य रूप से मांसाहारी है, लेकिन आज आदमी के साथ सह-अस्तित्व की कई शताब्दियों के बाद व्यावहारिक रूप से सर्वभक्षी आहार (लगभग कुछ भी हम उन्हें देने के खाने) है। एक कुत्ते को खिला के आधार पशु प्रोटीन और कोई अनाज, लेकिन दुर्भाग्य से हमारे प्यारे दोस्तों के लिए, फ़ीड निर्मित, उनमें से कई मुख्य रूप से अनाज से बने होते हैं, जो भी कर रहे हैं प्रतिफल होना चाहिए मनुष्यों के लिए खाद्य उद्योग।




कुत्तों में मधुमेह इंसुलिन की कमी या बेकारता के कारण होता है, रक्त ग्लूकोज को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन होता है। सिंड्रोम इंसुलिन प्रतिरोध कुत्ते ने ग्लूकोज में मोटापा और कार्बोहाइड्रेट की गरीब उपयोग के पक्ष में है, इसलिए यदि हम अपने दोस्त को खिलाने के मूल रूप से अनाज मोटापा और कुत्तों में मधुमेह की शुरुआत बढ़ावा दे रहे हैं ।

कुत्ते का चयापचय वसा और प्रोटीन से ग्लूकोज को संश्लेषित करने में सक्षम होता है, और आपके शरीर को अपने कार्यों को सही तरीके से करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कार्बोहाइड्रेट को सामान की आवश्यकता नहीं होती है।

कमी को रोकने और कुत्तों में मोटापे और मधुमेह को रोकने, प्रत्येक नस्ल की ऊर्जा आवश्यकताओं, कुत्ते के जीवन का समय, गतिविधि का प्रदर्शन और यहां तक ​​कि परिवेश के तापमान को रोकने के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए।

कुत्तों में मधुमेह को रोकने के लिए पहला निष्कर्ष, पशु को एक सही आहार के साथ प्रदान करें, जो इसकी स्थिति के अनुकूल है, जहां इसके आहार का मौलिक हिस्सा कार्बोहाइड्रेट नहीं है बल्कि पशु मूल के खाद्य पदार्थ हैं। यह हमारे साथी को प्राकृतिक आहार के साथ अच्छी तरह से आनुपातिक और पशु उत्पादों में समृद्ध, या एक गुणवत्ता फ़ीड प्रदान करके, जो अपशिष्ट अनाज पर आधारित नहीं है, प्रदान करके हासिल किया जाता है। आप लेख से परामर्श कर सकते हैं "सबसे अच्छा कुत्ता फ़ीड"।

कुत्तों में मधुमेह को रोकने के लिए दूसरा स्तंभ बहुत महत्वपूर्ण है, शारीरिक व्यायाम शारीरिक व्यायाम के साथ रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करना संभव है, क्योंकि जानवर इसे उपभोग करता है क्योंकि यह अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाता है। प्राचीन समय में, कुत्तों, क्योंकि मनुष्य द्वारा किया कार्यों के अपने दैनिक जीवन में एक बहुत अधिक व्यायाम प्रदर्शन किया चराई, बचाने के लिए, शिकार, आदि काम करता है, लेकिन इस समय हम जहां एक सीमित स्थान में रहने वाले के आदी हो गए हैं उनके शारीरिक गतिविधि सीमित है (भी अक्सर) की सवारी आप कार्यक्रम अपने पूरी तरह से पहन सकते हैं ऊर्जा है, जो अधिक वजन, मोटापा और मधुमेह, और अन्य बीमारियों की घटना के पक्ष में है के लिए अपर्याप्त, अपनी आवश्यकताओं क्या करना स्वयं के (सहित के लिए मनोवैज्ञानिक)।

कुत्तों में मधुमेह का उपचार

कुत्तों में मधुमेह के उपचार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि जानवर सामान्य रूप से जितना संभव हो उतना जीवन जी सके, जिससे रोग की संभावित जटिलताओं को कम किया जा सके। यह तीन मौलिक स्तंभों पर आधारित है:

  • इंसुलिन प्रशासन
  • पर्याप्त भोजन
  • व्यायाम अभ्यास नियमित रूप से

पर्याप्त भोजन: मधुमेह कुत्ते की भोजन कुत्ते की शारीरिक स्थितियों, शारीरिक गतिविधि के लिए अनुकूलित की जानी चाहिए और इसकी बीमारी के क्षण को अनुकूलित किया जाना चाहिए। कुत्ते को एक अनिवार्य आहार लेना चाहिए, जिसका उद्देश्य वजन को प्राप्त करना और बनाए रखना है जो इसकी विशेषताओं से मेल खाता है। कार्बोहाइड्रेट को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए, खासतौर से वे जो आसानी से अवशोषित होते हैं (सरल शर्करा) और उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ प्रदान करते हैं जो ग्लूकोज के अवशोषण में देरी करते हैं। कार्बोहाइड्रेट और चीनी के साथ बनाई गई मिठाइयां हटा दें। एक संतुलित आहार में पर्याप्त प्रोटीन और वसा की आपूर्ति करें। दैनिक खुराक दो खुराक में वितरित करें।

व्यायाम अभ्यास नियमित रूप से: डाइबेट्स में कुत्ते का शारीरिक व्यायाम उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अभ्यास के दौरान अपनी मांसपेशियों को सक्रिय करने वाला कुत्ता हाइपरग्लेसेमिया नीचे जाने का कारण बनता है, व्यायाम इंसुलिन के समान कार्य करता है, रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम करता है। मधुमेह के साथ कुत्ते में दिन में कई बार, और प्रत्येक कुत्ते को व्यायाम करने की व्यायाम की तीव्रता को निर्धारित करना आवश्यक है, अलग-अलग कुत्ते नस्लों, उनके भौतिक राज्य और उस स्थिति में जहां रोग पाया जाता है, को अनुकूलित किया जाना चाहिए। । यह जानवर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करेगा और हाइपरग्लेसेमिया से संबंधित संभावित जटिलताओं की रोकथाम में योगदान देगा।

इंसुलिन प्रशासन: कुत्तों में मधुमेह के अधिकांश मामलों में यह आवश्यक है, लेकिन पालन करने के लिए दिशानिर्देश और खुराक को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें कुत्ते के वजन से लेकर दैनिक गतिविधि और उस राज्य में पाया जाता है। बीमारी, इसलिए पशुचिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए एक होना चाहिए कि प्रत्येक कुत्ते के मधुमेह में इंसुलिन को किस प्रकार और किस तरह से प्रशासित किया जाना चाहिए।

बिट्स के गर्भावस्था के मधुमेह के बारे में, ज्यादातर मामलों में इसे पर्याप्त आहार और व्यायाम के साथ हल किया जा सकता है और यदि समस्याएं उत्पन्न होती हैं, तो पशुचिकित्सा को उचित उपायों की योजना बनाना चाहिए।

मधुमेह के कुत्तों में उन्हें डालने की सिफारिश की जाती है। गर्मी के बाद, कुतिया के अंडाशय से हार्मोन प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन इंसुलिन की क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। एक जालीदार कुत्ते में मधुमेह को नियंत्रित करना आसान होता है।

आप भी रुचि ले सकते हैं:

  • कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन 
  • फल जो कुत्ते खा सकते हैं और उन्हें कैसे देना है
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?मधुमेह के साथ कुत्ते, उन्हें कैसे खिलाया जाए?
कुत्तों में मधुमेह आवेगकुत्तों में मधुमेह आवेग
कुत्ते में मधुमेहकुत्ते में मधुमेह
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
कुत्तों में मधुमेह insipidusकुत्तों में मधुमेह insipidus
भोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिएभोजन कि मधुमेह कुत्तों से बचना चाहिए
कुत्ते के भोजन में आलू के बजाय टैपिओकाकुत्ते के भोजन में आलू के बजाय टैपिओका
मधुमेह के साथ कुत्तामधुमेह के साथ कुत्ता
मधुमेह कुत्ते की देखभालमधुमेह कुत्ते की देखभाल
बिल्ली में मधुमेहबिल्ली में मधुमेह
» » कुत्तों में मधुमेह। रोकथाम और उपचार
© 2021 taktomguru.com