taktomguru.com

चिहुआहुआ

अन्य नाम: ची, ची ची

चिहुआहुआसूरत। चिहुआहुआ दुनिया में कुत्ते की सबसे छोटी नस्ल है, जिसका नाम मेक्सिको में चिहुआहुआ राज्य के नाम पर रखा गया था। 2 प्रकार की नस्लें, लंबी कोट और छोटी कोट हैं। कोट के रंग ठोस रंगों के किसी भी मिश्रण के हैं। वे एक ही कूड़े में पैदा हो सकते हैं, हालांकि उन्हें दो अलग नस्लों के रूप में पहचाना जाता है। वे पतले लेकिन मांसपेशियों की हड्डियों वाले कुत्ते हैं, जिनमें बड़ी अंधेरी आंखें हैं, एक सेब के आकार का सिर और बड़े कान हैं।

वजन: 2 - 6 पाउंड।

औसत जीवन समय: 15 साल

स्वभाव। वे सुरुचिपूर्ण और बोल्ड, सतर्क हैं, वे अपने आकार के लिए छोटे, स्नेही और बेहद बहादुर हैं। वे अपने मालिकों से बहुत जुड़े हुए हैं, जिससे उन्हें महान गोद कुत्ते बनाते हैं। उनके आकार के बावजूद वे उत्कृष्ट निगरानी रखते हैं। छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि वे किसी न किसी नाटक का सामना करने के लिए बहुत नाजुक हैं। यह विवाहित जोड़ों और किशोर बच्चों के साथ परिवारों के लिए अधिक उपयुक्त होगा। आम तौर पर, वे अच्छे साथी कुत्ते हैं।

ट्रेनिंग. उन्हें प्रशिक्षित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन वे स्मार्ट हैं और जल्दी से सीखते हैं। यदि प्रशिक्षण कम उम्र में शुरू होता है, तो वे अच्छी तरह से और उचित प्रतिक्रिया देते हैं। यह ज्ञात है कि ट्रेन करना मुश्किल है, इसलिए अन्य कुत्तों और अजनबियों के साथ अत्यधिक आक्रामकता से बचने के लिए शुरुआती उम्र से पिल्ला को सामाजिक बनाने की सिफारिश की जाती है।

WC। सप्ताह में एक बार आपको अच्छी ब्रशिंग और कंघी करने की ज़रूरत है। छोटे कानों को नियमित रूप से ब्रश किया जाना चाहिए या नियमित रूप से अपने कानों की जांच करने और नाखूनों को छिड़कने के अलावा एक नम कपड़े से पोंछना चाहिए।

व्यायाम करें। वे जीवित और ऊर्जावान हैं। उन्हें स्वस्थ और खुश होने के लिए खिलौनों या छोटी सैर के साथ खेलने के लिए समय चाहिए। नाजुक मांसपेशियों के लिए कॉलर की बजाय दोहन का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। ठंडे मौसम में उन्हें गर्म रखने के लिए स्वेटर या कोट की आवश्यकता होती है।

स्वास्थ्य।




फेलिंग विस्थापन: घुटने के जोड़ों में स्लीपेज (जिसे विघटित घुटने या मसालेदार तरल पदार्थ के रूप में भी जाना जाता है) छोटी कुत्ते नस्लों में एक आम समस्या है। इस स्थिति में, घुटने टेक अपने नाली से बाहर निकलता है और जांघ की हड्डी (मादा) के खिलाफ अपने प्राकृतिक नाली के बजाय चलता है। हालांकि यह एक विरासत स्थिति है, और सक्रिय छोटे नस्लों अपनी प्राकृतिक गतिविधियों उत्पाद विकसित करने के लिए करते हैं (चारों ओर जगह जगह से कूद फर्नीचर और अन्य के रूप में ऐसी वस्तुओं)।

हाइपोग्लाइसीमिया (कम रक्त शर्करा) यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है, हालांकि युवा पिल्लों के एक छोटे हिस्से में हाइपोग्लाइसेमिया के विकास के लिए अधिक क्षमता होती है। लक्षण: सुस्ती, समन्वय की कमी (ठोकरें, गिरने, झुकाव), कॉमा और मृत्यु के बाद इलाज नहीं किया जाता है।

आहार की जरूरत है अपने आहार में आपको अनिवार्य रूप से फैटी एसिड की आवश्यकता होती है जैसे कि ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जो शरीर के सेल झिल्ली बनाने में मदद करते हैं। उनके बिना, शरीर की रासायनिक संरचना बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करती है। ओमेगा 6 एक फैटी एसिड है जिसे चिहुआहुआ के शरीर द्वारा नहीं बनाया जा सकता है, इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने आहार में इमेगा 6 को इष्टतम स्वास्थ्य के लिए प्राप्त कर रहे हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके पास फैटी एसिड की कमी है, आपको यह देखने के लिए अपनी त्वचा की जांच करनी है कि यह स्केल है या नहीं और अगर फर अपारदर्शी या चिकना है। यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो आपको पर्याप्त फैटी एसिड नहीं मिल रहे हैं। किसी भी तरह से आपको पशु चिकित्सक से पूछना है।

वे गर्म तापमान के साथ एक जलवायु पसंद करते हैं और वास्तव में सनबाथिंग का आनंद लेते हैं (ख्याल रखना न कि सनस्ट्रोक पाने के लिए)। वे ठंड को बर्दाश्त नहीं करते हैं। यदि आपको इसे ठंडे स्थान पर ले जाना है, तो इसे गर्म रखने में मदद के लिए "पिल्ला" एक स्वेटर या कोट डालने का प्रयास करें।

chihuahua1इतिहास। चिहुआहुआ का अधिकांश इतिहास अटकलें और अनुमान है, हालांकि सभी कुछ मुद्दों पर सहमत हैं, उदाहरण के लिए: यह मैक्सिकन राज्य का नाम प्राप्त करता है जो टेक्सास, एरिजोना और न्यू मैक्सिको से सीमा पर है। ऐसा माना जाता है कि दौड़ टेकिची से निकली, एक छोटा कुत्ता जो माया काल (5 वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास) की तारीख में था।

ऐसा माना जाता है कि यह टॉल्टेक्स (जो लोग माया पर विजय प्राप्त कर चुके थे) थे, जो टेकिची को पालतू बनाने और पालतू जानवर के रूप में घर ले जाने वाले पहले थे और उन्होंने धार्मिक उद्देश्यों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया था। एज़्टेक्स मेक्सिको की शासक वर्ग बनने के बाद, उन्होंने कुत्ते को एक साथी और धार्मिक समारोहों में भी इस्तेमाल किया। मकबरे, मंदिरों और पिरामिड में पाए जाने वाले माया और टॉल्टेक लेखन के लिए यह सीखा गया है। मेक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका में छोटे कुत्तों के अवशेष पाए गए हैं, जो पिछले सिद्धांत का समर्थन कर सकते हैं।

कुत्तों 1850 में चिहुआहुआ, मैक्सिको, के राज्य में पाए गए Casas Grandes के प्राचीन खंडहर के पास, यह माना जाता है, कर रहे हैं सम्राट Moctezuma प्रथम ने बनाया महल के खंडहर अवशेष और टेचीची की बनी हुई है कि संकेत मिलता है दौड़ लंबी बालों वाली थी और वे म्यूट थे, आधुनिक चिहुआहुआ से बहुत अलग थे। अमीर और एज़्टेक पादरी ने सोचा कि टेकिची पवित्र था, जबकि निचली कक्षा ने कभी-कभी इसे खुद को खिलाने के लिए इस्तेमाल किया था।

जब खोजकर्ता नई दुनिया में पहुंचे, तो ऐसा माना जाता है कि टेकिची उन कुत्तों के साथ पार हो गया जो उनके साथ पहुंचे और परिणाम चिहुआहुआ है जिसे हम आज जानते हैं। आज का छोटा चिहुआहुआ कई बदलावों से गुजर चुका है और इसकी खोज के बाद से बहुत लोकप्रिय हो गया है। अमेरिकी केनेल क्लब ने 1 9 04 में पहली बार चिहुआहुआ को दौड़ के रूप में पंजीकृत किया था। रंग की किस्में केवल कल्पना से ही सीमित हैं। सीधे बालों वाली विविधता अभी भी सबसे ज्यादा सार्वजनिक रूप से मान्यता प्राप्त है, लेकिन लंबे बाल की विविधता संख्या और लोकप्रियता में बढ़ी है।

चिहुआहुआस के बारे में और जानने के लिए, चिहुआहुआस के विश्वकोष पर जाएं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चिहुआहुआ कुत्ताचिहुआहुआ कुत्ता
गार्ड कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10गार्ड कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10
सबसे छोटा कुत्ता क्या है?सबसे छोटा कुत्ता क्या है?
चिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रणचिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रण
कुत्ते नस्लों | चिहुआहुआकुत्ते नस्लों | चिहुआहुआ
कुत्तों की तीन नस्लें जो नहीं बढ़ती हैंकुत्तों की तीन नस्लें जो नहीं बढ़ती हैं
पिल्लों की सबसे अच्छी नस्लोंपिल्लों की सबसे अच्छी नस्लों
चिहुआहुआ नस्ल के लक्षण और व्यक्तित्वचिहुआहुआ नस्ल के लक्षण और व्यक्तित्व
चिहुआहुआ हिरण के सिर और एक सेब के सिर चिहुआहुआ के बीच क्या अंतर है?चिहुआहुआ हिरण के सिर और एक सेब के सिर चिहुआहुआ के बीच क्या अंतर है?
चिहुआहुआचिहुआहुआ
» » चिहुआहुआ
© 2021 taktomguru.com