taktomguru.com

एक कुत्ते की 5 सबसे आम शारीरिक समस्याएं

कुत्ते के बीमारकुत्ते और इसकी स्वास्थ्य समस्याओं की सबसे आम बीमारियां क्या हैं? 2008 में, एक लोकप्रिय पालतू स्वास्थ्य बीमा प्रदाता (वीपीआई) ने इस मुद्दे का मूल्यांकन किया और आवृत्ति के क्रम में निम्नलिखित परिणाम जारी किए:

कुत्तों में सबसे आम स्वास्थ्य समस्याएं हैं:

  1. कान संक्रमण
  2. त्वचा एलर्जी
  3. Pyoderma / fleas
  4. गैस्ट्र्रिटिस / उल्टी।
  5. एंटरटाइटिस / दस्त

वे सर्वेक्षण पूरा करते हैं: मूत्र पथ संक्रमण, सौम्य त्वचा ट्यूमर, ऑस्टियोआर्थराइटिस, आंख की सूजन और हाइपोथायरायडिज्म।

इन कुत्ते स्वास्थ्य समस्याओं में सभी कुत्ते स्वास्थ्य बीमा दावों का लगभग 25% हिस्सा है।

VPI की सूची में शामिल नहीं है, लेकिन अन्य अत्यधिक प्रचलित कुत्ते स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं परजीवी (कीड़े, पिस्सू, टिक्स), अफरा कर रहे हैं - ( "GDV") - आमतौर पर सूजन, और मोटापे के रूप में जाना।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप इन स्वास्थ्य समस्याओं की सूची बनाएं (वीपीआई सर्वेक्षण के दस प्लस परजीवी, सूजन और मोटापा) और उन्हें पशु चिकित्सकों की नियुक्तियों के साथ ले जाएं। सामान्य कुत्ते की बीमारियों और प्रत्येक के लक्षणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने पशुचिकित्सा से जांचें।

निवारक देखभाल इन स्वास्थ्य समस्याओं में से कई के जोखिम को काफी कम या खत्म कर सकती है। सुरक्षित और उचित व्यायाम द्वारा मापा जाने वाला, मोटापे को विनियमित भोजन से बचाया जाता है। परजीवी एक ध्यान से चुना आहार के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कुत्ता रखते हुए, यह साफ है, रखने और अच्छी तरह से तैयार है और इस तरह के रूप पिस्सू के खिलाफ उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला सहित निवारक विधियों, और टिक्स, का उपयोग करके रोका जा सकता है आवश्यक तेलों के कॉलर और मिश्रण। कान संक्रमण अक्सर कानों की लगातार और उचित सफाई से रोका जा सकता है या काफी कम किया जा सकता है।




जबकि सभी स्वास्थ्य समस्याओं का उल्लेख किसी भी नस्ल के कुत्ते को प्रभावित कर सकता है, कुछ कुछ नस्लों और प्रकारों में अधिक बार प्रकट होते हैं। गहरे चेस्ट वाले कुत्तों में फैटिंग अधिक आम है, और ग्रेट डेन में अधिक बार होता है, इसके बाद सैन बर्नार्डो और वीमरनर्स होते हैं। चूंकि सूजन एक चिकित्सा आपात स्थिति है और किसी भी नस्ल या मिश्रण के कुत्ते को प्रभावित कर सकती है, इसलिए सूजन को रोकने और आपके लक्षणों को पहचानने के लिए युक्तियों के बारे में अपने पशुचिकित्सा से जांच करना उचित है।

इसी प्रकार, कानों में डूपिंग कान वाले कुत्तों में कान संक्रमण अधिक आम होते हैं और कानों के साथ कुत्तों में कम बार दिखाई देते हैं। हालांकि, किसी भी कुत्ते को कान में संक्रमण हो सकता है, इसलिए यह उस समय के बराबर है जब प्रत्येक मालिक कान की सफाई के लिए सही विधि सीखने के लिए उपयोग करता है और कान संक्रमण के लक्षणों से अवगत हो जाता है (कंपकंपी सिर के, कान के बारे में संवेदनशीलता, कानों पर लगातार खरोंच, इत्यादि)। यह भी ध्यान रखें कि पुराने कुत्तों को सूजन और गठिया होने की संभावना अधिक होती है। कुछ परजीवी आमतौर पर वयस्क कुत्तों की तुलना में पिल्ले में अधिक बार दिखाई देते हैं।

सूचीबद्ध कुछ स्वास्थ्य समस्याएं अन्य कुत्ते की बीमारियों के लिए जोखिम कारक को बढ़ा सकती हैं, जिससे कुत्ते की स्वास्थ्य समस्याओं का सही डोमिनोज़ प्रभाव पड़ता है। त्वचा एलर्जी और पिस्सू काटने से इनके विकास में योगदान हो सकता है। गठिया गठिया के विकास में एक योगदान कारक है। हाइपोथायरायडिज्म मोटापे और त्वचा की समस्याओं में योगदान दे सकता है। कान संक्रमण, अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो विचलन और उल्टी हो सकती है। दस्त और उल्टी आंतरिक परजीवी का लक्षण हो सकता है।

बाहरी परजीवी आंतरिक परजीवी का कारण बन सकते हैं (fleas tapeworms संचारित कर सकते हैं, मच्छर दिल की धड़कन संचारित कर सकते हैं)। इसके अलावा, कुत्तों के लिए आम कुछ परजीवी मानवों, जैसे हुकवार्म और आंतों कीड़े के लिए प्रसारित किया जा सकता है।

सूची में कुछ स्वास्थ्य समस्याएं (दस्त, उल्टी, मूत्र पथ संक्रमण) भी पशु चिकित्सक के दौरे के लिए सबसे लोकप्रिय कारण हैं। यदि आपको संदेह है अपने पालतू एक मूत्र पथ के संक्रमण है (लक्षण पेशाब करते समय परेशानी, अक्सर पेशाब, मूत्र में रक्त, पानी का अत्यधिक सेवन शामिल हैं), अपने पशु चिकित्सक शायद एक मूत्र का नमूना एकत्र करने के लिए पूछना होगा अपने कुत्ते के लिए और परीक्षण के लिए अपनी यात्रा के लिए ले लो। मनुष्यों के साथ, मूत्र पथ संक्रमण के इलाज में आम तौर पर एक पर्चे एंटीबायोटिक की सिफारिश की जाती है।

अगर मनुष्यों में दस्त और उल्टी के सैकड़ों कारण नहीं हैं तो दर्जनों हो सकते हैं, ऐसे कई कारण हैं जिनसे ये रोग परिवार के कुत्ते में हो सकते हैं। आपका कुत्ता कचरा में प्रवेश कर सकता है और अच्छी स्थिति में नहीं था, तो आपने हाल ही में अपना खाना बदल दिया होगा और नए आहार को अपनाने में कठिनाई हो रही है, तो आपने बहुत अधिक या बहुत जल्दी खा लिया होगा। जब वे बेहद परेशान होते हैं तो कुत्तों में दस्त या उल्टी हो सकती है। उल्टी और दस्त बीमार नहीं हैं, वे एक और समस्या के लक्षण हैं।

अपने कल्याण के लिए योजना: अपने पशु चिकित्सक की कुल भलाई के लिए एक योजना बनाने के लिए साथ काम करें, एक उच्च गुणवत्ता वाले भोजन, पर्याप्त और पर्याप्त व्यायाम, पशु चिकित्सा का दौरा कम से कम एक बार एक वर्ष, और मानसिक उत्तेजना प्रशिक्षण और खेलने के रूप में शामिल होना चाहिए। सबसे खुश और सबसे अच्छी शारीरिक स्थिति और व्यवहार में हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे बेल्जियम भेड़िये में बीमारियों को कैसे रोकें?मेरे बेल्जियम भेड़िये में बीमारियों को कैसे रोकें?
संकेत जो इंगित करते हैं कि आपके कुत्ते को कैंसर है या नहींसंकेत जो इंगित करते हैं कि आपके कुत्ते को कैंसर है या नहीं
कुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएंकुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएं
कुत्तों में टीकों का महत्वकुत्तों में टीकों का महत्व
हमारे कुत्ते में एलर्जी रोकेंहमारे कुत्ते में एलर्जी रोकें
अपने पालतू जानवर के साथ यात्रा करते समय स्वास्थ्य और आपात स्थितिअपने पालतू जानवर के साथ यात्रा करते समय स्वास्थ्य और आपात स्थिति
कुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथामकुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथाम
खरगोश के रोग और परजीवीखरगोश के रोग और परजीवी
बेल्जियम शेफर्ड मालिंस का स्वास्थ्य कैसा है?बेल्जियम शेफर्ड मालिंस का स्वास्थ्य कैसा है?
स्वास्थ्य रोकथाम दिनचर्यास्वास्थ्य रोकथाम दिनचर्या
» » एक कुत्ते की 5 सबसे आम शारीरिक समस्याएं
© 2021 taktomguru.com