taktomguru.com

खरगोश के रोग और परजीवी

खरगोश के रोग और परजीवी

खरगोश के रोग और परजीवी

खरगोश विभिन्न प्रकार की बीमारियों के अधीन हैं जो मृत्यु का कारण बनते हैं या अपनी जीवन की गुणवत्ता को कम करते हैं। अच्छी खरगोश प्रजनन और प्रबंधन प्रथाओं के माध्यम से अधिकांश बीमारियों से बचा जा सकता है। एक स्वस्थ जानवर सतर्क और सक्रिय है और इसमें एक अच्छा चिकना कोट है। उनकी बूंदें गोल और दृढ़ होनी चाहिए। जानवरों का दैनिक नियंत्रण आपको बीमारी के पहले संकेतों का पालन करने की अनुमति देगा। संक्रमण से बचने के लिए, अपने शेष खरगोशों से बीमार जानवरों को हटा दें और अलग करें।

निम्नलिखित खरगोशों की आम बीमारियों की एक छोटी सूची है।

फोड़े

यह बैक्टीरिया के कारण खरगोश की त्वचा के नीचे सूजन है। निकालें, साफ करें और एंटीसेप्टिक लागू करें।

coccidiosis

Eimeria, एक आंतरिक परजीवी, दस्त, निर्जलीकरण और उदासीनता सहित कई समस्याओं का कारण बनता है। यह अक्सर मौत का परिणाम होता है। पीने के पानी में सल्फाक्विनॉक्सलाइन एक आम उपचार है।

खुजली कान या कान

एक पतंग कान के किनारे त्वचा को चबाता है, जिससे जलन, लाली और दर्द होता है। कान में कुरकुरा सामग्री के लिए एक whitish विकसित होता है। उपचार में कान (अंदर और बाहर), साथ ही सिर और गर्दन के क्षेत्र को कान के काटने के लिए खनिज तेल या दवा के साथ रगड़ना होता है।

enterotoxaemia

गंभीर दस्त, निर्जलीकरण, कम भूख और कच्ची त्वचा इस स्थिति के लक्षण हैं। आमतौर पर यह 4 से 8 सप्ताह की उम्र में देखा जाता है। कारण अज्ञात है। पानी में एंटीबायोटिक्स, उच्च फाइबर आहार, खरगोश में तनाव कम हो गया है और सख्त स्वच्छता प्रकोप की संभावना को कम करती है।

स्तन की सूजन

यह बीमारी भारी दूध पैदा करने वाले खरगोशों में विकसित हो सकती है। स्तन ग्रंथियां सूख जाती हैं, लाल और गर्म हो जाती हैं। उन्होंने युवा लोगों को स्तनपान कराने, आहार छोड़ने, बुखार विकसित करने और निराश होने से इंकार कर दिया। प्रारंभिक एंटीबायोटिक उपचार रेंज और कूड़े को बचा सकता है।




Mucoid एंटरटाइटिस

सबसे कम उम्र के खरगोश में एक आम बीमारी, जो सूजन या दस्त के रूप में वर्णित है। लक्षण तीव्र प्यास, भूख की कमी, कठोर त्वचा के बाल, सूजन पेट और जेली विलुप्त होने या कब्ज की तरह हैं। पशु आमतौर पर अपने दांत पीसते हैं। एंटीबायोटिक्स आमतौर पर उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। फ़ीड में प्रोबायोटिक्स का उपयोग एंटरटाइटिस को कम करने और फ़ीड रूपांतरण में सुधार करने के लिए उपयोगी रहा है।

pasteurelosis

लगभग सभी खरगोश पास्चरेला multocida बैक्टीरिया है कि संक्रमण (साँस लेने, निमोनिया, फोड़े, पानी आँखें, गर्भाशय में संक्रमण, जननांग संक्रमण और मुड़ गर्दन) की एक किस्म का कारण से संक्रमित हैं। संक्रमण के पहले संकेत छींकने और नाक और आंखों से निर्वहन होते हैं। छींकने बनी रहती है और एक यथोचित यकीन snuffles हो सकता है अगर फर (खरगोश उसके अगले पांव के साथ उसकी नाक पोंछते) सामने पैरों पर चटाई शुरू होता है। Snuffles बहुत संक्रामक है। संक्रमित खरगोश फ़ीड, वजन कम और बेकार हो जाते हैं। स्नफल्स के लिए सबसे अच्छी रोकथाम उत्कृष्ट वेंटिलेशन, अच्छा पोषण, न्यूनतम तनाव, उचित स्वच्छता और सख्त चयन है। हवा में अमोनिया के उच्च स्तर से इनहेलेशन की उच्च घटना हो सकती है, लेकिन ड्राफ्ट के संपर्क में, तापमान या आर्द्रता में अचानक परिवर्तन हो सकता है।

दुखद रत्न

मध्यम और बड़ी नस्लों में एक आम स्थिति। गोल घावों को पीठ पर और कभी-कभी सामने के पैरों पर हार्ड स्कैब्स द्वारा खोजा जाता है। खरगोशों को पिंजरे से हटा दिया जाना चाहिए और शुष्क बिस्तर के साथ ठोस मंजिल पर रखा जाना चाहिए। बालों को क्लैंप करें, धोएं और आयोडीन लागू करें।

टाइज़र रोग

गंभीर दस्त, भोजन, निर्जलीकरण और तेजी से मृत्यु खरगोशों में मनाया लक्षण हैं। कोई प्रभावी उपचार नहीं है।

वेंट बीमारी

जननांग क्षेत्र के चारों ओर छोटे लाल फफोले विकसित होते हैं। ये प्रगति क्रिस्टी क्रस्ट्स, जो चेहरे और पैरों में फैल सकती है। जानवरों को अलग किया जाना चाहिए, आपको पर्याप्त निदान और उपचार के लिए जल्दी से एक पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए।

यदि लेख खरगोश के रोग और परजीवी ने आपको सेवा दी है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओंएक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओं
खरगोश की त्वचा रोगखरगोश की त्वचा रोग
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
खरगोशों में Conjunctivitisखरगोशों में Conjunctivitis
घरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियांघरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियां
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
सबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैंसबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैं
खरगोशों में त्वचा रोगखरगोशों में त्वचा रोग
» » खरगोश के रोग और परजीवी
© 2021 taktomguru.com