taktomguru.com

स्वाभाविक रूप से कुत्ते मैंज का इलाज कैसे करें

स्वाभाविक रूप से कैनाइन scabies का इलाज कैसे करें

स्वाभाविक रूप से कैनाइन scabies का इलाज कैसे करें

हमने सभी को "मैगी कुत्ते" शब्द सुना है, जिसे आमतौर पर झुकाव में या तिरस्कार में और निराशाजनक लोगों के लिए अपमानजनक रूप से लागू किया जाता है। हालांकि, असली मैंगी कुत्ते कोई हंसी नहीं कर रहे हैं क्योंकि खरोंच के रूप में जाना जाने वाला रोग खतरनाक हो सकता है और काफी पीड़ा का कारण बन सकता है। सौभाग्य से इन कुत्तों और उनके मालिकों के लिए, कई प्राकृतिक उपचार हैं जो खरोंच को खत्म कर सकते हैं।

खरोंच एक सूजन की बीमारी है कुत्तों में अक्सर पाया जाता है। यह स्थिति त्वचा और बालों के रोम पर पतंगों के उपद्रव से होती है। पारंपरिक उपचार द्वारा स्कैबी के साथ कुत्ते के साथ इलाज करने वाले किसी भी व्यक्ति को पता है कि आपका पालतू जानवर कितना बुरा हो सकता है।

कुत्तों को प्रभावित करने वाले दो प्रकार के खरोंच होते हैं. सबसे आम प्रकार स्काबीज (जिसे लाल मैंग भी कहा जाता है) होता है, और कम से कम आम है सारकोपिक मैंज: प्रत्येक का नाम कुत्ते के प्रकार के पतंग के प्रकार के नाम पर रखा जाता है। वास्तव में, स्वस्थ कुत्ते अक्सर त्वचा पर पतंगों के एक छोटे से समुदाय को बंद करते हैं। यह तब होता है जब कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली खतरे में पड़ जाती है कि खरोंच के काटने से अधिक जनसंख्या के परिणाम मिलते हैं।

अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो खरोंच घातक हो सकते हैं. लक्षणों में अल्पाशिया (बालों के झड़ने), त्वचा के घाव, निर्जलीकरण, वजन घटाने, अत्यधिक खरोंच, और भूख की कमी शामिल है। सिर, चेहरे, कान और गर्दन पर दिखाई देने वाले क्रिस्टी पैच के साथ, पूरे शरीर में खरोंच दिखाई दे सकते हैं। बालों के झड़ने गंजापन के पैच दिखाने के लिए काफी गंभीर हो सकते हैं। कभी-कभी कान और भूरे रंग के निशान से निकलने वाला एक कुरकुरा निर्वहन नाक के चारों ओर और उसके आसपास दिखाई दे सकता है।

खरोंच वाले पालतू जानवर की रोकथाम और उपचार में प्रभावी उपचार 

* हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बोरेक्स का मिश्रण खरोंच के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि बॉरिक एसिड के साथ बोरेक्स को भ्रमित न करें। 1% हाइड्रोजन पेरोक्साइड के प्रत्येक 500 सीसी के लिए बोरेक्स के एक से दो चम्मच का प्रयोग करें, यह सुनिश्चित कर लें कि यह पूरी तरह से घुल जाता है। सप्ताह में एक बार कुत्ते को स्नान करें। कुल्ला मत करो और कुत्ते को सूखा साफ न करें। समाधान को स्वाभाविक रूप से सूखने दें ताकि इसे त्वचा के माध्यम से अवशोषित किया जा सके। ध्यान रखें कि इस उपचार का उपयोग दो महीने की अवधि से अधिक नहीं किया जाना चाहिए।

* नियमित स्नान और ब्रशिंग स्केल त्वचा और स्कैब्स को खत्म करने में मदद करता है।

* कोलाइडियल चांदी किसी भी प्रकार के संक्रमण के शरीर से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। कान के अंदर सहित सभी प्रभावित क्षेत्रों में शीर्ष पर लागू करें और कुत्ते की पानी की डायरी भी डालें।

* एसिडोफिलस कान के अंदर से खरोंच को खत्म करने में प्रभावी है। सादे दही के दो से अधिक चम्मच के साथ कान के अंदर धोएं।




* कच्चे सेब साइडर सिरका प्रभावी रूप से लागू होता है जब कुत्ते के भोजन में मिश्रित होता है। भोजन में एक चम्मच मिश्रित होना चाहिए।

* मैली त्वचा के धब्बे पर लागू जैतून का तेल की कुछ बूंदें न केवल परेशान त्वचा को शांत करती हैं, बल्कि पतंगों को मारने में भी प्रभावी होंगी।

* उन कटोरे के साथ एक कटा हुआ नींबू छोड़ दो जो उबलते पानी में अभी भी व्यवहार में हैं और रातोंरात खड़ी रहें। एक स्पंज का उपयोग करके, मिश्रण को कुत्ते के कोट पर लागू करें।

* शहद में अद्भुत एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट और सफाई गुण होते हैं। प्रभावित क्षेत्रों में कच्चे शहद को लागू करें।

* बिस्तर को धोना सुनिश्चित करें और कुत्ते को ठीक होने तक इसे जितना संभव हो उतना बाँझ रखें।

एक कुत्ते को ठीक से भोजन करना और आहार की खुराक जोड़ना उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कच्चे आहार की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, क्योंकि यह उपचार को सुविधाजनक बनाता है और यह आपके पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है।

पूरक जो त्वचा की परिस्थितियों में खुजली और सुधार में मदद करते हैं, उनमें विटामिन ई, विटामिन सी और मछली के तेल शामिल हैं।

अगर सूचना ने आपको कैनाइन स्काबीज़ का इलाज करने में मदद की है तो स्वाभाविक रूप से इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में त्वचा रोग के लिए प्राकृतिक उपचारकुत्तों में त्वचा रोग के लिए प्राकृतिक उपचार
मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?
कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?
कुत्तों में खरोंचकुत्तों में खरोंच
कुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथामकुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथाम
कुत्तों और बिल्लियों में खरोंचकुत्तों और बिल्लियों में खरोंच
कान पतंगकान पतंग
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँखरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ
खरोंच, (बहुत छोटे लेकिन बहुत खतरनाक पतंग)खरोंच, (बहुत छोटे लेकिन बहुत खतरनाक पतंग)
» » स्वाभाविक रूप से कुत्ते मैंज का इलाज कैसे करें
© 2021 taktomguru.com