taktomguru.com

कुत्तों में वीर्य की गुणवत्ता, शुक्राणु का मामला

एक गुणवत्ता कैनाइन वीर्य की एक बड़ी संख्या में शुक्राणु और बहुत सक्रिय होने की विशेषता है। शुक्राणु कुत्ते के अंडे को उर्वरित करने के लिए ज़िम्मेदार है, हालांकि सफलतापूर्वक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, कुत्ते के शुक्राणु को अच्छे आकार में होना चाहिए। लेकिन, कौन से कारक प्रभावित होते हैं ताकि कुत्ते का वीर्य गुणवत्ता का हो? कैनिन वीर्य की गुणवत्ता के बारे में यह प्रश्न और अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न नीचे दिए गए हैं।
कुत्ते, शुक्राणु मुद्दे का वीर्य
दस वर्ष से अधिक उम्र के कुत्तों में एक छोटे से की तुलना में कम गुणवत्ता वाला वीर्य होता है। कैनिन शुक्राणु की संख्या और उनकी गतिविधि की डिग्री उम्र के साथ घट जाती है, खासकर बड़ी नस्लों के कुत्तों के मामले में, जो छोटे आकार के पहले उम्र से पहले होती है।
पशु चिकित्सकों के लिए एक परीक्षण या माइक्रोस्कोप पहलुओं के माध्यम से एक नमूने की परीक्षा के माध्यम से वीर्य की गुणवत्ता कुत्ते लगा सकते हैं कि शुक्राणुओं की संख्या तथ्य यह है कि, साथ ही पर्याप्त गतिविधि या आंदोलन की डिग्री है के रूप में महत्व दिया जाता है एक ही दिशा में सबसे अधिक कदम।
कुत्ते के वीर्य, ​​कारक जो इसकी गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं
कुत्ते का वीर्य कई कारकों के आधार पर अपनी गुणवत्ता को बढ़ा या घटा सकता है:
  • अच्छी गुणवत्ता का एक संतुलित आहार। एक कुत्ता जिसे अच्छी गुणवत्ता वाली फ़ीड (चयनित सामग्री के साथ बनाया जाता है) से खिलाया जाता है और इसकी उम्र, आकार और शारीरिक गतिविधि की डिग्री के लिए उपयुक्त वीर्य की बेहतर गुणवत्ता होगी।
  • एक स्वस्थ कुत्ते की शुक्राणु की बेहतर गुणवत्ता होती है। बीमारियों से पीड़ित पशु (लीशमैनियासिस, कुत्तों में मधुमेह) में शुक्राणु की कम संख्या होती है, और उनकी गतिविधि आमतौर पर कम हो जाती है।

दूसरी तरफ, जन्मजात बीमारी से पीड़ित कुत्ता दोषपूर्ण जीन को अपने भविष्य के लिटर में स्थानांतरित करने की अधिक संभावना है।



  • सही स्वच्छता और स्वास्थ्य देखभाल कुत्ते के वीर्य की गुणवत्ता को बढ़ावा देती है। टीकाकरण, डिवार्म किया जा सकता है और उचित स्वच्छता के साथ एक स्वस्थ वीर्य भी हो सकता है।
  • उम्र भी वीर्य की गुणवत्ता को प्रभावित करती है। एक कुत्ता, विशेष रूप से यदि यह छोटा या मध्यम आकार का होता है, तो छह महीने की उम्र में उपजाऊ उम्र तक पहुंच जाता है। इस तरह के मास्टिफ या सेंट बर्नार्ड, के रूप में बड़े नस्लों के कुत्तों प्रजनन परिपक्वता बाद में, उम्र के साल के बारे में एक (litters नस्ल की क्षमता) तक पहुँचते हैं। जब कुत्ता दस साल का होता है, तो इसके वीर्य की गुणवत्ता में गिरावट शुरू होती है: शुक्राणु की कम संख्या और कम सक्रिय।

कुत्ते वीर्य और कुत्ते नस्लों की गुणवत्ता
कुत्ते की नस्ल इस तथ्य को प्रभावित नहीं करती है कि इसका वीर्य उच्च या निम्न गुणवत्ता का है। लेकिन कुछ दौड़ से जुड़े प्रजनन मुद्दों के बारे में जिज्ञासा हैं।
यह अंग्रेजी बुलडॉग का मामला है, जो नस्लों में प्रचारित भौतिक विशेषताओं के कारण मादाओं की सवारी नहीं कर सकता है: बहुत सारी कृत्रिमता और एक स्नब नाक। "अंग्रेजी बुलडॉग की कुत्ते की श्वसन कठिनाइयों से उन्हें संभोग से रोका जा सकता है क्योंकि उन्हें दिल का दौरा पड़ सकता है।"
नस्ल की इन विखंडित विशिष्टताओं ने इन कुत्तों की प्रजनन क्षमता में बाधा डाली, जिनकी मादाओं को कृत्रिम रूप से समझा जाना चाहिए। कुत्तों में कृत्रिम गर्भाधान प्रजनन प्रजनन की एक तकनीक है, जो विभिन्न कारणों से किया जाता है, मादा नर के माउंट के साथ गर्भवती नहीं होती है। कारणों में से एक वीर्य की खराब गुणवत्ता हो सकती है।
उपचार एक कुत्ते के वीर्य की गुणवत्ता में सुधार करने के आज मौजूद नहीं है, पढ़ाई वर्धन दवाओं गतिशीलता शुक्राणु पर आयोजित किया गया है, लेकिन कुछ भी निर्णायक या निर्णायक।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते जोड़ी की प्रजनन क्षमता में सुधार कैसे करेंकुत्ते जोड़ी की प्रजनन क्षमता में सुधार कैसे करें
कुत्तों में कृत्रिम गर्भनिरोधककुत्तों में कृत्रिम गर्भनिरोधक
दुनिया में सबसे महंगा पालतू जानवर: एक लाख यूरो का कुत्तादुनिया में सबसे महंगा पालतू जानवर: एक लाख यूरो का कुत्ता
स्टारफिशस्टारफिश
विशाल शुक्राणु व्हेलविशाल शुक्राणु व्हेल
जेलीफ़िशजेलीफ़िश
समुद्री घोड़ेसमुद्री घोड़े
चींटियों का पदानुक्रमचींटियों का पदानुक्रम
अर्जेंटीना डोगो। Xiii राष्ट्रीय मोनोग्राफअर्जेंटीना डोगो। Xiii राष्ट्रीय मोनोग्राफ
कछुओं का गर्भावस्थाकछुओं का गर्भावस्था
» » कुत्तों में वीर्य की गुणवत्ता, शुक्राणु का मामला
© 2021 taktomguru.com