taktomguru.com

जब हम अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं तो हममें से 98% सबसे बड़ी गलतियां करते हैं

अधिकांश कुत्ते के मालिक वास्तव में अपने पालतू जानवरों को अच्छी तरह प्रशिक्षित करना चाहते हैं, लेकिन लगभग बराबर संख्या में मालिक इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय और प्रयास को कम से कम समझेंगे। परिणाम में आमतौर पर त्रुटियों का एक सेट होता है जो कम या ज्यादा प्रयासों से बचा जा सकता है।

सबसे आम और सबसे बड़ी प्रशिक्षण त्रुटियां हैं:

  1. हम भूल जाते हैं कि हमारे पालतू जानवर एक अलग प्रजाति से संबंधित हैं। हम उससे बात करते हैं जैसे कि वह एक बच्चा था और हम मानते हैं कि हमारा कुत्ता समय और परिस्थितियों के माध्यम से घटनाओं से संबंधित हो सकता है और उसी निष्कर्ष तक पहुंच सकता है जैसा हम चाहते हैं।
  2. हमें लगता है कि कुत्ते हमारी भाषा को समझते हैं और हम उन्हें संक्षिप्त और स्पष्ट आदेश नहीं देते हैं।
  3. हम अपने कुत्ते के साथ अधीर और निराश हो जाते हैं जब यह हमारे इच्छित तरीके से व्यवहार नहीं करता है।
  4. हम उसे जिस तरीके से चाहते हैं उसका व्यवहार नहीं करने के लिए उसे दंडित करते हैं।

यदि आप इन गलतियों को करते हैं तो आपका इनाम एक मिस्फीट कुत्ता होगा और आप गुस्सा और दुखी महसूस करेंगे। यदि ये नतीजे आपके नतीजे नहीं हैं, तो अपने कुत्ते को बदलने की कोशिश करने से पहले अपने व्यवहार को संशोधित करने के लिए तैयार रहें।

त्रुटि संख्या 1: आप उससे व्यवहार करते हैं जैसे कि वह एक बच्चा था

कुत्ते प्यारे बच्चे नहीं हैं। यद्यपि औसत परिपक्व कुत्ते के पास दो साल के बच्चे के समान मानसिक विकास होता है, लेकिन उनके बीच समानता की तुलना में अधिक अंतर होते हैं। जब भाषा प्रसंस्करण की बात आती है तो कुत्ते आश्चर्यचकित हो सकते हैं, लेकिन वे इस तरह से तर्क नहीं करते कि लोग ऐसा करते हैं। वे उसी तरह से कारण और प्रभाव से संबंधित नहीं हैं।

उदाहरण के लिए, यह कोई समझ नहीं आता है, जब आप घर आते हैं और पता लगाते हैं कि आपका कुत्ता कमरे में चिपक गया है, तो उसे इसके लिए दंडित करें। आपका कुत्ता समझ में नहीं आता कि तुम उसे क्यों दंडित कर रहे हो। ऐसा लगता है कि हाँ, लेकिन केवल आपके क्रोध का डर व्यक्त करता है। अपने शरीर की भाषा के साथ वह कहने की कोशिश करता है "कृपया मुझसे नाराज होना बंद करो, मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है"। हालांकि, ऐसा लगता है कि आप पिप करने के लिए दोषी महसूस करते हैं।

इस स्थिति में कई लोगों को यह कहते हुए इस तर्क का खंडन: "। आप घर के अंदर peed किया है, जानते हुए भी, क्योंकि वह देखता है मुझे उसके सिर, कहते हैं कम करती है और यह पता चलता है कि वह दोषी है वह कुछ गलत किया है" क्या होता है वास्तव में है स्थिति यह है कि कुत्ता मालिक के क्रोध को नोट करता है और कानों को झुकाता है, कुत्ते की भाषा में सिकुड़ने का एक तरीका है "कृपया शांत हो जाओ"। निश्चित रूप से कुत्ता क्या नहीं करता है वह 2 घंटे पहले अपने मास्टर के क्रोध के साथ पाइप से संबंधित था।

त्रुटि संख्या 2: हमें लगता है कि कुत्ते हमारी भाषा को समझते हैं

नतीजतन, यह बार-बार एक ही क्रम को दोहराने के लिए निराशाजनक हो सकता है और देख सकता है कि आपका कुत्ता आपको अनदेखा करता है। बहुत से लोग अपनी आवाज़ को और अधिक और गुस्से में डालकर इसके लिए तैयार होते हैं। कुत्ते पर एक बहुत बुरी तरह से आवाज में चिल्लाने के साथ वे क्या खत्म कर देते हैं।

अधिकांश समय यह नहीं है कि वे आदेश को अनदेखा करते हैं, लेकिन वे इसे समझने में विफल रहते हैं। कभी-कभी हम एक जिद्दी या जिद्दी कुत्ते का वर्णन करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि यह स्पष्ट होना चाहिए कि हम उसे क्या करने के लिए कहते हैं क्योंकि वह पहले ही व्यवहार को सफलतापूर्वक कर चुका है, लेकिन ऐसा लगता है कि आज कुछ भी नहीं।

एक और गलती जिसे हम मनुष्य बनाते हैं, छोटे और स्पष्ट आदेश देने के बजाय, हमारे कुत्ते से बात करने के लिए जटिल और लंबे वाक्यांशों का उपयोग करके, जिसके परिणामस्वरूप गरीब जानवर जो कुछ भी मांग रहे हैं, उसे समझ नहीं पाएंगे।

उदाहरण के लिए: हमारे कुत्ते एक और कुत्ते पर छाल। यह "टोबी" कहने के लिए कोई समझ नहीं आता है, कृपया इस दूसरे कुत्ते पर भौंकने बंद करो। आप जानते हैं कि मुझे यह पसंद नहीं है और मैं आपको दंडित नहीं करना चाहता हूं। तो मुझे अपना पक्ष करो और चुप रहो क्योंकि तुम्हारी भौंकना मेरे सिर को पागल कर रही है ... "।

आपके कुत्ते ने जो कुछ कहा है उसके बिल्कुल कुछ भी नहीं समझा होगा।

त्रुटि संख्या 3: हम धैर्य खो देते हैं

कभी-कभी हमारा कुत्ता बस एक आदेश भूल जाता है। या उनके व्यवहार के लिए वैकल्पिक स्पष्टीकरण हो सकते हैं: कुत्ते को आसानी से विचलित किया जा सकता है या वर्तमान वाक्यांश "आओ" को कल के व्यवहार और बाद के इनाम इत्यादि से जोड़ नहीं सकता है।

इस प्रकार, धैर्य सबसे आवश्यक गुण है। आपको उसी क्रम को दोहराने के लिए तैयार रहना चाहिए, दिन के बाद, और कभी-कभी एक ही परिणाम नहीं मिलता है। सबसे बुनियादी आदेशों के अलावा, कुछ सीखने के लिए दो साल तक कई कुत्ते लेते हैं, उस बिंदु पर जहां वे लगातार पालन करते हैं।

त्रुटि संख्या 4: हम आदेश के अनुपालन के लिए आपको दंडित करते हैं

धैर्य न खोएं, जब आप इसे बाहरी बनाना चाहते हैं तो खराब गुस्सा रखने के लिए। शारीरिक दुःख का उपयोग अपने कुत्ते के व्यवहार को सही करने और अपनी निराशा को कम करने के लिए सबसे ऊपर के तरीके के रूप में करना आसान है।




लेकिन प्रकृति में सजा सबसे गंभीर परिस्थितियों के लिए आरक्षित है, इसलिए, कुत्ता समझ नहीं पाएगा कि आप उसे क्यों मार रहे हैं, और इससे डर लगता है, और आत्मविश्वास नहीं।

कुत्तों, लोगों की तरह, उन पर भरोसा करते हैं जिन पर वे भरोसा करते हैं, न कि जो भय पैदा करते हैं। दूसरा विकल्प जब वे कोई अन्य विकल्प नहीं मानते हैं, लेकिन कुत्ते लोगों से विकल्पों को बहुत अलग करते हैं। अक्सर वे कुछ भी सीखने के बिना सजा सहन करेंगे। सीधे शब्दों में कहें, शारीरिक सजा एक प्रभावी प्रशिक्षण विधि नहीं है।

क्या आपको वास्तव में कुत्ते को प्रशिक्षित करने की सजा की ज़रूरत है?

इस दिन के कुछ पारंपरिक प्रशिक्षु कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए एक उपकरण के रूप में सजा का उपयोग जारी रखते हैं। वे आम तौर पर बेल्ट खींचने, चीखने, हिलाने, धक्का देने आदि जैसे कार्यों की पूरी श्रृंखला का उपयोग करते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि कुत्ते को उनकी बात सुनने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। वे सोचते हैं कि कुत्ते का सम्मान पाने और वांछित व्यवहार पाने का यही एकमात्र तरीका है।

दंड की परिभाषा ट्रेनर की एक क्रिया या अप्रिय घटना है जो कुत्ते द्वारा किए जाने वाले व्यवहार के साथ होती है, और इससे उस व्यवहार को आवृत्ति में गायब होने या घटने का कारण बनता है। इससे संभावना कम हो जाती है कि जिस व्यवहार को सही किया गया है (दंडित) भविष्य में दोहराया जाएगा।

लेकिन क्या यह वास्तव में जरूरी है?

क्या हमें अपने कुत्ते को सुनने के लिए दंड की आवश्यकता है और हम जो भी पूछते हैं?

आजकल, प्रशिक्षकों की एक पूरी श्रृंखला इस पुराने विचार को चुनौती देती है और इसे अस्वीकार करती है। तथ्य यह है कि "रक्त में प्रवेश करने वाला पत्र" अब हमारे बच्चों या हमारे कुत्तों पर लागू नहीं होता है। वास्तव में हमें याद रखना चाहिए कि कुत्ते एक नियम के रूप में, जैसे कि बच्चे चाहते हैं कि हम उनके साथ खुश रहें। वे अच्छा करना चाहते हैं और कृपया। हम उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात हैं और एकमात्र कारण यह है कि वे चीजों को अपना रास्ता क्यों करते हैं क्योंकि वे अभी तक समझ में नहीं आये हैं कि हम उनसे क्या चाहते हैं।

यह सच है कि कभी कभी सजा नियंत्रण व्यवहार मदद कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में कुछ भी कुत्ता नहीं सिखा अकेले तुम डर, एक निश्चित व्यवहार को दबाने और क्या बुरा है, नई चीजें सीखने के लिए अपने कुत्ते संभावना अधिक होती नहीं है बनाता है।

आपका कुत्ता कब बेहतर और तेज़ सीखेंगे?

जब आप प्रशिक्षण सत्रों की चिंता के साथ इंतजार कर रहे हैं क्योंकि आपको खुश करना मजेदार है या जब आप जानते हैं कि जब आप कोई गलती करते हैं तो आपको दंडित किया जाएगा?

अगर कुत्ता मजेदार है और हमें खुश करना चाहता है, तो वह बहुत तेज़ सीखेंगे, अगर वह कुछ गलत करने और दंडित होने से डरता है। और एक बात यह है कि हमें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए, यह है कि जब हम अपने कुत्ते को दंडित करते हैं तो हम थोड़ा "खो देते हैं", क्योंकि वह हमारे ऊपर विश्वास खो देता है। ज्यादातर मामलों में सजा केवल मालिक के तनाव और निराशा से छुटकारा पाने के लिए और अधिक सेवा प्रदान करती है। बेशक, यह जानकर कि कुत्ते सज़ा से इनाम के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, दंड नैतिक नहीं है।

सभी जानवर एक ही सिद्धांत के अनुसार सीखते हैं

सभी जानवरों को: डॉल्फिन, शेर, हाथी, आदि, वे एक ही सिद्धांतों सीखना: पुरस्कार है कि वांछित व्यवहार को प्रोत्साहित करने और है कि सजा शामिल नहीं है के माध्यम से (कोई भी कभी भी एक शेर बैठने के लिए नहीं चाहते के लिए सज़ा, या होगा कूदने के लिए एक डॉल्फिन थप्पड़ मारो तो हम अपने कुत्ते के साथ ऐसा क्यों करते हैं?)। हमारे कुत्ते भी सकारात्मक सीखते हैं और यही कारण है कि हमें प्रशिक्षण उपकरण से सजा को बाहर करना होगा।

यह जानकर कि सकारात्मक, आसान तरीके से लागू करने के तरीके हैं जो पारंपरिक विधि की तुलना में बेहतर और तेज़ परिणाम देते हैं, पसंद स्पष्ट है।

स्रोत: i-कुत्तों.कॉम
पूरी तरह से कुत्तों और पिल्लों की दुनिया को जानने के लिए साइट।
i-perros.com

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीकेएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीके
कुत्तों का प्रशिक्षण | सामान्य दिशानिर्देशकुत्तों का प्रशिक्षण | सामान्य दिशानिर्देश
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
सवारी के लिए हमारे कुत्तों का प्रशिक्षणसवारी के लिए हमारे कुत्तों का प्रशिक्षण
मालिक के पालतू जानवरों के साथ सबसे बुरी गलतियों हो सकती हैमालिक के पालतू जानवरों के साथ सबसे बुरी गलतियों हो सकती है
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
चिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षणचिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षण
एक बिल्ली को प्रशिक्षित करने के लिए युक्तियाँएक बिल्ली को प्रशिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
सोचो और सकारात्मक ट्रेन करेंसोचो और सकारात्मक ट्रेन करें
» » जब हम अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं तो हममें से 98% सबसे बड़ी गलतियां करते हैं
© 2021 taktomguru.com