taktomguru.com

कुत्ते प्रशिक्षण में उत्तेजना द्वारा नियंत्रण




उत्तेजना द्वारा नियंत्रित तब होता है जब एक विशेष पूर्ववर्ती घटना के बाद एक व्यवहार होने की संभावना है, लेकिन अन्य उत्तेजना के बाद नहीं। दूसरे शब्दों में, अगर उत्तेजना के बाद यह होता है तो उत्तेजना के नियंत्रण में एक व्यवहार होता है, लेकिन दूसरों के बाद नहीं होता है।
कुत्ते प्रशिक्षण में उत्तेजना द्वारा नियंत्रण
उत्तेजना द्वारा नियंत्रण कुत्तों के प्रशिक्षण में मौलिक है। एक ओर, कुत्ते आज्ञाकारिता के सभी आदेश उत्तेजना बनना चाहिए जो आपके कुत्ते के कुछ व्यवहारों को नियंत्रित करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते से बैठने के लिए कहते हैं, तो उसे बैठकर झूठ बोलना नहीं चाहिए।
दूसरी तरफ, दैनिक जीवन की कई स्थितियों को उत्तेजना के रूप में भी कार्य करना चाहिए जो आपके कुत्ते के व्यवहार को नियंत्रित करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता कालीन पर है तो आपको पेशाब नहीं करना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आप पृथ्वी की सतह पर हैं, तो आप pee कर सकते हैं। कालीन को उत्तेजना के रूप में कार्य करना चाहिए ताकि peeing का व्यवहार मौजूद न हो, जबकि पृथ्वी की सतह को उत्तेजना के रूप में कार्य करना चाहिए ताकि यह व्यवहार किया जा सके। इस मामले में एक आज्ञाकारिता आदेश आवश्यक नहीं है, बल्कि केवल दैनिक जीवन की उत्तेजना है।
करेन प्रियर ने अपनी पुस्तक "डॉट नॉट मारो ... उसे सिखाओ!" में प्रस्ताव दिया यदि आप चार गुणों को पूरा करते हैं तो आप जान सकते हैं कि आपके कुत्ते का व्यवहार उत्तेजना के नियंत्रण में है या नहीं:
1. उत्तेजना के तुरंत बाद व्यवहार होता है। सिद्धांत रूप में, व्यवहार हमेशा उत्तेजना के बाद होता है, लेकिन व्यवहार में ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जिनमें कुत्ता "विफल रहता है"। यहां तक ​​कि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कुत्ते कभी-कभी असफल हो सकते हैं, लेकिन त्रुटियों की संख्या इतनी छोटी है कि यह कहा जा सकता है कि उत्तेजना के बाद व्यवहार हमेशा "हमेशा" होता है।
2. उत्तेजना प्रस्तुत नहीं होने पर व्यवहार नहीं होता है। यह सच है, लेकिन कुछ उत्तेजना भी हो सकती हैं जो कुछ स्थितियों में व्यवहार को नियंत्रित करती हैं। उदाहरण के लिए, जब तक आप इसे आदेश नहीं देते हैं, तब तक आपके कुत्ते को प्रशिक्षण सत्रों में या प्रतियोगिता ट्रैक पर कभी नहीं फेंक दिया जाता है, लेकिन घर पर होने पर इसे बिना किसी आदेश के बाहर फेंक दिया जाता है।
3. व्यवहार किसी अन्य उत्तेजना के जवाब के रूप में प्रस्तुत नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, जब आपका "फेंक दिया" आदेश सुनता है तो आपका कुत्ता बैठता नहीं है। जैसा कि पिछले मामले में, कमांड प्रशिक्षण से संबंधित परिस्थितियों में नियंत्रण उत्तेजना हो सकता है, लेकिन आपका कुत्ता अन्य स्थितियों में अन्य उत्तेजना के जवाब में बैठ सकता है (जब यह अपने खाली समय में होता है)।
4. उस विशेष उत्तेजना के जवाब में कोई अन्य व्यवहार नहीं होता है। यदि आप अपने कुत्ते से बैठने के लिए कहते हैं, तो वह कूद नहीं जाता है, वह लात नहीं लेता है, वह दौड़ता नहीं है, वह आपको काट नहीं देता है, वह पीता नहीं है, वह खरोंच नहीं करता है, आदि।
नीचे आप कुत्ते प्रशिक्षण में उत्तेजना द्वारा नियंत्रण के आवेदन पर कुछ उदाहरण देख सकते हैं।
उदाहरण 1: कुत्ते प्रशिक्षण में उत्तेजना द्वारा नियंत्रण का सही उपयोग
जब एक कुत्ता "साथ में" चलता है, तो उसे कंधे के साथ अपनी मार्गदर्शिका के बाएं पैर की ऊंचाई तक जाना चाहिए। जब गाइड बंद हो जाता है, तो कुत्ते को उसके बगल में बैठना चाहिए। यदि गाइड "शांत" इंगित करता है, तो कुत्ते को फिर से मार्च शुरू होने पर भी कुत्ते को बैठना चाहिए।
कुत्ते को बाएं पैर के साथ चलना शुरू होता है जब कुत्ते को उनके साथ चलना जारी रखना चाहिए, और कुत्ते को अभी भी रहना चाहिए जब दाहिने पैर से चलना शुरू करें।
यह शरीर की भाषा के माध्यम से उत्तेजना द्वारा नियंत्रण का एक रूप है। कुत्ता पैर पर ध्यान देता है जिसके साथ गाइड शुरू होता है और, उसके अनुसार, अभी भी रहना या मार्च जारी रखना जवाब देता है।
यह रणनीति बहुत आम है और इसमें विशेष रूप से बुरा नहीं है। वास्तव में, सीखने की सुविधा के लिए कई प्रशिक्षकों द्वारा इसका उपयोग किया जाता है। हालांकि यह उत्तेजना द्वारा नियंत्रण प्राप्त करने की एक सही रणनीति है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है क्योंकि कुत्ता केवल मौखिक आदेश के साथ प्रतिक्रिया देना सीख सकता है। इसलिए, कुत्ते के लिए "मिलकर" और "शांत" पर्याप्त हो सकता है कि वह मार्च को जारी रखने जा रहा है या उसे रहना चाहिए।
यदि आप कोई समस्या नहीं हमेशा चलने बाएं पैर के साथ शुरू कुत्ता आप का पालन करने के लिए, और दाहिना पैर के साथ चल रहा कुत्ता अभी भी खड़े रहने के लिए के लिए शुरू के लिए है इस रणनीति प्रोत्साहन नियंत्रण का एक सही उपयोग है। हालांकि, यह एक गलत रणनीति है अगर आप अपने आदेश के भाग के रूप शरीर की भाषा के उपयोग को समाप्त करना चाहते हैं।
बॉडी लैंग्वेज कैनिन फ्रीस्टाइल और चपलता जैसे कुछ कुत्ते के खेल में अपने कुत्ते के जवाबों को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकती है, क्योंकि आप भर्ती कराए गए कई इशारे कर सकते हैं। हालांकि, यह schutzhund जैसे खेलों में एक नुकसान हो सकता है जहां स्पष्ट संकेतों को दंडित किया जाता है।
उदाहरण 2: कुत्ते प्रशिक्षण में उत्तेजना के लिए नियंत्रण का गलत उपयोग
जब कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए भोजन का उपयोग किया जाता है, तो कुत्ते को भोजन के साथ मार्गदर्शन करना आम बात है। उदाहरण के लिए, कुत्ते को बैठने के लिए, भोजन कुत्ते के सिर पर और थोड़ा पीछे की ओर ले जाता है।
ऐसी प्रक्रियाएं बहुत उपयोगी हैं क्योंकि वे थोड़े समय में सरल व्यवहार को प्रशिक्षित करने की अनुमति देती हैं। हालांकि, कई ट्रेनर कई बार भोजन के साथ मार्गदर्शन करते हैं, जब तक कि यह व्यवहार को नियंत्रित करने वाले उत्तेजना का हिस्सा न हो जाए। फिर, प्रशिक्षकों का मानना ​​है कि भोजन के साथ प्रशिक्षित कुत्तों का भोजन केवल तभी होता है जब भोजन मौजूद होता है।
त्रुटि सभी अवसरों पर उत्तेजना के हिस्से के रूप में भोजन का उपयोग करने में है। इस समस्या से बचने के लिए, यह पर्याप्त है कि भोजन कुछ दोहराव के बाद उत्तेजना के हिस्से को रोकता है। ध्यान रखें कि भोजन को एक प्रबलक के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, न कि पृष्ठभूमि के रूप में।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के न्यूरोटिक व्यवहार पर सलाहकुत्तों के न्यूरोटिक व्यवहार पर सलाह
मेरा कुत्ता उत्तेजित हो जाता है जब वह उत्तेजित हो जाता हैमेरा कुत्ता उत्तेजित हो जाता है जब वह उत्तेजित हो जाता है
कुत्ते के साथ संचार के नियमकुत्ते के साथ संचार के नियम
पुराने कुत्तों के स्वास्थ्य की चाबियाँ खोजी गई हैंपुराने कुत्तों के स्वास्थ्य की चाबियाँ खोजी गई हैं
अपनी बिल्ली पागल हो जाओ पागल हो जाएगाअपनी बिल्ली पागल हो जाओ पागल हो जाएगा
चिहुआहुआस में अलगाव की चिंता को कैसे रोकें?चिहुआहुआस में अलगाव की चिंता को कैसे रोकें?
क्या आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है?क्या आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है?
प्रशिक्षण के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करेंप्रशिक्षण के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें
मालिक के साथ आक्रमणमालिक के साथ आक्रमण
पुनर्निर्देशित आक्रामकतापुनर्निर्देशित आक्रामकता
» » कुत्ते प्रशिक्षण में उत्तेजना द्वारा नियंत्रण
© 2021 taktomguru.com