taktomguru.com

दिखाया गया: आपका कुत्ता ईर्ष्या हो सकता है

दिखाया गया है कि आपका कुत्ता ईर्ष्यावान हो सकता है

कुत्ते के गर्व मालिकों को परेशान करने वाले प्रश्नों में से एक था अगर कुत्ते वास्तव में ईर्ष्या प्राप्त करते हैं, कुछ ऐसा है जो कई लोगों ने लंबे समय तक बनाए रखा है, हालांकि वैज्ञानिक साक्ष्य के बिना। सप्ताह के दौरान एक नया अध्ययन प्रकाशित किया गया है जिसमें पाया गया कि हां, एक तरह से, वे ईर्ष्या प्राप्त करते हैं।

वास्तव में, अगर एक कुत्ता ईर्ष्यापूर्ण व्यवहार है यह दोनों लोग हैं, जो आपके पहले पालतू पशु हो रही के रूप में अपनाने, इस प्रकार की जानकारी के लिए व्यवस्थित, या यह सभी उदाहरणों में celosos- वंश से आता है, या तो पशु चिकित्सक या ब्रीडर से करने का फैसला से एक बहुत महत्वपूर्ण बात होती जा रही है।

उन्होंने इसे कैसे खोजा

कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय के अध्ययन में, सैन डिएगो - मनोवैज्ञानिक क्रिस्टीन हैरिस और कैरोलीन प्रोवॉस्ट ने देखा कि कुत्तों ने कब प्रतिक्रिया की उनके मालिक ने उन पर ध्यान नहीं दिया और, इसके बजाय, उन्होंने बच्चों की किताब पढ़ी, एक भरवां कुत्ते को ध्यान दिया, या प्लास्टिक की गुड़िया के कद्दू के साथ खेला जैसे कि यह एक कुत्ता था।

बातचीत के दौरान, 75% से अधिक कुत्तों ने अपने मालिक को छुआ या धक्का दिया जब वह भरवां कुत्ते के साथ बातचीत कर रहा था, एक सिग्नल जो वैज्ञानिकों ने व्याख्या की एक ईर्ष्यापूर्ण नमूना के रूप में. यह व्यक्त की गई थी: "। तथ्य यह है कि इन कुत्तों को देखा जैसे वे, जो यह दर्शाता है कि वे कुछ बहुत मानव ईर्ष्या की तरह महसूस भालू मालिकों से दूर होने की कोशिश कर रहे थे," हैरिस ने कहा।

इस तरह, अध्ययन के लेखकों ने इस विचार को उठाया कि कुत्ते जिनके व्यवहार का उन्होंने विश्लेषण किया वह सबूत है कि उन्होंने सोचा होगा कि भरवां पशु यह एक असली कुत्ता था, और बताया कि "86% कुत्तों ने प्रयोग या पोस्ट-प्रयोग चरणों के दौरान खिलौना कुत्ते के गुदा क्षेत्र को छीन लिया।"

स्पष्टीकरण

के बाद से कुत्तों हमें नहीं बता सकते कि कैसे वैज्ञानिकों व्याख्या करने के लिए अपनी भावनाओं को लगता है ऐसे क्लिक, आक्रामकता और अन्य ध्यान मांग व्यवहार के रूप में दृश्य संकेत, पर भरोसा करने के लिए है। लेकिन अगर ये प्रतिक्रियाएं ईर्ष्या, या कुछ अन्य भावनाओं की वजह से होती हैं, तो पुष्टि करना मुश्किल है। चाहे ईर्ष्या के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है या नहीं, अध्ययन में कुछ हो सकता है व्यावहारिक लाभ कुत्ते के मालिकों के लिए।

व्यवहार से बचें

"ध्यान की तलाश कुत्ते में ईर्ष्या के समान व्यवहार कर सकती है कुछ मामलों में आक्रामकता शामिल है."ड्यूक में सेंटर फॉर डॉग कॉग्निशन के निदेशक ब्रायन हारे कहते हैं। "तो उन कुत्तों के लिए जिन्हें आक्रामकता की समस्या होने का संदेह है, उन स्थितियों से बचना महत्वपूर्ण हो सकता है जहां उन्हें अनदेखा किया जा सकता है।"




इस बीच, लॉरी सैंटोस, के लिए येल में अनुभूति डॉग शो सेंटर के निर्देशक का कहना है कि हालांकि यह एक बहुत ही दिलचस्प अध्ययन था, वहां अभी भी इस तरह के तथ्य यह है कि शोधकर्ताओं ने भरवां कुत्ता जब के संबंध में जानवर की बातचीत नियंत्रण नहीं था के रूप में कुछ समस्या, थे मालिक बंद नहीं था। "यह हो सकता है कि कुत्तों को भरे हुए जानवरों से जलन थे," सैंटोस कहते हैं, "या यह हो सकता है कि कुत्तों को वास्तव में भरवां पशु distrusted और वे डर से बाहर काम किया"।

लेकिन अध्ययन पिछले शोध पर आधारित है जो दिखाता है कि कुत्ते नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं जब उनका गलत व्यवहार किया जाता है. "यह एक बहुत ही नया विज्ञान है। हैरिस ने कहा, "हम केवल जानवरों की भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए नए उपकरण विकसित कर रहे हैं।"

यह जानने के लिए कुछ सुझाव हैं कि आपका कुत्ता ईर्ष्यावान है या नहीं

अपने कुत्ते के व्यवहार के बारे में निगरानी करें ध्यान मांगने की आदतें, छाल या कूद की तरह। तनाव भी विनाशकारी आदतों, जैसे चबाने और खुदाई के रूप में एक अभिव्यक्ति हो सकता है। ईर्ष्या स्वयं को अपने कुत्ते की उपस्थिति को पहचानने के लिए मजबूर करने के लिए डिज़ाइन किए गए व्यवहारों में प्रकट होती है।

व्यवहार के आसपास की स्थिति की जांच करें। उदाहरण के लिए, जब आप अपना नया बच्चा पकड़ते हैं या सोफे पर एक नया पिल्ला पकड़े हुए आपका कुत्ता आपके ऊपर घुमाता है तो आपकी पिल्ला छाल जाती है। व्यवहार जो किसी अन्य जानवर या दृष्टिकोण से संबंधित प्रतीत होते हैं अक्सर होते हैं ईर्ष्या से जुड़ा हुआ है.

अपने कुत्ते के व्यवहार के साथ कमाई के लाभ की पहचान करें। यदि भौंकने से आपका ध्यान किसी नए पिल्ला या आपके काम से दूर हो जाता है, तो इनाम आपका ध्यान है। यदि आप कुत्ते को पालतू करते हैं तो आप फुसफुसाते हैं, तो लाभ एक पालतू जानवर को दूसरे के बदले में बदलना है स्नेह इनाम है. आप अपने शरीर के ऊपर से छलांग, तो खाने के घर फोकस जो कुछ भी गतिविधि आप क्या कर रहे थे पर कुत्ते के लिए स्थानांतरित कर रहा है चारों ओर फर्नीचर या रेसिंग की शुरूआत, अपने कुत्ते को एक जीत के रूप में समझती। कुत्तों मानव व्यवहार के उत्कृष्ट manipulators हैं।

कई परिस्थितियों में अपने कुत्ते के व्यवहार का परीक्षण करें। यदि वह केवल तभी कार्य करता है जब किसी अन्य जानवर को पुरस्कृत किया जाता है या किसी अन्य व्यक्ति को ध्यान दिया जाता है, तो यह कैनिन ईर्ष्या का संकेत हो सकता है।

वीडियो:

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
वैज्ञानिक रूप से सिद्ध: कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंवैज्ञानिक रूप से सिद्ध: कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
क्या आप जानते थे कि कुत्ते भी ईर्ष्यावान हैं?क्या आप जानते थे कि कुत्ते भी ईर्ष्यावान हैं?
नए अध्ययन की जांच है कि क्या कुत्ते का लार आपको एलर्जी से मदद कर सकता हैनए अध्ययन की जांच है कि क्या कुत्ते का लार आपको एलर्जी से मदद कर सकता है
क्या कुत्तों को ईर्ष्या हो सकती है? उनसे बचने के लिए कैसे करें?क्या कुत्तों को ईर्ष्या हो सकती है? उनसे बचने के लिए कैसे करें?
कुछ कुत्ते पानी से डरते हैंकुछ कुत्ते पानी से डरते हैं
कुत्ते हमारी भावनाओं को अलग करने में सक्षम हैंकुत्ते हमारी भावनाओं को अलग करने में सक्षम हैं
कुत्तों को देखनाकुत्तों को देखना
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
बिल्ली मालिक कुत्ते के मालिकों से ज्यादा चालाक हैंबिल्ली मालिक कुत्ते के मालिकों से ज्यादा चालाक हैं
मालिक समानता की तलाश में हैंमालिक समानता की तलाश में हैं
» » दिखाया गया: आपका कुत्ता ईर्ष्या हो सकता है
© 2021 taktomguru.com