taktomguru.com

"देखने" के लिए प्रशिक्षित

आंख कुत्तास्पेन में लगभग एक हजार अंधे लोग हैं जो कभी अकेले नहीं जाते हैं, जो हमेशा अपने पैरों से जुड़े मार्गदर्शक कुत्ते के साथ होते हैं। वे "आपकी आंखें" और बहुत कुछ हैं। ये प्रशिक्षित कुत्ते अपने जीवन को अधिक आसान बनाते हैं। एक अंधे व्यक्ति के माध्यम से, हम एक गाइड कुत्ते के साथ ऐसा करने के लिए एक गन्ना के साथ आगे बढ़ने के बीच अंतर की जांच करना चाहते हैं। एक दिन में हम महसूस करते हैं कि ये जानवर क्या करने में सक्षम हैं, और सच्चाई यह है कि हम आश्चर्यचकित थे।

हम एक ओएनसीई सदस्य मिगुएल के साथ घूमने जा रहे हैं जो गाइड कुत्ते कंपनी के साथ सालों से रहा है। हम बस ऐसा करेंगे जो आम तौर पर सामान्य दिन करता है। काम से आपके घर तक, पहले मैड्रिड की सड़कों के माध्यम से, और फिर सबवे द्वारा। हमने इस दौरे को दो बार किया है, पहले मिगुएल के साथ और उसके गन्ना की एकमात्र मदद, और दूसरी बार फ्लिन, उनके लैब्राडोर गाइड के साथ।

"जब आप छड़ी के साथ ही जाना जब तुम चलना, तुम बहुत ध्यान केंद्रित किया जाना है, बेहद तनावपूर्ण। आप दीवारों से अटक छड़ी करने के लिए एक संदर्भ है, तो आप सड़क लैंप, डेक कुर्सियों के साथ सावधान रहना होगा और एक बहुत सुनने के लिए है। The मिगुएल कहते हैं, "शोर आपको बताती है कि कोई कार आती है, मोटरसाइकिल।" "कुत्ते के साथ यह कुछ अलग है, आप अधिक आराम से जाते हैं, तेज़ी से और आप अपनी चीजों के बारे में सोच सकते हैं, आप सवारी का आनंद लेते हैं क्योंकि आप पूरी तरह भरोसा करते हैं कि कुत्ता क्या करता है"।

जैसे ही वह गन्ना के साथ बाहर आया, मिगुएल लगभग दीवार पर फंसे एक छोटी सी सीढ़ी पर फिसल गया। सड़कों के बोल्ड भी एक समस्या है। यदि आप उन्हें गन्ना के "प्रशंसक" आंदोलन के साथ नहीं ढूंढते हैं, तो अपने पैरों को मारना आसान है। मिगुएल लगभग एक संकेत के साथ टकराता है जो रेस्तरां के मेनू की घोषणा करता है। हम एक संकीर्ण सड़क चालू करते हैं। मध्य में स्ट्रीटलाइट से भरा 50 सेंटीमीटर एक फुटपाथ। यदि आप अंधे हैं तो यहां जटिल हो रहा है। कई पारियों और एक ही समस्या के बाद। ट्रिपिंग से बचने के लिए जब आप कर्क पर जाते हैं तो कैसे जानें। हमें रास्ते में घुसपैठ और बाइक के बीच में कचरे के डिब्बे जोड़ना होगा। हम सबवे स्टेशन के पास हैं, लेकिन प्रवेश द्वार को ढूंढना मुश्किल है, सीढ़ियों से नीचे जाना और सही lathes के माध्यम से प्रवेश करना मुश्किल है। और खतरनाक, मंच पर पहले से ही, कार के स्वचालित दरवाजे के माध्यम से प्रवेश करें। हमने इस यात्रा को लगभग 40 मिनट लिया है, एक चलना जो दो किलोमीटर से अधिक नहीं है।

अगले दिन, एक ही स्थान से मिगुएल के साथ फ्लिन पत्तियां। वह हमारी उपस्थिति के बारे में कुछ परेशान है, लेकिन यह सड़क पर बाहर जा रहा है, और उसका इशारा बदलता है: वह पूरी तरह से मिगेल को निर्देशित करने के लिए अपना काम करने पर केंद्रित है, जैसा कि उसे सिखाया गया है।

कुत्ता सीढ़ियों के चारों ओर चलता है जो लगभग दिन पहले मिगुएल से निकलता था, उसे टालने के लिए फुटपाथ के केंद्र में ले जाता था। यह बोल्ड के साथ और सड़क के बीच में रेस्तरां के संकेत के साथ ही करता है। हम एक जटिल क्षेत्र में पहुंचे, बीच में स्ट्रीट लाइट्स के संकीर्ण रास्ते। "कुत्ते अगर वह देखता है एक संकीर्ण जगह माध्यम से फिट इसकी चौड़ाई और तुम्हारा गणना करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, लेकिन आप संघर्ष .. कहा जाता है से बचने के लिए एक दूसरा विकल्प प्रदान नहीं करते" संकल्पना कंधे ": अपने विपरीत कंधे के लिए दूरी की गणना करता है ", मिगुएल बताते हैं। और सड़क पर फ्लिन हमें अभ्यास में दिखाता है। एक के बाद सभी सड़क दीपक, कचरा डिब्बे और सड़क बाइक आकर्षित करते हैं। कुत्ते फुटपाथ छोड़ देता है, एक रोकने का संकेत करने, अगर वे कारों आ मिगुएल सुनने अभी भी बनी हुई है, आदेश देता है और Flin बाधाओं सीमाओं जब वह जिस तरह से स्पष्ट देखता फुटपाथ पर लौटने के लिए। मालिक हमें बताता है, "कुत्ता आपको केंद्र से बहुत तेजी से और संभावित बाधाओं की छड़ी से सतर्क होने के बिना अनुमति देता है।"




प्रत्येक क्रॉसिंग पर, वही अनुष्ठान। जानवर बंद हो जाता है और curb चिह्नित करता है। फिर जब पास मोटर मोटर न हो तो क्रॉस को पार करने का इंतजार करें। हम मेट्रो के पास पहुंचे। "आप उसे शब्दों के साथ आदेश दे सकते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप" मेट्रो "," दरवाजा "," सीढ़ी "कहते हैं, तो वह सब कुछ ढूंढता है"। और फ्लिन हमें फिर से हैरान छोड़ देता है। "मीटर" के आदेश पर, जानवर आपको प्रवेश द्वार पर पूरी तरह से मार्गदर्शन करता है। फिर सीढ़ियों से नीचे जाओ और मिगुएल को सही खराद पर ले जाएं। यह कार में प्रवेश करने वाले दरवाजे के साथ मंच पर भी ऐसा ही करता है।

परीक्षण दिखाता है कि ये कुत्ते क्या सक्षम हैं। ओएनसीई के प्रशिक्षण केंद्र में, लगभग सभी लैब्राडोर हैं, हालांकि जर्मन शेफर्ड जैसी अन्य दौड़ भी हैं। ये जानवर गोद लेने वाले परिवारों के साथ जीवन के पहले 9 महीने रहते हैं। चयन शुरू होने के बाद, क्योंकि सभी मूल्यवान नहीं हैं। अगर वे बहुत परेशान हैं या चंचल हैं तो वे हमेशा अपने दत्तक परिवार के साथ वापस आ जाएंगे। यदि वे मार्गदर्शक कुत्तों के लिए उपयुक्त हैं, तो वे प्रशिक्षण शुरू करेंगे। उनके लिए यह एक खेल की तरह है, एक ऐसा गेम जो अपने पूरे जीवन को बनाए रखेगा और इससे उनके मालिकों की आंखें खुल जाएंगी।

आप यहां वीडियो देख सकते हैं

छवि

स्रोत: टेलीसिंको

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गाइड कुत्तागाइड कुत्ता
काम करने वाले कुत्ते: आवश्यक साथीकाम करने वाले कुत्ते: आवश्यक साथी
गाइड कुत्ते की विशेषताएंगाइड कुत्ते की विशेषताएं
ग्यारह के कुत्ते की मार्गदर्शिका की निवारक देखभाल के लिए लेबोरेटियोनिस लेटी लीशमैनियासिस के खिलाफ…ग्यारह के कुत्ते की मार्गदर्शिका की निवारक देखभाल के लिए लेबोरेटियोनिस लेटी लीशमैनियासिस के खिलाफ…
मार्गदर्शिका कुत्ता है जिसमें इसका मार्गदर्शक कुत्ता हैमार्गदर्शिका कुत्ता है जिसमें इसका मार्गदर्शक कुत्ता है
गाइड कुत्तों: वे कैसे प्रशिक्षित किए जाते हैं?गाइड कुत्तों: वे कैसे प्रशिक्षित किए जाते हैं?
मरिफ xifo, seraphim zubiri के गाइड कुत्तेमरिफ xifo, seraphim zubiri के गाइड कुत्ते
गाइड कुत्तोंगाइड कुत्तों
गाइड कुत्ता क्या है? दृश्य विकार वाले व्यक्ति के लिए आदर्श पालतू जानवर से मिलेंगाइड कुत्ता क्या है? दृश्य विकार वाले व्यक्ति के लिए आदर्श पालतू जानवर से मिलें
कुत्ता और आदमीकुत्ता और आदमी
» » "देखने" के लिए प्रशिक्षित
© 2021 taktomguru.com