taktomguru.com

गाइड कुत्तों: वे कैसे प्रशिक्षित किए जाते हैं?




मार्गदर्शिका कुत्तों का प्रशिक्षण शिक्षकों या परिवारों के साथ सात सप्ताह की उम्र में शुरू होता है, जो कुत्ते को सामाजिक बनाने के लिए स्वेच्छा से सहयोग करते हैं। जानवरों को सार्वजनिक परिवहन, या सड़क के हलचल के लिए, सड़क यातायात की उपस्थिति में उपयोग करना पड़ता है।
परिवार जो शिक्षकों की भूमिका निभाते हैं, हमेशा परियोजना पर्यवेक्षकों द्वारा दोषों को सही करने के लिए सलाह दी जाती है। उदाहरण के लिए, यह आवश्यक है कि कुत्ता मालिक के बाईं ओर चलना सीखें और बुनियादी आदेशों को खींचने या पालन करने के बिना: अभी भी या बैठे।
दूसरा चरण, एक वर्ष पुराना, कुत्ता पर्यवेक्षी नींव के साथ लौटता है और इसके प्रशिक्षण को शुरू करता है, जिसमें अन्य चीजों के साथ, अपने मालिक की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनकी आज्ञाकारिता को प्रोत्साहित करने के तरीके के साथ व्यवहार करने के तरीके में शामिल किया जाता है।
तीसरे चरण में भविष्य के मालिक का चयन किया जाता है और उसके साथ संपर्क मालिक और कुत्ते के बीच सही अनुकूलन प्राप्त करना शुरू कर देता है। लक्ष्य एक आदर्श टंडेम प्राप्त करना है। सभी अंधे लोग नहीं चाहते हैं या एक गाइड कुत्ता हो सकता है। कुत्तों जैसे अंधे लोगों जैसे कारकों को अभिसरण करना चाहिए और जानवर की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहते हैं।
गाइड कुत्ते के साथ कैसे कार्य करें
कुत्ते जो अंधे लोगों की मदद करते हैं, आम तौर पर सड़क पर ध्यान आकर्षित करते हैं और ऐसे लोग हैं जो आने और बधाई देने और कुत्ते को पालतू करने के लिए लुभाने वाले हैं, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो हर कीमत से बचा जाना चाहिए।
हमें मार्गदर्शक कुत्ते को विचलित नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह काम कर रहा है और एक व्याकुलता घातक हो सकती है। अगर हम किसी अन्य कुत्ते के साथ जाते हैं, तो हमें इससे बचना चाहिए कि जब हम एक गाइड कुत्ते से संपर्क करते हैं तो यह ढीला होता है, क्योंकि अगर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति का कुत्ता विचलित हो जाता है तो दुर्घटना हो सकती है। ध्यान रखें कि आपको कभी भी इन कुत्तों में से किसी एक की दोहन को छूना नहीं चाहिए, केवल आपका स्वामी ही ऐसा कर सकता है।
मार्गदर्शिका कुत्ते किसी भी सार्वजनिक स्थान तक पहुंच सकते हैं: परिवहन, रेस्तरां, दुकानें या स्कूल। यह उन जानवरों के बारे में है जो बहुत अच्छी तरह से शिक्षित और सामाजिककृत हैं, ताकि उनकी उपस्थिति हमेशा अनजान हो और समाज सामान्य रूप से इस अर्थ में काफी जागरूक हो कि अंधे को बाधाओं को तोड़ने में मदद करने के लिए उनका काम आवश्यक है।
सख्त शिक्षा
एक गाइड कुत्ते का प्रशिक्षण श्रमिक और सख्त है, क्योंकि उद्देश्य के लिए इसकी आवश्यकता होती है। अंधे व्यक्ति एक अच्छी तरह से व्यवहार करने वाले कुत्ते पर निर्भर करता है: बाधाओं से बचें, सीढ़ियों पर चढ़ें, मेटवे से सुरक्षित रूप से यात्रा करें या सड़क पार करें। अंधे की मदद करने वाले कुत्तों के अलावा, ऐसे कुत्ते भी हैं जो अन्य शारीरिक और मानसिक विकलांग लोगों के लिए चिकित्सा के रूप में कार्य करते हैं।
सेवा कुत्तों को बधिर लोगों की मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है, इसलिए वे अलार्म घड़ी, दरवाजे की घंटी, एक आग अलार्म, एक रोते हुए बच्चे, फोन या वस्तुओं जैसे विभिन्न ध्वनियों का जवाब दे सकते हैं । इस तरह, कुत्ता ध्वनि के स्रोत के लिए सुनवाई की समस्याओं के साथ अपने मालिक को चलाता है ताकि यह कार्य कर सके। कुत्ते जो इन कार्यों को निष्पादित करते हैं उन्हें सिग्नल कुत्ते या सुनवाई कुत्ते कहा जाता है। लेकिन ऐसे लोग भी हैं जो व्हीलचेयर में जाने वाले लोगों की मदद करते हैं या जिनके पास गतिशीलता और मोटर समन्वय की समस्या है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जब सड़क पर मालिक इसे पाता है तो सड़क पर 6 दिनों का कुत्ता खो जाता है! (वीडियो)जब सड़क पर मालिक इसे पाता है तो सड़क पर 6 दिनों का कुत्ता खो जाता है! (वीडियो)
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए विभिन्न स्तरएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए विभिन्न स्तर
गार्ड कुत्ते के रूप में doberman कुत्तों का प्रशिक्षणगार्ड कुत्ते के रूप में doberman कुत्तों का प्रशिक्षण
अपने कुत्ते के लिए आप का पालन करने के लिए चालेंअपने कुत्ते के लिए आप का पालन करने के लिए चालें
घर पर कुत्ते पिल्ला को उत्तेजित करने के लिए छह खेलघर पर कुत्ते पिल्ला को उत्तेजित करने के लिए छह खेल
बार्सिलोना के कुत्ते नियंत्रण में हैंबार्सिलोना के कुत्ते नियंत्रण में हैं
गाइड कुत्ता क्या है? दृश्य विकार वाले व्यक्ति के लिए आदर्श पालतू जानवर से मिलेंगाइड कुत्ता क्या है? दृश्य विकार वाले व्यक्ति के लिए आदर्श पालतू जानवर से मिलें
अपने कुत्ते को चलने के लिए शिक्षित कैसे करेंअपने कुत्ते को चलने के लिए शिक्षित कैसे करें
गाइड कुत्तागाइड कुत्ता
चिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँचिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
» » गाइड कुत्तों: वे कैसे प्रशिक्षित किए जाते हैं?
© 2021 taktomguru.com