taktomguru.com

फ्रांसीसी बुलडॉग

फ्रांसीसी बुलडॉग
यह आश्चर्य की बात है कि आठ और चौदह किलो के बीच एक कुत्ता दोनों ऐसे आकार के शरीर के भीतर संलग्न होता है। यह छोटा मोलोसॉइड, एपिरस के प्राचीन मोलॉसियन कुत्तों के वंशज और रोमन साम्राज्य द्वारा पूरे यूरोपीय महाद्वीप में लाया गया था, छोटे लड़ने वाले कुत्तों की मांग के समाधान के रूप में पैदा हुआ था। वर्तमान में, छोटे फ्रांसीसी बुलडॉग या "फ्रांसीसी" में उस विद्रोही उत्पत्ति के कुछ भी नहीं है क्योंकि यह भी जाना जाता है। वह उन सभी पहलुओं में मिलनसार है जो शब्द संलग्न हैं, उनके परिवार के सदस्यों के साथ अधिकतम खेलने के लिए बहुत ही चंचल और स्नेही होने के अलावा। हमारी पहुंच के भीतर एक छोटा कुत्ते खजाना।
दौड़ की उत्पत्ति
टेक्स्ट: नूरिया बैरियोस (डी `एल्बा डी लोप)

फ्रेंच बुलडॉग की उत्पत्ति, कई अन्य नस्लों की तरह, अनिश्चित हैं, क्योंकि कोई सटीक डेटा नहीं है और न ही तथ्यों को विपरीत किया जा सकता है। हम केवल सिद्धांत है, दूसरों की तुलना में कुछ और नींव है, और ऐसा लगता है कि शिकार के एक छोटे से moloso, जिसका सबसे करीबी रिश्तेदार इस तरह के मास्टिफ, नस्लों से कर रहे हैं के वंशज है जो, और सभी बुलडॉग के साथ के रूप में, रोमन साम्राज्य और प्राचीन ग्रीस के समय, विशेष रूप से एपिरस के क्षेत्र से इसकी उत्पत्ति पाती है।

सभी मोलोस, न केवल शिकार के लोग, कई महाद्वीपों में फैले हुए थे और नाविकों के साथ यात्रा करते थे, यहां तक ​​कि इन जहाजों को बंदरगाह पर पहुंचने के कई बार उद्देश्य के साथ भी। ये नमूने क्षेत्र के मूल निवासी के साथ पार हो गए।

क्या ऐसा लगता है कि फ्रेंच बुलडॉग इसके अंग्रेजी नाम के एक प्रत्यक्ष वंशज है, और अगर हम और अधिक या कम मान्यताओं या सिद्धांतों तथ्यों के साथ विषम मिश्रण अपनी मूल स्पष्ट करने के लिए कोशिश कर रहा है और हमेशा पुराने, बहुत प्राचीन काल के लिए वापस जाओ, हम उस का निर्धारण आपके उत्पत्ति को तीन चरणों में विभाजित किया जा सकता है।

उनके मूल में तीन चरणों
हम ब्रिटिश द्वीपों में अश्शूर से मोलॉसियन नमूने के प्रवेश के साथ पहले व्यक्ति का उल्लेख करेंगे। ये बार्बेरियंस द्वारा लाए गए मास्टिफ़ के उदाहरण थे। वास्तव में, रोमन पहले भारी ब्रिटिश molosos की जाति की कोशिश करने वाला था, "pugnace Britannicii" है, जो हमलावर दुश्मन और उनके इतिहासकारों और जो लोग अपनी बहादुरी के संदर्भ में लिखा छोड़ के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया गया।

दूसरे चरण तक पहुंचने के लिए, और हमेशा इंग्लैंड में, हम मध्य युग में वापस जाते हैं। एक खेल स्थापित किया जाता है, तथाकथित "बैल-बैटिंग", जिसमें एक बैल पर एक या कई कुत्ते के हमले शामिल थे जो पहले एक श्रृंखला से बंधे थे। वे बड़े मास्टिफ़ थे जिनके मालिक महारानी थे जिन्होंने उनके साथ शिकार किया था।

1272 "कानून वन" कहा जाता है में बड़प्पन को स्थापित कर रहे हैं, केवल इजाजत दी है बड़े कुत्तों उन्होंने क्या किया के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए और ठीक से उन्हें बनाए रखने में सक्षम है, और गंभीर रूप से जो लोग करने के लिए "इस तरह के एक शर्त" संबंधित नहीं दंडित होने के लिए और में देखा गया इन प्रतियों में से एक का कब्जा। यही वह समय है जब "लोगों का चित्रकार" प्रकट होता है और यह स्पष्ट करता है कि अंग्रेजी बुलडॉग की ओर पहला कदम क्या हो गया था। छोटे पैरों वाले कुत्ते और इसलिए, छोटे। हम पहले फ्रांसीसी बुलडॉग के पूर्वजों के रूप में उल्लिखित किए जाने वाले पहले लिंक से पहले हैं।

इन कुत्तों ने असाधारण रूप से अपना कार्य किया। इसलिए इसका नाम "बैल" है जिसका अर्थ अंग्रेजी में "बैल" है। महान कौशल और साहस के साथ प्रतियां शक्तिशाली जबड़े के साथ एक बहुत बड़ा है और वे अधिक से अधिक शक्तिशाली जानवर है, और एक नाक का सामना करने और बनाए रखते हुए अपने शिकार को सोचने के लिए मजबूर साँस लेने के लिए वापस सब से छोटा करने के लिए।

अच्छे नमूनों को विनम्र परिवारों में एक विशेषाधिकार प्राप्त स्थान था, क्योंकि इन झगड़ों के चारों ओर घूमने वाले बहुत सारे पैसे थे और कई मौकों पर परिवार कुत्ते द्वारा उत्पन्न आय पर व्यावहारिक रूप से रहता था।

इन झगड़े उच्च और निम्न मध्य युग के दौरान बहुत लोकप्रियता का आनंद लेते थे, यहां तक ​​कि बहुत बाद तक, 1835 में उन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया था।


इस निषेध जो जाति के गिरावट आई के बाद से मध्य उन्नीसवीं सदी इसके अलावा कि करने के लिए पहले की तरह कोई आय का उत्पादन के साथ क्योंकि उस समय शायद ही किसी को भी एक पालतू जानवर के रूप में एक लड़ कुत्ता चाहता था, के बारे में गायब हो गया था, था मालिकों, लेकिन, इसके विपरीत, यह एक व्यय था।

इस प्रकार, वे खिलौने बुलडॉग तथाकथित "खिलौना-बुलडॉग" को जन्म देने के आकार में फिर से कम हो जाते हैं। इसके आर्किटेक्ट वे मजदूर थे जो छोटे आकार के घरों में रहते थे और जो कुत्ते होने के आदी हो गए थे। कुछ, अभी भी आय के लिए आभारी हैं कि एक दिन उन्हें दिया, जो उनके साथ भाग लेने से इनकार कर दिया।

फ्रांस में विकास
और यह वस्त्र उद्योग फीता में इन कर्मचारियों था, ज्यादातर नॉटिंघम, जो, 1848 1860 के लिए साल के आर्थिक संकट से हिल से, फ्रांस में प्रवास उन लोगों के साथ कलैस क्षेत्र में सुलझा लिया गया और उनके छोटे बुलडॉग उन लोगों के साथ लेने से कई उन्हें। हमेशा के रूप में, कारखाने के श्रमिकों, कारीगरों या व्यापारियों जैसे उनके विनम्र वर्ग मालिकों से जुड़ा हुआ है। बुलडॉग कि अपने छोटे आकार, और उनके कानों के अलावा गोले के आकार रहे थे, और जारी रखा कुत्तों की लड़ाई में और घरों और कार्यशालाओं के कृंतक कीट नियंत्रकों के रूप में साथी कुत्तों के रूप में उपयोगी siéndoles। बाद में, डेस हॉलस खाद्य बाजार के पड़ोस में सफलता पेरिस पहुंची।

"टेरियर-बुल्स", कार्लिनोस और छोटे मोलोसोस के साथ पारित इस छोटे बुलडॉग ने फ्रांसीसी बुलडॉग को जन्म दिया क्योंकि हम जानते हैं। इन सबसे ऊपर, कुछ सीधा और आगे कान, सुविधा कुत्तों की लड़ाई को पीछे छोड़ दिया है, वह अपनी नाक छोटा, माथे, चापलूसी बन बड़े, व्यापक सेट आँखें, विस्तृत और कम शरीर और बाद के साथ कि यह दौड़ का सबसे विशिष्ट बन गया। बैट्स कान जिन्हें पहले पल से काटा गया था, लेकिन फिर छोड़ दिया गया था, जिससे वह अपना सिर दे रहा था जो उपस्थिति को अचूक बनाता है।

इन सभी morphological सुविधाओं, उनके आकर्षक चरित्र के साथ, योगदान दिया कि बहुत जल्द वह उस समय विनम्र पेरिस में एक शुभंकर के रूप में अपनी जगह अर्जित किया होगा। व्यापारी, कारीगर, coachmen, सड़क विक्रेताओं, पुलिस अधिकारियों सहित एक पालतू जानवर के रूप में इसे अपनाया है, शायद की निशानी के रूप बार लड़कियों, जो भी उन्हें अपने कमरे छोटी टोकरी में उन लोगों के साथ सो रहा था और पंख की हार के साथ सजी का उल्लेख नहीं करने के लिए, सनक।




जल्द ही उन्होंने उन्हें बोहेमियन, चित्रकार, पेरिस की रात के कलाकारों और उस समय के बफून के साथी कुत्ते के रूप में भी देखा, जिन्होंने उन्हें अपने नाटकों में शामिल किया। यह बहुत कम ज्ञात हो गया और कुलीनता के बीच एक जगह भी प्राप्त हुई।

उस समय पेरिस के कलाकारों ने उपन्यासकार कोलेट की तरह इस कुत्ते के संदर्भ दिए, जिन्होंने इसे अपने काम "संवाद डी बेइट्स" (जानवरों के संवाद, 1 9 04) में शामिल किया। हेनरी डी टूलूज़-लौत्रेक, चित्रकार और पोस्टर विश्व प्रसिद्ध उसे अपने "ले Marchand de marrons" बॉक्स 1897 गायक और अभिनेत्री Mistinguett और दूसरों के बीच में लेखक पियरे मैक Orland में प्रदर्शित किया जाता है, यह भी जाति के प्रचार-प्रसार के लिए योगदान दिया ।

यूरोपीय बड़प्पन है जो अपने कुत्ते "पीटर" है, जो व्यक्तिगत रूप से भाग लिया है कहा जाता है के साथ पास इस दौड़ की प्रतियां Eduardo VII थे, और उनके सब देखभाल के लिए जिम्मेदार था, यात्राएं वह करने के लिए बनाया में अपने गुरु के साथ के बीच प्रसिद्ध रूसी शाही परिवार, जिनकी कुत्ता "Ortino" 1918 में ग्रैंड रानी तातियाना Nikolaevna के वफादार साथी, बोल्शेविक द्वारा हत्या कर दी थी और जिसका अवशेष थे या अपने कुत्ते के बगल में, जब वे सोवियत शासन के पतन के बाद कब्र से खोदकर निकाले गए थे abroad- ।

अन्य महान, जैसे सेंट पीटर्सबर्ग के यूसुपोव, रूसी शाही परिवार के करीबी दोस्त और एक विशाल भाग्य के अधिकारियों के पास भी, फ्रेंच बुलडॉग की बड़ी संख्या में प्रतियां थीं।

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि, दौड़ अपनी योग्यताओं पर एक जगह बन गई थी और इसकी लोकप्रियता पहले ही निर्विवाद थी। जिस रेस को हर किसी ने आमतौर पर पेरिस के मूल को जिम्मेदार ठहराया, जैसा कि यह किया गया है और इसे पहचान लिया गया है।

उनकी महान विस्तार 1880 में शुरू हुआ, जब फ्रेंच बुलडॉग के मित्र का क्लब, एक क्लब पचास प्रेमियों और पेरिस के प्रजनक जो साप्ताहिक मुलाकात विकसित करने के लिए नस्ल बनाई गई है की कोशिश करने के द्वारा गठित। 1885 में अस्थायी चरित्र के साथ दौड़ की पहली रजिस्ट्री खोला गया है। 1887 में उन्होंने पहली बार एक आधिकारिक प्रदर्शनी में दौड़ के रूप में भाग लिया। एक साल बाद मार्सेल रोजर की पहल पर क्लब संविधान तैयार किए गए, जो कि दौड़ के महान प्रेमी और क्लब के पहले राष्ट्रपति थे। हालांकि, यह 18 9 8 तक नहीं था जब "एसोसिएट सेंट्रल कैनाइन फ्रैंसेज" ने दौड़ को पहचाना। मानक आर Triquet के सहयोग के साथ फ्रेंच बुलडॉग के क्लब की समिति द्वारा 1994 में 1931, 1932 और 1948, एच एफ Réant और आर Triquet (1987 में एफसीआई द्वारा प्रकाशित) द्वारा 1986 में पुनर्निर्मित और बाद में संशोधन किया गया था।

बाद में प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के साथ, नस्ल को फिर से नुकसान पहुंचाया गया, क्योंकि बड़ी संख्या में नमूने खो गए थे और प्रजनन उनके दौरान रोक दिया गया था। यह 1 9 80 तक फिर से खड़े होने का प्रबंधन नहीं करता था, और इसकी निश्चित सफलता 1 99 0 से आई थी, हालांकि स्पेन में, एक दूसरे को व्यापक रूप से जानने और लोकप्रियता के स्तर तक पहुंचने में थोड़ी देर लग गई, जो आज इसका आनंद लेती है। लोकप्रियता जो मैंने हमेशा कहा है, और वास्तव में मैंने पहले से प्रकाशित अन्य लेखों में परिलक्षित किया है, जिसने हमें दौड़ के लिए अच्छी और बहुत सकारात्मक चीजें लाई हैं, बल्कि बुरी चीजें भी लाई हैं। और बुरा, सबसे बुरा हम दौड़ के लिए और कुत्तों से प्यार करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए चाहते हैं, चाहे वह दौड़ हो। लोकप्रियता और मांग में इस "उछाल" के लिए दौड़ किस कीमत पर चुकाई गई है?

दौड़ के लिए खतरे
महान लोकप्रियता कि हाल के वर्षों में दौड़ का अनुभव किया है के लिए एक उच्च मांग को प्रेरित किया है और इस पिल्लों के आयात, विशेष रूप से तथाकथित "फार्मों" पूर्वी देशों में, थोक व्यापारी, दुकानों की आपूर्ति में वृद्धि हुई है कारण बना हुआ है और बेईमान पुनर्विक्रेताओं, जो बदले में, अक्सर खुद को प्रजनकों के रूप में पास करते हैं। बाजार उन कुत्तों से भरा गया है जिनके माता-पिता को उनके अनुवांशिक या मोर्फोलॉजिकल गुणवत्ता के आधार पर नहीं चुना गया है, लेकिन केवल उनकी उत्पादकता और आर्थिक लाभप्रदता के आधार पर चुना गया है। उद्देश्य: पिल्लों की सबसे बड़ी संख्या प्राप्त करें और प्रजनन में सबसे बड़ा जोखिम और जटिलता को खत्म करें। यह मत भूलना कि फ्रेंच बुलडॉग का विशाल बहुमत सीज़ेरियन सेक्शन में पैदा होता है। इन खेतों पर, नहीं। वे रुचि नहीं रखते हैं क्योंकि प्रजनन उनके लिए लाभदायक नहीं होगा। hormonadas उत्साह से आगे निकल और अवधि प्रजनन और पालन के बिना उन्हें आराम और पूरी तरह से moloso, बहुत चुस्त की उपस्थिति के बिना उनके प्रजनन जीवन, बड़े, पुराने आकार दौरान शोषण के बीच छोटा, लंबी थूथन महिलाओं, अन्य सुविधाओं के बीच के साथ करने के लिए का चयन किया। संक्षेप में, पूरी तरह से दौड़ के मानक से हटा दिया। उत्तेजक परिस्थिति है कि आज, और मौजूदा संकट की वजह से, लागत सभी इस व्यापार के आसपास आगे कहा कि इस इस बच्चे में जरूरत पर जोर देता अभी तक कम और प्रतिस्पर्धी कीमतों पर पिल्ले, और aberrations देने के लिए कम कर रहे हैं के साथ वे बड़े हैं इतने सारे लोग ऐसा कर चुके हैं कि दुर्भाग्य से, हमें बड़ी संख्या में प्रतियां मिलती हैं जो हमारी सड़कों पर चलती हैं और दौड़ का एक बुरा संदर्भ है। कुत्तों जो कभी-कभी उन्हें फ्रेंच बुलडॉग के उदाहरण के रूप में अलग करना बहुत कठिन बनाते हैं, और कई अन्य हम नस्ल के phenotype के लिए एक निश्चित समानता देखते हैं। कि, इन सब के सबसे बुरे में जाने के बिना, यह है कि कुछ लोगों के लिए घर मिल गया है और परिवार के प्यार और अच्छे और सुखद जीवन का आनंद ले सकते हैं, उनके जैसे कई अन्य सफल नहीं होंगे, और वे खराब परिस्थितियों और परिस्थितियों में जहां वे मूल के देशों में उठाए जाते हैं और फिर उनके गंतव्य के देशों में पहुंचे, सड़क पर रहे होंगे। माता-पिता और पिल्लों की गरीब की स्थिति, हताहतों की संख्या के सैकड़ों, और कहा कि अंत में वे इसे पाने के लिए, उनके मालिकों द्वारा पशु चिकित्सा में बहुत खर्च, क्या पहले से ही उनके लिए भुगतान किया गया है के अलावा, पर कई बार के कई पीड़ित जन्मजात समस्याएं और शारीरिक और मानसिक रोग। संक्षेप में, हम सबसे बड़े कैंसर में से एक पीड़ित हैं और दुर्भाग्यवश, हमारे देश में अन्य यूरोपीय देशों में बंद नहीं किया गया है, जिनके आयात इन देशों से पहले से ही प्रतिबंधित हैं।

सकारात्मक
लेकिन इस उछाल हम alluded भी सकारात्मक बातें लाया गया है, पहले से नस्ल के `बूम` के बाद से, प्रजनकों और यह के प्रेमियों, लाइनों हम हमारे देश में था और कुछ खास किया गया था या कर सकता है के साथ काम किया है क्योंकि यहां तक ​​कि महान बहुमत के लिए भी दौड़ बहुत अज्ञात थी। वास्तव में, यदि हम स्वयं आलोचक थे और हम, आज परिवर्तन की दौड़ और स्तर द्वारा अनुभवी यह हाल ही में हासिल कर ली है की वजह से भी वे शीर्ष के बीच में थे नहीं असंभव हो जाएगा स्पेन के चैंपियन के कुछ करने की कोशिश करना साल पहले थे हमारा देश

दौड़ पर एक महान ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, अन्य लोगों के अलावा फ्रांस, हॉलैंड, बेल्जियम ..., और अब तक आगे हमें ले लिया और आयात से बाहर ले जाने और कोशिश कर चलना शुरू: इस उछाल है कि हम यूरोप में हमारे पड़ोसियों को देखने के लिए शुरू किया गया था में सुधार होगा। कई प्रजनकों को पता है कि वे चिंतित हैं और बहुत गंभीर तरीके से काम करना शुरू कर दिया है और साथ ही साथ चीजें भी कर सकते हैं। दूसरों ने कई साल पहले शुरू किया था और अभी भी सही रास्ते पर थे। नतीजा यह है कि आज हमारे पास अंगूठियों में बहुत अधिक स्तर है और स्पेनिश प्रदर्शकों-प्रजनकों यूरोपीय और विश्वव्यापी छल्ले में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और सफलता प्राप्त कर रहे हैं। और न केवल कि, लेकिन हम में से कुछ, सहित अपने आप को शामिल, हम यूरोप में सबसे अधिक स्तर में अपने कैरियर के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता पर उन्हें अपने kennels में प्रजनन आधार के रूप में उपयोग कर रहे हैं हमारे kennel प्रजनकों से कुत्तों का निर्यात किया है, और , और यहां तक ​​कि हम में से कुछ ने विदेश में हमारे प्रत्यय के चैंपियन होने में कामयाब रहे हैं या हमारे कुत्तों के देश में प्रदर्शनियों में शीर्ष पदों की एक महान सूची है।

हम इस तथ्य से चले गए हैं कि बहुत प्रसिद्ध यूरोपीय प्रजनक हमें कुत्तों को यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में निर्यात करने के लिए एक निश्चित गुणवत्ता के कुत्तों को बेचने के लिए अनिच्छुक थे। अब भी होने के नाते, दौड़ में कम अनुभव वाले अन्य देशों का जिक्र है।

भविष्य में एक लुक
हम संतुष्ट और गर्व महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह सब हमें सावधान रहना चाहिए और सोचें कि हम सही रास्ते पर हैं, लेकिन हमें सुधार करना चाहिए और हमारे यूरोपीय पड़ोसियों से कई चीजों में मिलान करने की कोशिश करनी चाहिए जो हमें इस तरह का लाभ लाती है, और इसमें नहीं आती उस व्यक्ति का गर्व जो विश्वास करता है कि वह सबकुछ जानता है और सीखने के लिए कुछ भी नहीं बचा है, लेकिन काफी विपरीत है। हमें समस्याओं को खत्म करना है और दिन में नम्रतापूर्वक सुधार करना जारी रखना है।

हम यह नहीं भूल सकते कि यह एक नस्ल है कि, इसकी आंतरिक विशेषताओं के कारण, प्रजनन में कठिनाइयों को जोड़ा गया है: एक बहुत ही ब्राचिसिफेलिक सिर और एक छोटे से मोलॉसस शरीर में केंद्रित एक शव संरचना। यह सब, इसके अलावा, इस बात पर प्रभाव डालता है कि दौड़ में कुछ बीमारियों का पूर्वाग्रह है, ब्रीडर का काम और अत्यधिक कठोरता के साथ प्रजनन के दृष्टिकोण और निश्चित रूप से, पूरी तरह से चुनिंदा, गंभीर और जिम्मेदार तरीके से, लेकिन एक कट्टरपंथी चयन में गिरने के बिना केवल एक अंगूठी पर केंद्रित, एक निश्चित रेखा निर्धारित करने के लिए जो ब्रीडर की अहंकार या शीर्षक या चैंपियनशिप के रूप में इसकी मान्यता को संतुष्ट करती है। पूरी तरह से सुंदर और सामंजस्यपूर्ण नमूनों को बनाने के लिए, अधिकतम विशिष्टता के साथ, सभी के ऊपर और ऊपर, स्वस्थ और संतुलित। नौकरी आसान नहीं है, लेकिन हमें उन सभी को देखना चाहिए जो दौड़ से प्यार करते हैं। दौड़ के लिए और के लिए काम करते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
फ्रांसीसी बुलडॉग: हाल के वर्षों में फैशनेबल कुत्ताफ्रांसीसी बुलडॉग: हाल के वर्षों में फैशनेबल कुत्ता
कुत्ते नस्लों | फ्रेंच बुलडॉगकुत्ते नस्लों | फ्रेंच बुलडॉग
फ्रेंच बुलडॉगफ्रेंच बुलडॉग
फ्रांसीसी बुलडॉग के बारे में 10 जिज्ञासाफ्रांसीसी बुलडॉग के बारे में 10 जिज्ञासा
फ्रांसीसी बुलडॉगफ्रांसीसी बुलडॉग
फ्रेंच बुलडॉग पिल्लाफ्रेंच बुलडॉग पिल्ला
फ्रांसीसी बुलडॉगफ्रांसीसी बुलडॉग
फ्रांसीसी बुलडॉग वी मोनोग्राफिक प्रतियोगिताफ्रांसीसी बुलडॉग वी मोनोग्राफिक प्रतियोगिता
फ्रांसीसी बुलडॉग और जैक रसेल, नवीनतम समाचारफ्रांसीसी बुलडॉग और जैक रसेल, नवीनतम समाचार
फ्रांसीसी बुलडॉग I और II मोनोग्राफिक प्रतियोगिताओंफ्रांसीसी बुलडॉग I और II मोनोग्राफिक प्रतियोगिताओं
» » फ्रांसीसी बुलडॉग
© 2021 taktomguru.com