taktomguru.com

एक और तरह के शौक

यह पिछले लेख में हमारे दोस्त ट्रिक के साथ सह-अस्तित्व के लिए सबसे खतरनाक या कष्टप्रद असंगत व्यवहारों से उजागर हुआ। जिन लोगों को मैं नीचे उजागर करता हूं वे परेशान होने से नहीं रोकते हैं, लेकिन आखिरकार, हम जो भी खेलते हैं वह हमारे अच्छे दोस्त के साथ गुस्सा होता है।

किका फोबियास

कुछ दिन पहले मैं कुत्ते के प्रचार की एक पत्रिका में पढ़ रहा था कि इस समस्या का बहुत आसान समाधान था कि क्या यह समय पर पकड़ा गया था या यदि यह कुत्ते के उन्नत जीवन चरण में सही था।

लेख के लेखक के सभी सम्मान के साथ, मुझे यह कहना होगा कि मैं इसके निष्कर्षों में काफी भिन्न हूं। भय के निदान का बुरा निदान है और इसका इलाज करना असंभव नहीं है।

कुछ महीने पहले मैंने एक कुत्ते के साथ काम किया, जो खेल के लिए नियत था, जिसने सामान्यीकृत फोबिया को उत्तेजना की एक विस्तृत श्रृंखला की ओर प्रस्तुत किया। कुछ को कम किया जा सकता है और यहां तक ​​कि दूसरों को खत्म कर दिया जा सकता है, लेकिन मालिक को मुझे जो अंतिम सलाह देना था, वह कुत्ते को कुछ परीक्षणों में लेने या उनके लिए एक और हासिल करने के लिए नहीं था।

आप भय के रूप में परिभाषित कर सकते हैं किसी दिए गए उत्तेजना के लिए अत्यधिक और लगातार डर प्रतिक्रिया. यह प्रभावशाली, विनाशकारी व्यवहार, भय से आक्रामकता और यहां तक ​​कि आत्म-नुकसान से अलगाव के लिए चिंता के साथ भी हो सकता है।

हम यह पुष्टि नहीं कर सकते कि नस्लीय घटक निर्धारक है लेकिन आनुवंशिक, पिछले अनुभव या व्यक्तिगत धारणा की अनुक्रमणिका का डर से जुड़े इन व्यवहारों की बोली पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

इसके अलावा, निविदा के संदर्भ में, कुत्तों कि केवल भय प्राकृतिक आपदा (बिजली, बिजली, गड़गड़ाहट या रॉकेट) के साथ जुड़े शोर दिखाने देख सकते हैं और दूसरों को एक के अचानक उद्घाटन के रूप में एक उपन्यास प्रोत्साहन की उपस्थिति में ऐसा छतरी या किसी वस्तु का पतन।

एक और महत्वपूर्ण भेद एक ओटोलॉजिकल है, जिसका कहना है कि ऐसे जानवर हैं जो इन व्यवहारों को सामाजिककरण की महत्वपूर्ण अवधि और दूसरों को दो या तीन साल के जीवन के बाद निविदा शुरू करते हैं।

विभिन्न प्रकार के फोबियास का विश्लेषण करने से पहले - सहज या अधिग्रहित - आइए अपनी प्रकृति को समझने की कोशिश करने के लिए समस्या के नैतिक दृष्टिकोण को देखें।

जैसा कि हम जानते हैं, सबसे अच्छा व्यक्ति (स्वतंत्रता में) वह होगा जो भविष्यवाणी से सबसे अच्छा बचा था, संसाधनों तक अधिक पहुंच थी और अधिक प्रजनन सफलता प्राप्त की। हमारे कुत्तों, केवल सोलह वर्षों की एक पालतू अवधि के साथ, अपने आनुवंशिक संदेश में, प्राकृतिक आपदा उन्हें अपने अस्तित्व के कारकों में बहुत प्रभावित नहीं कर सकते हैं।

न तो एक उपन्यास अनुभव विलुप्त होने के लिए जिम्मेदार हो सकता है क्योंकि वे इसे हल करने में सक्षम नहीं होंगे। न ही वे भूल जाएंगे कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के हिस्से पर एक तीव्र आक्रामक संचार तत्काल मृत्यु की चेतावनी हो सकता है।

यह वास्तव में हमें आश्चर्य नहीं करना चाहिए कि अगर हम पिछले दृष्टिकोण पर विचार करते हैं तो हमारे घरेलू कुत्तों में से 20% भयभीत हो जाते हैं। लेकिन यह कुत्ते के मालिक के लिए कुछ भी हल नहीं करता है, जो कि भय के अवधारणा को अपने विकास में अनुकूली व्यवहार के लिए समेकित किया जा सकता है।

सहज भयभीत भय चरित्र से विरासत में प्राप्त व्यवहार के रूप में माना जा सकता है डर. यह अपनी उपस्थिति बनाएगा जब ट्रिक के सामाजिककरण की प्रक्रिया समाप्त हो रही है और कई उत्तेजनाओं के सामने खुद को प्रकट कर देगी। जानवरों के जीवन में बाद में दिखाई देने वाली अन्य उत्तेजनाओं को फैलाने की इसकी क्षमता के लिए यह सबसे खतरनाक है।

कुत्ता जो इस उच्च भावनात्मकता को प्रस्तुत करता है वह खेल परीक्षणों के लिए उपयुक्त नहीं होगा और रक्षा में प्रशिक्षित होने के लिए बहुत कम होगा। बेशक, इसकी दौड़ के अनुसार, इसे एक साथी जानवर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन हमेशा व्यक्ति की सीमाओं के साथ।

प्रशिक्षकों में से एक स्वभाव चरित्र को देखने के लिए बहुत सामान्य है - जो एक कामकाजी नमूना अपनाने के लिए, कूड़े के दो महीने के पिल्लों के बीच - फोबिया के अभाव से ज्यादा कुछ नहीं है।

जब फोबिया जानवर की परिपक्वता की अवधि में खुद को प्रकट करता है और केवल एक निश्चित उत्तेजना के सामने, हमें संदेह होना चाहिए कि कुत्ते ने एक प्रक्रिया की है संवेदीकरण. अगर हम एकजुट, समय के साथ एक और तटस्थ (रॉकेट) के साथ एक aversive उत्तेजना (शारीरिक क्षति या कुंठा) पशु तटस्थ की उपस्थिति मात्र से भय या आक्रामक व्यवहार निविदा के लिए जाता है।

अधिकांश समय, हम अपने कुत्तों के संवेदना के लिए ज़िम्मेदार होते हैं और अन्य परिवार के बाहर के लोग हो सकते हैं जो इरादे के साथ या बिना फोबिया का कारण बन सकते हैं। सेविले में, मैंने उस काम की एक प्रति देखी जो अपने पिंजरे के प्रति घबराहट व्यवहार के लिए बोली लगाती थी, यह जानने के बिना कि कुत्ते को किसने संवेदना दी थी।

मेरे पास एक कुतिया था, लीरा, जो सत्रह में मृत्यु हो गई थी। बारह तक, मैंने आनंद लिया जब हमने अपने घर की छत से महल और आतिशबाजी देखी। उसने तोप की आग, गरज या बिजली के बारे में बिल्कुल परवाह नहीं की, यहां तक ​​कि मैं कहूंगा कि उसे यह भी पसंद आया।

एक दिन, जब हम घर गए, हमने निराशा के साथ देखा, क्योंकि मैंने घर में प्रवेश करने की कोशिश करने के लिए बगीचे के प्रवेश द्वार को नष्ट कर दिया था। जानवर हिल रहा था और इसकी श्वास एक कुत्ते की बजाय पृष्ठभूमि में धावक की तरह दिखती थी।

मैंने किसी भी तार्किक को खोजने के बिना उस व्यवहार के कारण की तलाश की लेकिन घटना को दोहराया गया, इस बार मेरी उपस्थिति में, जब आस-पास के शहर में उन्होंने स्थानीय उत्सवों के जश्न में रॉकेट निकाल दिए। मेरी पुरानी लीरा क्विकसिल्वर की तरह थरथरा रही थी और मैं केवल अपने पैरों के बीच पाने की कोशिश कर रहा था।

निदान उसे स्पष्ट था। हम एक सहज भय के बारे में बात नहीं कर सके क्योंकि कई सालों से इसे प्रस्तुत नहीं किया गया था। इस व्यवहार को संवेदना की प्रक्रिया का पालन करना था, लेकिन ... यह कब और कहाँ हुआ था?




तीन हफ्ते पहले रहस्य प्रकट नहीं हुआ था। मेरे दोस्त बेकर ने मुझे चाबी दी:

"डॉन एंटोनियो, बीस दिन पहले, जब आप घर पर नहीं थे, एक ही क्षेत्र से बच्चों के एक समूह, अपने कुत्ते रॉकेट का एक बहुत उद्यान बाड़ के पार गोली मार दी। जब भी उन्होंने सलाखों से उन्हें "फेंकने" की कोशिश की तो गरीब जानवर को उनके चेहरे पर एक फट गया। जब तक मैं पहुंचे और उन्हें निष्कासित नहीं किया, तब तक पुरानी कुतिया ने अपनी संपत्ति की सीमा को बार-बार निराशा के साथ हमला किया। "

उस दिन से उसकी मृत्यु तक, गरीब कुतिया "सामान्य" शोर से घबरा गया। मैंने कंडीशनिंग और habituation का एक इलाज लागू किया लेकिन मुझे जो मिला वह प्रभावों को पलट रहा था, उन्हें कभी खत्म नहीं कर रहा था।

अगर "संवेदनशील" प्रमुख चाल है तो समस्या तेज हो जाती है। स्टैलियन अपनी सभी मादाओं और पिल्लों को डर या घबराहट की स्थिति फैल जाएगी। ऐसा कुछ होता है जैसे युद्ध में जो होता है जिसमें जनरलों पीछे की तरफ दौड़ते हैं: एक निश्चित नरसंहार!

उष्णकटिबंधीय व्यवहार में समस्याएं

मुझे अपने कुत्तों को खिलाने के बारे में चिंतित मालिकों से कई पूछताछ मिलती है। उनमें से ज्यादातर Truco की वजह से खाने के लिए नहीं करना चाहते हैं, लेकिन यह भी उसे इस बुरी आदत को सज़ा से अधिक के लिए घर में सब कुछ खाने Kika में भेजा लाजिमी है।

दुःख उन व्यक्तियों में होता है जो अधिक congeners के साथ रहते हैं। जैसा कि मैंने पिछले लेखों में कहा था, फ़ीड करने के दो तरीके हैं: प्रति से और प्रति भोजन गतिविधि।

सबसे पहले, कुत्ता खाता है क्योंकि यह वास्तव में भूख लगी है और इसकी आवश्यकता है, लेकिन दूसरे में, यह खाती है क्योंकि यह दूसरों को यह देखती है और भले ही भूख न हो, फिर भी ऐसा होता है "अगर कल कोई खाना नहीं है"।

यही कारण है कि, जब कोई जानवर दूसरों के साथ खाता है, तो यह अधिक स्पष्टता के साथ ऐसा करता है जब इसकी पूर्ण निश्चितता है कि कोई भी संसाधन पर विवाद नहीं करेगा।

लगभग सभी जो मेरे दोस्तों के इनपेटेन्सिया के बारे में मुझसे परामर्श करते हैं, निम्नलिखित खाद्य त्रुटियों में आते हैं:

1. कुत्ते को दिन में दो या तीन बार फ़ीड करें।
वे इस बात पर ध्यान नहीं देते कि, कैनियों की पाचन हमारे मुकाबले धीमी है और इसलिए, हमारे पास बनाए रखने की तुलना में आराम की अवधि बहुत अधिक होनी चाहिए। आपके जानवर की अक्षमता और मोटापा प्राप्त करने के अलावा, एक गैस्ट्रिक टोरसन (काम करने वाले कुत्तों में कई मौतों का दोषी) लगातार खेला जाता है। एक वयस्क जानवर को दिन में केवल एक बार खाना चाहिए, और यदि संभव हो तो रात में।

2. वे फीडर भरते हैं और इसे अपनी स्वतंत्र इच्छा पर खिलाते हैं।
उनके पिछले दिनों की तरह ही समस्याएं हैं, लेकिन मोटापे में अधिक घटनाएं हैं।

3. वे उन्हें मानव खाद्य पदार्थ, मिठाई, मिठाई और मसालों के साथ प्रदान करते हैं।
यह जिगर को कुत्ते को उन खाद्य पदार्थों से प्यार करने के लिए परेशान करने का एक शानदार तरीका है, जिनके लिए स्वस्थ कुछ भी नहीं है।

मेरी बेटी एक दोस्त एक Grifona चार साल कुत्ता केवल रोटी और सरसों, जमे हुए चिप्स, Gruyere पनीर और मिठाई, कई मिठाई के बिना सेवई, skinless चिकन, पिज्जा, हैम्बर्गर खाती है। मामलों को और खराब करने के लिए, पानी का परीक्षण न करें क्योंकि यह तरल दही, कोला और चिकनी के साथ हाइड्रेटेड है।

एक साल पहले, इसके मालिक को शहर को एक अप्रत्याशित यात्रा के लिए छोड़ना पड़ा। यह जानकर कि हमारे घर में हमारे पास अधिक कुत्तों की सुविधाएं हैं, उन्होंने हमसे कुछ दिनों के लिए अपने छोटे दोस्त की देखभाल करने के लिए कहा।

अब, मैं इंटरफेक्ट के आहार को जानता हूं लेकिन फिर, मैंने यह और उसके मालिक की कल्पना नहीं की, मुझे पता था कि मैं कैसा सोचता हूं, न ही मुझे यह समझाने की हिम्मत करता हूं।

तथ्य यह है कि, खराब कुतिया, पहले दिन से प्राप्त हुआ भोजन के राशन हमारे परिवार के बचे हुए लोगों के साथ होता है, जो कि मेरे कुत्तों के समान होता है।

जानवर को मेरे पैक को नियंत्रित करने वाले खाद्य प्रोटोकॉल को नहीं पता था। व्यंजन जमीन पर डाल दिए जाते हैं, यह आदेश दिया जाता है: महसूस करो! और इसलिए जानवर तब तक रहते हैं जब तक उन्हें खिलाने के लिए आवाज़ नहीं दी जाती। जब आदेश लगता है, प्रत्येक "अपने प्लेट पर डाली," पहली बात, समाप्त हो जाती है Roco की अग्रिम क्योंकि, यदि हां, बजाय भीख के रूप में छोड़कर दूसरों को असफल भीख, एक और डिनर के लिए ले जाता है और उसके racked क्षमा के बिना भोजन। वह सोचता है कि "मालिक जो दुर्व्यवहार नहीं करता है, प्रतिष्ठा खो देता है"। शायद यही कारण है कि मेरे बिच इसे खाने के बजाय फ़ीड काटते हैं।

कुत्ते ने आमंत्रित किया, भूख की कमी और जर्मन शेफर्ड के डर के लिए तीन दिन उपवास किया, लेकिन चौथे दिन, अपने कटोरे पर उड़ गया और पहले को खत्म करने में कामयाब रहा। मैं संतुष्ट था जब मैंने परिष्कृत कुत्ते के अनुकूली व्यवहार को देखा। इतना इतना है कि जब मालिक वापस लौटा, तो मैंने अपनी ट्रॉफिक सफलता के बारे में दावा किया। आपका कुत्ता, अब खाओ, उसे क्या खाना है! उसका जवाब: ठीक है, अब एक और समस्या है और यह है कि मैं फ़ीड से घृणा करता हूं और ... हम एक साथ कैसे खाते हैं ...!

उस दिन मैं एक चिकित्सक के रूप में "मेरे पिगटेल" काटने वाला था।

दूसरा चरम कुत्ते का मामला है जो जो कुछ भी पाता है उसे निगलता है। ऐसे भयानक जानवर हैं जो सोचते हैं कि "कल शिकार करने के लिए बेहतर है अगर कल कोई शिकार नहीं है"। इस विषय पर, अगर यह पाठक के लिए अच्छा लगता है, तो मैं अगले लेख में बात करूंगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते की बूढ़ा उम्रमेरे कुत्ते की बूढ़ा उम्र
मेरे कुत्ते वैक्यूम क्लीनर हैंमेरे कुत्ते वैक्यूम क्लीनर हैं
जब एक दोस्त छोड़ देता हैजब एक दोस्त छोड़ देता है
फ्लीस और टिक्स।फ्लीस और टिक्स।
मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कुत्तों के लिए एलर्जी हूं?मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कुत्तों के लिए एलर्जी हूं?
पशु चिकित्सा पेशेपशु चिकित्सा पेशे
अर्जेंटीना डोगो। Xiii राष्ट्रीय मोनोग्राफअर्जेंटीना डोगो। Xiii राष्ट्रीय मोनोग्राफ
फ्लीस और टिक्स।फ्लीस और टिक्स।
क्या हमारा प्यार चाल समझता है?क्या हमारा प्यार चाल समझता है?
व्यवहारिक उपचार: "क्यूबा" और मोजेव्यवहारिक उपचार: "क्यूबा" और मोजे
» » एक और तरह के शौक
© 2021 taktomguru.com