taktomguru.com

मुझे कौन हाथ देता है?

यह आलेख उन सभी को संबोधित किया गया है जिनके घर में "पिल्ला" है जो उनके जीवन को और अधिक सुखद बनाता है, और उनके। उन सभी को "मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त" में एक वफादार, साहसी साथी मिलते हैं जो उन्हें कभी निराश नहीं करता; या नहीं?

इन निर्दोष मालिकों को कभी-कभी पता चलता है कि उनके साथी अजीब चीजें करते हैं: घर में दूसरे कुत्ते के साथ लगातार लड़ते हैं, डाकिया पर जोर से छाल करते हैं, या बदतर पड़ोसी के बेटे को खाते हैं। असल में, यह पिछले दो हफ्तों के दौरान मिले दो मामलों पर आधारित है, इसलिए मुझे लगता है कि यह कुछ कहने लायक है। मैं मूल रूप से दोनों मामलों का पर्दाफाश करूंगा:

  • उनमें से एक में, एक मालिक के दो कुत्ते थे। ये एक दूसरे से लड़ रहे थे, और वह इस विषय के बारे में बहुत चिंतित थीं। कुत्ते के प्रकार के कारण मामला विशेष रूप से खतरनाक नहीं था। निराशाजनक बात यह है कि, एक प्रशिक्षक से परामर्श करते समय, मैंने दोनों बीमारियों के जाति की सिफारिश की है, अवधारणाओं को भविष्यवाणी और योग्यता के रूप में बुनियादी रूप से भ्रमित करने की भी सिफारिश की है।
    जब मैंने संबंधित मालिक को मामला समझाया, तो मैंने अच्छे प्रशिक्षण सत्रों के साथ समस्या को ठीक करने का भी प्रस्ताव रखा। पशुचिकित्सक ने भी परामर्श दिया, और अधिक "संवेदनशील" था और प्रस्तावित किया कि उसने दो कुत्तों में से एक दिया था।
  • दूसरा मामला थोड़ा और समस्याग्रस्त है, जो कि एक जानवर के कब्जे से उभरा है, जिसे हाल ही में "संभावित खतरनाक" माना जाता है और एक अनुचित स्थिति में क्षेत्रीयता और आत्मनिर्भर आक्रामकता के उच्च स्तर दिए गए हैं।
    जानवर एक आंगन में था और अकेले दिन बिताया। घर में जब वे आंगन में प्रवेश करते थे, तब से अधिक कुत्तों थे, उन पर नायक ने हमला किया जिसने चीजों को बहुत स्पष्ट छोड़ दिया (उसने अब तक दो की हत्या कर दी है)।
    मालिकों ने स्थिति को हल करने की कोशिश की, जानवरों को प्रशिक्षित करने का विकल्प चुना। प्रशिक्षण इस बिंदु पर या तो समाधान नहीं है। प्रश्न में कुत्ते की नस्ल के कारण यह मामला अधिक गंभीर है।

इन अप्रिय दुर्घटनाओं का मुख्य कारण आमतौर पर दो मूलभूत मुद्दों के मालिकों के हिस्से में ज्ञान की कमी है:

  1. कुत्ते पदानुक्रम की अनजानता : पहली बात यह है कि वे आमतौर पर जानते हैं कि उनके पालतू जानवर उन्हें बहुत प्यार करते हैं और यह उन्हें खिलाने के लिए पर्याप्त है और बहुत सारे सहारे हैं। हम इस बात का उपयोग करते हैं कि कुत्ते को कितना प्यार और छेड़छाड़ देना है ताकि वह उन्हें वापस कर सके। यह विश्वास मालिक-कुत्ते संबंधों में घृणास्पद परिणाम लाता है। दौड़ से कोई फर्क नहीं पड़ता, पदानुक्रम को नियंत्रित करने वाली तंत्र को जानने की गंभीरता, केवल जानवर को घर पर वास्तविक समस्या होने का कारण बनती है।
  2. दौड़ का विकल्प : 23 मार्च, 2002 को, संभावित रूप से खतरनाक कुत्तों के विनियमन पर स्पेन में एक कानून दिखाई दिया। यह, जो एक आवश्यकता बन रहा था, चुनाव के कारण एक नस्ल के पालतू जानवर के रूप में हुआ है जो सभी को नहीं पता कि कैसे होना है। स्वामी इन नस्लों के इतिहास और व्यवहार विशेषताओं को अनदेखा करते हैं, और यदि हम पिछले खंड को जोड़ते हैं, तो सुंदर पिल्ला एक समय बम बन जाता है।

ये दो समस्याएं हैं जिन्हें मैं परिवार की अखंडता के लिए सबसे अधिक बार गंभीर और गंभीर मानता हूं। पदानुक्रम की गलत समझ कुत्ते में घर के अन्य कुत्तों और मालिकों के लिए सभी प्रकार की आक्रामकता को ट्रिगर कर सकती है। दौड़ का चुनाव किसी भी मामूली संवेदनशील व्यक्ति के लिए अधिक टिप्पणी के लायक नहीं है।




अब, मालिक के पास कौन से विकल्प हैं? इसके बाद मैं उन संभावनाओं के बारे में कुछ टिप्पणी करूंगा जो कुत्ते के मालिक की मदद की तलाश में हैं:

  • सबसे पहले, पेशेवर जो हाथ में सबसे अधिक है पशु चिकित्सक है। इस गिल्ड के एक प्रशंसनीय अल्पसंख्यक को छोड़कर, दूसरों को केवल कार्बनिक प्रकार की समस्याओं में विशेषीकृत किया जाता है।
    किसी अन्य पेशेवर से पहले उनके पास जाना सुविधाजनक है, क्योंकि हमारे साथी द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली किसी भी समस्या में कार्बनिक उत्पत्ति हो सकती है, और हमें अन्य उपचारों की तलाश करने से पहले इसे त्यागना होगा।
    पशु चिकित्सक को यह देखने के लिए कुत्ते को स्कैन करना चाहिए कि सब कुछ सामान्य है। एक बार जब कोई शारीरिक विसंगति समाप्त हो जाती है, तो हमें अन्य प्रकार के समाधानों की तलाश करनी चाहिए।
  • ट्रेनर, कुत्ते की दुनिया का एक और पेशेवर है, जिसके लिए मालिक आमतौर पर अपनी समस्याओं को हल करने के लिए जाता है। कैनिन प्रशिक्षण विशेष रूप से किसी भी कुत्ते, वर्तमान या व्यवहारिक समस्याओं के लिए अनुशंसित नहीं है।
    प्रशिक्षण मुख्य रूप से मालिक-कुत्ते पदानुक्रम की पुन: स्थापना का कारण बनता है। इस कारण से, यह कुत्तों के लिए एक अच्छा समाधान है जो घर के सदस्यों के प्रति आक्रामकता दिखाते हैं।
  • छाया में छेड़छाड़ करने वाला एक और व्यक्ति है, और यह अनजाने में मालिक, कैन में होने वाली व्यवहार समस्याओं की विशाल बहुमत का समाधान है।
    व्यवहार चिकित्सक ज्यादातर एथोलॉजिस्ट और मनोवैज्ञानिक हैं। व्यवहार (मुख्य रूप से भेड़िया के) को नियंत्रित करने वाले सामान्य आधारों का व्यापक ज्ञान, और इनका उपयोग, अधिकांश व्यवहारिक समस्याओं को हल करने की अनुमति देता है।
    व्यवहारिक समस्याओं में विशेषज्ञता रखने वाले पशु चिकित्सक हैं, लेकिन विशाल बहुमत में व्यवहार की बहुत बुनियादी अवधारणाएं हैं और "कुत्तों में से एक" जैसी सलाह लेने का विकल्प चुनते हैं।
    हम प्रशिक्षकों को भी ढूंढते हैं, जो उनकी तैयारी के बारे में चिंतित हैं, मनोविज्ञान या नैतिकता के अध्ययन किए हैं या गैर-जैविक उत्पत्ति की किसी भी कुत्ते की समस्या से निपटने के लिए बहुत योग्य पेशेवर बन रहे हैं।

एक सुनहरा नियम है कि एक अच्छे ट्रेनर ने मुझे सिखाया है: अगर वे आपको मदद के लिए नहीं पूछते हैं, तो अपना मुंह बंद करें. कुत्ते के मालिकों को व्यवहार के बारे में कुछ भी नहीं पता है, लेकिन यह बहुत व्यापक है वह कुत्ता है जिसके बारे में कुत्ते के बारे में सब कुछ पता है.

मुख्य सलाह जो मैं कुत्ते की इच्छा रखने वालों को दूंगा वह यह है कि वे नस्ल का चयन बहुत अच्छी तरह से करते हैं, और यदि वे "सबसे खतरनाक" के लिए चिंतित हैं (मुझे नहीं लगता कि कानून उन सभी को प्रतिबिंबित करता है जिन्हें आवश्यकता है मालिक तैयार - अधिक स्पष्ट), एक परामर्शदाता की मदद है, कोई जानता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।

दूसरी महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि जानवर को पिल्ला के बाद ध्यान देने की ज़रूरत है, और इससे पहले कि समस्याओं को प्रकट होने से पहले इलाज किया जाना चाहिए और जब उनके पास अब कोई आसान उपाय नहीं है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के बारे में प्रसिद्ध उद्धरणकुत्तों के बारे में प्रसिद्ध उद्धरण
माली का कुत्तामाली का कुत्ता
भौंकने वाला कुत्ता: मालिक के लिए एक बड़ी समस्याभौंकने वाला कुत्ता: मालिक के लिए एक बड़ी समस्या
जब एक दोस्त छोड़ देता हैजब एक दोस्त छोड़ देता है
संभावित खतरनाक मानव जातिसंभावित खतरनाक मानव जाति
प्रसिद्ध कुत्ते वाक्यांशों का संग्रहप्रसिद्ध कुत्ते वाक्यांशों का संग्रह
एक और तरह के शौकएक और तरह के शौक
व्यवहारिक उपचार: "क्यूबा" और मोजेव्यवहारिक उपचार: "क्यूबा" और मोजे
पशुचिकित्सा के साथ संबंधपशुचिकित्सा के साथ संबंध
एलर्जी iiएलर्जी ii
» » मुझे कौन हाथ देता है?
© 2021 taktomguru.com