taktomguru.com

इतिहास के माध्यम से कुत्ता

एक पालतू जानवर के रूप में कुत्ता और इसकी उत्पत्ति

कुत्ता एक आकर्षक जानवर है। वफादार, स्नेही, बुद्धिमान, मित्रवत, हंसमुख, हमेशा हमें खुश करने और जीवन की अपनी चंचल भावना को प्रसारित करने के लिए तैयार हैं। यह एक अच्छा अभिभावक हो सकता है, हमारे दिन में हमें मदद करें या एक उत्कृष्ट नाटककार बनें जो इसे महसूस किए बिना मुस्कुराते हुए मुस्कान लेगा।

कुत्ते के कई प्रकार हैं। बड़े बाल के साथ लंबे बाल के साथ बड़ा, छोटा, एक रंग, दूसरा। और इसी तरह, हमारे साथी को चुनने के लिए कई दौड़ हैं, और ऐसे कई भी हैं जो किसी भी जाति से संबंधित नहीं हैं, जो कि मैस्टिज़ोस हैं। लेकिन उनके सभी में कुछ समान है ... वे समान रूप से असाधारण हैं।

कुत्ते का अतीत

जर्नल साइंस 1 99 7 में एक लेख प्रकाशित करता है जहां यह सुनिश्चित करता है कि अनुवांशिक अध्ययनों के अनुसार यह संभव है कि कुत्ते की उत्पत्ति एक सौ से अधिक वर्षों से वापस जा सके, फिर भी यह स्पष्ट करता है कि भेड़िया से इसे अलग करना संभव नहीं था। वह क्षण जिसमें कुत्ता एकवचन इकाई बनना शुरू होता है, की गणना लगभग 15,000 वर्षों में की जाती है।
बहुत पहले मानवता में, मनुष्य और कुत्ते एक साथ चले गए हैं। प्री-इनका अवधि में, पेरू में, मोचिकास ने शिकार के लिए और पालतू जानवर के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया था। 1 9 87 में, पुरातत्वविद् वाल्टर अल्वा अल्वा सिपाण के भगवान की मकबरे की खोज करता है। इस शासक को आठ और लोगों के साथ दफनाया गया था, और एक कुत्ते के अवशेष भी कब्र में पाए गए थे।

इज़राइल में, 12,000 साल पहले डेटिंग, ईन मल्लाहा नामक पुरातात्विक खुदाई में, एक महिला का कंकाल पाया गया जिसका हाथ उसके कुत्ते के शरीर पर विश्राम कर रहा था। लेकिन यह फिर से प्राचीन मिस्र में है जहां हमें वह जगह मिलती है जहां कुत्ते विशेष प्राणी होते हैं, जैसा कि पेंटिंग्स, लेखन आदि की भीड़ से प्रमाणित है। एक प्राचीन पपीरस बताता है कि अपने प्यारे कुत्ते को कैसे मारना है, एक फारो उसे मम्मीफाई करने का फैसला करता है और इसे सबसे नाजुक लिनन के साथ पट्टी कर देता है, जिससे यह दफन होता है जैसे कि यह परिवार का एक और सदस्य था।

हालांकि, मिस्र में भी एक मालिक के बिना जानवरों को त्याग दिया गया था, जो मानव अपशिष्ट में खाने के लिए सड़कों पर घूमते थे।
यद्यपि आज हमारी दुनिया के साथ एक बड़ा अंतर था, और यह था कि कानून भटक कुत्ते की रक्षा करते थे, इस प्रकार उन्हें किसी भी तरह से परेशान होने से रोकते थे। मृत्युदंड किसी भी व्यक्ति पर गिर गया जिसने कुत्ते को मारने की हिम्मत की, और दुर्व्यवहार को शारीरिक सजा के साथ मंजूरी दे दी गई।

पौराणिक कथाओं में कुत्तों

कुत्तों पौराणिक कथाओं में भी मौजूद हैं। आइए कुछ उदाहरणों पर संक्षेप में देखें:
* ग्रीक पौराणिक कथाओं सेर्बरस, एक तीन-सिर वाली स्पॉन प्रस्तुत करता है जो अंडरवर्ल्ड के द्वार की रक्षा करता है। इस कुत्ते, अपने तीन सिर के अलावा, एक पूंछ और अनगिनत सांप सिर के रूप में एक सांप था जो उसके पीछे से पैदा हुआ था।
* मिस्र के पौराणिक कथाओं में हम अनबिस, जैकल देवता पाते हैं। उन्हें मानवीय रूपरेखा और एक जैकल या कुत्ते के सिर के साथ चित्रित किया गया है - या कान और प्रचुर मात्रा में पूंछ के साथ एक पतली नली के रूप में चित्रित किया गया है। ओसीरिस और उसकी बहन नेफ्थिस के प्यार के परिणामस्वरूप Anubis दुनिया में आया था। यह मरे हुओं का देवता है, जो एक के साथ है
दूसरी दुनिया के लिए मृत। इसे भी जाना जाता है ldquo- वह जो Caminosrdquo- खोलता है, ldquo- aurorardquo देश के भगवान- और ldquo- secretordquo के भगवान-।
* आर्टेमिस मोहक है, जिसका युवा समय के साथ फीका नहीं है। ज़ीउस और लेटो की बेटी। भगवान पैन उसे कुछ कुत्ते देता है vientordquo से ldquo- तेजी से, शेरों को हरा करने के लिए तैयार। आर्टेमिस रोम में डायना के नाम से प्रवेश करती है। यह जंगलों को नियंत्रित करता है, जहां शिकार प्रचुर मात्रा में होता है। अगस्त के Ides (Ides अच्छे omens के दिन थे), अपने सम्मान में उत्सव में, वह कुत्तों को पुरस्कृत करता है और जंगली जानवरों को राहत देता है। डायना को समर्पित रोम में कई मंदिर हैं। एक विशेष रूप से पुरुषों में प्रवेश करने के लिए मना किया जाता है, क्योंकि उनमें से एक अंदर एक औरत के दुर्व्यवहार करना चाहता था और डायना की कुत्तों ने उसे नष्ट कर दिया था।
* चतुर यूलिसिस Anticlea और Laertes का बेटा है। इथाका में समय के शासनकाल के साथ, और पेनेलोप से शादी करता है। वह एक बहादुर योद्धा और एक राजनयिक है, जो मानता है कि खुफिया एक सैनिक का सबसे महत्वपूर्ण गुण है। बीस साल की लड़ाई और बंधन के बाद, वह इथाका लौट आया जहां पेनेलोप उसका इंतजार कर रहा था। वह योनबॉन्ड के खराब गले में कपड़े पहनता है और कोई भी उसे पहचानता है, उसके कुत्ते Argos को छोड़कर, जिसकी लंबी उम्र केवल उसे अपनी पूंछ ले जाने की अनुमति देता है।
* लार्स सुरक्षात्मक देवता हैं, जिनके स्थान चौराहे पर और घरों में, अपने निवासियों को सुरक्षा प्रदान करते हैं। बृहस्पति, नीलम Yuturna के साथ प्यार में, उसे अपने सभी आकर्षण और चाल का उपयोग करने की कोशिश करता है। उसने उसे खारिज कर दिया। बृहस्पति अन्य नस्लों को उनकी मदद करता है। एक लेकिन सभी को एक्सेस करें, जो आपको बताता है
जूनो (मातृत्व की देवी और महिलाओं के संरक्षक) के साथ क्या होता है। यह घटना बृहस्पति को गुस्सा करती है, जो अपनी जीभ को काटती है और इसे अंडरवर्ल्ड भेजती है। रास्ते के साथ, वे उसका दुरुपयोग करते हैं और जुड़वां पैदा होते हैं, लार्स देवताओं, क्षेत्रों के सुरक्षात्मक देवताओं। वे एक कुत्ते के साथ दो युवा लोगों के रूप में प्रतीक हैं।
* यूनानियों ने सोचा था कि क्रोध की बीमारी से ग्रस्त कुत्ते दुष्ट संस्थाओं का प्रभुत्व रखते थे, फिर भी, पहले ईसाईयों ने इस बीमारी के शैतान को दोषी ठहराया।
* उसी वर्ष जुलाई में, पुलिस कार के खिड़की के माध्यम से अपने कुत्ते को फेंकने के लिए चिपियोना के एक व्यक्ति को ठीक करती है। विषय ने बस कहा कि वह पशु की देखभाल नहीं कर सका, जिसे पशु रक्षक द्वारा उठाया गया था ldquo-Refugiordquo-।
* टोक्यो में कुत्ते को किराए पर लेने की लागत प्रति घंटे 12 यूरो है। सर्वेक्षणों से पता चलता है कि जापानी नागरिकों को अकेलापन से सबसे ज्यादा दंडित किया जाता है, इसलिए नवंबर 2003 में इसका उद्घाटन किया गया ldquo-puppy worldrdquo-, जहां आप घंटों तक कुत्ते किराए पर ले सकते हैं।

* कुत्तों की गंध मनुष्यों की तुलना में दस लाख गुना अधिक है। जबकि कैदी में 220 मिलियन घर्षण कोशिकाएं होती हैं, हमें 5 मिलियन लोगों के लिए बसना पड़ता है।
* एक चीनी सेवानिवृत्त शिक्षक अपने कुत्ते को दफनाने के लिए 10,000 यूरो का भुगतान करता है। वह उसके घर और आदमी का पीछा करता था, जो पांच साल तक अकेले रहता था, उसे अपनाया। तीन महीने बाद कुत्ते की मृत्यु हो गई और बूढ़ा आदमी चाहता था कि उसके अंतिम संस्कार परिवार के सदस्य के समान हों।
* पॉल मैककार्टनी ने 2005 में चीन जाने के लिए इनकार कर दिया, क्योंकि उस राज्य में होने वाले कुत्तों के बर्बर बर्बाद होने के कारण। सपने में ldquo-Ni मैं चीन जाना होगा, और न ही मैं ऐसे देश में जाऊंगा जो नस्लवाद का समर्थन करता हो। यह मानवता के सभी नियमों के खिलाफ चला जाता है। iquest- इस तरह से जानवरों के इलाज के लिए 2008 ओलंपिक के मेजबान राष्ट्र के लिए यह कैसे संभव है
इतना भयानक? - कलाकार ने कहा।
* एआरएन इंग्लैंड में प्रशिक्षित पहला कुत्ता है जो अप्रत्याशित घटना के सामने घर पर मदद करता है। बेट्टी विलियम्स एक व्हीलचेयर में हैं और अन्य चीजों के साथ, एआरएन को अलार्म को सक्रिय करने के लिए तैयार किया जाता है, जो आग लगती है और धुएं डिटेक्टर टूट जाती है।
* 2001 के वसंत में, एक अध्ययन प्रकाशित किया गया था जिसमें दावा किया गया था कि जीवन के पहले बारह महीनों के दौरान कुत्तों या बिल्लियों के संपर्क में रहने वाले बच्चे एलर्जी से पीड़ित होने की संभावना कम हैं। शोध अगस्त में जॉर्जिया के मेडिकल कॉलेज और हेनरी हेल्थ सिस्टम में वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया था
डेट्रोइट, मिशिगन का फोर्ड। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि कोई व्यक्ति पहले से ही अस्थमात्मक है तो कुत्ते को हासिल करना सुविधाजनक नहीं है।
* पत्रिका विज्ञान अपने लेखों में से एक में रिपोर्ट करता है कि मानव जीनोम कुत्ते के समान ही है। लगभग 24,567 ज्ञात मानव जीन में, कुत्ता 18,473 शेयर करता है। कुत्तों को लगभग 400 वंशानुगत बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, और एक बड़े हिस्से में मनुष्यों की बीमारियों के साथ आम पहलू होते हैं।
* रोमन पहले से ही चेतावनी का इस्तेमाल करते हैं कि हम वर्तमान में इतने सारे स्थानों में देखते हैं ldquo- perrordquo से सावधान रहें, केवल वे इसे लैटिन में लिखा था: ldquo-गुफा canemrdquo-।
* सूर्य राजा, लुईस XIV ने अपने सहायकों को अपने पसंदीदा कुत्तों को विशेष कुशन पर लेने का निर्देश दिया। इस राजा ने अपने शिकार कुत्तों पर भाग्य गंवा दिया, और इन देशों की सुंदरता पर गर्व किया।
* पुरातत्वविदों ने पेरू में अपने मालिकों के साथ चालीस से अधिक कुत्तों की मम्मी की खोज की। यह खोज 2006 में दो चिरीबाया लोगों की खुदाई की प्रक्रिया में हुई थी, जो दक्षिणी पेरू में 900 और 1350 ईस्वी के बीच रहते थे। विशेषज्ञों का आश्वासन है कि यह खोज दो तथ्यों को प्रमाणित करती है: इस जनजाति ने अपने कुत्तों को क्या सराहना की, और उन्होंने सोचा कि मृत्यु से परे जीवन था।
* मेक्सिको में कुत्तों के लिए एक कैफेटेरिया खोला गया है। एक मेक्सिकन शेफ से विवाहित एक जापानी महिला ने इस अनूठी प्रतिष्ठान को खोला है जहां लोग और उनके कुत्ते साथी के पास अच्छा समय हो सकता है, और कुत्तों के पास विशेष रूप से उनके लिए तैयार पाक प्रसन्नता तक पहुंच है।
* 2001 में चिली पुलिस ने एक 11 साल के लड़के जो सड़क पर कुत्तों का एक पैकेट के साथ रहते थे, और एक वो साले और जंक वह कचरा में पाए जाने वाले दूध पर खिलाया ठीक हो।
* कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स के विशेषज्ञों से पता चलता है कि दुर्लभ बारह मिनट में एक कुत्ता हृदय रोगियों के साथ होता है, यह इन लोगों के फेफड़ों और दिल के कार्यों में सुधार करता है।
* स्ट्रैबो, पहली सदी ईसा पूर्व के यूनानी भूगोलवेत्ता, इथियोपिया cinamolgi शहर, जिसके लोगों ने कुत्ते के सिर बातचीत करने और शब्दों के साथ लेकिन भौंकने के साथ नहीं था की कहानी सुनाई।

पेम्बा के कुत्ते

कई बार हम सोचते हैं कि घटनाएं हमारे पश्चिमी समाज में हर जगह होती हैं, लेकिन दुनिया बहुत बड़ी है और कई मामलों में ऐसा नहीं है। पेम्बा तंजानिया का एक स्वायत्त प्रांत है, जो प्रभावशाली मूंगा चट्टानों से घिरा हुआ है, जिसके साथ जनसंख्या का एक हिस्सा जीवित कमाता है। बाकी शिकारियों, मछुआरों या किसान हैं। इस द्वीप पर ज्यादातर लोग कुत्तों को पसंद नहीं करते हैं और किसानों और शिकारियों को छोड़कर उन्हें दूर रखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। हालांकि, पेम्बा कुत्तों से भरा है। उनमें से कई लैंडफिल में जीवित रहते हैं, कचरे से कचरा खा रहे हैं।




वे अकेले होते हैं या छोटे समूहों को बनाते हैं जिनके साथ वे आगे बढ़ते हैं। जब कैनोड्स की संख्या बहुत अधिक हो जाती है, तो सैन्य एक बड़े हिस्से को खत्म करने का प्रभार लेगा। पेम्बा मुस्लिम हैं और दावा करते हैं कि मुहम्मद कुत्तों को पसंद नहीं करते थे, और उन्हें नजदीक रखने की सिफारिश नहीं की थी। उनके पास यह विश्वास है कि कुत्तों की नाक में हानिकारक रोगाणु रहते हैं और जब वे उन्हें छूते हैं तो वे रोगों का अनुबंध करते हैं। यदि कोई कुत्ता आपके घर पर हमला करता है, तो भगवान अब प्रकट नहीं हो सकता है। इसलिए, उन्हें शारीरिक रूप से और आध्यात्मिक रूप से, दोनों को भगवान को प्राप्त करने के लिए अपने घर को शुद्ध करना होगा। ये कुत्ते लोगों को उनके पास आने नहीं देते हैं, और यदि एक पेम्बा निवासियों से पूछा जाता है कि क्या वह उन कुत्तों में से एक पालतू जानवर को पालतू जानवर बनाना चाहता है, तो उसने जवाब दिया ldquo-iquest- कोई ऐसा कुछ क्यों करना चाहेगा? यहां तक ​​कि जो लोग घोषणा करते हैं कि वे ऐसा करते हैं
कुत्ते, उन्हें छूने से इनकार करते हैं अगर ऐसे लोग हैं जो उन्हें देख सकते हैं।

कुत्तों की छठी भावना

आजकल, यह पहले से ही स्पष्ट है कि कुत्ते अपने मालिकों में कुछ बीमारियों का पता लगाते हैं। अभी भी एक वैज्ञानिक स्पष्टीकरण नहीं दिया जा सकता है, लेकिन तथ्य पहले से ही निर्विवाद है। 2004 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में एक लेख प्रकाशित हुआ था जिसमें कहा गया था कि विभिन्न परीक्षणों से पता चला है कि कुत्ते को मूत्राशय कैंसर का पता लगाने के लिए सिखाया जा सकता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कुत्तों के पास बहुत अच्छी गंधक क्षमता उनके लिए गंध को समझना संभव बनाती है कि कुछ स्थितियों वाले लोग शायद पीड़ित हैं।

कई कुत्ते के मालिक कहते हैं कि जब वे विशेष रूप से उदास या चिंतित होते हैं, तो उनके जानवरों को यह समझने में सक्षम होते हैं, और ऐसा लगता है कि वे सही हैं। लेकिन यद्यपि इस तथ्य की निश्चितता है, लेकिन यह बिल्कुल ज्ञात नहीं है कि वे इसका पता कैसे लगाते हैं।
कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कुत्तों के दृश्य क्षमता इन घटनाओं को समझाने में महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुत्तों ज्यादा और अपने मानव साथी के शरीर की भाषा में कोई भी परिवर्तन है कि हम किसी का ध्यान नहीं पर तय कर रहे हैं, वे पता लगाने और कर सकते हैं इस तरह, हम अपने मन की स्थिति का अनुमान लगा सकते हैं। चलो अन्य मामलों को देखें जो कुत्तों में छठे भाव की बात करते हैं।
बॉबी एडिनबर्ग से चरवाहे का कुत्ता था, यह वर्ष 1858 में भाग गया। पादरी मर जाता है और ग्रेफ्रिएर्स के कब्रिस्तान में दफनाया जाता है। बॉबी अपने मालिक की कब्र के बगल में चौदह वर्ष बनी हुई है, जिनसे वह केवल भोजन की तलाश में जाता है। 1872 में, उनकी मृत्यु के बाद, उनकी निष्ठा के लिए उन्हें एक प्रतिमा के रूप में एक प्रतिमा दी गई थी।

एक और मामला टेरेसा प्रेस्टन, सफ़ोक, विर्जिया और उसके कुत्ते जैक्सन का है। उसका पति एक जहाज का कप्तान था और घर पर अप्रत्याशित घंटों पर पहुंचा, लेकिन यह महिला कहती है कि जैक्सन हमेशा जानता था कि उसका मालिक कब दिखाई देगा: -मैं अजीब घंटों में घर आया था। जब जहाज बंदरगाह में प्रवेश कर गया था, जैक्सन उत्साहित हो गया, दरवाजे पर गया और छोड़ना चाहता था। ज्यादातर समय वह फुटपाथ के अंत में बैठेगा और खड़ा होगा ताकि वह उस दिशा में देख रहा था जहां उसे पता था कि कार दिखाई देगी। वह इस में इतना अचूक था-मैं ध्यान देने में मदद नहीं कर सका- कि कभी-कभी उसने अपने बालों को छूने और अपने पति के आने से पहले अपनी चेतावनी का इस्तेमाल किया। अगर वह भोजन तैयार कर रहा था और यह तय करने के लिए कि उसे कितने लोगों को बनाना है, तो उसने मात्रा को समायोजित करने के लिए जैक्सन की भविष्यवाणी का इस्तेमाल किया।

कुत्तों आज

आज ऐसे कई लोग हैं जिनके पास कुत्ता है और हमेशा के रूप में, ऐसे लोग हैं जो इसे पाने के लायक हैं और कौन नहीं। वहाँ लोग हैं, जो समझते हैं कि परिवार के एक सदस्य है, जो कभी कभी हमें हंसी, दूसरों को नाराज हैं और निश्चित रूप से हम कई बार बीमार हो जाते हैं और उनकी देखभाल के क्षेत्र में समय और पैसा खर्च करने के लिए है। और जब आपके पास कुत्ता होता है तो एक मौलिक शब्द होता है, और वह शब्द साझा करना है। हमारे कुत्ते हमें कई बार हंसी कर देगा, और यह हमें खुशी है कि जो हमें उसे की देखभाल कर रही है और उसे प्यार देता है की सिर्फ एक छोटे से वापस देने के लिए कुछ भी नहीं खर्च होता है।

लेकिन कुछ लोग इस तरह की चीजों को नहीं समझते हैं, और एक कुत्ते को गलत कारणों से खरीदा जाता है: यह बच्चे के लिए एक उपहार है, मेरे लिए शैलेट का ख्याल रखना, या बस एक क्षणिक सनकी के लिए। वह जानवर खेलेंगे, यह सब कुछ काट देगा, यह बाल ढीला होगा, इसे चलने के लिए बाहर निकालना होगा ताकि यह सामाजिक हो और अपनी जरूरतों को पूरा करना सीख सके, आदि।
और यह थक गया होगा, और शायद किसी भी सड़क पर त्याग दिया जाएगा। और इस अनावश्यक पीड़ा के कारण को ढूंढना आसान है, क्योंकि यह हमारी अज्ञानता और गैर जिम्मेदारी के अलावा कोई नहीं है।

एक कुत्ता होने से जिम्मेदारियां होती हैं, और जो कोई भी उन्हें ग्रहण करने के इच्छुक नहीं है, वह नहीं होना चाहिए। कुछ लोगों क्योंकि आप बीमार हैं और पशु चिकित्सक पर अपने पैसे खर्च करने के लिए, या पुराने और उसके भद्दापन परेशान क्योंकि नहीं करना चाहती चरम पर एक पशु संरक्षण में जाने के लिए अपने पुराने कुत्ता या एक पिल्ला बदलने के लिए, एक कुत्ता छोड़ देते हैं, और यहां तक ​​कि कुछ लोगों को जाना जाहिर है कि कोई गंभीर सुरक्षा इसकी अनुमति नहीं देगी। और यह है कि, मैं दोहराता हूं, ऐसे लोग हैं जो कुत्ते के लायक नहीं हैं। वह अपने खेल, न ही उसकी खुशी, न ही उसके स्नेह, और न ही उनकी वफादारी के लायक नहीं है। एक कुत्ता बीस साल तक जीवित रह सकता है, हालांकि औसत आठ से पंद्रह वर्ष के बीच रहता है, और सोचने के बिना चीजों को करने में काफी समय लगता है।

लेकिन यह भी लोग हैं, जो अपने कुत्तों, उनकी देखभाल करने वालों से प्यार है और परिवार के एक सदस्य के रूप में, और उन्हें त्याग नहीं जब वे यात्रा कर जाना या गर्मियों में आवास से बाहर निकलने का एक बहुत देखते हैं कि सच है। अगर पाठक गौर नहीं होगा है, लेकिन सर्विस स्टेशनों सड़क, जब हम खाने या कॉफी पीने के लिए, खासकर गर्मियों में बंद कर दिया, लगभग कोई भी उसके कुत्ते लेता है और उन है कि इसे ले जाने, के विशाल बहुमत कभी-कभी वे विदेशी होते हैं।

इस विषय में हमें अन्य देशों से बहुत कुछ सीखना है, उदाहरण के लिए, यूरोप में कुछ मोटरमार्गों में कुत्तों के लिए भोजन और पानी के साथ एक जगह है जो अपने मालिकों के साथ यात्रा करती है। यह स्पेन में यहां असंभव है, जहां कुत्ते को ईंधन भरने और गुजरने के लिए गैस स्टेशनों का उपयोग किया जाता है। संक्षेप में, फ्रांसिस्को गोंजालेज के रूप में, पत्रकार और प्रीमियो प्लानेटा 1984 ने कहा, ldquo-क्यू जानवरों और हमें उनके मांस, त्वचा, अपने बाल, आपके प्रयास, आपके रक्त, तुम्हारे प्यार आपकी कंपनी, और कोई कारण हमें उनके sufrimientordquo- देने के लिए के लिए दे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गार्ड कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10गार्ड कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10
सबसे पुराना कुत्ता नस्लोंसबसे पुराना कुत्ता नस्लों
छोटे कुत्ते नस्ल शेरछोटे कुत्ते नस्ल शेर
बच्चों के साथ मिलकर कुत्ते नस्लोंबच्चों के साथ मिलकर कुत्ते नस्लों
यॉर्कशायर टेरियरयॉर्कशायर टेरियर
कुत्ते नस्लों | चिहुआहुआकुत्ते नस्लों | चिहुआहुआ
कुत्ते की उम्र की गणना कैसे करेंकुत्ते की उम्र की गणना कैसे करें
अमेरिका में दस सबसे लोकप्रिय कुत्ते क्या हैं?अमेरिका में दस सबसे लोकप्रिय कुत्ते क्या हैं?
आयरिश ग्रेहाउंड नस्लआयरिश ग्रेहाउंड नस्ल
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
» » इतिहास के माध्यम से कुत्ता
© 2021 taktomguru.com