taktomguru.com

शैक्षिक मनोविज्ञान

फोटो: अल्बर्टो नेवाडो।

टेक्स्ट और फोटो: मिगुएल डाज़ (लिटर साइकोथेरेपिस्ट) camadaweb.com

वर्तमान में, पेशेवर क्षेत्र में भी, इन दो अवधारणाओं को अभी भी बहुत आसानी से उलझन में रखा गया है।आरंभ करने के लिए, हमें पता होना चाहिए कि मनोविज्ञान से पहले कुत्ते की दुनिया में प्रशिक्षण आया था, जबकि शिक्षा सबसे आधुनिक मनोवैज्ञानिक अध्ययनों पर आधारित है।

प्रशिक्षण एक ऐसी विधि है जो कुत्ते के भीतर उपयोग की जाने वाली उपयोगिता की क्षमता विकसित करने का प्रबंधन करती है। वे अनुक्रमिक विधियां हैं जो हर कुत्ते में सबसे आसान से सबसे जटिल तक लागू होती हैं। इस प्रकार, हम उन अभ्यासों के एक समूह को सीखकर शुरू कर सकते हैं जिन्हें हम "मूल आज्ञाकारिता" कहते हैं। इसमें कुत्ते के पैर चलने के बाद चलना, बैठना या आदेश देना, झूठ बोलना आदि शामिल है। इसके बाद, हम एक ही चीज़ से गुज़रेंगे, लेकिन कुत्ते के ढीले के साथ, अपने मालिक का एक दूरी से भी पालन करना होगा। हम इसे "उन्नत आज्ञाकारिता" कहते हैं।

इस बिंदु तक सभी कुत्तों को पढ़ाने के लिए व्यावहारिक रूप से जरूरी है जो बाद में विशेष, उच्च स्तर के प्रशिक्षण, जैसे गार्ड, रक्षा, विस्फोटकों की खोज, नशीले पदार्थों, लोगों आदि का विकास करेंगे।

विभिन्न प्रशिक्षण कुत्ते को विशेष कार्य तत्वों के रूप में समझते हैं। एक प्रशिक्षित कुत्ता निर्देश के साथ एक कुत्ता है। प्रशिक्षण के माध्यम से, हम कुत्ते को विशिष्ट कार्य करने के लिए प्राप्त करते हैं जिसके लिए उसे प्रशिक्षित किया गया है। लेकिन साथी कुत्ते के साथ मौलिक अंतर यह है कि प्रशिक्षित कुत्ता "काम" करने वाला कुत्ता है, जबकि साथी कुत्ता "कुत्ता" है। साथी कुत्ते को किसी भी प्रकार के काम में विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। आपको यह जानने की ज़रूरत नहीं है कि कुछ भी विशेष कैसे करें। वह किसी भी मतपत्र या किसी विशिष्ट काम को हल करने की उम्मीद नहीं है। एक साथी कुत्ते का आदर्श यह जानना है कि समस्याओं के बिना कैसे रहना और जीना है।

परिपक्वता
प्रशिक्षण और शिक्षा के बीच एक और अंतर यह है कि एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए, विशेष रूप से, हमें कुत्ते को एक निश्चित परिपक्वता की आवश्यकता होती है, जिसके लिए एक निश्चित उम्र की आवश्यकता होती है, जिस पर काम करने के उद्देश्य से, वह परिवर्तनीय होगा। ऐसा कहने के लिए, एक समय होगा जब हम प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं और परिणामस्वरूप, एक और क्षण होगा जिसमें कुत्ते को पता चलेगा कि उसे परिश्रम से क्या सिखाया गया है। उस समय, कुत्ते ने अपना प्रशिक्षण चरण पूरा कर लिया है, हालांकि स्तर हमेशा सुधार योग्य है।

शिक्षा शुरू करने का एक पल नहीं है, क्योंकि कुत्ते का जन्म मां द्वारा शिक्षित किया जाता है। यह प्रभारी है, यहां तक ​​कि जब पिल्ले चूसने लगते हैं, कि वे गुफा से दूर नहीं जाते हैं, इत्यादि। और जब पिल्ले पहले से ही अकेले चल रहे हैं, तो यह उन जगहों को दिखाता है जहां उन्हें नहीं जाना चाहिए, खतरों का पता लगाने और उनसे दूर भागने के लिए और हजारों अन्य चीजें हैं। पहले दिन से, मां पिल्लों के व्यवहार की सीमा निर्धारित कर रही है, यानी वह शिक्षित कर रही है।

हम उसे कूड़े से पिल्ला अलग और हम उसे घर ले गए हैं, तो यह शिक्षा कॉलेज पहले dнa से जारी रखना चाहिए और, प्रशिक्षण के विपरीत, शिक्षा कॉलेज कुत्ते के जीवन भर एक निरंतर काम है, ademбs कि में नहीं सिखाया जाता है सत्र, जैसे प्रशिक्षण, लेकिन जैसा कि यह व्यवहार और व्यवहार को संदर्भित करता है, कुत्ते के जीवन के हर पल पर कब्जा कर लेना चाहिए।

शिक्षा और प्रशिक्षण के बीच मुख्य अंतर यह है कि प्रशिक्षण प्रत्येक विषय में विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाया जाना चाहिए, जबकि यदि आपको उचित निर्देश प्राप्त हुए हैं तो शिक्षा प्रत्येक को आपके परिवार के नाभिक से बाहर की जा सकती है।

जब हम किसी भी विधि से पिल्ला प्राप्त करते हैं, तो हम परिवार में अपने भविष्य के बारे में कई भ्रम भी प्राप्त करते हैं। कभी कभी हम लक्ष्य हम निर्धारित किया है मिला है और हम घर पर एक जानवर सभी के लिए खुशी और सुखद क्षणों खर्च करने के लिए हमें मदद करता है कि है, लेकिन दुर्भाग्य से वहाँ दूसरों जो सिर्फ jardнn या गैरेज में खड़ी कर रहे हैं, बाध्य सो रात में और घर और पारिवारिक जीवन से अलग।

पिल्ला हमेशा अज्ञान के माध्यम से, कुछ fechorнa बनाने के लिए शुरू होता है, हम दो विकल्प का सामना: हम कुत्ता है, जो श्रमसाध्य है शिक्षित है क्योंकि यह समय, atenciуn, ज्ञान, आदि की आवश्यकता है, या इलाज किया mбs नहीं करने के लिए डगआउट करने के लिए बाध्य।

अफसोस की बात है, यह दूसरा विकल्प सबसे चुना गया है, शायद इसलिए कि यह सबसे आरामदायक है। यह कल्पना करना आसान है कि कुत्ते का भविष्य कैसा रहेगा जिसके लिए हमने यह दूसरा विकल्प चुना है।

हम सभी एक निश्चित ईर्ष्या, स्वस्थ ईर्ष्या उत्पन्न करते हैं, यह जांचें कि किसी के कुत्ते को पता है कि बिना किसी परेशानी के घर के अंदर घर के अंदर रहता है। जब पूरा परिवार घर छोड़ देता है, कुत्ता घंटों तक अकेले रहता है और पड़ोसियों को यह भी नहीं पता कि कुत्ता वहां है या नहीं, क्योंकि इससे कोई असुविधा नहीं होती है। और जब वे सभी काम से वापस आते हैं तो घर किसी भी दरवाजे को बंद किए बिना सही स्थिति में होता है। जब यह कुत्ता सड़क पर निकलता है, तो वह पट्टा पर खींचने के बिना चलता है। आपको पता नहीं हो सकता कि अपने पैर के बगल में कैसे चलना है या ऑर्डर करने के लिए बैठना है, लेकिन जब यह ढीला होता है, तो आपको तुरंत कॉल किया जाता है। पार्क में या क्षेत्र में यह आक्रामकता, शर्मीली, प्रभुत्व इत्यादि की समस्याओं के बिना अन्य कुत्तों और लोगों से ठीक से संबंधित है।

शिक्षा के साथ एक डीओजी
एक शिक्षित कुत्ते कि उनके मालिकों के समुचित नियंत्रण के तहत विकसित किया गया है, सिर्फ अपने आक्रामकता का एक अच्छा आत्म नियंत्रण होने, उनके उत्तेजना, ademбs कैसे अपने डर को नियंत्रित करने के जानता है और प्रतिरोध के एक उच्च क्षमता है कि इतने आवश्यक frustraciуn को ताकि कुत्ता अपने आवेगों को नियंत्रित कर सके और उसके ऊपर, उसकी आक्रामकता, उसके आकार या जाति के बावजूद।

जाहिर है, प्रत्येक दौड़ के विशेष caracterнsticas प्रभावित कर सकते हैं शिक्षा कार्य, mбs या उससे कम कठिन है क्योंकि वहाँ सुविधाओं है कि दूसरों की तुलना में सतह के लिए mбs estбn हैं, इसलिए वे अधिक atenciуn की आवश्यकता होती है जब कुछ का नियंत्रण पहलुओं।




काम कर कुत्तों के लिए के रूप में सख्त प्रक्रिया का चयन हर generaciуn उपलब्ध सबसे अच्छा कौशल अपने काम, अच्छा कुत्ता प्रजनकों compaснa बनाने का इरादा बाहर ले जाने के बनाने के लिए, जाति की परवाह किए बिना जारी है, estбn लगातार चयन के साथ संबंध इस उद्देश्य के लिए जानवर, इस प्रकार कुत्तों को प्राप्त करना जो परिवार के जीवन में तेजी से अनुकूलित होते हैं।

सात साल के अनुभव के बाद, शिक्षा और प्रशिक्षण कुत्तों दोनों में, ज्यादातर बार वे मेरी सेवाओं का अनुरोध करते हैं, ग्राहक प्रशिक्षण के बारे में बात करते हैं। जब मैं उनसे पूछता हूं कि वे अपने कुत्ते के लिए किस तरह का प्रशिक्षण चाहते हैं, वे नहीं जानते हैं, न ही उन्हें पता होना चाहिए कि कई प्रकार के प्रशिक्षण हैं, जैसे कुत्ते कई अलग-अलग नौकरियां विकसित कर सकते हैं। सच्चाई यह है कि वे कोई प्रशिक्षण नहीं चाहते हैं। वे हमेशा यह कहते हुए कहते हैं कि कुत्ते के लिए उन्हें क्या ध्यान देना है, कि वे पार्क में भागने के दौरान पार्क में नहीं बचें, कि वे घर में फर्नीचर और रसोई काउंटर आदि पर भोजन का सम्मान करते हैं। सच्चाई यह है कि वे मालिक हैं जिन्होंने कुत्ते को इसका आनंद लेने के लिए अधिग्रहण किया और वे पीड़ित हैं। ये मालिक सिर्फ एक कदम उठाना चाहते हैं: अपने कुत्ते को इसका आनंद लेने के लिए पीड़ित करना बंद करो।

हालांकि कुत्ते की शिक्षा शुरू करने में कभी देर नहीं होती है, सच्चाई यह है कि पहले आप शुरू करते हैं, बेहतर। जब हम अपने कुत्ते का आनंद लेने में मदद करने के लिए पेशेवर सेवाओं का अनुरोध करते हैं, क्योंकि हम कुछ समय के लिए पीड़ित हैं जो छोटी या बड़ी समस्याएं हमें दे रहे हैं।

मालिकों के लिए पाठ्यक्रम
पहले पल से हमारे पशु साथी का आनंद लेने में कितना अधिक फायदेमंद होगा। इसलिए, algъn समय पहले से, मालिकों के लिए कुछ पाठ्यक्रमों को पढ़ाने estбn, जो उन्होंने एक कुत्ते के बिना है, और जहां हमारे पालतू जानवरों को शिक्षित enseсa, शिक्षा कॉलेज के रूप में, प्रशिक्षण के विपरीत, नहीं कर सकते हैं एम शो के दिनों में ढीला, लेकिन यह एक सतत काम है। तो शिक्षा कुछ नौकरियों की शिक्षा नहीं है, बल्कि व्यवहार की एक पंक्ति के रखरखाव के लिए, व्यवहार के पैटर्न जो कुत्ते के होने का मार्ग बनती है, को संदर्भित करती है।

शिक्षा कॉलेज filosofнa इनाम या सज़ा segъn बातें सही है या गलत करते हैं, एक कंडीशनिंग प्रदर्शन करने के लिए है, लेकिन कुत्ते व्यवहार lнmites डाल करने के लिए haciйndole लगता है और विकल्पों में से चुन नहीं है करने के लिए नहीं है। यही वह है, उसे वह करने की अनुमति न दें जो उसे नहीं करना चाहिए, साथ ही उसे वह करना भी चाहिए जो हम चाहते हैं कि हम उसे करें।

हम सोचते हैं कि कुत्ते को रहने की एक बड़ी क्षमता प्रदान की जाती है, इसलिए, अगर हम इस विशेषता का लाभ उठाते हैं, तो एक बार कुत्ते व्यवहार के कुछ पैटर्न के आदी हो जाते हैं, तो वह उन्हें करेगा। बस नियमित और आदत से, करेंगे। और, इसके अलावा, वह उन्हें जीवन के लिए करेगा। जब तक नियमित और कस्टम स्थिर और स्थायी रहे। शिक्षा का सबसे बुरा दुश्मन गलतता और असंगतता है। Habituation निरंतर मानकों की आवश्यकता है, जहां हम शिक्षा दिशानिर्देशों के अनुरूप होना चाहिए जिसे हमने तय किया है और हमेशा वही दृष्टिकोण बनाए रखता है।

प्रभाव और अस्वीकरण
कुत्ते की शिक्षा के सफल समापन के लिए मौलिक कुंजीों में से एक यह है कि उस पर स्नेह और उस अनुशासन के बीच संबंध है जो इसके लिए जरूरी है। इन दो तत्वों के संयोजन से हमें कुत्ते को खुश करने की कुंजी मिलती है और साथ ही, हमें उनकी कंपनी से संबंधित चिंताओं में खुशी होती है।

जहां तक ​​प्रभाव का संबंध है, हमें हमेशा यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे कुत्ते तक पहुंचने वाले स्नेह की मात्रा अधिकतम है। कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, न ही किसी भी अंत को प्राप्त करने का प्रयास करने के लिए, हम अपने कुत्ते को हमारे द्वारा प्राप्त होने वाले स्नेह की मात्रा को कम कर देंगे। हालांकि, हमें सकारात्मक प्रभाव और नकारात्मक प्रभाव के बीच अंतर करना चाहिए। सकारात्मक प्रभाव हमारे कुत्ते को वास्तविक खतरों से बचाने के लिए है, इसे उचित स्वच्छता स्थितियों में रखें, अच्छी तरह से खिलाया जाता है, इत्यादि। जबकि नकारात्मक को प्रभावित एक despropуsito अनावश्यक ध्यान है कि अत्यधिक resoluciуn deberнa समस्याओं कि कुत्ते अकेले करने के लिए नेतृत्व और रोजमर्रा की स्थितियों पर आय से अधिक protecciуn कि कुत्ते परिपक्व है या ठीक से विकसित करने के लिए अनुमति नहीं देते अपनाई हो जाता है।

अनुशासन के संबंध में, यह आवश्यक है कि यह आचरण के दिशानिर्देशों के अधीन है। हम सभी हैं कम से कम अनुशासन के बिना, सह-अस्तित्व संभव नहीं है, न तो लोगों के साथ कुत्तों और न ही लोगों के बीच। अनुशासन की मात्रा और गुणवत्ता जिस पर कुत्ते को विषय होना चाहिए, वह अपने आवास का एक कार्य है, जिस परिवार के साथ यह सह-अस्तित्व में है, लेकिन निश्चित रूप से, कुत्ते के जीवन के दौरान हमेशा एक सक्रिय अनुशासन होना चाहिए। न्यूनतम अनुशासन के बिना हमें एक सनकी और मांग करने वाले कुत्ते को पीड़ित करने के लिए बुलाया जाता है, जो परिवर्तन के पहले पल में निराश हो जाएगा और, शायद, आक्रामकता सतह पर शुरू हो जाएगी। वह पूरे परिवार को तब्दील कर देगा, साथ ही अन्य कुत्तों और उसके आस-पास के लोगों के साथ, उनके सभी सामाजिक संबंधों को धीरे-धीरे खराब कर देगा।

बहुमत, वयस्क कुत्ते को दे सकने वाली सभी समस्याओं का जिक्र नहीं करना, शिक्षा के क्षेत्र में अंतराल के कारण कुत्ते के आत्म-नियंत्रण की कमी में उनकी उत्पत्ति एक ही तरीके से हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि उम्र या किसी अन्य कारण से, किसी बिंदु पर कुत्ते को शिक्षित करने में बहुत देर हो चुकी है। हम हमेशा समय पर रहते हैं अगर हम खुद को एक विशेषज्ञ के हाथों में डाल देते हैं।

शिक्षा और प्रशिक्षण के बीच आवश्यक मतभेदों को देखते हुए, मैं जोर देना चाहता हूं कि वे पूरक शर्तें हैं। सह-अस्तित्व के लिए शिक्षा आवश्यक है, साथ ही प्रशिक्षण हमें कुत्ते को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने और इसे संभालने में आसान बनाने में मदद करता है। एक ग्राफिक उदाहरण के रूप में, हम कह सकते हैं कि प्रशिक्षण एक हिस्सा है, शिक्षा के चक्र के भीतर एक कम या ज्यादा "quesito" है।

आज, प्रशिक्षक ट्रेनर पर एक बड़ा कदम है।

कुत्ते प्रशिक्षण
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण और शिक्षा
कुत्ते के जीवन भर में शिक्षा एक निरंतर नौकरी है
एक विनम्र कुत्ता
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए मूल आदेश। उन्हें कैसे सिखाया जाएकुत्तों के लिए मूल आदेश। उन्हें कैसे सिखाया जाए
मानव समाज में कुत्ते के विकास का विश्लेषणमानव समाज में कुत्ते के विकास का विश्लेषण
क्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधारक्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधार
कैनाइन मनोविज्ञान - 7 चीजें जिन्हें आपको पता होना चाहिएकैनाइन मनोविज्ञान - 7 चीजें जिन्हें आपको पता होना चाहिए
सकारात्मक प्रशिक्षण - एक फैशन?सकारात्मक प्रशिक्षण - एक फैशन?
मेरे बेल्जियम चरवाहे पिल्ला का प्रयोग कैसे करें?मेरे बेल्जियम चरवाहे पिल्ला का प्रयोग कैसे करें?
शिक्षा और प्रशिक्षणशिक्षा और प्रशिक्षण
एक कुत्ते को शिक्षित या प्रशिक्षित करें?एक कुत्ते को शिक्षित या प्रशिक्षित करें?
कॉल पर जाने का आदेश: आपके कुत्ते के लिए एक मौलिक आदेशकॉल पर जाने का आदेश: आपके कुत्ते के लिए एक मौलिक आदेश
यदि आपके पास सही उपकरण हैं तो कुत्ते को शिक्षित करना आसान हैयदि आपके पास सही उपकरण हैं तो कुत्ते को शिक्षित करना आसान है
» » शैक्षिक मनोविज्ञान
© 2021 taktomguru.com