taktomguru.com

कुत्तों और बिल्लियों में खरोंच: एक ऐसी बीमारी जो ñata के कारण होती है जिसे कभी-कभी मनुष्य को प्रेषित किया जाता है

पाठ: सिल्विया ह्वामेरा। पशु चिकित्सा। एजीए संचार agacomunicacion.es तस्वीरें: Zoetis zoetis.es

यह काफी त्वचा की जलन पैदा कर सकता है जो अक्सर खरोंच के परिणामस्वरूप चोटों और माध्यमिक जीवाणु संक्रमण से जटिल होता है।

Åcaros उन मकड़ियों से संबंधित सूक्ष्म जीव हैं जो आमतौर पर आमतौर पर 1 मिमी से अधिक लंबाई में होते हैं और यह जानवर की त्वचा को परजीवी कर सकते हैं। ऐसी प्रजातियां बाहरी परजीवी या एक्टोपारासाइट्स होती हैं, क्योंकि वे सतह पर या कटनीस संरचनाओं के अंदर रहते हैं। इनमें से कुछ काटने से उत्पन्न मंगे कुछ विशिष्ट क्षेत्रों, जैसे कान, या जानवर के पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है।

इन परजीवीओं के कारण त्वचा रोगों का निदान और उपचार काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है और जैसे ही पहले लक्षण मनाए जाते हैं, पशु चिकित्सक से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है। मांगे कुछ प्रकार के अन्य जानवरों compaснa और यहां तक ​​कि कुछ मामलों में, लोगों को (पशुजन्य रोग) है, जो sнntomas हो सकता है (हालांकि रोग आमतौर पर पालतू जानवर से कम गंभीर होता) को प्रेषित किया जा सकता है, तो यह है स्वच्छ और निवारक उपायों के आवेदन महत्वपूर्ण है।

तालिका 1.- मुख्य प्रकार के खरोंच जो कुत्तों और बिल्लियों में खरोंच पैदा करते हैं।



कुछ संकेत जो हमें मिलना चाहिए
त्वचा का परजीवी करने वाले काटने से इस अंग की मजबूत जलन हो सकती है, क्योंकि वे कई मामलों में त्वचा की सतही परतों में सुरंगों को खुदाई करते हैं। लक्षण, जिनमें से कई काटने से इन सभी उपद्रवों के समान होते हैं, तब होता है जब जानवर इस त्वचा की जलन के कारण कम या ज्यादा तीव्र खुजली पर प्रतिक्रिया करता है। इस प्रकार, जानवरों के लिए घावों और जानवरों के चरित्र के आधार पर प्रभावित क्षेत्रों को खरोंच, साफ़ करने, चाटना या घिसने के लिए आम तौर पर अधिक या कम तीव्रता के साथ आम है। खरोंच के परिणामस्वरूप जानवर की त्वचा के जलन से चोटें और माध्यमिक जीवाणु संक्रमण हो सकता है। माध्यमिक जीवाणु संक्रमण आम हैं और मूल घावों को मुखौटा कर सकते हैं, जो प्रारंभिक त्वचा रोग के निदान को जटिल बनाते हैं।

किसी भी त्वचा की बीमारी, विशेष रूप से यदि यह खुजली और त्वचा पर घावों की उपस्थिति से जुड़ी हुई है, तो काटने से संभावित उपद्रव का अस्थायी निदान होगा। हालांकि, चूंकि लक्षण भिन्न होते हैं और बड़ी संख्या में अन्य त्वचा रोगों के समान हो सकते हैं, इसलिए सही निदान पर पहुंचना महत्वपूर्ण है।

• सरकोप्टिक मैंज
बीमारी के कारण खुजली इतनी तीव्र है कि, एक तरह से, यह निदान में मदद कर सकता है। असल में, अक्सर, जब कान के मार्जिन परेशान होते हैं, कुत्ते को खरोंच का प्रतिबिंब होता है।

यह प्रतिक्रिया पशुचिकित्सा के निदान पर पहुंचने के लिए बहुत उपयोगी है, लेकिन यह इस परजीवीकरण का एक विशिष्ट लक्षण नहीं है। इस तरह के तथ्य यह है कि रोग मनुष्य के लिए या परिवार के अन्य पालतू जानवरों के लिए प्रसारित किया जाता है और वे का कारण है sнntomas समान dermatolуgicos पशुचिकित्सा जो एक sarcуptica खुजली है पर शक करने के tambiйn कर सकते हैं के रूप में अन्य कारकों।

हालांकि, निदान आमतौर पर प्रभावित त्वचा की सतह से स्क्रैप की एक श्रृंखला की एक माइक्रोस्कोपिक परीक्षा द्वारा पुष्टि की जाती है। यह संभव है कि परजीवी की पहचान के लिए पशुचिकित्सा को विभिन्न त्वचा के स्क्रैप करने की ज़रूरत है - हालांकि, यह एक साधारण तकनीक है जो किसी भी तरह से जानवर के लिए दर्दनाक नहीं है।

तालिका 2. इन बीमारियों में से प्रत्येक के लिए सबसे विशिष्ट लक्षण।



• कुख्यात मैंग
चूंकि कुछ बीमारियां समान संकेत प्रस्तुत करती हैं (कान और चेहरे के चारों ओर तीव्र खुजली और घाव), बिल्लियों में कुख्यात खरोंच का निदान अपेक्षाकृत आसान है। कटनीस स्क्रैपिंग निदान तक पहुंचने में भी मदद कर सकती है, क्योंकि इस बीमारी का कारण बनने वाले ¨caro¨ सूक्ष्म परीक्षण में आसानी से पहचाना जा सकता है। उल्लेखनीय मंगे फसल काटने और सरकोपिक मैंज द्वारा उपद्रव से अलग किया जाना चाहिए, जो कभी-कभी फेलिन को भी प्रभावित कर सकता है।
• Otomectic scabies
कान के नहर के अंदर एक गहरे भूरे रंग के निर्वहन की उपस्थिति संभावित एट्रियल या ओटोडिटिक स्कैबीज सुझाती है। पशु चिकित्सक, जब आवश्यक समझा जाता है, तो इस स्राव का नमूना एक माइक्रोस्कोप के तहत जांचने और परजीवी की पहचान करने के लिए ले सकता है।

їCUБL हमारे मस्कॉट के लिए सबसे अच्छा उपचार है?
बिवलवे उपद्रव के उपचार को इन परजीवी की विशिष्ट प्रजातियों के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए जिन्हें संक्रमण के कारण पहचान लिया गया है।

काटने से होने वाली तीव्र जलन और त्वचा के माध्यमिक जीवाणु संक्रमण के जोखिम के कारण पशु द्वारा असुविधा का सामना करना पड़ता है, जितना जल्दी हो सके रोग का निदान और शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण महत्व देता है। उपचार शुरू करने में जितना अधिक समय लगता है, उतना ही जटिल हो सकता है और जानवर की पूरी चिकित्सा के लिए आवश्यक अवधि जितनी अधिक हो सकती है। यह विशेष रूप से सच है यदि स्थिति माध्यमिक बीमारियों, विशेष रूप से जीवाणु संक्रमण से जटिल है, क्योंकि यदि वे होते हैं तो उन्हें भी इलाज करना होगा।

संक्रमण के प्रभावी इलाज को प्राप्त करने के लिए कई चिकित्सकीय विकल्प हैं। पशु चिकित्सक, एक sistйmica medicaciуn उपयोग कर सकते हैं aplicaciуn के मामले "स्थान पर" (यानी, एक स्पॉट unciуn द्वारा), उदाहरण के लिए, sarcуptica खुजली में, या किसी स्थानीय उपचार (हेडफोन में चला जाता है के रूप में कान की खरोंच) - हालांकि, "स्पॉट-ऑन" एप्लिकेशन की कुछ तैयारी भी एट्रियल परजीवी बीमारियों के उपचार की अनुमति देती है। यह महत्वपूर्ण है कि उपचार पशु चिकित्सा नियंत्रण के तहत और प्रजातियों के लिए पंजीकृत उत्पादों के साथ किया जाता है। विशिष्ट एंटीपारासिटिक उत्पाद आमतौर पर उपद्रवी जानवरों के इलाज के लिए बहुत प्रभावी होते हैं, आपके पशुचिकित्सक आपके पालतू जानवर के लिए सबसे अच्छा विकल्प इंगित करेंगे। हालांकि, इसमें शामिल त्वचा के प्रकार (उदाहरण के लिए, डेमोडेक्स) के आधार पर, इन उत्पादों के साथ खरोंच के उपचार को लंबे समय तक होना पड़ सकता है। और उपचार के लिए प्रतिक्रिया का मूल्यांकन जाँच यह रोग की कुल curaciуn हासिल की है कि क्या पशु चिकित्सा clнnica में सही संशोधन कर रहे हैं करने के लिए, आम तौर पर एक पूरा fнsico realizaciуn परीक्षा और cutбneos scrapings की एक श्रृंखला incluirбn।

पशुचिकित्सा सबसे पहले विशेष शैम्पू और लोशन के आवेदन को क्रिस्ट को नरम और निकालने के लिए अनुशंसा कर सकता है, जो एंटीपारासिटिक उत्पादों की क्रिया को सुविधाजनक बनाएगा। जब द्वितीयक जीवाणु संक्रमण होता है तो आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं को प्रशासित करने के लिए आवश्यक होता है और, तीव्र खुजली के मामले में, पशुचिकित्सा भी इसे कम करने के लिए दवाओं को लिख सकता है और इस प्रकार खरोंच से बच सकता है।




खाते में लेने के लिए प्रमुख दृष्टिकोण
• क्योंकि खरोंच के कारण काटने वाले अत्यधिक संक्रामक होते हैं, इसलिए उपद्रव वाले पालतू जानवरों के संपर्क में सभी जानवरों का इलाज किया जाना चाहिए।

• यह संभव है कि पुनर्वसन के जोखिम को कम करने के लिए, पर्यावरण का उचित नियंत्रण आवश्यक है, जिसमें वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके जानवर के बिस्तर को धोना और सफाई करना शामिल होगा।

• चूंकि यह जानवर (ज़ूनोस) के साथ संपर्क में लोगों को भी प्रसारण के लिए संभव है इस तरह हाथ धोने के रूप में अच्छा व्यक्तिगत स्वच्छता उपायों को लागू करने का बहुत महत्व है और एक आवारा कुत्ते या बिल्ली या जब petting muсecas despuйs आप एक पालतू जानवर के संपर्क में हैं जो इन बीमारियों में से एक होने का संदेह है।

• इन जोखिमों के साथ कुछ जोखिम कारक जुड़े हुए हैं- इन कारकों में से गरीब आहार, immunosuppressive रोग, अन्य बीमारियों और घर के बाहर तक पहुंच (क्षेत्रों या अन्य संक्रमित पालतू जानवरों के साथ संपर्क) हैं।

• यह भी आवश्यक है कि जानवरों के कुत्ते या बिल्लियों के साथ निकट संपर्क की अनुमति न दें, जिनकी स्वास्थ्य स्थिति अज्ञात है। भटक गए जानवरों या आश्रयों से निपटने पर यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। फसल бcaros जानवरों हमला जब йstos चलना या जंगल या otoсo में खेतों में खेलते हैं, तो सबसे बड़ा जोखिम के क्षेत्रों (hъmedos चाक या चूना पत्थर मिट्टी) deberнan aсo के इस estaciуn दौरान बचा।

• नियमित रूप से ब्रश करने और सौंदर्य पशु बाल бcaros (रूसी, irritaciуn, scabs pequeсas) द्वारा संक्रमण के पहले sнntomas की observaciуn है, जो बिना किसी देरी के पशु चिकित्सक के पास जाना permitirб facilitarбn।

प्रतिक्रिया दें संदर्भ
यूरोपीय वैज्ञानिक परामर्श साथी परजीवी (ESCCAP) के दिशानिर्देश:
https://esccap.es

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में एलर्जी मूल की खुजली का उपचार। कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के उपयोग के नुकसानकुत्तों में एलर्जी मूल की खुजली का उपचार। कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के उपयोग के नुकसान
कुत्तों की सबसे आम त्वचा संक्रमणकुत्तों की सबसे आम त्वचा संक्रमण
कुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथामकुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथाम
कुत्तों और बिल्लियों में खरोंचकुत्तों और बिल्लियों में खरोंच
कान पतंगकान पतंग
कुत्तों में त्वचा विकारकुत्तों में त्वचा विकार
लेप्टोस्पाइरोसिस। एक उभरती हुई ज़ूनोटिक बीमारीलेप्टोस्पाइरोसिस। एक उभरती हुई ज़ूनोटिक बीमारी
मालिक के लिए पालतू परजीवी के बारे में नई zoetis सूचनात्मक वेबसाइटमालिक के लिए पालतू परजीवी के बारे में नई zoetis सूचनात्मक वेबसाइट
खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँखरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ
खरोंच, (बहुत छोटे लेकिन बहुत खतरनाक पतंग)खरोंच, (बहुत छोटे लेकिन बहुत खतरनाक पतंग)
» » कुत्तों और बिल्लियों में खरोंच: एक ऐसी बीमारी जो ñata के कारण होती है जिसे कभी-कभी मनुष्य को प्रेषित किया जाता है
© 2021 taktomguru.com