taktomguru.com

पहली क्लोन बिल्ली कुछ प्रतिकृतियों के साथ बाजार में 10 साल मनाती है

क्लोन बिल्लीकॉलेज स्टेशन, यूएसए - पहली बिल्ली के क्लोनिंग के लगभग 10 साल बाद, इस तकनीक से पालतू जानवरों के "पुनरुत्थान" के लिए एक बड़े वाणिज्यिक बाजार की भविष्यवाणियां एक झगड़ा साबित हुईं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में पालतू क्लोनिंग कंपनी में नेता 2009 में परिचालन बंद और पशुओं क्लोनिंग का व्यापार अभी भी अपेक्षाकृत केवल कुछ सौ सूअरों और गायों प्रतिवर्ष दुनिया भर में क्लोन के साथ छोटे, है।

लेकिन सीसी के मालिक, पहली क्लोन बिल्ली, अभी भी इसे एक बड़ी सफलता मानते हैं। बूढ़े और मोटे, उसकी उम्र के कारण धीमे, यह सफेद और भूरे रंग की बिल्ली अपनी तरह के किसी भी अन्य जानवर की तरह है।

टेक्सास एएम विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता डुएन क्रेमर ने कहा, "लोग इसमें कुछ अलग उम्मीद करते हैं और सीसी क्लोन करने वाली टीम के एक सदस्य ने कहा।

"हम उसे एक बिल्ली शो में ले गए। एक आदमी जो उसे देखने आया था उसने कहा कि वह किसी भी अन्य बार्न बिल्ली की तरह दिख रही है। "

सीसी, जिसका नाम कार्बन कॉपी के लिए एक संक्षिप्त है, 22 दिसंबर 2001 को एक प्रयोगशाला पूर्वाह्न में पैदा हुआ था, एक सेल एक केलिको बिल्ली (तिरंगा) नाम इंद्रधनुष से लिया और एक अन्य भ्रूण बिल्ली में डाला से। तब भ्रूण को एली नाम की एक सरोगेट मां में लगाया गया था।

सीसी में इंद्रधनुष के रूप में बिल्कुल वही अनुवांशिक मेकअप है, लेकिन इसमें इसके नारंगी रंग की कमी है, क्योंकि आमतौर पर केवल दो रंग स्थानांतरित किए जा सकते हैं-तीन नहीं- जब कैलिको बिल्लियों को क्लोन किया जाता है।

टेक्सास (दक्षिण) कॉलेज स्टेशन में अपने घर में एक साक्षात्कार के दौरान एएफपी को बताया, "क्लोनिंग प्रजनन है, पुनरुत्थान नहीं है।"

उस कीमत में जो छह आंकड़े तक पहुंच सकता है, वह मुख्य कारणों में से एक है क्योंकि पालतू जानवरों को क्लोन करने से बड़ी व्यावसायिक सफलता नहीं मिली है।

बायोआर्ट्स ने दो साल पहले पालतू क्लोनिंग व्यवसाय क्यों छोड़ा था? इसके निदेशक, लो हौथोर्न ने कंपनी की वेबसाइट पर लिखा कि बहुत कम ग्राहकों ने उनकी सेवाओं का अनुरोध किया है।

"एक दशक से ज्यादा-और प्रस्ताव सेवाओं के लिए इस बाजार का अध्ययन दोनों dogs- बिल्लियों क्लोनिंग के रूप में हमें विश्वास है कि बाजार वास्तव में बहुत छोटा है के बाद," अब मृत वेबसाइट BioArts में Hawthorne कहा।

और यद्यपि उनके कई कुत्ते के क्लोन सामान्य होने लगे, शोधकर्ता यह समझा नहीं सके कि क्यों कुछ शारीरिक दोषों से पैदा हुए थे।

उन्होंने लिखा, "एक क्लोन का जन्म हरा पीला हुआ था जब यह सफेद होना चाहिए था।"

उन्होंने कहा, "दूसरों के पास कंकाल विकृतियां होती हैं, आमतौर पर लकड़हारा नहीं होती है, लेकिन कभी-कभी गंभीर और हमेशा चिंता करते हैं।"

"ये समस्याएं और भी चिंताजनक हैं अगर कोई मानता है कि क्लोनिंग सामान्य रूप से परिपक्व तकनीक है।"

पहला सफल पशु क्लोन - डॉली भेड़ - 1 99 6 में स्कॉटलैंड के रोस्लिन इंस्टीट्यूट में पैदा हुआ था, लेकिन फेफड़ों की बीमारी के विकास के बाद 2003 में इसका त्याग किया गया था।

सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 2005 में दुनिया के पहले कुत्ते, स्नुपी (जिसका नाम विश्वविद्यालय के प्रारंभिक और `पिल्ला`, अंग्रेजी में पिल्ला का संयोजन है) में क्लोन किया गया।

सीसी का इतिहास आनुवांशिक बचत और क्लोन के साथ अंतर्निहित है, एक कंपनी हौथोर्न के नेतृत्व में भी है, जो बायोआर्ट्स का अग्रदूत था।




जॉन Sperling, फीनिक्स के विश्वविद्यालय के संस्थापक, के लिए लाभ तृतीयक अध्ययन के एरिज़ोना (दक्षिण-पश्चिम) के लिए एक केंद्र, 1990 के दशक में में टेक्सास पूर्वाह्न पशु क्लोनिंग की जांच करने के लिए चार लाख डॉलर का निवेश किया।

हौथॉर्न ने टेक्सास एएम विश्वविद्यालय के साथ भागीदारी की और जेनेटिक सेविंग्स एंड क्लोन बिजनेस शुरू किया, एक ऐसा व्यवसाय जिसने पालतू जानवरों के क्लोनिंग के लिए हजारों डॉलर चार्ज किए।

क्लोन की कोशिश की अलौकिक इनसाइड स्टोरी:। "जब सीसी पैदा हुआ था और दाता की तरह, (बीच की कड़ी) (परियोजना के) व्यवसाय पक्ष मुड़कर नहीं देखा और AM तोड़ने के लिए शुरू," जॉन वोस्टेंडीक, "कुत्ता, इंक के लेखक ने कहा कि मैन का सबसे अच्छा दोस्त। "

हौथोर्न के मुताबिक, सीसी ने प्यारे पालतू जानवर को पुनर्जीवित करने के तरीके के रूप में क्लोनिंग बेचने के अपने इरादे को कमजोर कर दिया। टेक्सास एएम विश्वविद्यालय के शोधकर्ता कंपनी के साथ सहज नहीं थे कि वे अपने पालतू जानवरों की प्रतिकृतियां दे सकते हैं।

अंत में, टेक्सास एएम विश्वविद्यालय से अलग होकर स्परलिंग और हौथोर्न। आनुवांशिक बचत और क्लोन विस्कॉन्सिन (उत्तर) चले गए, जहां उन्होंने कुत्तों को क्लोन करने में असफल प्रयास किया। आखिरकार यह बंद हो गया और हौथॉर्न ने बायोआर्ट्स की स्थापना की।

अच्छी गुणवत्ता वाले मवेशियों के वाणिज्यिक मूल्य के कारण मवेशियों का क्लोनिंग अधिक सफल रहा है: प्रजनकों को गाय के एक क्लोन या पुरस्कार विजेता घोड़े के लिए हजारों डॉलर का भुगतान करने को तैयार हैं। कुत्ते की तुलना में क्लोन के लिए कुछ मवेशी भी आसान और सस्ता हैं, वूएन्डेन्डेक ने एएफपी को बताया।

ऑस्टिन, टेक्सास के आधार पर, क्लोनिंग कंपनी वीएजेन संयुक्त राज्य अमेरिका में दो सबसे बड़ी पशुधन क्लोनिंग फर्मों में से एक है।

"हम बाँझ दाताओं से क्लोन घोड़ों का उत्पादन किया है अब प्रभावी रूप से पुन: पेश और अवसरों कि संभव आनुवंशिक दाता नहीं थे प्रस्तुत करते हैं," लॉरेन एस्टन ने कहा, ViaGen प्रवक्ता एएफपी को बताया।

उन्होंने कहा, "हमने डेयरी गायों का उत्पादन किया है जो अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं जीते हैं।"

वाइजेन का अनुमान है कि मवेशियों के क्लोनिंग से लगभग 3,000 मवेशियों को क्लोन किया गया था। एस्टन के अनुसार वर्तमान में 200 से 300 गायों और 200 से 300 सूअरों के बीच दुनिया में क्लोन किया जाता है।

कंपनी घोड़े के क्लोनिंग के लिए 165,000 डॉलर, गाय के लिए $ 20,000 और एक पिगलेट के लिए $ 2,500 चार्ज करती है।

ViaGen मवेशी क्लोन विकृतियों के साथ पैदा नहीं हुए थे और उनके शोधकर्ताओं को पता नहीं था कि क्यों बीओआर्ट्स ने कुत्तों को क्लोन करते समय उन परिणामों को प्राप्त किया।

सीसी के मालिकों, डुएन क्रेमर और उनकी पत्नी शर्ली के साथ अच्छा जीवन रहा है। क्रेमर ने उन्हें दो मंजिला बिल्ली घर बनाया, एयर कंडीशनिंग और एक बंद पोर्च के साथ। इसके अलावा, उन्होंने कॉलेज स्टेशन में अपने घर के पीछे कई आरामदायक स्थानों को वातानुकूलित किया।

सीसी अपने प्रेमी, स्मोकी और उनके तीन बच्चों के साथ वहां रहती है। यद्यपि इस बिल्ली में जैविक मां नहीं थी, लेकिन यह एक अच्छी मां बन गई जो हमेशा अपने पिल्ले पर नज़दीकी नजर रखती थी।

शर्ली क्रेमर ने कहा, "वे उड़ रहे थे और वह पहले से ही वहां थीं।"

स्रोत: एएफपी

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या आप अपने भरवां कुत्ते की प्रतिकृति चाहते हैं?क्या आप अपने भरवां कुत्ते की प्रतिकृति चाहते हैं?
उन्होंने लैटिन अमेरिका से पहला क्लोन कुत्ता प्रस्तुत कियाउन्होंने लैटिन अमेरिका से पहला क्लोन कुत्ता प्रस्तुत किया
कुत्ते हमारे जेब खालीकुत्ते हमारे जेब खाली
इस साल पहले क्लोन कुत्ते दिखाई देंगेइस साल पहले क्लोन कुत्ते दिखाई देंगे
बिल्ली के चयापचय के बारे में ज्ञानबिल्ली के चयापचय के बारे में ज्ञान
दुनिया में सबसे महंगा बिल्ली नस्ल क्या है?दुनिया में सबसे महंगा बिल्ली नस्ल क्या है?
सबसे असली पालतू जानवरों की आलीशान - तस्वीरेंसबसे असली पालतू जानवरों की आलीशान - तस्वीरें
बिल्लियों आनुवांशिक रूप से hypoallergenic होने के लिए संशोधितबिल्लियों आनुवांशिक रूप से hypoallergenic होने के लिए संशोधित
एक बच्चा बिल्ली होने से वयस्कों से एलर्जी भी रोकती हैएक बच्चा बिल्ली होने से वयस्कों से एलर्जी भी रोकती है
20 फरवरी अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस20 फरवरी अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस
» » पहली क्लोन बिल्ली कुछ प्रतिकृतियों के साथ बाजार में 10 साल मनाती है
© 2021 taktomguru.com