taktomguru.com

जिपर का आविष्कार किसने किया

ज़िपर

वे वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले कई वस्त्रों में मौजूद हैं। लेकिन निश्चित रूप से आप नहीं जानते जिपर का आविष्कारक कौन है. सरे हुए बंदरगाहों की वह प्रणाली जिसे इच्छा पर खोला और बंद किया जा सकता है। पारंपरिक रूप से, बटन या क्लैप्स का इस्तेमाल कपड़ों और बैग को बंद करने के लिए किया जाता था, जबकि आज हम इस आविष्कार का उपयोग करते हैं। में CurioSfera.com हम समझाते हैं जिपर का इतिहास और इसके आविष्कारक. क्या आपको ऐसा लगता है?

जिपर का आविष्कारक कौन है

जहां जिपर का आविष्कार किया गया था
Whitcomb जुडसन

आप यह कह सकते हैं जिपर का आविष्कार दो लोगों को दिया जा सकता है: अमेरिकी Whitcomb जुडसन और स्वीडिश गिदोन Sundbäck. और फिर हम आपकी कहानी समझाएंगे।

यद्यपि अमेरिकी आविष्कार एक तंत्र को डिजाइन करने वाला पहला व्यक्ति था जिसे हम आज जिपर के रूप में जानते हैं, यह स्वीडन का आविष्कारक था जिसने निश्चित डिजाइन किया और यह पूरी तरह से सुरक्षित था।

पेटेंट यूएस 504037-38 Whitcomb जुडसन, 18 9 3 में प्रकाशित, पहला था जिसमें शामिल था खोले या बंद दांतों की दो श्रृंखलाओं की अवधारणा उनके बीच एक गाइड चल रहा है। जूते के लिए बनाया गया (देखें जूता इतिहास), यह आसानी से बड़े पैमाने पर उत्पादित होने के लिए भारी और असंभव था।

यह सबसे अयोग्य समय पर खुलने की प्रवृत्ति भी दिखाता है। "कर्नल" लुईस वाकर द्वारा समर्थित, जुडसन नामक एक वकील ने अपने विचार पर काम करना जारी रखा। अपने पेटेंट यूएस 1060378 के साथ उन्होंने अनियंत्रित उद्घाटन की समस्या को हल करने के लिए सोचा, केवल यह पता लगाने के लिए कि उनके सचिव को परीक्षण के दौरान इसे सुरक्षित करने के लिए एक हुक की आवश्यकता थी। काम 1 9 08 तक जारी रहा।

जहां जिपर का आविष्कार किया गया था
जिपर के आविष्कारक गिदोन सुन्दबैक

फिर वह दृश्य पर दिखाई दिया गिदोन Sundback. उनका जन्म स्वीडन में 1880 में हुआ था और 1 9 05 में संयुक्त राज्य अमेरिका में जाने से पहले इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन किया था। वह कंपनी हुकलेस फास्टनर कंपनी में शामिल हो गए, बाद में कंपनी के मैकेनिक पीटर अर्न्सन की बेटी से शादी कर ली। उन्हें पेटेंट के विदेशों में सभी अधिकार प्राप्त हुए।

तब तक काम के विचार पर आधारित था वर्ग ब्रैकेट्स और Sundback उसके पीछे हो गया, लेकिन सफल नहीं था और कुछ अलग करने का फैसला किया। तो वह पर काम कर रहा था जिपर डिजाइन 1 9 06 और 1 9 14 के बीच के अंत में। आखिरकार उन्होंने 27 अगस्त, 1 9 14 को पेटेंट यूएस 1219881 और जीबी 12261/1915 प्रस्तुत किया।

इतिहास में पहला जिपर
पहले जिपर का पेटेंट

एक तरफ जबड़े और दूसरे टुकड़े होंगे जो उनके अंदर फिट होंगे। एक कार ने उन्हें बंद करने या खोलने के लिए निचोड़ा। यह अच्छी तरह से काम नहीं करता था (जबड़े आसानी से पहने जाते थे), लेकिन यह सही रास्ते पर लग रहा था।




आखिरकार, उनके आविष्कार का एक दूसरा संस्करण दोनों पक्षों के बराबर दांतों के साथ स्ट्रिप्स था जो फिट और अलग हो गए थे कार की आवाजाही एक तरफ से दूसरी तरफ।

आप भी पसंद कर सकते हैं शर्ट का इतिहास

जिपर का इतिहास और इसके विकास

जिपर का इतिहास और विकास
पहले ज़िप्पर की घोषणा

चूंकि दोनों स्ट्रिप्स समान और अदला-बदले थे, इसलिए अवधारणा को बड़े पैमाने पर उत्पादित होने की संभावना थी, और हालांकि ऐसा करने में सुधार हुआ था सस्ता और निर्माण करना आसान है, यह जिपर का मूल विचार था। Sundback डिजाइन दांत मुद्रित करने के लिए मशीनों और स्ट्रिप्स को ठीक करने के लिए।

कंपनी को उन निर्माताओं को ब्याज देने में कठिनाई थी जो अपने उत्पाद की बड़ी मात्रा में खरीद सकते थे। प्रथम विश्व युद्ध में यह पायलटों और लाइफगार्डों के परिधानों में भी इस्तेमाल किया जाने लगा, परिवहन बैग के लिए भी (देखें बैग का इतिहास)। कंपनी गुडरिक, रबर उत्पादों को समर्पित, उन्होंने ज़िप्पर का एक बड़ा आदेश बनाया और लॉन्च किया रहस्यवादी बूट.

जब विक्रेताओं ने गुड्रिच के राष्ट्रपति से कहा कि नाम जनता के हित को आकर्षित नहीं करता है, तो उन्होंने कहा: "हमें जो चाहिए वह एक ऐसा नाम है जो कार्रवाई का सुझाव देता है ..." जो कुछ नाटक करता है ज़िप (अंग्रेजी में ज़िप इसका मतलब सीटी और है ज़िप फास्टनर मतलब जिपर)। तब वह जानता था कि उसे यह मिला था।

कंपनी ने ब्रांड पंजीकृत किया "ज़िप फास्टनर बूट"1 9 25 में- यह शब्द इतना लोकप्रिय हो गया कि लोगों ने इसे एक नाम के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया, इसलिए अंततः इसकी सुरक्षा खो गई। केवल 1 9 35 में वस्त्रों में जिपर का उपयोग किया गया था।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है जिपर का आविष्कार किसने किया आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास.

लेकिन अगर आपको यह आसान लगता है, तो आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
कलम या बिरोम का इतिहासकलम या बिरोम का इतिहास
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहाससलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहास
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
» » जिपर का आविष्कार किसने किया
© 2021 taktomguru.com