taktomguru.com

ईगल: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं और प्रकार

तीन शब्द सेवा करते हैं वर्णन करें कि एक ईगल क्या है

: सौंदर्य, महिमा और शक्ति। निस्संदेह शिकार का यह पक्षी प्रकृति के सबसे ज्ञात और प्रशंसनीय जानवरों में से एक है। क्या आप उससे मिलना चाहेंगे?

अपने शक्तिशाली पंजे के साथ वे अपने वजन का शिकार कर सकते हैं और उड़ान ले सकते हैं। वे एक घंटे 200 किलोमीटर की रफ्तार तक पहुंच सकते हैं और देख सकते हैं एक खरगोश 2,000 मीटर दूर।

में CurioSfera.com हम समझते हैं कि क्या और ईगल कैसे हैं, अलग प्रजातियों या प्रकारों और वे कहाँ रहते हैं. फोटो, वीडियो और ऑडियो के साथ ईगल के बारे में सब कुछ।

ईगल कैसे है - परिभाषा

अगर ऐसा कुछ है जो ईगल को चित्रित करता है, तो यह है महान ताकत जो आपको अपनी मांसपेशियों को देता है, आपका उत्कृष्ट दृष्टि और विशाल गति जो उड़ान तक पहुंचने का प्रबंधन करता है।

उनके पास एक है शक्तिशाली चोटी जो टिप पर घुमावदार और तेज है, लेकिन सीधे इसके आधार पर। इस तरह वे मांस को कुचलने और फाड़ सकते हैं जिसके साथ यह फ़ीड होता है।

पंजे ईगल सबसे शक्तिशाली हैं जो प्रकृति में मौजूद हैं। उनके साथ वे न केवल अपने शिकार को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि वे उन्हें पकड़ सकते हैं और उड़ान भर सकते हैं।

परिभाषा ईगल कैसे है?

ईगल के गुणों में से हम पाते हैं दृष्टि शिकार के इन पक्षियों में असाधारण है। उनकी आंखें मनुष्यों की तुलना में कुछ हद तक बड़ी हैं, लेकिन इसके बजाय, वे लगभग 4 गुना अधिक और बेहतर देख सकते हैं। वे 2 किलोमीटर दूर एक चलती बांध देख सकते हैं।

ईगल बड़े आकार और भारी चोंच और सिर के शिकार के पक्षियों हैं। सभी प्रकार के ईगल में, मादाएं पुरुषों की तुलना में बड़ी हैं.

ईगल जानवर हैं वे अपने साथी को रखते हैं. यही है, साल के बाद वे एक साथ रहते हैं। इसी तरह, वे हर मौसम में अपने घोंसले में लौटते हैं।

जंगली में, जीवन प्रत्याशा यह लगभग 10 साल पुराना है। लेकिन अगर ईगल कैद में उठाया जाता है, तो अच्छी तरह से देखभाल और खिलाया जाता है, वे 45 से अधिक वर्षों से रहते हैं।

कई जानवरों की वास्तविक प्रकृति को पूरी तरह से समझने के लिए, चिड़ियाघर में या एक सचित्र पुस्तक के पृष्ठों में उनका निरीक्षण करना पर्याप्त नहीं है।

एक पिंजरे में एक उदार शेर एंटीलोप्स के एक झुंड के बाद एक शेर से छेड़छाड़ से बहुत अलग है। कोई प्रतिनिधित्व गिलहरी की चपलता, जगुआर या विशाल की गति का विचार नहीं दे सकता है एक हाथी की ताकत.

ईगल की विशेषताएं

वही कहा जा सकता है ईगल. किताबों की नक्काशी में देखा गया, वे दुष्ट आंखों वाले पक्षियों की तरह दिखते हैं - चिड़ियाघर में वे निराश पंखों का एक समूह की तरह दिखते हैं।

लेकिन अगर आप भाग्यशाली हैं उन्हें उड़ान में सोचो पहाड़ के शीर्ष से, आप दृश्य को नहीं भूल सकते हैं और आप हमेशा ईगल की कल्पना करेंगे एक आदर्श और राजसी जानवर।

ईगल, जिसका खुले पंख वाले विंग्सपैन दो मीटर से अधिक है, जब यह उड़ता है तो यह उन्हें विस्तारित करता है, लगभग स्थिर और हवाओं की शक्ति मोमबत्तियों के रूप में आनंद लेने के लिए कठोर।

पूंछ और पंखों के मामूली और अपरिवर्तनीय आंदोलनों के साथ, ईगल ग्लाइड (डंठल की तरह), चढ़ते हैं, उतरते हैं, अदृश्य हवा धाराओं का पालन करते हैं और, यदि वह शिकार देखता है, तो यह असफल रूप से गिर जाता है।

ईगल के प्रकार

बहुत सारे हैं कक्षाओं, प्रजातियों या ईगल के प्रकार, जिनमें सबसे अच्छा ज्ञात सुनहरा ईगल और गंजा ईगल है। लेकिन आइए मुख्य लोगों का संक्षिप्त विवरण देखें:

गोल्डन ईगल

Aquila chrysaetos(Aquila chrysaetos)। यह Accipitridae के परिवार से संबंधित है, बाकी की तरह। हमने कैसे टिप्पणी की है, सुनहरा ईगल यह शिकार के सबसे लोकप्रिय पक्षियों में से एक है और लगभग पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है। वास्तव में, यह का हिस्सा है मेक्सिको के ध्वज की ढाल, जहां यह एक सांप शिकार का प्रतिनिधित्व किया प्रतीत होता है।

इसकी उपस्थिति काफी व्यापक है, हालांकि इसे मनुष्यों की उपस्थिति से अपने कुछ प्राचीन प्राकृतिक आवासों को त्यागने के लिए मजबूर किया गया है।

वर्तमान में, वे उत्तरी अमेरिका, यूरेशिया और अफ्रीका के कुछ अलग क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं।

बाल्ड ईगल

हेलियाटस लेयूकोसेफलस(हेलियाटस लेयूकोसेफलस)। गंजा ईगल शायद इन पक्षियों का सबसे मध्यस्थ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अमेरिका में इसे स्वतंत्रता और ताकत के प्रतीक के रूप में लिया जाता है। यह वास्तव में उस देश में एक राष्ट्रीय प्रतीक है। अमेरिकी ध्वज के साथ संयुक्त चित्र या तस्वीर देखना आसान है।

यह एक प्रकार का ईगल है जिसकी उड़ान सबसे खूबसूरत और राजसी सोचने वाली है। यह एक सफेद गर्दन और सिर होने से आसानी से पहचाना जा सकता है जो इसके पीले बिल के साथ विरोधाभास करता है।

शाही ईगल

Aquila Adalberti और ​​Aquila Heliacaदो अलग-अलग प्रकार हैं: द इबेरियन शाही ईगल (Aquila Adalberti) जो पुर्तगाल, स्पेन और मोरक्को के कुछ हिस्सों में पाया जाता है- और ओरिएंटल शाही ईगल (अकिला हेलियाका) जो अधिकांश एशिया, पूर्वी यूरोप- और भी निवास करता है जब वे प्रवास करते हैं पूर्वी अफ्रीका में।

औबेरियन शाही ईगल के पंख बहुत गहरे भूरे रंग, विंग की चोटी पर कम (कुछ सफेद पंख) और कंधे (सफेद और हल्के भूरे रंग) है। पूंछ काले पंखों का है। मादाओं का वजन लगभग 3 किलोग्राम होता है और पुरुषों का वजन लगभग 2.5 किलोग्राम होता है। पंखों की युक्तियों और चोंच और पूंछ के बीच 80 सेंटीमीटर के बीच लगभग 2 मीटर। उनकी जीवन प्रत्याशा औसतन 20 साल है, लेकिन वे जंगली में 25 से अधिक वर्षों और कैद में 40 से अधिक वर्षों के साथ पाए गए हैं।

पूर्वी शाही ईगल ज्यादा गोल्डन ईगल की तरह है, लेकिन कुछ छोटी होती है: पंख पूंछ और चोंच के बीच 80 सेंटीमीटर के बीच 2 मीटर। मादाएं लगभग 4.5 किग्रा और पुरुषों के बारे में 2.5 किलोग्राम वजन करती हैं। पूंछ (काला) और कंधे (सफेद) की नोक को छोड़कर इसके पंख काले भूरे रंग के होते हैं। यह एक है ईगल वॉकेवे, वह है, पंख उसके पैरों के साथ है।

हार्पी ईगल

हार्पी हरपीजा(हार्पी हरपीजा)। हार्पी ईगल इसे एक नव उष्णकटिबंधीय प्रजाति माना जाता है। कुछ देशों में इसे कहा जाता है अमेरिकी हार्पी ईगल. यह स्पष्ट रूप से इसे अलग करने के लिए है पापुआ का ईगल, कि कुछ क्षेत्रों में इसे पापुआन हार्पी ईगल या न्यू गिनी ईगल के नाम से जाना जाता है।

यह अमेरिका में शिकार का सबसे बड़ा पक्षी है। इसकी मुख्य अंतर विशेषता यह है कि इसके सिर पंखों द्वारा गठित एक डबल क्रेस्ट द्वारा ताज पहनाया जाता है।

उग्र ईगल

स्टेफानोएटस कोरोनैटस(स्टेफानोएटस कोरोनैटस)। ताज पहनावा यह एक प्रकार का रैप्टर है जो मुख्य रूप से उप-सहारा अफ्रीका में रहता है। वह है, दक्षिण के देशों में सहारा रेगिस्तान.

इसे नाम से भी जाना जाता है बाज़ ईगल या अफ्रीकी ताज पहनाया. अपने परिवार के अन्य नमूने की तुलना में एक जानवर होने के बावजूद, इसका आकार आपको धोखा नहीं देता है। इसे एक बेहद भयंकर और मजबूत ईगल माना जाता है।

वेज पूंछ ईगल

अकिला ऑडैक्स(अकिला ऑडैक्स)। ईगल पूंछ वेज यह शिकार के सबसे बड़े पक्षियों में से एक है जो पूरे ग्रह पर पाया जा सकता है। यह वास्तव में अद्भुत है।

आप अपने आकार के कुछ विचार दे करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आप फैला हुआ पंख लगभग 2 और एक आधे मीटर की दूरी पर है और एक से अधिक मीटर की लंबाई के साथ एक पंख फैलाव हो सकता है।

इसका मूल प्राकृतिक आवास मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनी में पाया जाता है। इसके पंख का रंग काला भूरा लगभग काला है।

सफेद पूंछ ईगल

हेलियाटस अल्बिसिला(हेलियाटस अल्बिसिला)। सफेद पूंछ ईगल, यह कुछ देशों में भी जाना जाता है या सफेद-पूंछ वाले समुद्री ईगल के रूप में जाना जाता है या समुद्री ईगल.

इसकी मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि इसके पंख बाकी ईगल की तुलना में कुछ बड़े होते हैं। यह उत्तरी एशिया और उत्तरी यूरोप में रहता है।

इसकी पंखें अंधेरे भूरा और काले हैं, इसकी पूंछ को छोड़कर, जो स्वाभाविक रूप से सफेद हैं।

फिलीपीन ईगल

Pithecophaga jefferyi(Pithecophaga jefferyi)। फिलीपीन ईगल दुनिया का सबसे बड़ा ईगल है. खुले पंखों की युक्तियों और लंबाई में 110 सेंटीमीटर के बीच दो मीटर से थोड़ा अधिक। यह Accipitridae परिवार का हिस्सा है और फिलीपींस के सुन्दर जंगलों में रहता है।

यह विलुप्त होने का खतरा है क्योंकि यह अपने प्राकृतिक आवास के बड़े पैमाने पर विनाश का शिकार रहा है। इसमें एक क्रेस्ट है जो शेर के माने जैसा दिखता है। यह "क्रेस्ट" विभिन्न रंगों के ब्राउन पंख द्वारा बनाया गया है।

मार्शल ईगल

पोलेमाटस बेलिकोसस(पोलेमाइटस बेलिकोसस)। मार्शल ईगल यह एक बड़ी चिड़िया है लेकिन अधिकांश ईगल से छोटी है। इसका आवास उप-सहारा अफ्रीका में पाया जाता है, जैसा कि ताज पहनावा है।

इसके पंख का रंग भूरा और भूरा और टिप पर थोड़ा हल्का है। इसके पैरों और पेट छोटे काले धब्बे के साथ अपने हल्के रंग के लिए विशेषता हैं।

इसमें मांसपेशियों और मजबूत पैर होते हैं, साथ ही बहुत प्रभावी पंजे भी होते हैं।

स्टेलर के समुद्री ईगल

हेलियाटस पेलागिकस(हेलियाटस पेलागिकस)। स्टेलर का समुद्री ईगल यह कुछ क्षेत्रों में भी जाना जाता है पिगारगो डी स्टेलर या विशाल पिगर्डो. इसका प्राकृतिक आवास मुख्य रूप से एशिया के उत्तरी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में पाया जाता है।




इसका आहार बहुत अलग नहीं है और मुख्य रूप से लगभग हर प्रकार की मछली के इंजेक्शन पर आधारित है। इस कारण से, वह रहता है और आमतौर पर बहुत करीब पाया जाता है समुद्री तट.

ईगल के परिवार

अब तक हमने ईगल के बारे में बात की है। आइए अध्याय को बढ़ाएं और अपने आप को पक्षियों के महान परिवार को समर्पित करें जिनके लिए ईगल संबंधित है: शिकार के raptors या पक्षियों.

वहाँ 290 के बारे में विभिन्न प्रजातियों, जो बीच में हम बज़ार्ड, Sparrowhawk, Goshawk, कोंडोर, हैरियर, बाज़, गिद्ध, पतंग, प्रकार का छोटा बाज और मर्लिन का हवाला देते हैं।

पक्षियों की इन सभी प्रजातियों में सामान्य विशेषताएं हैं: शिकार से अपने पोषण प्राप्त करने का तथ्य, सबसे गहन दृष्टि, घुमावदार चोंच और तेज और शक्तिशाली पंजे।

इसके अलावा, रैप्टर असाधारण उड़ान हैं: ईगल 200 किलोमीटर प्रति घंटे रगड़ते हैं, और कटा हुआ में बाल्क 300 से अधिक हो जाते हैं।

में अगला वीडियो आप सबसे अच्छे ज्ञात प्रकार के ईगल की अधिक छवियां देख सकते हैं:

क्या ईगल खाते हैं

जैसे कि इन शिकारी पक्षियों की एक विस्तृत विविधता है, वहां भी महान विविधता है ईगल खिला रहे हैं. इसलिए, इन जानवरों के लिए एक प्रकार का भोजन परिभाषित करना संभव नहीं है। इस कारण से, जानना क्या ईगल खाते हैं, 3 मुख्य समूह उनके आहार के अनुसार बनाए गए हैं।

लेकिन सामान्य रूप से, यह कहा जा सकता है कि ईगल मछली, पक्षियों, छोटे स्तनधारियों, कृंतक, सरीसृप, खरगोश और सांप खाते हैं। लेकिन जैसा कि आप नीचे देखेंगे वहां कई और हैं।

दूसरी तरफ, आपको पता होना चाहिए कि ईगल खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर हैं। इसका मतलब है कि उनके पास व्यावहारिक शिकारियों या दुश्मन नहीं हैं जो इसे खा सकते हैं। केवल अन्य ईगल, कुछ प्रकार के हॉक्स और कुछ चढ़ाई वाले सांप जो अंडे या नवजात शिशुओं को खाने के लिए पेड़ों पर चढ़ते हैं।

Harpies ईगल के आहार

क्या हर्पी ईगल खाते हैंमुख्य रूप से इस समूह से संबंधित पक्षियों वे खाते हैं पोसम, बंदरों (कैपचिन, हाउलर बंदर, साकी या स्पाइडर बंदर) और स्लोथ्स. लेकिन वे छोटे पक्षी, छिपकली, उल्लू, सांप, छिपकली, गिलहरी, साही, एंटइटर्स या उड़ान लीमर पर फ़ीड अस्वीकार नहीं करते हैं।

वे जंगल की मोटाई में शिकार करना पसंद करते हैं। यही कारण है कि इसका पसंदीदा आवास दक्षिण पश्चिम मेक्सिको, उत्तरी अर्जेंटीना, वेनेज़ुएला और दक्षिणी ब्राजील के उष्णकटिबंधीय जंगलों है।

ताज पहनाया ईगल, फिलीपींस ईगल, लोन ईगल, न्यू गिनी, हार्पी ईगल और कलगी: इस समूह के भीतर 6 विभिन्न प्रकार हैं। रैप्टरों की इन प्रजातियों को पंखों द्वारा गठित एक प्रकार का क्रेस्ट होने की विशेषता है

Ospreys खिला रहा है

कि मछुआरे ईगल खाते हैंजैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इन शिकारी पक्षियों के पास उनके रूप में है मछली के अपने आहार का मुख्य तत्व मछली वह मछली लेकिन आप दूसरे पर भी फ़ीड कर सकते हैं छोटे पक्षियों, सड़ा हुआ (मृत जानवर) या मूषक.

इस समूह के भीतर हमें गंजा ईगल जैसी प्रजातियां मिलती हैं। उनकी कई रणनीतियों में से एक आश्चर्यजनक बात यह है कि एक और पक्षी को बाद में हमला करने और इसे हटाने के लिए मछली पकड़ने देना है। इस समूह में शामिल अन्य प्रकार के रैप्टर अफ्रीकी ओस्प्रे, स्टैंडफोर्ड की ओस्प्रे या व्हाइट-पूंछ ईगल हैं।

सांप ईगल क्या खाते हैं

ईगल सेरिएंट खाते हैंइस समूह के शिकारी पक्षियों के रूप में उनके हैं मुख्य भोजन सांप. शिकार के लिए इस प्रकार के ईगल में सांपों की एक बड़ी विविधता होती है, क्योंकि वे आम तौर पर एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के सवाना और जंगलों में रहते हैं।

लेकिन याद रखें, न केवल इन सरीसृपों को खिलाते हैं। वे कैरियन या अन्य छोटे सरीसृप और स्तनधारियों को खा सकते हैं। ईगल Bateleur या volatinera, इस समूह के सबसे प्रसिद्ध में से एक है, इसके बाद लोकप्रिय शर्मीली शॉर्ट-टूड ईगल.

विभिन्न आहार के साथ ईगल

जैसा कि आपने देखा है, इन तीन समूहों में से प्रत्येक में, एक प्रकार का मुख्य भोजन है। लेकिन अगर आवश्यक हो, ईगल, एक और विविध आहार है। चलो सबसे लोकप्रिय देखें:

गंजा ईगल क्या खाते हैं?

शिकार के इन पक्षियों वे मूल रूप से मछली पर फ़ीड करना पसंद करते हैं ट्राउट या सैल्मन की तरह। लेकिन ठंडे महीनों में वे आम तौर पर कैरियन का उपभोग करते हैं। बाल्ड ईगल में बहुत कम समय में बड़े मृत स्तनधारियों के मांस खाने की क्षमता होती है।

भी वे शिकार करते हैं और जानवर खाते हैं खरगोशों, बीवर, रेकून, खरगोश, छोटे हिरण, कस्तूरी चूहों, छिपकली और खरगोशों की तरह। मनुष्य के प्रभाव के कारण, उन्होंने कचरा डंप में पाए गए अवशेषों को भी अनुकूलित किया है और खा सकते हैं।

ईगल क्या खाता है

शायद हम सामना कर रहे हैं मौजूद सबसे विविध आहार वाला ईगल. सुनहरा ईगल 190 से अधिक प्रकार के स्तनधारियों पर खिला सकता है। स्वाभाविक रूप से, यह शिकार का शिकार करेगा और खाएगा जिसमें इसकी उपलब्धता अधिक होगी और उन्हें एक्सेस करने में आसानी होगी।

कई अन्य लोगों में, वह बकरियों, भेड़, चूहों, खरगोश, हिरण, marmots, खरगोश, गिलहरी, लोमड़ी, छछूंदरों, हिरण और ईगल के अन्य प्रकार के भी जवान।

सफेद पूंछ ईगल क्या खाता है

आपका आहार वर्ष के समय के आधार पर बदलता है। शिकार के अन्य पक्षियों की तरह, वे सबसे सुलभ शिकार खाते हैं। इस मामले में सफेद पूंछ वाले ईगल मछली, पक्षियों और स्तनधारियों को खाते हैं।

शिकार के ये पक्षी भी स्वैच्छिक हैं, यानी, वे मृत जानवरों जैसे समुद्री शैवाल, ओटर, पशुधन के टुकड़े या अन्य पक्षियों के शवों पर खिलाते हैं। ठंडे महीनों में, कैरियन आपके आहार का मुख्य आधार है।

शाही ईगल क्या खाता है

पूर्वी शाही ईगल के रूप में पसंदीदा शिकार के रूप में taltuzas के परिवार के गिलहरी और कृंतक हैं। लेकिन अगर यह उचित है, तो अन्य कृंतक, छोटे पक्षियों, या लोमड़ी खाएं।

इबेरियन इंपीरियल ईगल छोटे कृंतक, कबूतर, खरगोश, लोमड़ी या कौव खाती है। आम तौर पर अकेले शिकार करते हैं और एक जोड़े के रूप में भी। यदि आवश्यक हो, तो आपके आहार में कैरियन भी एक विकल्प है।

जहां ईगल रहता है

ईगल रहते हैं यूरोप, एशिया, उत्तरी अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका का हिस्सा है। यदि आपको उन क्षेत्रों का वर्णन करना है जहां ईगल रहता है, तो ये पहाड़, चट्टानी इलाके, जंगलों, मीडोज़, रेगिस्तान और उच्च नदियों जैसे भूमि होंगे।

ईगल सामान्य रूप से, पेच या स्टैंड करने के लिए पसंद करता है उच्च ऊंचाई स्थानों. एक उदाहरण के रूप में, हम इसे उच्च शाखाओं या ट्रीटॉप, पर्वत की चोटी, चट्टानों, उपजाऊ और रेवाइन में देख सकते हैं।

ऐसा इसलिए है, इस तरह, वे अपने शिकार का पता लगाने के लिए अपनी उत्कृष्ट दृष्टि का सबसे अधिक उपयोग कर सकते हैं।

जहां ईगल रहता है

अफ्रीका और यूरेशिया में ईगल की लगभग सत्तर प्रजातियां मौजूद हैं। दुनिया के बाकी हिस्सों में, केवल 11 प्रजातियां वितरित की गई हैं:

  • 9 प्रजातियां दक्षिण अमेरिका और मध्य अमेरिका में रहती हैं
  • ऑस्ट्रेलिया में 3 प्रजातियां।
  • 2 प्रजातियां कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में रहती हैं

ईगल के घोंसले वे नरम सामग्रियों द्वारा आंतरिक रूप से पंक्तिबद्ध बड़ी संख्या में शाखाओं और छड़ों द्वारा गठित होते हैं। इन घोंसलों को हर साल मरम्मत और पुनर्निर्मित किया जाता है, जिसमें नई छड़ें और शाखाएं शामिल होती हैं। कभी-कभी वे एक संरचना बन जाते हैं जो एक टन (1,000 किलोग्राम) से अधिक वजन का होता है।

एक जिज्ञासा के रूप में, पाया गया सबसे बड़ा घोंसला व्यास में तीन मीटर से अधिक था और 2 टन से अधिक वजन था।

ईगल और आदमी का रिश्ता

ईगल, कई अन्य जानवरों की तरह, मनुष्य द्वारा अन्याय से नफरत और सताया जाता है। इसे हानिकारक माना जाता है, यह उपयोगी जानवरों को मारने का आरोप लगाया जाता है और सदियों से, चरवाहे में चरवाहों पर हमला करने और अपनी भेड़ों को चुरा लेने की आदत दिखाई देती है।

यह एक बड़ी गलती है, क्योंकि इन पक्षियों, जैसा कि प्रकृतिवादियों ने दिखाया है, हानिकारक नहीं हैं, लेकिन काफी विपरीत हैं।

आदमी और ईगल

शुरू करने के लिए, ईगल आदमी से डरता है और किसी भी कारण से हमला करने की हिम्मत नहीं होती है। दूसरी जगह, ईगल का वजन अधिकतम आठ किलोग्राम होता है और उड़ान में अपने वजन से अधिक भार रखने में असमर्थ है।

हमने कहा है कि ईगल उपयोगी जानवर हैं। दरअसल, खतरनाक सरीसृपों की भारी मात्रा को नष्ट करने के अलावा, वे प्राकृतिक पर्यावरण को जानवरों की कई प्रजातियों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से स्वच्छ और योगदान करते हैं।

ईगल्स मरे हुए जानवरों की सड़ा हुआ खाना, स्थानों यह वह जगह है जहाँ संक्रमित जो सकता है, और भी बीमार या कमजोर संविधान जानवरों की मौत हो गई,, (अपने साथियों को संसर्ग को रोकने, जबकि रोकने कि पैदा वंश भी कमजोर चलो भूलें कि प्रकृति की दुनिया में कोई डॉक्टर नहीं हैं)।

ईगल प्रजनन के बारे में ऑडियो

हम इस ऑडियो को भी छोड़ देते हैं ताकि आप इसका विस्तार कर सकें ईगल के बारे में जानकारी:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस पोस्ट को शीर्षक चाहते हैं एक ईगल क्या है? यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप अन्य समान वस्तुओं या अधिक देखना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी देख सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप सीधे अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
FelinesFelines
नारियल के पेड़ के केकड़ानारियल के पेड़ के केकड़ा
विशाल सांप (ii)विशाल सांप (ii)
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।
रॉयल गिद्ध या शाही condorरॉयल गिद्ध या शाही condor
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
Bonebreaker पक्षी मेक्सिकोBonebreaker पक्षी मेक्सिको
कैसे केकड़े और उनकी किस्में हैंकैसे केकड़े और उनकी किस्में हैं
मोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओंमोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओं
» » ईगल: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं और प्रकार
© 2021 taktomguru.com