taktomguru.com

कबूतर

कबूतर 

(कबूतर), कबूतर या कबूतर, एक पक्षी है जो निश्चित रूप से आप अपने शहर या शहर में कुछ समय में देखने में सक्षम हैं। यह भी संभव है कि उन्होंने सड़क पर आपसे संपर्क किया है चारा आप क्या खा रहे हैं के टुकड़ों के। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं कि हम यह बताना चाहते हैं कि यह क्या है और इसकी मुख्य विशेषताएं, किस प्रकार और प्रजातियां मौजूद हैं, क्या कबूतर खाते हैं और वे कहाँ रहते हैं। कई और दिलचस्प और उत्सुक तथ्यों के अलावा।

एक कबूतर क्या है

कबूतर एक पक्षी है वह परिवार का हिस्सा है Columbiadae. उपस्थिति के आधार पर, यह एक बदनाम जानवर लगता है: बहुत सुंदर नहीं, बल्कि शर्मीली और गायन करने में असमर्थ. वह जानता है कि कैसे करना है, यह कहा जाएगा कि, हमारे शहरों के चौराहे और सड़कों से गुजरना है।

कबूतर क्या हैं

लेकिन कबूतर, कुछ पहलुओं में, यह एक बहुत ही रोचक पक्षी है, और इतिहास के माध्यम से मनुष्य के साथ उनके संबंध भी दिलचस्प हैं। कबूतरों को मिस्र के लोगों, ग्रीक और रोमनों ने बहुत ध्यान में रखा था, जिन्होंने धार्मिक समारोहों में अन्य चीजों के साथ इसका इस्तेमाल किया था।

कुछ लोगों द्वारा उनकी प्रशंसा की जाती है और दूसरों द्वारा घृणा की जाती है, जो उन्हें "हवा चूहों"। हां यह सच है कि वे कुछ बीमारियों के वाहक हो सकते हैं और ऐसे लोग हैं जो पीड़ित हैं colombofobia (कबूतरों पर डर लग रहा है)।

बाइबल कहती है कि नूह जहाज पर जानवरों भरवां उन्हें बाढ़ से बचाने के लिए, देखने के लिए अगर पानी थम गया था तीन बार भेजा है। तीसरी बार कबूतर एक के साथ वापस आया चोटी में जैतून की टहनी, यह दर्शाता है कि आप पृथ्वी पर रहने के लिए वापस आ सकते हैं। इस पौराणिक प्रकरण के आधार पर, कबूतर को शांति का प्रतीक माना जाता है.

कबूतर की विशेषताएं

कबूतर कैसा है

तो, कबूतर कैसा है? खैर, यद्यपि पंख कबूतरों का विशेष रूप से आकर्षक नहीं है, उनके पास एक है शव एक बहुत ही सुंदर तरीके से सिर यह छोटा और हास्यास्पद है गरदन यह छोटा है। स्तन सूजन और मांसपेशियों में है पंख वे लंबे और मजबूत हैं। उनके पंख, आपके शरीर से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, वे आपके शरीर में योगदान करते हैं वायुगतिकीय आकार.

इस तरह के साथ सुविधाओं, कबूतर एक बंद नहीं हो सका उत्कृष्ट उड़ान. यह तेज़ और प्रतिरोधी है, और एक के साथ संपन्न है अभिविन्यास की तीव्र भावना. कबूतरों के मामले सामने आए हैं 140 किमी / घंटा की गति (87 मील / घंटा)।

एक प्रजाति है, जिसे बुलाया जाता है वाहक कबूतर, जो कि अधिकतम 15 घंटे तक बिना रुकावट के उड़ान भरने में सक्षम है, जिसमें प्रति दिन 700 और 1,500 किलोमीटर के बीच एक परिवर्तनीय मार्ग शामिल है। जिसका मतलब है कि एक विशेष रूप से सुसज्जित डिलीवरी कबूतर पेरिस से मैड्रिड में एक दिन में, बिना सौ गुना बिना सौ किलोमीटर प्रति घंटे पर जा सकता है।

कबूतर कैसे देखते हैं

क्या कबूतर खाते हैं

कबूतर जानवर हैं विभिन्न प्रकार के अनाज के साथ खिलाया जा सकता है, जैसे कि मकई, ज्वारी, गेहूं, दारी, चावल, जई, जौ, खान, मटर, vetches, मसूर, carob, सन, सेम, सन, सूरजमुखी या रेपसीड।

कबूतर फ़ीड करता है

इसे इन सभी अनाज के मिश्रण में मिश्रण कहा जाता है, और जानवरों या पालतू जानवरों को समर्पित दुकानों या दुकानों में खरीदा जा सकता है। अनाज उन्हें वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ प्रदान करते हैं।

एक सामान्य नियम के रूप में, वे आमतौर पर प्रति दिन लगभग 35 ग्राम मिश्रण का उपभोग करते हैं। लेकिन प्रजनन के मौसम या प्रजनन में होने से अधिक मात्रा में भोजन हो सकता है।

अमेज़ॅन पक्षियोंकबूतर, जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, वे अनाज खाना पसंद करते हैं (वे granivorous हैं), लेकिन आप फल और कुछ सब्जियों पर भी फ़ीड कर सकते हैं (गाजर या सलाद की तरह)। लेकिन आपको इस प्रकार के भोजन को बहुत छोटे टुकड़ों में और सप्ताह में केवल एक बार देने के लिए सावधान रहना चाहिए।

अगर हम इसके बारे में बात करते हैं कबूतरों को खिलााना वे स्वतंत्रता में रहते हैं, स्वाभाविक रूप से आहार उस क्षेत्र के आधार पर भिन्न होता है जिसमें वे रहते हैं। अगर वे इसे शहरों या शहरों में करते हैं, तो वे भोजन करते हैं भोजन के अवशेष वे पाते हैं, चूंकि यह बहुत जटिल है कि उन्हें अनाज के अनाज तक पहुंच हो सकती है।

कबूतर के प्रकार

कबूतरों की नस्लें जो दुनिया भर में मौजूद है लगभग 350 हैं, लेकिन सभी मूल प्रजातियों से आते हैं: जंगली कबूतर. इस महान सूची को वर्गीकृत और वर्गीकृत करने के लिए कबूतर की विविधता इसे उन विशेषताओं या लक्षणों से अलग करने का प्रयास किया गया है जो उनके बीच आम हैं।

उदाहरण के लिए: पंख, स्थिति या इसकी संरचना (कोलाइमेट्स, कॉर्बेटेड या कैपचिन)। मूल, राष्ट्रीयता या उपयोगिता कबूतर के प्रकार या कबूतर उन्हें वर्गीकृत करने के लिए। वहाँ हैं सजावटी कबूतर और दौड़ कबूतर. चलो देखते हैं कबूतरों की सबसे महत्वपूर्ण प्रजातियां:

जंगली कबूतर (कोलंबिया livia)

कबूतर कोलंबिया liviaयह सबसे आम प्रजाति है। इसमें से कई लोग आते हैं जिन्हें हम आमतौर पर शहरों में देखते हैं, जैसे कि घरेलू कबूतर या वाहक कबूतर. इसकी मुख्य विशेषताएं या लक्षण इसकी सफेद रंप, लाल आंखें, काले रंग के दो स्ट्रिप्स और गर्दन के चारों ओर एक हरा या लाल होता है

के लिए के रूप में आपका खाना, जंगली कबूतर ज्यादातर अनाज और बीज खाता है। यह आम तौर पर उपनिवेशों में घोंसले और इसकी लुलबी उपरोक्त घरेलू कबूतर के समान है।

पालोमा जुरीता (कोलंबिया ओनास)

कबूतर zurita columba oenasयह घरेलू कबूतर की तुलना में कुछ छोटे आकार के ग्रे कबूतर का एक प्रकार है। इसकी मुख्य विशेषताएं पीले रंग की नोक और इसकी काली आंखों के साथ इसकी लाल टिप हैं। नमूने की कंपनी में उसकी उड़ान देखने के लिए अजीब बात नहीं है एक प्रकार की पक्षी.

यह है एक पक्षी जो माइग्रेट करता है आंशिक रूप से और कहीं भी नस्ल पैदा कर सकते हैं, लेकिन हाँ, उपनिवेशों में। यह चट्टानी इलाकों में घोंसला, कॉर्क ओक्स या ओक्स और इमारतों जैसे पेड़। उनका आहार मुख्य रूप से जड़ी-बूटियों के बीज और अनाज पर आधारित होता है।

लकड़ी कबूतर (कोलंबिया palumbus)

Paloma Torcaz columba palumbusइस तरह का प्रवासी कबूतर यह सर्दियों में उत्तरी यूरोप के देशों से दक्षिणी क्षेत्र तक चलता है। इसमें भूरे रंग की पूंछ, गर्दन और सिर है। इसकी छाती ग्रे बैंगनी और भूरे रंग के स्वर के पंख हैं। गर्दन के किनारों पर उनके पास एक असाधारण सफेद, हरा और बैंगनी क्षेत्र होता है।




वे पहाड़ों और खेतों में पाए जाते हैं, लेकिन शहरों और बड़े पार्कों में भी मिल सकते हैं। एक प्रकार की पक्षी यह अनाज, बीज, acorns और कुछ अन्य जंगली फल पर फ़ीड करता है।

Paloma rabiche (कोलंबिया जूनोनिया)

कबूतर rabiche columba junoniaeयह पक्षी ज्यादातर कैनरी द्वीपों में पाया जाता है। यह निचले भाग में एक लाल टोन के पंख होने की विशेषता है। शीर्ष पर गहरा भूरा होना। एक सफेद पट्टी के कारण इसकी पूंछ भी आसानी से पहचानने योग्य है।

यह लॉरेल जंगलों में आसानी से पाया जा सकता है। कबूतर rabiche अनाज खाता है और विभिन्न फल और आमतौर पर चट्टानों के बीच दरारें और अंतराल का लाभ उठाते हुए अपने घोंसले का पता लगाते हैं।

लाल-बिल कबूतर (कोलंबिया flavirostris)

बैंगनी कबूतर कोलंबिया flavirostris

रेड-बिल डोव को आम नाम से भी जाना जाता है बैंगनी कबूतर या piquiroja कबूतर. अंग्रेजी में इसके नाम से भी: लाल बिल कबूतर. उसकी वितरण क्षेत्र इसमें टेक्सास राज्य (यूएसए), मेक्सिको, ग्वाटेमाला, एल साल्वाडोर, कोस्टा रिका, निकारागुआ, होंडुरास और बेलीज शामिल हैं।

उसकी प्राकृतिक आवास वे मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय प्रकार के वर्षावन हैं। वह समुद्र के स्तर और 1,800 मीटर की ऊंचाई तक रहने के लिए पसंद करता है, लेकिन कुछ आवासों में भी 2,000 मीटर तक पाया जा सकता है। आपके लिए प्रजनन, आम तौर पर बच्चे पेड़ों में एक अंडे और घोंसले का होता है।

लड़कियों की अन्य प्रजातियां

ऊपर वर्णित लोगों के अलावा, कबूतरों के कई प्रकार, प्रकार और प्रजातियां हैं, जैसे कि:

  • टर्की कबूतर इसे इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह सीधे और एक प्रशंसक में पूंछ के साथ चलता है।
  • कबूतर कबूतर यह फसल सूजन की आदत के लिए इसका नाम है।
  • कबूतर Montauban यह सिर के चारों ओर एक उत्सुक टॉपी है।
  • एक प्रकार की पक्षी वह परिवार का विशालकाय है। एक गैर घरेलू प्रजातियां।
  • सबसे छोटा, कछुए, न तो घरेलू है, यहां तक ​​कि कैज किया गया है।

इसके अलावा, कबूतर मदीरा, कबूतर लाल शिखर, सफेद गर्दन, कबूतर सफेद ताज, तुर्किस्तान, कबूतर कांगो, अंधेरा, कबूतर कोमोरोस, Bolle, हॉजसन, कैमरून कबूतर, कबूतर सोमाली या कबूतर encinera। जैसा कि आप देख सकते हैं कबूतरों की किस्में बहुत व्यापक हैं.

कब कबूतर रहते हैं

समय के साथ इन पक्षियों ने विभिन्न प्रकार के मौसम को अनुकूलित करने में कामयाब रहे हैं, इसका आवास बहुत अलग है. इस कारण से, वे व्यावहारिक रूप से पाया जा सकता है दुनिया के सभी देश. असल में, वह स्थान जहां कबूतर रहते हैं वह तीन हो सकता है: शहर, क्षेत्र और कैसे शुभंकर या प्रजनन।

जहां कबूतर रात में जाते हैं

ऐसा माना जाता है कि मूल दौड़ है चट्टान कबूतर. लेकिन समय के साथ किए गए कई पारियों के कारण, मूल प्रजातियों के कोई शुद्ध नमूने नहीं हैं। घरेलू कबूतर या जिन्हें आप किसी भी में देख सकते हैं आपका शहर पार्क या लोग, इस पहली दौड़ से आते हैं जिस पर हमने टिप्पणी की है।

इन पक्षियों को यह आसान लगता है शहर में रहते हैं, चूंकि भोजन प्राप्त करना बहुत आसान है। जैसा कि हमने कहा है, वे व्यावहारिक रूप से कुछ भी अनुकूलित और फ़ीड कर सकते हैं। कुछ स्थानों पर, इस और अन्य कारणों से उन्हें अपमानजनक रूप से "वायु चूहों" कहा जाता है। शायद आप जानना चाहते हैं चूहों के बारे में सपने देखने का क्या मतलब है.

जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, मैदानी, घास के मैदान, जंगल या साफ़ scrub, उनके पास कुछ और मुश्किल है, क्योंकि आहार फल, कुछ जड़ी बूटी, बीज और अनाज में कम हो जाता है। इस कारण से, शहरी केंद्रों में आबादी तेजी से बढ़ जाती है।

कबूतर का प्रजनन

के लिए के रूप में कैसे कबूतर पुनरुत्पादन करते हैं, कहें कि स्वतंत्रता में रहने वाले कबूतरों और कैद में रहने वाले लोगों के बीच प्रजनन में कोई अंतर नहीं है। आम तौर पर, महिला कबूतर संभोग से लगभग दस दिनों एक अंडा, कुछ दिनों के बाद देता है के बाद, एक और अंडा डाल दिया।

कैसे कबूतर पुनरुत्पादन करते हैं

के बारे में कबूतरों का संभोग, इसका प्रजनन केवल यौन है। गर्मी के समय, नर चिंगपिंग और गायन करके मादा को आकर्षित करने का प्रभारी होता है। यह एक अनुष्ठान है, दोनों को इस अधिनियम से पहले सहारा और तैयार किया जाता है, जिसमें वे बस अपने सीवर में शामिल होते हैं, जो कबूतरों में पेशाब करने, पराजित करने और पुनरुत्पादन के लिए उपयोग किया जाता है।

यह अधिनियम तकनीकी रूप से "क्लोकल चुंबन"। पुरुष मादा में अपने शुक्राणु को निकाल देता है जो उन्हें क्लॉआका में स्थित एक छिद्र के माध्यम से प्राप्त करता है जिसके माध्यम से शुक्राणु अंडाशय तक पहुंच जाता है।

लगभग, अंडा बिछाने के 17 या 18 दिनों में, लड़कियों का जन्म होता है, जो नाम दिया गया है कबूतरों की संतान. मादा और पुरुष दोनों युवाओं के भोजन और संरक्षण में हस्तक्षेप करते हैं। उन्हें सात दिनों तक बहुत तरल दूध या पास्ता द्वारा खिलाया जाता है जो माता-पिता अपनी फसल में तैयार करते हैं।

एक हफ्ते के बाद, युवा कबूतर कुचल नरम बीज खाने शुरू करते हैं। 4 सप्ताह के बाद, पिल्ले घोंसला छोड़ने और बाहरी दुनिया का पता लगाने लगते हैं। तो, धीरे-धीरे, वे खुद के लिए भी खाना शुरू करते हैं।

कबूतरों के बारे में वीडियो रिपोर्ट

हम आपको एक रोचक वीडियो के नीचे बहुत ही रोचक रिपोर्ट प्रदान करते हैं जिसके साथ आप विस्तार कर सकते हैं कबूतरों के बारे में जानकारी:

कबूतर खेल पर ऑडियो पोस्टकास्ट

निम्नलिखित ऑडियो या पोस्टकास्ट साक्षात्कार में कबूतर शूटिंग (प्रशिक्षण और प्रजनन कबूतर) पर एक विशेषज्ञ, जो कि कबूतरों को बढ़ाने का शौक या पेशा है। वास्तव में बहुत दिलचस्प है।

क्या आप जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को कबूतरों के बारे में उपयोगी लगेगा। यदि आप अन्य समान लेख देखने या अधिक खोज करने में सक्षम होना चाहते हैं जिज्ञासा और उत्तर पक्षियों, पक्षियों या जानवरों की दुनिया, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. आप अपने प्रश्नों को नीचे दिए गए खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं। अगर आपको यह पसंद आया, तो उन्हें सोशल नेटवर्क पर या अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सूची: पाग कुत्तों के लिए नामसूची: पाग कुत्तों के लिए नाम
मेल का एक उत्सुक रूप: वाहक कबूतर।मेल का एक उत्सुक रूप: वाहक कबूतर।
मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।
विलुप्त होने के खतरे में प्रजातियां क्या हैंविलुप्त होने के खतरे में प्रजातियां क्या हैं
तोते क्या खाता हैतोते क्या खाता है
एक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाएएक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाए
Colombicultura क्या हैColombicultura क्या है
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
घर कबूतर (द्वितीय भाग)घर कबूतर (द्वितीय भाग)
घर कबूतर (तीसरा हिस्सा)घर कबूतर (तीसरा हिस्सा)
© 2021 taktomguru.com