taktomguru.com

डॉल्फ़िन: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं, वे कैसे सांस लेते हैं

डॉल्फिन

(Delphinidae) उन जीवों में से एक हैं जो समुद्र में रहते हैं जिसने हमें सबसे अधिक मोहक और मोहित किया है। कुछ के साथ सुविधाओं बहुत खास, हमेशा खुश और बहुत दोस्ताना। इसके अलावा, बुद्धि ये ये जलीय स्तनधारियों वे अपने सभी कृत्यों में दिखाते हैं अद्भुत है। में CurioSfera.com हम डॉल्फ़िन के बारे में सबकुछ समझाना चाहते हैं, यह कैसा है, वे क्या खाते हैं, उनके आवास, वे कैसे पैदा हुए हैं, संचार, व्यवहार और बहुत कुछ। हम शुरू करते हैं?

डॉल्फ़िन के लक्षण

डॉल्फिन किस प्रकार का पशु है?

हर कोई डॉल्फ़िन से प्यार करता है, जिसे केटेशियन के समूह में वर्गीकृत किया जाता है (समुद्री स्तनधारियों को उनके सिर पर नाक के उद्घाटन के साथ)। आपके लिए धन्यवाद सुविधाओं, वे सहानुभूति, ऊर्जा और अच्छे हास्य के आदर्श उदाहरण की तरह लगते हैं। लेकिन हकीकत में डॉल्फ़िन कैसे हैं?

शुरू करने के लिए आपको यह पता होना चाहिए डॉल्फ़िन मछली नहीं है, लेकिन यह एक है स्तनपायी. यह एक लघु व्हेल की तरह है। उसकी चिकनी चमड़े का शरीर और, बाल या तराजू से रहित, यह खूबसूरती से हाइड्रोडायनेमिक और अद्भुत एथलेटिक है।

इसमें कुछ है शक्तिशाली पंख जिसके साथ यह मजबूत हिला सकता है और आपको मजबूत आवेग लेने में मदद करता है। इसकी मांसपेशी पूंछ के लिए धन्यवाद, जो ऊपर और नीचे चलता है, यह तैराकी तक पहुंच सकता है प्रति घंटा 50 किलोमीटर से अधिक की गति.

बच्चों के लिए डॉल्फिन

डॉल्फ़िन एक है असाधारण तैराक. रास्ता और आकृति विज्ञान आपके शरीर के प्रयास के बिना पानी में डुबकी करने में सक्षम होने के लिए सही है। इसका विस्तारित और नुकीला आकार तरल तत्व के भीतर बहुत ही वायुगतिकीय बनाता है।

डॉल्फ़िन के आकर्षण का हिस्सा है आपके चेहरे का आकार. मनुष्यों की तरह, उनके पास बहुत अच्छा है सामने उभरा (जिसे "तरबूज मोर्चा" और ए कहा जाता है मुंह कोनों के साथ, निरंतर मुस्कुराहट के रूप में।

लेकिन डॉल्फ़िन मुस्कुराता नहीं है, निश्चित रूप से, क्योंकि उसके मुंह का आकार पूरी तरह से ठीक हो गया है, लेकिन हम अपने साथियों की मुस्कुराहट के लिए इतनी तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं कि हम डॉल्फ़िन में एक मुस्कुराहट अभिव्यक्ति को देखने से नहीं बच सकते हैं।

डॉल्फ़िन के बारे में जानकारीहम कल्पना करते हैं कि इसमें एक है दोस्ताना और हंसमुख चेहरा, और हम इस तथ्य को नजरअंदाज करना पसंद करते हैं कि यहां तक ​​कि एक मरने वाले डॉल्फिन या महान दर्द से पीड़ित व्यक्ति को अभी भी निश्चित फिक्टस होगा।

कोई भी जानवर जो दुर्घटना से और किसी भी कारण से, स्वीकार्य मानव अभिव्यक्ति को अपना सकता है, वह हमारे मुकाबले ज्यादा सहानुभूति उत्पन्न करेगा, जो गलती से, झुकाव या गुस्से में दिखाई देता है।

शायद सबसे असाधारण में से एक डॉल्फिन की विशेषताएं वह है उनके पास आवाज है और वे न केवल इसका उपयोग करते हैं एक दूसरे के साथ संवाद करें, लेकिन किसी भी बाधा (समुद्र के तल, एक बांध, एक जहाज, एक और डॉल्फ़िन, आदि) पर एक दूरी पर पता लगाने के लिए भी।

उसकी पाचन तंत्र यह मुंह से कई डिब्बे के बाद बनता है: पूर्व पेट, पहला पेट, दूसरा पेट और आंत। डॉल्फ़िन हैं दांतों के साथ cetaceans और एक एकल श्वसन छिद्र. नीचे डॉल्फिन फ़ीड कैसे करते हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

डॉल्फिन शरीर रचनाजैसा कि यह अधिक या कम है आकार एक मुहर के लिए, और, ले जाने के लिए थोड़ा वजन कम है, पानी से बाहर कूद सकता है, फिर से जलने से पहले हवा में एक बड़ी चाप का वर्णन।

कोई भी जिसने क्लोज अप देखा है डॉल्फ़िन का समूह समुद्र में जंगली, कूदते, गोताखोरी और यहां और वहां सांप, शो भूल जाएंगे। यह एक जलीय दुनिया के साथ इस तरह के अद्भुत सद्भाव में एक जानवर को देखने में सक्षम होने के लिए एक खुशी है।

अपने सभी असाधारण गुणों के साथ, यह समझना आसान है कि हमें डॉल्फ़िन इतना आकर्षक क्यों लगता है। पांच पहलुओं में जीतें: उसके पास सुरुचिपूर्ण आंदोलन हैं, वह बुद्धिमान है, वह मुसीबत में रहने वालों के साथ एकजुटता में है, उसके पास एक आकर्षक चरित्र और एक चेहरा है जो हमेशा हंसमुख लगता है.

वे गुण हैं जिन्हें हम मनुष्यों में प्रशंसा करते हैं, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हमें डॉल्फ़िन पसंद है। कोई आश्चर्य नहीं कि यह जानवरों की दुनिया के सितारों में से एक है।

डॉल्फ़िन कितना रहता है?

कैद में डॉल्फिन कितना रहता है

डॉल्फ़िन की जीवन प्रत्याशा के बारे में, कहते हैं कि यह सभी cetaceans की तरह उच्च है। जैसा कि दुनिया की सभी प्रजातियों में वर्षों में एक बड़ा अंतर है कि डॉल्फिन के पास स्वतंत्रता या कैद में रहना पड़ सकता है।

नमूने जो प्राणी विज्ञान, महासागर या मछलीघर पार्क में रहते हैं, जहां उन्हें हमेशा पर्याप्त भोजन, पशु चिकित्सा ध्यान और अन्य देखभाल मिलती है, डॉल्फ़िन 60 साल तक जीवित रह सकते हैं, जैसा मामला है धारीदार डॉल्फिन (स्टेनेला कोरुलेओल्बा)।

दूसरी ओर, जब वे जंगली में रहते हैं, जहां भोजन हमेशा सबसे अच्छा नहीं होता है और वे घावों या बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, डॉल्फ़िन की दीर्घायु लगभग 25 वर्ष है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि डॉल्फ़िन की प्रजातियों के आधार पर छोटे मतभेद मौजूद हो सकते हैं। लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में, डॉल्फ़िन की औसत आयु हमने संकेत दिया है कि सही है।

डॉल्फ़िन कैसे सोते हैं

डॉल्फिन एक आंख से खुले क्यों सोते हैं?सोने के लिए, डॉल्फ़िन इसे दो अलग-अलग तरीकों से कर सकता है। उन्हें एक जोड़े के रूप में देखना बहुत आम है और जब कोई सोता है, तो दूसरी घड़ियों और किसी भी खतरे से सतर्क रहती है जो उन्हें डांट सकती है।

दूसरी प्रणाली सबसे आश्चर्यजनक है। डॉल्फ़िन में केवल आधा मस्तिष्क के साथ सोने की क्षमता होती है, जिससे अन्य गोलार्द्ध जागता है. शेष आधा सांस लेने और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए ज़िम्मेदार है।

पानी में एक डॉल्फिन के बाहर एक फिन के साथ सोना आम बात है और केवल एक आंख खुली है। थोड़ी देर बाद, वह घूमता है, दूसरे पृष्ठीय पंख को हटा देता है और बंद होने वाली आंख इसे खोलती है और इसके विपरीत। जैसा कि आप उपरोक्त छवि में देख सकते हैं।

इसे कहा जाता है "यूनिहेमिस्फेरिक सपना". इस प्रक्रिया के दौरान, डॉल्फ़िन का चयापचय कम हो जाता है और जानवर केवल जागृत गोलार्द्ध द्वारा निर्देशित होता है ताकि खोने और पानी से निर्देशित न हो।

डॉल्फ़िन वजन कितना है?

जन्म के समय डॉल्फ़िन वजन कितना होता हैडॉल्फ़िन के प्रकार के आधार पर, इसका वजन सराहनीय रूप से भिन्न हो सकता है। उदाहरण देने के लिए:

  • वयस्क आम डॉल्फिन वजन 85 किलो (188 पाउंड) तक कर सकते हैं।
  • अंधेरे डॉल्फिन का वजन लगभग 75 किलोग्राम (165 पाउंड) होता है
  • गैंगेटिक डॉल्फ़िन लगभग 9 0 किलो (20 पाउंड)
  • बोटलोज़ डॉल्फिन का वजन 270 किलोग्राम (लगभग 600 पाउंड) होता है।

डॉल्फ़िन माप कितना है?

एक लंबे डॉल्फिन कितनी देर तक हैवजन के साथ डॉल्फ़िन के आकार के साथ भी यही बात होती है। प्रत्येक प्रजाति में विशिष्ट आयाम होते हैं:

  • माउ डॉल्फिन (सबसे छोटा) माप 1 मीटर (3 फीट)।
  • आम डॉल्फ़िन 2.5 मीटर लंबा (8 फीट) है।
  • गंगा डॉल्फ़िन 3 मीटर (10 फीट) मापता है।
  • बोटलोज़ डॉल्फिन 4 मीटर लंबा (13 फीट) है।

डॉल्फ़िन क्या खाते हैं

डॉल्फ़िन आहार

यदि आप पूछते हैं डॉल्फ़िन क्या फ़ीड करता है, आपको पता होना चाहिए कि वे मछली खाने वाले हैं। इसका मतलब है कि डॉल्फ़िन हैं मांसाहारी जो मछली खाते हैं मुख्य रूप से। लेकिन वे भी खा सकते हैं झींगा, ऑक्टोपस, स्क्विड, केकड़ों और इसी तरह के छोटे जानवरों।

जैसा कि पिछले खंड में बताया गया है, डॉल्फ़िन में पाचन तंत्र होता है जिसमें पूर्व पेट, दो पेट और अंततः आंत शामिल होते हैं। हालांकि डॉल्फ़िन दांत होते हैं, वे चबाने के लिए उनका उपयोग नहीं करते हैं। वे पूरे भोजन खाते हैं और उनके पेट के लिए धन्यवाद वे उन्हें पच सकते हैं।

अपना खाना पाने के लिए, हम कह सकते हैं कि डॉल्फिन शिकार करते हैं। अब निश्चित रूप से आप पूछेंगे, डॉल्फ़िन शिकार कैसे करते हैं? खैर, डॉल्फिन के विभिन्न समूहों में मछली को परेशान करने के विभिन्न तरीके हैं। मुख्य रूप से तीन हैं:

डॉल्फ़िन मांसाहारी हैं

  1. एक मामले में यह पता चला कि उन्होंने बदलावों में खा लिया। पूरा समूह मछली के एक बड़े स्कूल से घिरा हुआ, उन्हें एक अधिक कॉम्पैक्ट झुंड में ध्यान केंद्रित करना। फिर, एक डॉल्फ़िन मछली की भीड़ के माध्यम से तैर गया और संतुष्ट होने तक खाया, जबकि दूसरों ने बाड़ के साथ जारी रखा। फिर वह रुक जाएगा और अगले व्यक्ति को उतना ही खाएगा जितना वह कर सकता था। उन्होंने इस तरह जारी रखा जब तक कि समूह के सभी सदस्यों को उनकी बारी नहीं मिली।
  2. कुछ क्षेत्रों में, ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें डॉल्फ़िन ने मछुआरों को अपने कैच में इसी तरह से मदद की है, मछली के स्कूलों को इन पुरुषों के जाल में चलाया है और खुद को खिलाने के लिए अराजकता का लाभ उठाया है।
  3. अन्य स्थानों पर, वे समुद्र के किनारे जासूसी करने के लिए पानी से बाहर अपने महान कूदों का उपयोग करके देखा गया है। जब उन्हें मछली का एक बड़ा स्कूल मिलता है, तो वे अपने शिकार को पकड़ने के लिए बड़ी संख्या में इकट्ठे होते हैं। प्रत्येक बार जब डॉल्फ़िन पानी से बाहर निकलते हैं, तो वे समुद्री पक्षी के झुंड की खोज में समुद्र पर एक त्वरित नज़र डालते हैं। जब वे स्थित होते हैं, तो वे पूरी तरह से प्रश्न में जगह पर तैरते हैं और अपनी मछली पकड़ने के लिए तैरते हैं।

एक बार वे खा चुके हैं, उनका मूड बदल जाता है। नींद महसूस करने के बजाय, कई शिकारियों की तरह जो भिगोते हैं, वे बेहद चंचल हो जाते हैं। वे तैराकी शुरू करते हैं, एक समूह से दूसरे समूह में जाते हैं, हमेशा अपनी स्थिति बदलते हैं, गति बदलते हैं और अलग-अलग दिशा बदलते हैं। वे एक दूसरे को अपने पंखों से सहारा देते हैं। वे पेट के साथ पेट तैरते हैं या खुद को अपने नुकीले स्नैप के साथ धक्का देते हैं।

डॉल्फ़िन कहाँ रहते हैं

डॉल्फिन आवास
लाल क्षेत्रों में जहां डॉल्फ़िन रहते हैं

ग्रह के चारों ओर डॉल्फ़िन की 42 प्रजातियां रहते हैं। वर्णन करें आवास और वितरण क्षेत्र उनमें से सभी व्यक्तिगत रूप से एक अंतहीन कार्य होगा। लेकिन इसे सामान्यीकृत करना कहा जा सकता है डॉल्फिन लगभग पूरी दुनिया में रहते हैं.

यद्यपि आपको पता होना चाहिए कि यह कथन पूरी तरह से सत्य नहीं है और सभी प्रजातियां एक ही स्थान पर नहीं रहती हैं। ऐसे लोग हैं जो पसंद करते हैं कुछ हद तक ठंडा पानी, और दूसरों को चुनते हैं उष्णकटिबंधीय के गर्म पानी.

इसी तरह, ऐसे प्रकार के डॉल्फिन हैं जो समुद्री तटों के नजदीक उथले इलाकों में रहते हैं - और अन्य समुद्र तट से गहरे पानी को दूर करते हैं। अंटार्कटिक महासागर और आर्कटिक महासागर में कोई डॉल्फ़िन नहीं हैं।

डॉल्फिन कैसे सांस लेते हैं

जहां डॉल्फिन सांस लेते हैं

यह सवाल है कि ज्यादातर लोग पूछते हैं (विशेष रूप से वे बच्चे) जो इन स्तनधारियों में रुचि रखते हैं: डॉल्फिन कैसे सांस लेते हैं और वे कहां करते हैं. खैर, याद रखें कि वे मछली नहीं हैं, इसलिए वे उनके जैसे सांस नहीं लेते हैं (देखें मछली कैसे सांस लेती है) हवा सांस लें मनुष्यों के समान ही एक तरह से।

आपको सबसे पहले जो पता होना चाहिए वह है डॉल्फ़िन एक के लिए हवा लेते हैं छेद कहा जाता है छेद कि वे सिर के ऊपर स्थित हैं (जैसा कि आप ऊपर की छवि में देख सकते हैं)। जब यह हवा को सांस नहीं लेता है, तो जानवर बंद रहता है ताकि पानी प्रवेश न हो।

लेकिन जैसा कि आपको कल्पना करनी चाहिए, डॉल्फ़िन पानी के नीचे हवा को सांस नहीं ले सकता है, इसे करने के लिए सतह पर आना चाहिए। जब यह सतह पर उभरता है, तो ब्लाहोल खुलता है और हवा को हवा में पेश करता है फेफड़ों. एक बार फिर से भरना पनडुब्बी।

डॉल्फ़िन एक घंटे तक पानी के नीचे अपनी सांस पकड़ सकते हैं। हालांकि सामान्य बात यह है कि वे इतने लंबे समय तक इंतजार नहीं करते हैं। मनुष्यों के विपरीत, डॉल्फिन श्वास अनैच्छिक नहीं है. मान लीजिए कि डॉल्फ़िन को "सांस लेने के लिए याद रखना चाहिए" - इसके लिए उन्होंने अपने मस्तिष्क का एक हिस्सा विशेष रूप से नियत किया है।

डॉल्फ़िन के प्रकार

डॉल्फ़िन की कितनी प्रजातियां हैंवर्तमान में पंजीकृत हैं डॉल्फ़िन की 46 प्रजातियां अलग। उन सभी को cetaceans odontocetes के उपखंड के भीतर पहचाना और सूचीबद्ध किया जाता है। इतनी विविधता उनके पर्यावरण या आवास के विकास और अनुकूलन के लाखों वर्षों के कारण है।

प्रत्येक के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए डॉल्फिन कक्षा हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे लेख पर जाएं डॉल्फ़िन के प्रकार. हालांकि अब हम आपको सबसे महत्वपूर्ण नाम देंगे:

  • तटीय आम डॉल्फ़िन (डेल्फीनस कैपेन्सिस)
  • डार्क डॉल्फ़िन (Lagenorhynchus obscurus)
  • सामान्य महासागर डॉल्फ़िन (डेल्फीनस डेल्फीस)
  • दक्षिणी डॉल्फ़िन (लेगेनोरिंचस ऑस्ट्रेलिया)
  • बोटलोज़ डॉल्फिन (Tursiops truncatus)
  • स्पॉट डॉल्फिन (स्टेनेला फ्रंटलाइस)
  • गुलाबी डॉल्फ़िन (इएनिया geoffrensis)
  • सफेद डॉल्फ़िन (Albirostris Lagenorhynchus)

डॉल्फ़िन कैसे पैदा होते हैं

डॉल्फ़िन कैसे पैदा होते हैं और वे कैसे पुनरुत्पादित करते हैंके लिए के रूप में डॉल्फ़िन कैसे पुनरुत्पादित करता है, ये जानवर साल भर यौन सक्रिय होते हैं। गर्भावस्था लंबी है, गर्भावस्था को परिभाषित करता है 12 से 13 महीने के बीच रहता है. जिस अवधि में मां के बच्चे डॉल्फिन स्तन, यानी, स्तनपान की अवधि 9 से 12 महीने के बीच रहता है।

डॉल्फ़िन अपने जीवन के रूप में शुरू होता है एक मीटर लंबा प्रजनन यह उसकी मां के संक्षिप्त संस्करण की तरह दिखता है। एक स्तनधारी होने के नाते जो समुद्र में अपनी सारी ज़िंदगी बिताता है, इसकी पहली समस्या, मुश्किल से पैदा हुई, हवा कैसे लेती है।

यदि आप देखना चाहते हैं कि शानदार क्या है एक बच्चे डॉल्फिन का जन्म, अगले वीडियो को याद मत करो। वास्तव में सुंदर और चलती है।




कोई गिल नहीं होने पर, वह पानी की तरह पानी के नीचे सांस नहीं ले सकता है। फिसलने के बाद, उसके सामने पूंछ के साथ, अपनी मां के शरीर के बाहर, वह सतह पर दर्द से पहुंचने में कामयाब हो सकता है, लेकिन यदि वह बहुत कमजोर है, तो उसे सहायता की आवश्यकता होगी।

सौभाग्य से, सहायता हमेशा बंद होती है क्योंकि, जब भी कोई बच्चा पैदा होने वाला होता है, तो मां के साथी दाई के रूप में कार्य करते हैं। वे चारों ओर घूमते हैं और नवजात शिशु को सतह पर ले जाने के लिए तैयार रहते हैं। वे खतरे के लिए भी सतर्क हैं जो प्रकट हो सकते हैं और मां और संभावित दुश्मनों की संतान की रक्षा कर सकते हैं।

डॉल्फ़िन का प्रजनन कैसा है?
एक बच्चे डॉल्फ़िन की रक्षा करने वाली माताओं का समूह

बच्चा डॉल्फ़िन अपनी मां के साथ रहेगा, एक वर्ष के लिए किसी भी अन्य स्तनपायी की तरह अपने दूध पर भोजन करना। यह स्तनपान कराने का एक लंबा समय है, लेकिन डॉल्फ़िन की दुनिया में सीखने के लिए बहुत कुछ है, और हमें बचपन में भागना नहीं चाहिए।

हर बार मां को पूरी गति से एक मछली पकड़ने का अभियान करना पड़ता है और ऐसा करने के लिए, उसे अपना बछड़ा छोड़ना होगा। चूंकि वह बिना किसी एदो के उसे त्याग सकता है, एक बार फिर, उसे अपने साथी की मदद मिलती है। बाहर रहते हुए, वे "बेबीसिट", जब तक वे वापस नहीं आते हैं, तब तक युवाओं की देखभाल और सुरक्षा करते हैं। जैसे ही यह फिर से दिखाई देता है, आपका छोटा सा उत्साह के चिंताओं के साथ प्राप्त करता है।

डॉल्फ़िन कैसे संवाद करते हैं

डॉल्फ़िन का संचार कैसा है?डॉल्फ़िन एक दूसरे के साथ बात करने और संवाद करने के लिए अपनी आवाज़ का उपयोग करते हैं. जिन वैज्ञानिकों ने अपनी भाषा का अध्ययन किया है, वे इस बात से आश्वस्त हैं कि कुछ सालों के भीतर मनुष्य इन स्तनधारियों के साथ संवाद करने में सक्षम होगा। चूंकि हर दिन आप बेहतर समझते हैं संचार प्रणाली.

डॉल्फिन के संकेत भेजने का एक अजीब तरीका है। मछली से अधिक स्तनधारियों होने के नाते, वे काफी शोर हैं. कुछ मछली कभी-कभी उगती हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर चोरडे हैं। दूसरी ओर, डॉल्फ़िन स्क्वाक, चिप्स, ट्रिल और चटनी की एक स्वादिष्ट विविधता उत्सर्जित करते हैं।

मानव कान इन ध्वनियों के कुछ अनुभव कर सकते हैं, लेकिन डॉल्फिन के earshot कि अपनी आवाजों में से कई हम पूरी तरह से सुनाई बिंदु हैं हमारा से इस तरह के अधिक से अधिक है। हम केवल इतना जानते हैं कि ये जानवर उन विशेष ध्वनियों का उत्पादन करते हैं क्योंकि हम उन्हें विशेष उपकरणों के साथ रिकॉर्ड कर सकते हैं।

कुछ मानते हैं कि डॉल्फिन की एक प्रामाणिक भाषा है और यदि हम उनकी भाषा सीख सकते हैं, तो हम उनके साथ बात कर सकते हैं और दिन की महत्वपूर्ण खबरों पर टिप्पणी कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह केवल एक सपना है।

उनके पास एक बड़ा मस्तिष्क है और बहुत सारी अजीब आवाज़ें निकलती हैं, लेकिन, अगर हम ईमानदार हैं, तो उनके पास असली भाषा नहीं है। ऐसा सोचना अच्छा लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है।

हालांकि, प्रकृति ने डॉल्फिन को एक और अद्भुत के साथ संपन्न किया है संचार विधि. वे स्वाभाविक रूप से एक प्रणाली है जिसे बाद में नेविगेशन और विमानन में पुरुषों का निर्माण और उपयोग किया जाता है: इस डिवाइस को बुलाया जाता है ध्वनि.

यहाँ यह कैसे काम करता है: अगर कुछ भी हस्तक्षेप करता है, पृथकता में खो जाते हैं अगर वे अपने रास्ते में एक वस्तु मिल जाए, वे उसे मारा और वापस आते हैं, उनकी उपस्थिति का संकेत यह ध्वनि सामग्री पानी की लहरों की एक श्रृंखला के माध्यम से शुरू की है। इस प्रकार की समुद्री मछली एक बहुत तेज स्वागत प्रणाली है जो तब मस्तिष्क में विकसित के साथ सुसज्जित है करने के लिए, उसके अनुसार कार्य करने के लिए।

डॉल्फ़िन कैसे ध्वनि करते हैं

वैज्ञानिक प्रयोगों से पता चला है कि यह कैसे डॉल्फिन से सोनार प्रयोग किया है: अगर आप पानी के लिए एक मछली ले, अल्ट्रासाउंड का एक प्रकार है (उच्च आवृत्ति लगता है कि मानव कान अनुभव नहीं कर सकते हैं) - इन ultrasounds तक पहुँचने के लिए जल्द ही बांध और वे लौटते हैं, दीवार पर बाउंस की गेंद को डॉल्फिन तक पहुंचाते हैं।

इस ध्वनि का विश्लेषण करके आप जान सकते हैं कि मछली कितनी दूर है, इसका आकार और उसका आकार। सोनार को भी धन्यवाद, डॉल्फिन अप्रत्याशित बाधाओं को मारने के खतरे के बिना, रात के दौरान तेजी से तैरने में सक्षम है। यह कहा जा सकता है कि पानी के नीचे, डॉल्फ़िन कान के माध्यम से देखते हैं।

ऐसे अन्य स्तनधारी हैं जिनके पास सोनार होने पर एक समान प्रणाली होती है, वे चमगादड़ होते हैं। हम आपको हमारे लेख को पढ़ने की सलाह देते हैं: बल्ले की विशेषताओं.

डॉल्फिन इंटेलिजेंस

डेल्फीनियम मस्तिष्क बनाम आदमीइन पिछले दशकों के अध्ययन और वैज्ञानिक अवलोकनों से पता चलता है कि डॉल्फ़िन के पास एक उल्लेखनीय बुद्धि है. उनका मस्तिष्क हमारी प्रजातियों के कई तरीकों से बहुत जटिल और समान है।

डॉल्फ़िन को बहुत आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है और कुछ व्यायाम और दिनचर्या सीखने में सक्षम हैं, उदाहरण के लिए, चिम्पांजी (देखें चिम्पांजी की विशेषताओं)। ध्यान रखें कि उत्तरार्द्ध को सबसे बुद्धिमान जानवर माना जाता है जो मनुष्य के बाद धरती में रहते हैं।

लेकिन, पीया डॉल्फ़िन इतने स्मार्ट क्यों हैं. खैर, वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ पहलुओं में डॉल्फ़िन का मस्तिष्क मनुष्यों से बेहतर है। और न केवल शरीर के संबंध में आकार के संबंध के संबंध में, यह कैसे संरचित किया जाता है।

डॉल्फ़िन iq

वह हिस्सा जहां चेतना है, कॉर्टेक्स, मनुष्यों की तुलना में अधिक जटिल संरचना है। इस कारण से, क्षेत्र के कई विशेषज्ञ कहते हैं कि, हालांकि, एक अलग तरीके से, डॉल्फ़िन मनुष्यों की तुलना में अधिक स्मार्ट हो सकते हैं।

और, यद्यपि आप मनुष्य पर्यावरण के लिए और कहा कि उत्पन्न हो सकती है अलग स्थितियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल करने के लिए सक्षम हैं, डॉल्फिन वास है कि उन्हें चारों ओर से घेरे को बदले बिना सभी संसाधनों का दोहन करने में सक्षम हैं।

डॉल्फिन व्यवहार

डॉल्फ़िन कैसे व्यवहार करता हैको सागर डॉल्फ़िन यह किसी भी पोत का ध्यान आकर्षित करता है और अक्सर कई समुद्री मील के लिए उनके नेविगेशन में उनके साथ जाता है। वे एक साथ तैरते हैं या अपने धनुष के सामने तैरते हैं, पानी से कई मीटर कूदते हैं, एक्रोबेटिक्स करते हैं और अपनी पूंछ को बहुत ही मजेदार तरीके से घुमाते हैं।

इन cetaceans बहुत खेलना पसंद करते हैं और पानी से कूदने के लिए थोड़ी सी मौका याद नहीं करते हैं ताकि पिरोएट्स और कैपर्स कर सकें। कभी-कभी वे एक ही समय में कई करते हैं।

हाल के अध्ययनों के अनुसार, ऐसा लगता है कि ये सहानुभूतिपूर्ण है जलीय स्तनधारियों वे संगीत बहुत पसंद करते हैं कई नाविक कहते हैं कि नाव पर एक उपकरण बजाना आवश्यक है ताकि उनमें से बड़ी संख्या में जल्दी से इसका संपर्क हो सके।

इसके कारण विशाल समाजक्षमता और सहानुभूति, के सितार हैं बड़े एक्वैरियम, जहां वे लगभग हमेशा एक उत्साही जनता द्वारा विचार किया जाता है। बच्चे और वयस्क भी आश्चर्यचकित हैं और उनके somersaults, कूद और प्रदर्शन अभ्यास की सराहना करते हैं।

डॉल्फिन कैसे यात्रा करते हैं?

डॉल्फ़िन बहुत स्नेही हैं उनके युवा के साथ। यदि कोई खतरा है, तो आश्चर्य की बात है कि वे एक दूसरे को एक आश्चर्यजनक और चलने वाले तरीके से मदद करते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, डॉल्फ़िन बीमार या घायल है, तो इसके सिमिलर सतह पर चढ़ने में मदद करते हैं ताकि इस तरह, यह सांस ले सके। याद रखें कि डॉल्फिन, व्हेल और बाकी समुद्री स्तनधारियों की तरह, पानी को हवा से बाहर ले जाने की जरूरत है।

सबसे पुरानी किंवदंतियों ने पहले से ही समुद्र के किनारे जहाजों से बात की है, सौभाग्य से, मुख्य भूमि में ले जाया गया था सागर डॉल्फ़िन. अधिक आधुनिक समय में, उदाहरण के लिए, एयरमैन और मरीन के लिए विश्व युद्ध के दौरान गिरे हुए समुद्र है कि वे व्हेल द्वारा डूबने से बचा लिया समझाया।

यह एकजुटता डॉल्फ़िन के जीवन के सभी पहलुओं की विशेषता है। न केवल वे सबसे कम उम्र के लिए दाई और नानी के रूप में कार्य करते हैं, बल्कि वे बीमार या घायल वयस्कों की भी देखभाल करते हैं।

संकट में जानवरों के साथी ने अपने सिर को इस के पंखों के नीचे रखा और वे सतह तक धीरे-धीरे इसे लेते हैं। वे इसे वहां पकड़ते हैं ताकि वह अपने नाक के माध्यम से हवा चूस सके। अगर उन्होंने नहीं किया, तो जल्द ही यह डूब जाएगा।

इतनी मजबूत है कि एक डूबने वाले जानवर की मदद करने का आग्रह है कि एक बार भी एक तैराक खतरे में बचाया। एक महिला, जो कि एक मजबूत वर्तमान, लगभग मृत द्वारा पानी के नीचे खींचा गया था, सतह पर धकेल दिया गया था और जब तक यह सुरक्षित नहीं था तब तक तट पर ले जाया गया। वह पूरी तरह से डर गई थी और उसे पता नहीं था कि किसने उसकी मदद की थी, लेकिन एक गवाह ने बाद में उसे बताया कि उसने स्पष्ट रूप से बचाव करने वाले डॉल्फ़िन को देखा था।

डॉल्फ़िन बेहद सामाजिक जानवर हैं। जब आपकी खाने की आदतों की बात आती है तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है। वे मछली खाते हैं, लेकिन वे शायद ही कभी एक साधारण तरीके से एक मछली के लिए एक डॉल्फ़िन का पीछा करते हैं।

वे सहकारी मछुआरों के रूप में कार्य करना पसंद करते हैं। एक साथ मत्स्य पालन उन्हें मछली को एक दूसरे की ओर निर्देशित करने की संभावना देता है। एक टीम के रूप में काम करना उन्हें पकड़ने के लिए काफी देर तक मछली को परेशान करता है।

यदि कोई जहाज वहां से गुजरता है, तो वह पानी के टुकड़े करते समय धनुष से छोड़े गए तरंगों की सवारी करते हुए, समय-समय पर हवा में कूदते हुए तैरते हैं। कभी-कभी, मानव तैराकों का उपयोग खिलौनों के रूप में किया जाता है। डाइवर्स को दोस्ताना डॉल्फ़िन द्वारा उकसाया जा सकता है जो पीछे से पूरी गति से आते हैं और अपने चश्मे को एक में गिरा देते हैं।

मनुष्यों के साथ इन सामयिक संपर्कों के बावजूद, उनके लगभग सभी खेल डॉल्फ़िन के बीच खेले जाते हैं। इन सामाजिक खेलों का एक विशेष मूल्य होता है, क्योंकि वे गारंटी देते हैं कि वे एक दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं। वे दूसरों के मनोदशा और कौशल के बारे में इस तरह से सीखते हैं।

वे यह पता लगाते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति कितनी हद तक तेज, मजबूत, तैयार और अलग है, और जब मछली पकड़ने की बात आती है तो यह सब बहुत उपयोगी होता है। ये इतनी तेजी से हैं कि डॉल्फ़िन के लिए यह जानना आवश्यक है कि उनके साथी कैसे कार्य करेंगे और प्रतिक्रिया करेंगे, वे कैसे चलेंगे, बारी करेंगे या पानी को पार करेंगे। खाने के बाद, उनके लंबे अवकाश, उन्हें इस जानकारी के साथ प्रदान करते हैं।

डॉल्फिन झुंड बनाते हैं प्रजातियों के आधार पर विभिन्न आकारों के, जहां अधिक घनिष्ठ संबंधों के संघ या परिवार समूह हो सकते हैं। झुंड का कार्य मूल रूप से रक्षा है।

झुंड में एक स्पष्ट पदानुक्रम है। सबसे पेलेजिक प्रजातियां बड़े समूहों में रहते हैं (1,000 से अधिक व्यक्तियों में से कुछ)। सबसे तटीय प्रजातियां 2 से 12 व्यक्तियों के छोटे समूहों में रहते हैं।

डॉल्फ़िन कितने असाधारण हैं, यह जानकर आश्चर्यजनक है कि कुछ देशों में इन जानवरों की बड़ी संख्या में मारे गए और उपभोग किए जाते हैं। तुर्की में मछुआरे, उदाहरण के लिए, हर साल 100,000 से अधिक लोगों को खाने के लिए मार देते हैं।

बहुत से लोग डॉल्फिन के बहुत शौकीन हैं कि उन्हें अपने मांस के स्टेक खाने का विचार प्रतिकूल लगता है। यह कितनी दूर हम हाल के वर्षों में इन जानवरों के शौकीन हो गए हैं, मोटे तौर पर हर समय ... डॉल्फिन फ्लिपर के सबसे प्रसिद्ध डॉल्फिन के टेलीविजन रोमांच से मदद की एक विचार देता है।

डॉल्फ़िन की छवियां

डॉल्फिन वीडियो

नीचे आप उनके साथ खेलने वाले मछलीघर के कुछ देखभाल करने वालों और इन खूबसूरत cetaceans के बारे में एक लघु वृत्तचित्र के लिए एक वीडियो में देख सकते हैं:

क्या आप जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है डॉल्फ़िन उपयोगी रहा है और आपकी पसंद के लिए किया गया है। यदि आप और पढ़ना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. इसी तरह, आप अपने प्रश्नों को नीचे दिए गए खोज इंजन से पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
डॉल्फ़िन की बुद्धिडॉल्फ़िन की बुद्धि
हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)
जानवर जो दुनिया को पसंद करते हैंजानवर जो दुनिया को पसंद करते हैं
सबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवरसबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवर
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
10 पशु जो हाल ही में विलुप्त हो गए हैं10 पशु जो हाल ही में विलुप्त हो गए हैं
दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
पिछले वर्षों के दौरान अद्भुत जानवरों की खोज कीपिछले वर्षों के दौरान अद्भुत जानवरों की खोज की
डॉल्फ़िन की कैद के खिलाफ संदेश डोमिनिकन गणराज्य में आता हैडॉल्फ़िन की कैद के खिलाफ संदेश डोमिनिकन गणराज्य में आता है
» » डॉल्फ़िन: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं, वे कैसे सांस लेते हैं
© 2021 taktomguru.com