taktomguru.com

गर्भवती कुतिया के लक्षण

कुछ कारणों से आपके कुत्ते को बच्चे नहीं होने देते हैं

गर्भवती कुतिया लक्षण

कुतिया की गर्भावस्था का कारण हमें अच्छी तरह से जाना जाता है। लक्षण एक बड़े पेट हैं और विशेष रूप से गर्भावस्था के अंत में, सूजन स्तन ग्रंथियों के अंत में। उपचार एक स्वस्थ आहार, मध्यम व्यायाम, और कुतिया के लिए कुछ नियमित परीक्षण है।

जैसा कि अपेक्षित था, गर्भावस्था को अवधारणा और जन्म के बीच के समय के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिसके दौरान भ्रूण पिल्ले कुतिया के गर्भ में विकसित होते हैं। बिल्ली के प्रजनन क्षमता के विपरीत, कुत्ते की उर्वरता दैनिक ताल (सूरज की रोशनी के संपर्क में) से प्रभावित नहीं होती है। नतीजतन, कुत्तों में गर्भावस्था गैर-मौसमी होती है।

विकासशील पिल्लों में आम तौर पर गर्भावस्था के 40 दिनों में पंजे, आंखें और कान होते हैं। पूरे बाल आठवें सप्ताह तक विकसित किए गए हैं। आम तौर पर, कूड़े का जन्म 63 दिनों में होता है, लेकिन 56 से 70 दिनों तक गर्भावस्था की सूचना मिली है। कूड़े की संख्या एक पिल्ला से 10 या उससे अधिक तक भिन्न हो सकती है।

जबकि छोटी नस्लों में छोटे से छोटे पिल्ले होते हैं, एक से चार पिल्ले तक, बड़ी नस्लें आठ से 12 पिल्ले तक ले जा सकती हैं। इंब्रीडिंग छोटे लिटर और मृत पिल्ले का कारण बन सकती है।

गर्भावस्था के संकेत और पहचान

कुत्ते की गर्भावस्था के पहले हफ्तों के दौरान, बहुत कम संकेत हैं। पिछले तीन हफ्तों में, पेट के आसपास वजन बढ़ाना और स्तन ग्रंथि की वृद्धि बहुत स्पष्ट हो गई है। गर्भावस्था के अंत में, स्तन ग्रंथियां बढ़ती हैं, और जन्म से पहले एक या दो दिन निप्पल से दूध का निर्वहन आम होता है।

एक गर्भवती कुत्ता घोंसला बनाने के लिए बिस्तर और कागजात फेंक सकता है। आप भी चिड़चिड़ा हो सकते हैं और गोपनीयता की तलाश कर सकते हैं। अस्थिरता और घरघराहट पिछले दिन या दो गर्भावस्था के दौरान हो सकती है।




आराम से उपस्थिति का पता लगाने के लिए एक रक्त परीक्षण, एक कुत्ते प्रजनन हार्मोन, संभोग के बाद 20-26 दिनों के भीतर अवधारणा को इंगित कर सकता है। हालांकि, एक कुत्ते खो गया है या एक कूड़े reabsorbed के बाद भी परीक्षण के परिणाम सकारात्मक रह सकते हैं। कुछ पशु चिकित्सक गर्भावस्था के तीसरे से चौथे सप्ताह के रूप में अपने हाथों से पेट को पलटकर गर्भावस्था की पहचान कर सकते हैं। अल्ट्रासाउंड, यदि उपलब्ध हो, गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह के आसपास भ्रूण दिल की धड़कन की पहचान के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। छठे सप्ताह (45 दिनों से) के दौरान, एक्स-रे (एक्स-किरण) हड्डियों का पता लगा सकते हैं और कूड़े के आकार का सबसे सटीक अनुमान दे सकते हैं।

हार्मोन गर्भावस्था के संकेत दिखाने के लिए कुछ मादाएं पैदा कर सकते हैं, भले ही वे प्रकट न हों। इन संकेतों में भूख, वजन बढ़ाने, घोंसले, निष्क्रिय वस्तुओं की उपज और यहां तक ​​कि दूध उत्पादन और काम में परिवर्तन शामिल हैं। आम तौर पर, झूठी गर्भावस्था के लक्षण तीन हफ्तों में हल होते हैं, लेकिन वे आवर्ती हो सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान उपचार

गर्भवती कुत्तों को एक संतुलित संतुलित आहार आहार दिया जाना चाहिए और हर समय ताजा पानी तक पहुंच होनी चाहिए। जैसे ही गर्भावस्था बढ़ती है, एक पशुचिकित्सा कुत्ते के मालिक को भोजन सेवन या अन्य आहार संबंधी आवश्यकताओं को बढ़ाने के बारे में सलाह दे सकता है। पशु चिकित्सा की खुराक के बिना पोषक तत्वों की खुराक की पेशकश नहीं की जानी चाहिए, क्योंकि कुछ भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अधिकांश दिल की धड़कन उत्पादों को गर्भवती कुत्तों में उपयोग के लिए अनुमोदित किया जाता है, लेकिन आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान टीकों से बचा जाना चाहिए। किसी भी दवा या पिस्सू देने और उत्पादों को टिकने से पहले अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

चूंकि विकासशील पिल्ले पेट में अधिक जगह पर कब्जा करते हैं और पेट के खिलाफ दबाते हैं, छोटे टुकड़े खिलाते हैं, अधिक बार भोजन की सलाह दी जा सकती है। इसके अलावा, कुत्तों को अक्सर स्तनपान के दौरान और भी अधिक भोजन की आवश्यकता होती है। वास्तव में, वे इस अवधि के दौरान सामान्य रूप से दोगुना अधिक भोजन का उपभोग कर सकते हैं।

गर्भावस्था के पहले चार से छह सप्ताह के दौरान व्यायाम की एक मामूली मात्रा में मां को मांसपेशी टोन बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जो कि बिरथिंग प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, पिछले हफ्तों के दौरान कुत्ते की अत्यधिक मांग न करने के लिए देखभाल की जानी चाहिए, जब उसके पेट और स्तन ग्रंथियां बढ़ जाएंगी।

अगर हमने आपको पेरा एम्बरजाडा सिंड्रोम लेख में दी गई जानकारी दी है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करते ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों की गर्भावस्थाकुत्तों की गर्भावस्था
कुत्ते का गर्भाव कब तक होता हैकुत्ते का गर्भाव कब तक होता है
कुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायामकुत्ते की गर्भावस्था के दौरान शारीरिक व्यायाम
कुतिया की गर्भावस्था: इसे यथासंभव आरामदायक कैसे बनाएंकुतिया की गर्भावस्था: इसे यथासंभव आरामदायक कैसे बनाएं
कुतिया में गर्भपातकुतिया में गर्भपात
गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?
एक गर्भवती कुतिया की देखभालएक गर्भवती कुतिया की देखभाल
कुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिएकुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिए
क्रॉसिंग और गर्भावस्थाक्रॉसिंग और गर्भावस्था
श्रम में मेरी कुतिया की मदद कैसे कर सकता हूं?श्रम में मेरी कुतिया की मदद कैसे कर सकता हूं?
» » गर्भवती कुतिया के लक्षण
© 2021 taktomguru.com