taktomguru.com

एक कुत्ते को शिक्षित करने से बचने के लिए गलतियाँ

प्रशिक्षण भोजनकभी-कभी हम अपने कुत्ते की शिक्षा में गलतियां करते हैं, जो उसके अनुचित व्यवहार के साथ निराशा और परेशानियां लाते हैं। ये गलतियाँ आमतौर पर हमारे बहुत निराशाजनक होने के कारण होती हैं या क्योंकि हमारे पास सही अनुभव नहीं है और हम अपने कुत्ते को भ्रमित कर देते हैं।

यह कभी भी एक आसान काम नहीं होने वाला है क्योंकि कोई जादू नुस्खा नहीं है जो सफलता की गारंटी देता है, लेकिन यह आपको कुछ मुख्य गलतियों को जानने में मदद कर सकता है जिन्हें आपको निर्देश की इस प्रक्रिया में टालना चाहिए। आप देखेंगे कि उनकी समीक्षा करने के बाद आप अपने पालतू जानवर के साथ इस यात्रा का सामना करने के लिए और अधिक तैयार होंगे।

त्रुटि 1: कुत्ते को दोषी ठहराते हुए

हम सबसे आम गलतियों में से एक के साथ शुरू करते हैं: कुत्ते को अपनी गलतियों के लिए दोषी ठहराते हैं। अगर हमें नतीजे नहीं मिलते हैं और हमारे पिल्ला चलने के दौरान अत्यधिक चलते रहते हैं, या हमारे जूते पर चबाने लगते हैं, तो इसका मतलब है कि हम पर्याप्त नहीं कर रहे हैं या हम अच्छा नहीं कर रहे हैं। किसी भी मामले में कुत्ते की गलती नहीं है।

त्रुटि 2: शारीरिक सजा और हिंसा का प्रयोग करें

शारीरिक लक्ष्य और हिंसा हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सबसे उपयुक्त साधन नहीं है। पहली जगह यह हमारे पालतू जानवरों के लिए क्रूर है और परिणाम हमेशा नकारात्मक होते हैं। जानवर में बार-बार बल का उपयोग केवल उसमें डर और विचलन पैदा करेगा।

बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि हम उसे गलत व्यवहार के लिए झगड़ा नहीं दे सकते। लेकिन reprimands एकमात्र तकनीक नहीं होनी चाहिए जिसका उपयोग हमारे कुत्ते की शिक्षा में किया जाता है। आज हम सकारात्मक सुदृढ़ीकरण जैसी तकनीकों के साथ सकारात्मक रूप से कुत्ते की शिक्षा की वकालत करते हैं, जो अत्यधिक प्रभावी साबित हुए हैं। सकारात्मक सुदृढ़ीकरण हमारे बच्चों को सिखाने के लिए पुरस्कार और पुरस्कारों के उपयोग पर आधारित है कि हम उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहते हैं।

गलती 3: अपराध के बाद एक झगड़ा दो




अगर हम इंफ्राक्शन करने के लिए अपने कुत्ते से लड़ना चाहते हैं, तो यह अधिनियम में किया जाना चाहिए। अन्यथा इसका वांछित प्रभाव नहीं होगा, क्योंकि एक कुत्ता जल्दी चीजों को भूल जाता है। कुछ ही मिनटों के बाद वह गलत व्यवहार के साथ सजा को दंडित करने या दंडित करने में सक्षम नहीं होगा। (स्रोत)

त्रुटि 4: जटिल पैटर्न के साथ शुरू करें

अक्सर गलती कुत्ते की शिक्षा में तेजी लाने के लिए बनाई जाती है, प्रक्रिया की शुरुआत में उसे जटिल पैटर्न सिखाती है। हमारे कुत्ते की शिक्षा शुरू करने के लिए हमें हमेशा सबसे आसान दिशानिर्देशों से शुरू करना चाहिए, जैसे बैठने के दौरान बैठना या खड़े होना सीखना।

न ही हम अधिक जटिलता के अन्य पैटर्न में आगे बढ़ना चाहिए जब तक कि हम सुनिश्चित न हों कि बुनियादी लोगों को अच्छी तरह से समेकित किया गया है, क्योंकि हम कुत्ते को इतनी सारी शिक्षाओं के साथ बहुत अधिक भारी करने का जोखिम चलाते हैं।

त्रुटि 5: विरोधाभासी तकनीकों का प्रयोग करें

यद्यपि कई तकनीकों और विधियां हैं जिन्हें कुत्ते के निर्देश के लिए जोड़ा जा सकता है, कभी-कभी ये विरोधाभासी हो सकते हैं और उन्हें अपने उद्देश्य को प्राप्त करने से दूर तक भ्रमित कर सकते हैं। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके अवरोध या अनुचित व्यवहार को संबोधित करने का हमारा तरीका हमेशा सुसंगत है।

त्रुटि 6: प्रभावी संचार प्राप्त करने में विफल

हमें स्पष्ट होना चाहिए कि कुत्ता मानव भाषा को नहीं समझता है, इसलिए संवाद करने के लिए हमें कुछ संकेतों या विशेष कोडों का उपयोग करना चाहिए। जब हम एक प्रमुख दृष्टिकोण का प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो हम एक ऊर्जावान आवाज और एक दृढ़ मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं: कंधे के पीछे, सीने आगे और सिर ऊंचा हो गया। यह एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए वे प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि वैसे ही यह कुत्तों के झुंड में होता है, प्रमुख एक बड़ा होता है, अपनी छाती फैलाता है और अपने बाल को अपने प्रभुत्व को दिखाने के लिए ब्रिस्टल करता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे कुत्ते के साथ संचारहमारे कुत्ते के साथ संचार
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
कुत्ते के मालिकों द्वारा बनाई जाने वाली 10 सबसे आम गलतियोंकुत्ते के मालिकों द्वारा बनाई जाने वाली 10 सबसे आम गलतियों
जब हम अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं तो हममें से 98% सबसे बड़ी गलतियां करते हैंजब हम अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं तो हममें से 98% सबसे बड़ी गलतियां करते हैं
आपका नामआपका नाम
एक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियोंएक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियों
पिल्ले जो घर पर सभी काटते हैं: इससे बचने के लिए दिशानिर्देशपिल्ले जो घर पर सभी काटते हैं: इससे बचने के लिए दिशानिर्देश
15 गलतियों को आप अपने पालतू जानवर के साथ नहीं बनाना चाहिए15 गलतियों को आप अपने पालतू जानवर के साथ नहीं बनाना चाहिए
मालिक के पालतू जानवरों के साथ सबसे बुरी गलतियों हो सकती हैमालिक के पालतू जानवरों के साथ सबसे बुरी गलतियों हो सकती है
एक पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसेएक पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे
» » एक कुत्ते को शिक्षित करने से बचने के लिए गलतियाँ
© 2021 taktomguru.com