taktomguru.com

उन्हें लागू करें और आप देखेंगे कि आप एक उत्कृष्ट कुत्ते ट्रेनर कैसे बनते हैं

उत्कृष्ट कुत्ता ट्रेनर फोटो

इस लेख में, रॉड्रिगो ट्रिगोसो (कुत्ते प्रशिक्षण में जीवविज्ञानी और विशेषज्ञ) अपने कुत्ते के प्रशिक्षण को उच्चतम संभव स्तर पर ले जाने के लिए 10 रहस्यों की व्याख्या करें। ये "रहस्य" सामान्य ज्ञान और अनुभव द्वारा निर्धारित सिद्धांतों के एक सेट से अधिक कुछ नहीं हैं। "उन्हें लागू करें और कैसे आप एक उत्कृष्ट प्रशिक्षक बन जाते हैं, आप अपने पालतू शिक्षित करने के लिए ठीक से व्यवहार करने के लिए चाहते हैं या आप कुत्तों के खेल में एक प्रतियोगी के रूप में अपने पूरी क्षमता विकसित करना चाहते हैं कि क्या देखते हैं," उन्होंने हमें Trigosso कहते हैं।

1। अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप क्या परिणाम चाहते हैं। जिस तरह से आप ट्रेन करते हैं और प्रशिक्षण के लिए आपके पास समय होगा, वह आपके लक्ष्यों के अनुसार अलग होगा। कुत्ते के खेल में उच्च प्रतिस्पर्धा के स्तर तक पहुंचने के लिए अपने कुत्ते (या एक ग्राहक) को प्रशिक्षित करने के लिए आपको एक अलग रणनीति और शेड्यूल की आवश्यकता होगी, अगर आपको केवल अपने पिल्ला को अपने घर में सही तरीके से व्यवहार करना पड़े। सुनिश्चित करें कि आप प्रशिक्षण शुरू करने से पहले अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें।

2। निर्धारित रहो कई कुत्ते के मालिक अपने पालतू जानवर को शिक्षित करने के इरादे से एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करते हैं, लेकिन जब वे कुछ कम या ज्यादा तीव्र कठिनाई लगता है (उदाहरण के लिए, कुत्ते आसानी से विचलित है जब वहाँ दूसरे कुत्तों के निकट होने पर) सब कुछ का परित्याग करने का फैसला। इन लोगों के पास अपने कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए आवश्यक दृढ़ संकल्प नहीं है और यही कारण है कि वे प्रक्रिया में उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों को दूर करने में असमर्थ हैं। ध्यान रखें कि उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आपको आश्वस्त होना होगा कि आप सफलता प्राप्त करेंगे। आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके पास दृढ़ संकल्प होना चाहिए।

3। शुरुआत में शुरू करो. कुत्तों के प्रशिक्षण में, जैसा कि अन्य विषयों में, charlatans हैं जो कहते हैं कि उन्हें मूल बातें करने की आवश्यकता नहीं है और प्रारंभिक चरणों को छोड़ सकते हैं क्योंकि वे दूसरों से बेहतर हैं। वाक्यांश "मैं बुनियादी आज्ञाकारिता में काम नहीं करता हूं। मैं केवल उन्नत प्रशिक्षण करता हूं "इन छद्म-प्रशिक्षकों के विशिष्ट हैं और सामान्य प्रशिक्षण प्रक्रिया की उनकी अज्ञानता दिखाते हैं। यदि आप प्रशिक्षण के उन्नत स्तर तक पहुंचना चाहते हैं तो आपको शुरुआत में शुरुआत करना होगा, भले ही आप अपने कुत्ते को कुछ मूर्खतापूर्ण चाल सिखाएं। यदि आप अपने कुत्ते के साथ बुनियादी संचार तंत्र स्थापित करने में भी कामयाब नहीं रहे हैं तो सभी उन्नत प्रशिक्षण अभ्यास करने के लिए आप क्या करेंगे?

4। एक समय में एक कदम उठाओ। कुत्ते का प्रशिक्षण वर्तमान समाज में एक महत्वपूर्ण मानदंड बन गया है, इसलिए त्वरित और आसान समाधान देखने के लिए आदी हो गई है। यही कारण है कि कई प्रशिक्षकों और प्रशिक्षण स्कूल दो सप्ताह के कार्यक्रमों में "जादू समाधान" प्रदान करते हैं। यह इंजीनियरों को दो महीने में प्रशिक्षित करने की कोशिश की तरह है।

खुद को बच्चा मत करो। हालांकि समय एक महत्वपूर्ण कारक है, आपको अपनी अवधि के दौरान प्रशिक्षण की गुणवत्ता को प्राथमिकता देना है। अपने कुत्ते को सही ढंग से प्रशिक्षित करने के लिए आपको अपने कुत्ते को एक साथ सब कुछ समझने की आवश्यकता के बिना थोड़ा आगे बढ़ना होगा। प्रति सत्र एक मानदंड पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें और आप अधिक प्रभावी परिणाम देखेंगे। इसके अलावा, थोड़ी देर में थोड़ी देर आगे बढ़ने से आप परिणामों को तेज़ी से प्राप्त कर सकते हैं यदि आप थोड़े समय में बहुत कुछ कवर करने का प्रयास करते हैं।

5। सफल प्रशिक्षकों के साथ अपने आप को घिराओ। किसी भी विषय में सफलता के रहस्यों में से एक सफल लोगों के साथ घिरा हुआ है। यदि आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने में सफल होना चाहते हैं, तो सफल प्रशिक्षकों में भाग लेने शुरू करना एक अच्छा विचार है। जाहिर है, इन प्रशिक्षकों को उस क्षेत्र में सफल होना है जो आपकी रूचि रखता है। यदि आप कुत्ते के खेल में प्रवेश करना चाहते हैं तो आपको उस खेल के प्रतिस्पर्धियों के साथ मिलकर मिलना होगा जो आपकी रूचि रखते हैं। यदि आप अपने कुत्ते को खोज और बचाव के लिए प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो आपको इस तरह के प्रशिक्षण का अभ्यास करने वाले लोगों के साथ घिरा होना चाहिए।




कुछ मामलों में अनुशासन में सफल प्रशिक्षकों को ढूंढना संभव नहीं है जो आपकी रूचि रखते हैं। उदाहरण के लिए, आप ऐसे देश में रह सकते हैं जहां आप कुत्ते के खेल का अभ्यास नहीं करते हैं। उस स्थिति में, आप इन खेलों में सफल होने वाले प्रशिक्षकों से मिलने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप इस स्थिति में हैं, तो उन प्रशिक्षकों की किताबों और वीडियो देखें और उन लोगों के साथ एक कार्यकारी समूह बनाएं, जिनके समान रुचियां हों। यह सफल प्रशिक्षकों के साथ अपने आस-पास के समान नहीं है, लेकिन इसके बारे में कुछ भी करने से बेहतर है।

6। प्रशिक्षण के समय का सम्मान करें। यह सिद्धांत सरल है लेकिन कई बार इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। शेड्यूल में आपने अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए नियत किया है, प्रशिक्षण के लिए खुद को समर्पित करें और कुछ भी नहीं। आराम करो, अपने कुत्ते के साथ खेलें और जो कुछ भी आप चाहते हैं वह करें। यदि आप एक उन्नत स्तर तक पहुंचना चाहते हैं तो प्रशिक्षण समय पवित्र होना चाहिए।

7। एक रिकॉर्ड रखें। अधिकांश ट्रेनर क्लिकर प्रशिक्षण का अभ्यास करने वाले कुछ लोगों के अपवाद के साथ अपने कुत्तों के प्रशिक्षण का ट्रैक नहीं रखते हैं। हालांकि, एक रिकॉर्ड रखने में बहुत मदद मिलती है। जब आप प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र का रिकॉर्ड रखते हैं, तो आप निश्चित रूप से जान सकते हैं कि आपने किस हद तक उन्नत किया और क्या समस्याएं मौजूद हैं। मेमोरी नाजुक है, इसलिए अपने प्रशिक्षण सत्रों का ट्रैक रखने के लिए इस पर भरोसा न करें। पेन और कागज के पुराने विधि का उपयोग करें और प्रत्येक सत्र का ट्रैक रखने, अपने कुत्ते से सही प्रतिक्रियाओं, सत्र की अवधि, समय, तिथि और कुछ टिप्पणियों कि प्रासंगिक प्रतीत का प्रतिशत टिप्पण।

8। अपना उत्साह रखें चूंकि प्रशिक्षण समय लगता है और रातोंरात नहीं होता है, इसलिए उत्साह खोना आसान है। प्रतिस्पर्धा वीडियो देखने के बजाय कुत्ते प्रशिक्षण के लिए उत्साह बनाए रखने के लिए कुछ भी बेहतर नहीं है। रुचि रखने वाले वीडियो खोजें (यूट्यूब पर कई हैं) और उन्हें हर बार देखें। अपने उत्साह को बनाए रखने में मदद के अलावा, वे आपको प्रशिक्षित करने के लिए कई विचार देंगे। याद रखें कि यदि आप उत्साह बनाए रखते हैं तो आप केवल उच्च स्तर के प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

9. प्रशिक्षण के साथ अतिरंजित मत करो। जबकि प्रशिक्षण आपके कुत्ते के साथ संबंधों को बेहतर बनाने और बौद्धिक और शारीरिक उत्तेजना के साथ अपने सबसे अच्छे दोस्त को प्रदान करने का एक शानदार तरीका है, यह एकमात्र महत्वपूर्ण बात नहीं है। स्वस्थ और खुश कुत्ता रखने के लिए, साथ ही यह प्रशिक्षण में अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंचने के लिए, इसे तीन मुख्य विमानों में संतुलित किया जाना चाहिए: शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक। इसलिए, आपको अपने कुत्ते को आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल, एक स्वस्थ आहार, पर्याप्त शारीरिक व्यायाम (चलने और खेल), मनुष्यों और कुत्तों की कंपनी, रहने के लिए एक शांत वातावरण और बहुत प्यार के साथ प्रदान करना होगा।

10। विफलता को न्यायसंगत मत बनो। प्रशिक्षकों के लिए बाह्य कारकों को दोष देकर उनकी असफलताओं को न्यायसंगत बनाना आम बात है। कभी कभी वे पर्यावरण ( "बहुत जोर से", "कई कुत्तों वर्तमान", आदि) को दोषी ठहराते हैं, कभी कभी वे कुत्ते के मालिक को दोषी ठहराते हैं ( ", अपनी ऊर्जा चैनल नहीं कर सकते" "आवश्यक नेतृत्व नहीं है", आदि) और कभी कभी नस्ल या वंश कुत्ता ( "अकिता प्रशिक्षित किया जाना नहीं", "इस कुत्ते को अभी भी नहीं बैठ सकते क्योंकि यह ड्राइव का एक बहुत है" दोष, "यह लाइन काम है, इसलिए यह आश्वस्त नहीं हो सकता ", आदि)। वे सभी बहाने केवल अक्षम होने के बिना वेतन एकत्र करने के लिए काम करते हैं।

यदि आप अपने कुत्ते के प्रशिक्षण को सीमा तक धक्का देना चाहते हैं, तो आपको अवगत होना होगा कि कभी-कभी विफलता प्रक्रिया का हिस्सा है। हर बार जब आप किसी पहलू में असफल होते हैं, तो उस चुनौती को चुनौती और सीखने का अवसर मानें। यह तर्क देने के बजाय कि कुत्ते ने कॉल का जवाब नहीं दिया, खुद से पूछें कि प्रशिक्षण प्रक्रिया में क्या गलत हुआ और इसे सही किया गया।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
कुत्तों का प्रशिक्षणकुत्तों का प्रशिक्षण
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
प्रतियोगिता के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करेंप्रतियोगिता के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करें
कुत्ते आज्ञाकारी कैसे बनाते हैंकुत्ते आज्ञाकारी कैसे बनाते हैं
क्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधारक्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधार
एक अच्छी तरह से व्यवहार कुत्ते होने के लाभएक अच्छी तरह से व्यवहार कुत्ते होने के लाभ
एक बिल्ली को प्रशिक्षित करने के लिए युक्तियाँएक बिल्ली को प्रशिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
सोचो और सकारात्मक ट्रेन करेंसोचो और सकारात्मक ट्रेन करें
शिक्षा और प्रशिक्षणशिक्षा और प्रशिक्षण
» » उन्हें लागू करें और आप देखेंगे कि आप एक उत्कृष्ट कुत्ते ट्रेनर कैसे बनते हैं
© 2021 taktomguru.com