taktomguru.com

मां से पिल्ला को अलग करें: कब और कैसे करें




अपने कुत्ते परिवार के साथ पिल्लों की सह-अस्तित्व उनके विकास के लिए पर्याप्त है। पिल्ला को अपनी मां और भाई बहनों से अलग करने की कोई ज़रूरत नहीं है। इस पर आपका स्वास्थ्य और संतुलन निर्भर करता है। कम से कम, कुत्ते को दो महीने की उम्र तक अपने परिवार के साथ रहना चाहिए।
लोग पिल्ला को सामाजिक दिशानिर्देशों को नहीं सिखा सकते हैं कि उन्हें अपने जीवन के साथ अपने जीवन को संभालने की आवश्यकता होगी। अपने कूड़े के साथ, कुत्ता अपनी प्रजातियों से संबंधित चेतना प्राप्त करता है।
जिन जानवरों को बोतल से खिलाया जाता है और जन्म के कुछ ही समय बाद मां से अलग हो जाते हैं, जब वे वयस्क होते हैं तो उनके साथियों के मुकाबले लोगों के साथ संबंधों के लिए अधिक वरीयता दिखाई देती है। यह स्थिति अन्य कुत्तों के साथ सामान्य संबंध बनाए रखने और यहां तक ​​कि प्रजनन करने में असमर्थता का कारण बन सकती है।
अपने कूड़े के घटकों के साथ खेलने में सक्षम होने के कारण कुत्ते को सही व्यवहार आदतों को सीखने का पक्ष मिलता है, जो भविष्य में उनके साथियों के बीच समस्याओं के बिना विकसित होने में उपयोगी होगा। यह एक वयस्क होने पर अपने साथियों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए सही भाषा सीखना है।
सामाजिककरण का महत्व
एक बार अपने मालिकों के साथ स्थित होने पर, यह अनुशंसा की जाती है कि पिल्ला अन्य कुत्तों के संपर्क में रहें। कुत्ते को दूसरों से संबंधित होने से रोकने की गलती है, क्योंकि डर है कि इससे कुछ नुकसान होगा। इस पर इसका सही सामाजिककरण निर्भर करता है, जो आपको व्यवहार संबंधी समस्याओं से बचने की अनुमति देगा।
मां नौ हफ्तों से पिल्लों के साथ और अधिक गंभीर है और पिल्ले गर्दन में काटने के लिए उन्हें कुछ दर्द पैदा करने के लिए और उनके मानकों को पूरा करने के लिए मिल। इस तरह, बच्चे सहजता से पालन करना सीखते हैं। बाद में पिल्ला वंश, और अधिक पूर्ण और उचित इस तरह के मानकों और परिपक्वता को अलग करने की सीखने की प्रक्रिया की जाएगी।
खेल का महत्व
खेल का व्यवहार जीवन के चौथे और सातवें सप्ताह के बीच विकसित होना शुरू होता है, फिर प्रकट होता है जिसे "चंचल छाल" कहा जाता है। तब तक पिल्ले उनके आसपास की दुनिया का शोध करने और सामाजिक खेल के लिए समर्पित अधिक समय बिताते हैं। छोटे लोग इस उम्र में खिलाने और सोने के लिए कम घंटे समर्पित करते हैं और वे जांच करते हैं और उनसे घिरे दुनिया के साथ अधिक बातचीत करते हैं।
जीवन का पांचवां सप्ताह कुत्ते की इंद्रियों के विकास को दर्शाता है और ऐसा माना जाता है कि पिल्ला आसानी से सामाजिक संबंधों को समझने और संभालने लगती है। यह आंशिक रूप से हमले से निपटने और मिलाते हुए और खेल है, जो बारीकी से इस तरह के तथ्य अपने भाइयों के शीर्ष और धक्का पर रखा के रूप में कामुकता पिल्ला के विकास, से जुड़ा हुआ है में शुरू करने के लिए कारण है।
छह से सात सप्ताह के लिए वर्ष पिल्लों उनके सामाजिक विकास, जो बारीकी से इस उम्र में खेलने के लिए अपनी क्षमता से जुड़ा हुआ है और अधिक विकसित की है अग्रिम के साथ: वे उदाहरण nibbling कागज या एक खिलौना के लिए, वस्तुओं के साथ बातचीत करने में सक्षम हैं। जीवन के सातवें सप्ताह में पिल्ला चारों ओर दौड़ता है, अपने भाइयों के साथ somersaults करता है या अपने मालिकों और उसकी मां के साथ बातचीत करता है।
गर्भवती पिल्ले
पिल्लों का सही विकास और विकास गर्भवती मां की पर्याप्त देखभाल पर भी निर्भर करता है।
उदाहरण के लिए, गर्भावस्था के दौरान गलत भोजन पिल्लों की मृत्यु दर के साथ-साथ विकृतियों और बीमारियों के मुख्य कारणों में से एक है। कुपोषित माताओं के नवजात पिल्ले में निम्नलिखित बदलाव होते हैं: वे बहुत रोते हैं, उन्हें वजन नहीं मिलता है, उनके शरीर का तापमान कम होता है और उनके पास एनीमिया होता है।
ऐसा हो सकता है कि मां सबसे कमजोर और सबसे समस्याग्रस्त पिल्लों को अनदेखा करती है। यह एक जीवित रणनीति है, ताकि केवल सबसे मजबूत कुत्ते आगे आ जाए। मां का दृष्टिकोण यह है कि आप उन संतानों पर ऊर्जा खर्च नहीं कर सकते जिनके पास आगे बढ़ने की पर्याप्त संभावना नहीं है। इस कारण से, कूड़े को देखना और समस्याओं के साथ पिल्लों को वैकल्पिक भोजन देना आवश्यक है।
दुद्ध निकालना
यह आवश्यक है कि सभी पिल्ले कोलोस्ट्रम या पहले दूध को नर्स करें जो मां प्रसव के बाद उत्पन्न करती है।
"कोलोस्ट्रम एक संशोधित दूध है जिसमें मुख्य संक्रामक रोगों के खिलाफ बहुत से इम्यूनोग्लोबुलिन या रक्षात्मक प्रोटीन होते हैं।" इन प्रोटीन को पाचन प्रक्रिया में नष्ट किए बिना, पिल्ला के जीवन के पहले 48 घंटों में ही अवशोषित किया जाता है।
आम तौर पर, पिल्ला के जीवन के पहले दिनों में बिना किसी समस्या के कूड़े को रखने के लिए मां का दूध उत्पादन पर्याप्त होता है। इसके बाद, संतान की पोषण संबंधी जरूरतें मादा के दूध उत्पादन में वृद्धि से ज्यादा बढ़ती हैं। यही कारण है कि एक आहार पूरक प्रदान करने के लिए सलाह दी जाती है, खासकर जब एक बड़े कूड़े से निपटने के लिए। इस अर्थ में, हमें सलाह देने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति पशुचिकित्सा है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
उसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरणउसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरण
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
नवजात कुत्ते पिल्ले, उनकी देखभाल कैसे करें?नवजात कुत्ते पिल्ले, उनकी देखभाल कैसे करें?
यह जानने के लिए कि कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहींयह जानने के लिए कि कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहीं
कुतिया की डिलीवरी: उसकी वसूली के लिए पांच परवाह हैकुतिया की डिलीवरी: उसकी वसूली के लिए पांच परवाह है
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
घर पर पिल्ला के पहले महीनेघर पर पिल्ला के पहले महीने
मरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाहमरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाह
पिल्ले और Iquest का विकास- पिल्ला के माध्यम से जीवन के चरणों क्या गुजरता है?पिल्ले और Iquest का विकास- पिल्ला के माध्यम से जीवन के चरणों क्या गुजरता है?
पिल्ला विकास अवधिपिल्ला विकास अवधि
» » मां से पिल्ला को अलग करें: कब और कैसे करें
© 2021 taktomguru.com