taktomguru.com

एक बॉक्सर के विकास के चरण

बॉक्सर (8)सभी कुत्तों की नस्लें अलग-अलग दरों पर बढ़ती हैं और विकसित होती हैं: बड़ी नस्लों आमतौर पर छोटी नस्लों की तुलना में धीमी हो जाती हैं। अपने बॉक्सर की विकास दर को समझने से आप अपने जीवन की भविष्य की घटनाओं के लिए अनुमान लगा सकते हैं और तैयार कर सकते हैं, जैसे कि जब आप कमजोर होने के लिए तैयार होते हैं, जब चीज अधिक संभावना होती है और जब आप प्रशिक्षण शुरू करने के लिए अधिक ग्रहणशील होते हैं।

पहले दो सप्ताह। जब आपका बॉक्सर पिल्ला पैदा होता है तो यह पूरी तरह से अपनी मां पर निर्भर होता है, इसे देख या सुन सकता है और गंध की भावना पर निर्भर करता है और इसे खाने के लिए क्रॉल कर सकता है। दूसरे हफ्ते के अंत में आपको जन्म के वजन से लगभग दोगुना वजन मिलेगा, लेकिन पहले कुछ दिनों में आप थोड़ा कमजोर हो सकते हैं। जब आपके पास लगभग 12 दिन होते हैं तो आप अपनी आंखें खोल सकते हैं लेकिन आप अभी भी इस चरण में अच्छी तरह से नहीं देख सकते हैं। 10 दिनों की उम्र के बाद सुनवाई शुरू हो जाएगी।

तीसरा सप्ताह. तीसरे सप्ताह में आपका बोक्सर पिल्ला चलने की कोशिश करेगा (अक्सर सफलता के बिना) और आप अपने कूड़े के साथ बातचीत करने की खुशी खोज लेंगे। तीसरे सप्ताह में आपके व्यवहार में कई बदलाव होंगे और यह आपके विकास में एक महत्वपूर्ण अवधि है। जब वह करीब 15 दिन का होता है, तो वह अपने आस-पास के बारे में उत्सुक होना शुरू कर देगा लेकिन वह पूरी तरह से अपनी मां पर निर्भर रहेगा। सप्ताह के अंत में आप अपनी जिज्ञासा को तेज कर देंगे और आपकी मां के साथ बहुत अधिक मांग करेंगे। विकास के इस चरण में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप मां के प्रोत्साहन के बिना खुद को राहत दिलाना सीखेंगे।




तीसरे से छठे सप्ताह तक. बॉक्सर सामाजिक कौशल विकसित करना और अपनी सहजता को पूरा करना शुरू कर देता है। जीवन के इस चरण में जिस व्यवहार और प्रोत्साहन को उजागर किया गया है वह वयस्क के रूप में अपने चरित्र को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह एक अच्छा समय है कि अपने पिल्ला को घर का पता लगाने दें ताकि वह उस स्थान, आवाज़ और गंध को जान सके जो उसके पर्यावरण का हिस्सा होगा।

सातवें से सोलहवें सप्ताह तक. इस अवधि के दौरान पिल्लों का कूड़ा उभरना शुरू होता है और प्रमुख कुत्ते अपने भाई बहनों के बारे में खुद को जोर देना शुरू कर देते हैं। उम्र के साथ, आपके बॉक्सर की विकास दर कम हो जाती है। बदलावों में अधिक समय लगेगा और पिल्ला अपने कूड़े को छोड़ने और नए परिवार के साथ रहने के लिए तैयार हो जाएगी।

सप्ताह से सोलह तक किशोरावस्था तक. इस समय आपका पिल्ला अधिक धीरे-धीरे बढ़ेगा और उसकी इंद्रियां पूरी तरह विकसित हो जाएंगी। अब वह अपने पर्यावरण के बारे में जानना शुरू कर देता है और अनुभव हासिल करने और अपने चरित्र को बनाने के लिए शुरू होता है। किशोरावस्था आमतौर पर बॉक्सर और अन्य बड़ी दौड़ में होती है जब वे लगभग दस महीने पुरानी होती हैं। नर मादाओं की तुलना में धीरे-धीरे परिपक्व हो जाते हैं, इसलिए अगर आपका बॉक्सर लगभग 18 महीने का हो तो पिल्ला की तरह काम करना जारी रखता है तो डरो मत। आप इस चरण में यौन परिपक्व होंगे और समय-समय पर बुरी तरह व्यवहार कर सकते हैं। यह समझना जरूरी है कि यह विकास का एक चरण है जिसके बाद आप शांत होने की संभावना रखते हैं और वयस्कता में प्रवेश करते समय आराम करते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक माल्टीज़ पिल्ला का विकासएक माल्टीज़ पिल्ला का विकास
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
भूसी कुत्ते का विकासभूसी कुत्ते का विकास
पिल्ले और Iquest का विकास- पिल्ला के माध्यम से जीवन के चरणों क्या गुजरता है?पिल्ले और Iquest का विकास- पिल्ला के माध्यम से जीवन के चरणों क्या गुजरता है?
एक पूडल के गर्भावस्था चरणोंएक पूडल के गर्भावस्था चरणों
एक सीमा कोल्ली का विकास और वजनएक सीमा कोल्ली का विकास और वजन
एक बॉक्सर पिल्ला कैसे फ़ीड करेंएक बॉक्सर पिल्ला कैसे फ़ीड करें
पिल्ला भोजन का उपयोग बंद करना और वयस्क के साथ शुरू करना कब?पिल्ला भोजन का उपयोग बंद करना और वयस्क के साथ शुरू करना कब?
एक बॉक्सर और एक बुलडॉग की देखभाल कैसे करेंएक बॉक्सर और एक बुलडॉग की देखभाल कैसे करें
कदम से कुतिया कदम की गर्भावस्थाकदम से कुतिया कदम की गर्भावस्था
» » एक बॉक्सर के विकास के चरण
© 2021 taktomguru.com