taktomguru.com

यह जानने के लिए कि कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहीं




कुत्ते के अभिनय का चरित्र और तरीका दूसरों के बीच कई कारकों पर निर्भर करता है, वह समय जो उसकी मां और भाई बहनों के साथ रहा है, जिस तरह से वे अपने मालिकों और उनके अनुवांशिक विरासत को शिक्षित करते हैं और उनका इलाज करते हैं। कुत्ते जो अपने मालिकों, बाध्यकारी बार्करों से अलग होने की वजह से चिंता का सामना करते हैं या घर को नष्ट करते हैं, वे ऐसी स्थितियां हैं जो हमें संदेह कर सकती हैं कि हमारे कुत्ते को सामाजिककरण में घाटे से पीड़ित है। कुछ सुराग इसे स्पष्ट करने में मदद करते हैं:
1. अच्छी तरह से सामाजिक पिल्ला, समस्याओं के बिना वयस्क कुत्ता
एक मानसिक रूप से स्वस्थ कुत्ता पैदा होता है, लेकिन यह भी किया जाता है। हालांकि यह एक आनुवंशिक मेकअप कि तथ्य यह है कि कम या ज्यादा परेशान, कम या ज्यादा उसकी प्रकृति में लोगों और जानवरों उसके आसपास और चरित्र भी होगा प्रभाव के साथ मिलनसार, और भी बहुत प्रभावित करती है है, इस तथ्य का जन्म होता है स्वस्थ रहें और दो महीने की उम्र तक अपनी मां और भाई बहनों के साथ रहें। इस तरह, कुत्ता अपनी सामाजिककरण प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। इसका तात्पर्य यह है कि पिल्ला अपने साथियों को उचित तरीके से जोड़ना सीखती है।
2. कुत्ता अपने मानव परिवार को अच्छी तरह से अनुकूल बनाता है
एक बार कुत्ते अपने मालिकों के साथ रहने के लिए शुरू होता है, घर के गतिशीलता के लिए धीरे-धीरे और जटिलताओं के बिना अनुकूलित करना सामान्य होता है, घर के दोनों घंटे, भोजन सहित, दैनिक चलने के रूप में। कुत्ते को अपने घर की जगह भी अनुकूलित करना चाहिए। बगीचे के साथ एक विला की तुलना में 70 वर्ग मीटर के एक फ्लैट में रहने के लिए यह वही नहीं है।
दूसरी तरफ, कुत्ते को एक विशिष्ट परिवार के साथ भी रहना सीखना चाहिए, जो बच्चों, वृद्ध लोगों और अन्य जानवरों से बना हो सकता है। संक्षेप में, कुत्ते को मानव पर्यावरण के लिए एक महान अनुकूली प्रयास करना चाहिए जहां वह रहता है। एक संकेत जिसमें एक संतुलित चरित्र है, यह जांचना है कि अनुकूलन प्रक्रिया ठीक से और समस्याओं के बिना विकसित होती है।
3. कुत्ता अन्य लोगों के साथ समस्याओं के बिना संबंधित है
जब कुत्ते में व्यवहारिक समस्याएं होती हैं, तो घर में लोगों को काटने या पीड़ित करना या परिवार के साथ सहिष्णु और मिलनसार होना आम है, न कि आगंतुकों के साथ। इस स्थिति में, यह समझा जाता है कि कुत्ते को अपने सामाजिक पहलू में अच्छी तरह से गठित नहीं किया गया है और परिवार पदानुक्रम में सही जगह पर कब्जा नहीं कर सकता है। यह अनुवाद करता है: "मैं यहां भेजता हूं और कोई भी मुझे यह बताने वाला नहीं है कि मुझे क्या करना है"।
एक सुव्यवस्थित कुत्ता उसके आस-पास के लोगों और अजनबियों के साथ समस्याओं या टकरावों के बिना बातचीत करने में सक्षम है जो पर्याप्त सहअस्तित्व को रोकते हैं।
एक कुत्ते को पूरी तरह से सामाजिककृत करने के लिए, "यह अच्छी तरह से शिक्षित होना चाहिए, शारीरिक और मानसिक दोनों कल्याण का आनंद लें और व्यवहार के कुछ बुनियादी नियमों का पालन करने में सक्षम हो ताकि उसके मालिक इसका नियंत्रण कर सकें।"
4. कुत्ता अन्य जानवरों से ठीक से संबंधित है
तथ्य यह है कि कुत्ते तनाव के बिना और अन्य जानवरों के साथ धीरे-धीरे संबंधित है, चाहे एक ही प्रजाति या अन्य, चाहे यह एक अच्छी तरह से सामाजिककृत जानवर है। यदि एक कुत्ता किसी अन्य कुत्ते या बिल्ली के साथ सह-अस्तित्व में है, तो सह-अस्तित्व को अपर्याप्त नहीं होना चाहिए।
हमले, निरंतर झगड़े या जटिल और तनावपूर्ण सह-अस्तित्व, प्रेरित क्योंकि कुत्ता अन्य जानवरों की उपस्थिति को बर्दाश्त नहीं करता है, खासकर अगर वे शुरुआत के बाद से उन लोगों के साथ रह रहे हैं, एक संकेत है कि पालतू के कारण कुछ व्यवधान पीड़ित हो सकता है है अपर्याप्त सामाजिककरण।
5. कुत्ते को अपने मालिकों की अनुपस्थिति को सहन करने में कोई समस्या नहीं है
एक कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिककृत और व्यवहारिक समस्याओं के बिना अपने मालिकों की क्षणिक अनुपस्थिति ग्रहण करने में सक्षम होना चाहिए। तथ्य यह है कि जिन लोगों के साथ जानवर काम पर जाने के लिए रहता है, दूसरों के बीच, नाटक नहीं बनना चाहिए।
कुत्ता कि केवल कुछ घंटों के लिए मजबूती से छाल डालता है, फर्नीचर को नष्ट कर देता है और बहुत घबरा जाता है, अलग होने की चिंता का सामना करता है। इस मामले में, पशु चिकित्सक कुत्ते के अनुचित व्यवहार को सही करने के लिए मालिकों को कुछ दिशानिर्देशों का पर्दाफाश कर सकता है। यदि जानवरों के मालिकों की अनुपस्थिति के अनुकूल होने के लिए यह संभव नहीं है, तो एक नैतिकतावादी या कुत्ते व्यवहार विशेषज्ञ का हस्तक्षेप आवश्यक होगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
दौड़ के बिना कुत्तों का मुबारक दिन!दौड़ के बिना कुत्तों का मुबारक दिन!
मेरे कुत्ते ने मुझे काट दिया हैमेरे कुत्ते ने मुझे काट दिया है
कुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएंकुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएं
वयस्क कुत्तों के लिए समाजीकरण प्रशिक्षणवयस्क कुत्तों के लिए समाजीकरण प्रशिक्षण
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
एक कुत्ते के आक्रामकता से कैसे बचेंएक कुत्ते के आक्रामकता से कैसे बचें
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
मेरा कुत्ता घर को नष्ट कर देता है: कारण और समाधानमेरा कुत्ता घर को नष्ट कर देता है: कारण और समाधान
पिल्लों की विभिन्न व्यक्तित्वपिल्लों की विभिन्न व्यक्तित्व
कैसे हमारे पिल्ला सही ढंग से socialize बनाने के लिए?कैसे हमारे पिल्ला सही ढंग से socialize बनाने के लिए?
» » यह जानने के लिए कि कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहीं
© 2021 taktomguru.com