taktomguru.com

नवजात कुत्ते पिल्ले, उनकी देखभाल कैसे करें?




कुत्ते के वितरण के बाद, छोटे पिल्लों के स्वास्थ्य की स्थिति की जांच करने की सलाह दी जाती है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उन्हें कोई समस्या न हो, लेकिन वे स्वस्थ और मजबूत हैं। नवजात शिशु के सही विकास पर सबसे विश्वसनीय संकेतकों में से एक इसका वजन है, जो इसकी उम्र और नस्ल के अनुसार होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह मामला है, पिल्ले को रोजाना वजन कम किया जाना चाहिए, यह सत्यापित करने के लिए कि वे अपने वजन को सातवें और दसवें दिन के बीच दोगुना कर दें।
पिल्लों के कमरे की आर्द्रता
आम तौर पर मादाएं बिना किसी समस्या के अपने बच्चों की देखभाल करने में सक्षम हैं। यदि उनके पास पर्याप्त दूध है और उचित आर्द्रता और तापमान के साथ उपयुक्त विश्राम स्थान प्रदान किया जाता है, तो संभव है कि पिल्ले के जीवन के पहले तीन सप्ताह, जो सबसे नाजुक हैं, सामान्य रूप से और बिना किसी समस्या के आगे बढ़ेंगे।
ताकि मां और पिल्ले का आवास पर्याप्त और आरामदायक हो, हम सभी को ध्यान में रखना चाहिए कि कमरे की आर्द्रता 55% और 65% के बीच हो जाती है। इस तरह, neonates निर्जलित नहीं हो जाएगा। हालांकि, हवा में पानी का प्रतिशत बहुत अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि, तब जोखिम होगा कि बच्चे कवक के कारण बीमारियों का अनुबंध करेंगे, जो बहुत आर्द्र और गर्म वातावरण में बढ़ते हैं।
नियोनेट्स के लिए तापमान का महत्व
नवजात कुत्तों ने शारीरिक रक्षा तंत्र विकसित नहीं किए हैं जो उन्हें पर्याप्त तापमान बनाए रखने की अनुमति देंगे। जब वे ठंडे होते हैं तो वे थरथरा नहीं करते हैं, जब तक वे तीन सप्ताह की उम्र से अधिक नहीं हो जाते। इसलिए, पर्याप्त शरीर के तापमान को बनाए रखने में उनकी मदद करने के लिए आवश्यक है। जीवन के पहले सप्ताह में, यह 30 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच होनी चाहिए। दूसरे सप्ताह में, तापमान को 26 डिग्री सेल्सियस या 28 डिग्री सेल्सियस तक घटाया जा सकता है और तीसरे सप्ताह से 22ºC पर्याप्त है।
यदि परिवेश का तापमान बहुत कम है, तो पिल्ले में हाइपोथर्मिया होता है, जिसके परिणामस्वरूप कुत्ते की गतिविधि की कमी होती है-आंदोलन-, इसलिए यह समय में उपचार नहीं होने पर चूसना और मर सकता है।
छोटे कुत्ते के लिए पूरक भोजन
पिल्लों के जन्म के बाद एक महीने बीत जाने पर मां का दूध उत्पादन घटना शुरू हो जाता है। तब तक, छोटे कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतों में प्रगति जारी है। इसलिए, सलाह दी जाती है कि उन्हें धीरे-धीरे उम्र के तीसरे सप्ताह में शुरू होने वाले अतिरिक्त भोजन प्रदान करें।
बाजार में दलिया बेचे जाते हैं, लेकिन दूसरा विकल्प पिल्लों के लिए विशिष्ट फ़ीड का उपयोग करना है, जिससे आप पानी जोड़ सकते हैं ताकि यह दलिया के बनावट को प्राप्त कर सके। इस विकल्प का लाभ यह है कि, जब मां से अलग होने की बात आती है, जीवन के लगभग सात सप्ताह, पिल्ला अपने नए भोजन के लिए बहुत अच्छी तरह अनुकूल होगी।
एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि मां और पिल्ले दोनों को कुछ आवृत्ति के साथ अलग किया जाना चाहिए। जानवरों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए आपको टीकाकरण कार्यक्रम के साथ भी शुरुआत करनी चाहिए। दोनों पहलुओं पर हमें सबसे अच्छी सलाह कौन दे सकता है वह पशुचिकित्सा है, जो दोनों मादाओं के लिए सबसे उचित भोजन पर और दोनों पिल्लों के लिए सबसे उचित भोजन पर सलाह देंगे।
पिल्ले के भावनात्मक विकास
पिल्ला के लिए मिलनसार सीखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण अवधि जीवन के तीन और बारह सप्ताह के बीच की अवधि है। यह तब होता है जब कुत्ता नई स्थितियों के बारे में और अधिक सीखता है। "15 दिनों की उम्र से पिल्लों को पछाड़ना महत्वपूर्ण है, जब वे अपनी आंखें खोलते हैं, क्योंकि ये भौतिक संपर्क, हमारी आवाज़ और अन्य ध्वनियों के साथ जो दुखी नहीं हैं, पिल्ला को अपने नए पर्यावरण को अनुकूलित करने में मदद करते हैं।"
एक सही सामाजिककरण आपको अपने आप को नियंत्रित करने में मदद करेगा जब आप मादा और भाई बहनों को काटते समय काटते हैं, ताकि उन्हें चोट न पहुंचाए, और इससे आवाजों से डरना या लोगों और अन्य जानवरों से संबंधित होना आसान हो जाएगा। पिल्ला नहीं जीते अनुभव, वयस्क के रूप में आत्मसात और स्वीकार करना अधिक कठिन होगा। एक उदाहरण: यदि यह लोगों या अन्य कुत्तों से संबंधित नहीं है, तो यह अधिक संभावना है कि, जब कुछ साल बीत जाएंगे, तो यह अपने साथियों के साथ आक्रामक होगा, साथ ही साथ लोगों के साथ भयभीत और भयभीत होगा।
मनुष्यों और जानवरों के अनुभवों के साथ-साथ, पिल्ला एक अधिक संतुलित और बेहतर सामाजिककृत कुत्ता होगा यदि यह कम से कम आठ हफ्ते तक अपनी मां और भाई बहनों के साथ है। उनसे आप अन्य congeners से संबंधित नियमों को सीखेंगे: कैसे खेलना है, पैक के पदानुक्रम का पालन कैसे करें या कैसे संवाद करें। लोगों के बीच आसानी से काम करने के लिए ये प्रश्न महत्वपूर्ण उपयोगिता होंगे।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पाग पिल्लों की देखभाल के लिए युक्तियाँपाग पिल्लों की देखभाल के लिए युक्तियाँ
Pomeranian नवजात पिल्ले की देखभाल कैसे करेंPomeranian नवजात पिल्ले की देखभाल कैसे करें
मरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाहमरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाह
संकेत है कि आपके कुत्ते को जटिलताओं के साथ जन्म हो रहा हैसंकेत है कि आपके कुत्ते को जटिलताओं के साथ जन्म हो रहा है
कुतिया के वितरण के बाद अलार्म सिग्नलकुतिया के वितरण के बाद अलार्म सिग्नल
एक माँ होने का काम: पिल्ले।एक माँ होने का काम: पिल्ले।
कुत्ता और एक बच्चे का आगमनकुत्ता और एक बच्चे का आगमन
मां से पिल्ला को अलग करें: कब और कैसे करेंमां से पिल्ला को अलग करें: कब और कैसे करें
नवजात शिशुओं की देखभाल कैसे करेंनवजात शिशुओं की देखभाल कैसे करें
एक नवजात पिल्ला कैसे आश्रय करने के लिएएक नवजात पिल्ला कैसे आश्रय करने के लिए
» » नवजात कुत्ते पिल्ले, उनकी देखभाल कैसे करें?
© 2021 taktomguru.com