taktomguru.com

क्या आपका कुत्ता दाहिने हाथ या बाएं हाथ का है?

दाएं हाथ या बाएं हाथ के कुत्तेआपने कभी क्या सोचा है? हाँ, द कुत्तों मनुष्यों की तरह, वे दाएं हाथ या बाएं हाथ से हो सकते हैं। यद्यपि मनुष्यों में, बाएं हाथ की तुलना में दाएं हाथ का प्रतिशत भारी (9 0%) है, हमारे कुत्तों के मामले में, प्रतिशत अधिक संतुलित है, इतना है कि, कई जांचों ने पुष्टि की है कि वास्तव में शेष राशि 50 है %।

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय कुत्तों में इस उत्सुक विशेषता का अध्ययन कर रहा है और यह निष्कर्ष निकाला है कि जानवर का व्यवहार इस बात पर निर्भर करेगा कि यह बाएं हाथ या दाएं हाथ पर है या नहीं।

उदाहरण के लिए, कुत्ते के दिमाग का बायां गोलार्ध भावनाओं और सुखद भावनाओं जैसे प्रेम, प्रभावशीलता इत्यादि के प्रबंधन के लिए ज़िम्मेदार है। इस बीच, सही गोलार्द्ध सबसे नकारात्मक भावनाओं जैसे कि उदासी, भय या आक्रामकता के प्रबंधन के लिए ज़िम्मेदार है, इसलिए, इस अध्ययन के मुताबिक, बाएं हाथ के कुत्तों को दाएं हाथ से अधिक आक्रामक होने की तुलना में अधिक पूर्वाग्रह होगा।




लेकिन पूरा अध्ययन भावनाओं पर आधारित नहीं है। अध्ययन कुत्ते की सीखने की क्षमता के बारे में निष्कर्ष निकालता है। उदाहरण के लिए, गाइड कुत्तों के साथ-साथ कल्पनाशील समाधान खोजने के लिए सही होने के लिए दाएं हाथ के कुत्तों को शिक्षित करना आसान होता है। जिज्ञासु, है ना?

अभ्यास में जा रहे हैं, आप कैसे बता सकते हैं कि आपका कुत्ता बाएं हाथ या दाएं हाथ से है या नहीं? यद्यपि पहला अवलोकन निर्णायक नहीं है, लेकिन आप देखकर जान सकते हैं, उदाहरण के लिए, फर्नीचर या सोफे के टुकड़े के नीचे एक गेंद को पकड़ते समय यह कैसे सामने आता है। इसे हटाने के लिए आप किस पैर का उपयोग करते हैं? यदि आपका कुत्ता दाएं हाथ या बाएं हाथ से है तो आपको यह प्रमाणित करने के लिए कई बार प्रयोग दोहराया जाना चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के दिमाग के लिए खानाकुत्ते के दिमाग के लिए खाना
कुत्ते को पट्टा खींचने के बिना चलोकुत्ते को पट्टा खींचने के बिना चलो
आपका कुत्ता जानता है कि आप कैसा महसूस करते हैंआपका कुत्ता जानता है कि आप कैसा महसूस करते हैं
कुछ चीजें जो [शायद] आपको कुत्ते के बारे में नहीं पता थाकुछ चीजें जो [शायद] आपको कुत्ते के बारे में नहीं पता था
कुत्ते हमारी भावनाओं को अलग करने में सक्षम हैंकुत्ते हमारी भावनाओं को अलग करने में सक्षम हैं
मानसिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपचार: कुत्तोंमानसिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपचार: कुत्तों
कुत्तों मानव भावनाओं को समझते हैं और उन्हें आराम करने में सक्षम हैंकुत्तों मानव भावनाओं को समझते हैं और उन्हें आराम करने में सक्षम हैं
कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?
दाहिने हाथ वाले कुत्तेदाहिने हाथ वाले कुत्ते
लोगों और पालतू जानवरों के बीच संबंध पर अध्ययन करेंलोगों और पालतू जानवरों के बीच संबंध पर अध्ययन करें
» » क्या आपका कुत्ता दाहिने हाथ या बाएं हाथ का है?
© 2021 taktomguru.com