taktomguru.com

दाहिने हाथ वाले कुत्ते

दाहिने हाथ वाले कुत्ते

टेक्स्ट और फोटो: बेनिनो पाज़ (कैनाइन शिक्षक और मार्गदर्शक कुत्ते गतिशीलता प्रशिक्षक-जीडीबीए, इंग्लैंड)। एनएस संस्करण

हम क्या प्राकृतिक mбs mayorнa है कि लोगों को manipulaciуn वस्तु में अधिक से अधिक कौशल दिखाने जब वे अपने दाहिने हाथ का उपयोग करें, या mбs cуmodos और लिखने या अन्य कार्य करने के लिए है कि हाथ का उपयोग कर सुरक्षित महसूस पाते हैं।
दाहिने हाथ वाले कुत्ते
ये गतिविधियां हैं जो हमारे बाएं गोलार्द्ध द्वारा नियंत्रित होती हैं, जिनमें अधिकांश मनुष्यों (9 6%) में भाषा के विशेष क्षेत्र भी होते हैं, जो कि कुछ प्रजातियों से हमारी महान दूरी को चिह्नित करते हैं।
क्या आपने कभी सोचा है कि "अपने दैनिक कार्यों" का सामना करते समय आपके कुत्ते को वरीयताएं भी मिल सकती हैं? आइए कुछ सरल परीक्षण देखें जो हम उत्तेजना को समझने और उत्तरों को निष्पादित करने के समय हमारे कुत्ते और उसके प्रभुत्व की प्राथमिकताओं की जांच के लिए उपयोग कर सकते हैं।

बस में कहें, हम कह सकते हैं कि हमारे दिमाग टिप्पणी दो गोलार्द्धों में विभाजित किया गया (बाएँ और दाएँ, हालांकि यह एक पूरे के रूप में काम करता है), जिनमें से प्रत्येक शरीर के contralateral पक्ष को नियंत्रित करता है, यह है हमारे बाएँ गोलार्द्ध आंदोलनों को नियंत्रित करता है हम अपने दाहिने हाथ से प्रदर्शन करते हैं।

इस लेख के दौरान हम देखेंगे कि कैसे हम अपना कुत्ता दाएं हाथ या बाएं हाथ से स्थापित कर सकते हैं।

मनुष्यों में यह बहुत आसान है quй हाथ निर्धारित करने के लिए उपयोग करने के लिए पसंद किया जाता है, quй गोलार्द्ध प्रमुख से एक है, यह पर्याप्त हाथ quй को लिखा है, quй हाथ कुछ एक सटीक (कैंची से काट) के काम को करने के लिए किया जाता है, quй हाथ लांच करने के लिए प्रयोग किया जाता है एक गेंद या एक फ्लाई पकड़ो या किस हाथ से कांटा मुंह तक पहुंचता है। के रूप में देखा है, यह बहुत fбcil है और observaciуn के इतने sуlo एक mнnimo आवश्यकता है (और बार-बार अधिक निश्चितता के लिए, कि एक अनाज खलिहान करता है) (से बचने के लिए हमारे "गिनी" जानते हैं कि हम क्या देख रहे हैं के बिना संभावित अंतरण)।

हमारे DOG के प्रावधान
यह बात अधिक जटिल हो जाती है जब हम अपने पालतू जानवर की वरीयता निर्धारित करने के लिए निर्धारित करते हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि उसके दिमाग का गोलार्द्ध प्रभावी है। लाभ हमारे पास है कि इस ocasiуn, विस्तार से, हमारे interйs की वस्तु समझा सकता के रूप में हमारे स्पष्टीकरण interferirбn बिल्कुल नहीं अंतिम परिणाम में, प्रजातियों मतभेद की बातें है। एक तरफ मजाक कर रहा है, जब परीक्षण की स्थापना हमारे कुत्ते की वरीयताओं का निर्धारण किया जा करने के लिए, हम aquйllas कि कारण या अंतिम क्षति या estrйs- ademбs fнsicos नहीं है का चयन करेंगे, यह वांछनीय है कि निरीक्षण करने के लिए fбciles हैं और वे स्पष्ट रूप से quй निर्धारित कर सकते हैं पंजा का उपयोग करता है।

Tambiйn, क्योंकि कभी-कभी बातें बहुत rбpido होता है, ध्यान देने के लिए अधिमानतः gravemos visualizaciуn दोहराने के लिए, परिणामों पर नज़र रखने के लिए और सुधारने नहीं महत्वपूर्ण है के साथ "मुझे लगता है ..."।

नीचे, हम बहुत अधिक समय या बहुत से संसाधनों की आवश्यकता के बिना परीक्षणों में से कई बार और अधिक प्रदर्शन करते हैं। हम दो या तीन चुन सकते हैं जिन्हें हम उन लोगों पर विचार करते हैं जो हमारे कुत्ते की विशेषताओं के अनुकूल हैं और निष्कर्ष निकालने से पहले पर्याप्त संख्या में दोहराव करते हैं:

- निश्चित रूप से सभी हम में से कुछ ocasiуn में, हम cуmo हमारे कुत्ते तौलिया उसके सिर पर रखा जब (थोड़ी देर के लिए टहलने के एक dнa बारिश के लिए बाहर जाने के लिए despuйs सुखाने के लिए है कि हम जानते हैं कि जा रहा दूर करने के लिए contrives देखने के लिए sonreнdo, यहां तक ​​कि गर्मियों में, सुदूर पश्चिम की इस भूमि में), लेकिन अगर आप अपने दाहिने पैर या बाएं से अपनी कार्रवाई शुरू करते हैं, तो हम सावधानी से निरीक्षण करना बंद नहीं कर सकते हैं। तो यह ध्यान देने और नोट लेने का समय है। अपने कुत्ते को अपने सिर पर एक तौलिया पर रखो और देखें कि वह कौन सा पैर निकालने की कोशिश कर रहा है। कई बार परीक्षण दोहराएं। यदि आपका कुत्ता बहुत परेशान हो जाता है या तनाव के संकेत दिखाता है, तो अभ्यास को बाधित करें और दूसरी बार फिर से शुरू करें।

- सभी dнas, जब हम अपने कुत्ते के साथ टहलने के लिए चला गया, हम कई प्रतिबंध, उतार चढ़ाव और कुछ अन्य कदम बातचीत है, लेकिन निश्चित रूप से हम quй पैर निरीक्षण करने के लिए प्रक्रिया शुरू करने के लिए पसंद बंद कर दिया कभी नहीं किया है। आपके अगले दौर में उनके आंदोलनों पर ध्यान दें, देखें कि जब आप पहले चरण या एक कर्क पर जाते हैं तो कौन सा पैर पहले उठता है।

Fбcil mбs क्या एक escalуn के सामने खड़े है (सीधा के सिवा और एक दूरी है कि आप पहले आंदोलन में एक पैर के साथ यह तक पहुँचने के लिए अनुमति देता है पर) जब अपनी टिप्पणी छोड़ दिया गया था या सही йl कुत्ता करने की कोशिश। आप टिप्पणी बहुत उत्साहित या था हो सकता है यदि एक persecuciуn उसे एक समय में दोनों पैरों के साथ सामना (йstos शून्य बॉक्स के लिए मामलों रहे हैं)।

- तो जब आप अपने कुत्ते को देने के एक काँग भोजन के साथ भरवां के रूप में आप atenciуn देखने पर, आपको percatarбs कि एक पैर का उपयोग करना पसंद खिलौना बंद कर दिया और दूर रोलिंग नहीं करने के लिए "इसे ठीक" और इस तरह एक दूर करने के लिए इसकी सभी सामग्री का सबसे प्रभावी तरीका।

अपने लिए इसे देखें। एक कॉंग को भोजन के साथ लोड करें और इसे अपने कुत्ते को पेश करें, ध्यान दें कि वह अपने पैरों का उपयोग कैसे करता है।

- चिपकने वाले टेप के टुकड़े को हटाने के लिए आप किस पैर का उपयोग करते हैं जिसे हमने पहले आपके स्नैउट पर रखा था? इस परीक्षण में गिनने की कठिनाई है कि यह वास्तव में किस पैर को छूता है, क्योंकि कई कुत्ते टेप को हटाने की कोशिश करने के लिए एक भयंकर तरीके से प्रतिक्रिया देते हैं। यह शायद वह अभ्यास है जो कुछ कुत्तों के लिए सबसे तनावपूर्ण हो सकता है, अपने स्वभाव का आकलन कर सकता है और यदि आपका कुत्ता बहुत परेशान होता है या आसानी से तनाव देता है तो इस परीक्षण को त्यागें।

- आप अपने पसंदीदा इलाज को प्लास्टिक की नाव के नीचे भी रख सकते हैं और देख सकते हैं कि यह किस पैर का उपयोग करता है और इसे खजाना प्राप्त करता है। हम उन मामलों की गिनती नहीं करेंगे जिनमें यह अपने स्नाउट के साथ देता है (अपने पैरों का उपयोग करना आसान बनाने के लिए कम जार का उपयोग करना सबसे अच्छा है)।




- हम एक कम मेज के नीचे एक कैंडी रख सकते हैं, जिसमें आप अपना सिर नहीं डाल सकते हैं और केवल अपने पैरों को डालकर इसे प्राप्त कर सकते हैं और देख सकते हैं कि उसका ट्रॉफी हटाने के लिए किस पैर का उपयोग किया जाता है।

- हम, बैठने के लिए йl के सामने हमें शब्दों में कहें, हमारे हाथ में पेश, दोनों पैर (उसकी छाती के बीच) से समान दूरी पर और quй पहले चरण प्रदान करता है देखने के लिए इंतजार पूछ सकते हैं। इस परीक्षण का एक variaciуn अंदर एक इलाज के साथ हमारे हाथ को बंद करने और हमें राजी करने के लिए खोलने के लिए (उसके थूथन को रोकने के लिए आधे रास्ते ऊपर या mбs prуxima puсo नीचे हमारे बंद का उपयोग करेगा) का इस्तेमाल किया quй पैर को देखने के लिए है।

अगर हमारा कुत्ता उपयोग करता है अधिकांश में से आपके दाहिने पंजा मामले
परीक्षण को हल करने के लिए हम क्या प्रस्ताव देते हैं इसका मतलब है कि आपका
बाएं गोलार्द्ध है प्रमुख के मामले में इसे अपने पंजा होने दो
बायां तुम्हारा होगा सही गोलार्ध प्रमुख
परिणामों का मूल्यांकन करें
थोड़ी सी खोज के बाद, हमारे पास पहले से ही परीक्षणों की एक अच्छी भिन्नता है जिसे हम आसानी से और बिना किसी लक्ष्य के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। निश्चित रूप से इन विचारों को कर सकते हैं निम्नलिखित हमारे कुत्ते के साथ करते हैं और स्थापित करने के लिए इसी तरह के अभ्यास लगता है कि क्या यह सही है और / या बाएं हाथ है और अभ्यास quй आंख और / या oнdo प्रमुख है निर्धारित करने के लिए विकसित tambiйn।

वे सब सरल अभ्यास की आवश्यकता है कि ъnico है कि हम परिणाम के साथ हस्तक्षेप न metуdicos है कर रहे हैं। हो सकता है कि हमारे कुत्ते या एक के लिए एक स्पष्ट वरीयता दूसरे पैर (सही या हाथ छोड़ दिया) से पता चलता है, लेकिन tambiйn पा सकते हैं कि हमारे कुत्ते स्पष्ट वरीयता प्रदर्शित नहीं करता है और या तो एक या दूसरे पैर (कोई प्रमुख गोलार्द्ध है) का उपयोग करता है।

परिणामों के मूल्य और वास्तविकता के अनुरूप होने के क्रम में, एक ही कुत्ते और उसी परिस्थितियों में पुनरावृत्ति के बिना पर्याप्त संख्या में पुनरावृत्ति की जानी चाहिए। cientнficos repetitions (टिप्पणी) के उस mнnimo विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता का सुझाव 50 है और त्रुटि का मार्जिन asн को कम, लेकिन अगर आप धैर्य है, mбs अवसरों में ऐसा करने में संकोच नहीं करते हैं (हालांकि अंतिम परिणाम नहीं हो सकता वार्न, आपको अधिक गारंटी होगी कि यह सही परिणाम है)।

यदि हमारे कुत्ते हमारे द्वारा प्रस्तावित परीक्षणों को हल करने के लिए ज्यादातर मामलों में अपने दाहिने पैर का उपयोग करते हैं, तो इसका मतलब है कि उनका बायां गोलार्द्ध प्रमुख है।

अगर ऐसा है अपने बाएँ पैर अपने अधिकार गोलार्द्ध प्रमुख serб। अन्य संभावना है कि हमारे कुत्ते हमें प्रतिक्रियाओं का एक बड़ा variaciуn प्रदान करता है, सव्यसाची प्राणियों में से एक मामला है, कुछ है कि निश्चित रूप से (mбs या उससे कम समय की एक ही राशि के परीक्षण और / या बाईं दाहिना पैर का उपयोग कर हल करती है) है हम पिल्लों के मामले, ऐसा लगता है जहां कि todavнa निर्णय नहीं लिया है में अधिक बार देख सकते हैं।

हमें यह समझना चाहिए कि यह प्रभुत्व शरीर, पैरों, आंखों, कानों आदि के अन्य हिस्सों के लिए अलग हो सकता है।

उपयोगिताओं
एक बार जब हम अपने कुत्ते की वरीयता स्थापित करते हैं, तो हमें कुछ अभ्यास करने या कुछ कार्य पद्धतियों के दृष्टिकोण तक पहुंचने पर इसे ध्यान में रखना चाहिए। क्या होगा यदि उन्होंने लिखने के लिए दाहिने हाथ का उपयोग करने के लिए हमारी वरीयता को अनदेखा किया और बाएं का उपयोग करने के लिए मजबूर किया? शायद वे हमें सीखने की कठिनाइयों, जिद्दीपन या दृष्टिकोण की कमी का निदान करेंगे। जब वे वर्तमान के पक्ष में जाते हैं तो वे वस्तुएं सबसे अच्छी तरह से बहती हैं।

क्या हमें हमेशा उस कुत्ते के साथ बाईं ओर काम करने के लिए उस लगाव पर पुनर्विचार करना होगा?

या एक ही तरफ से बाधा के निष्पादन का सामना करने का सामना करना पड़ रहा है? या बाईं ओर से एक खोज शुरू?

हमारा मस्तिष्क (और मैं, शामिल हैं शुरुआत के लिए, सभी mamнferos) ъnico जा रहा है aъn दो अलग-अलग भागों, सही और बाएँ गोलार्द्ध है, जो हमारे आंदोलनों को नियंत्रित करता है और सूचना के आदान-प्रदान किया interpretaciуn हम एक interhemisfйrica परिखा द्वारा अलग देखते हैं।

एनिमल सर्विसेज
हम कुछ जिज्ञासाओं का उल्लेख करने जा रहे हैं जिन्हें वैज्ञानिकों ने अन्य जानवरों में देखा है और हमारे कुत्तों में इसका महत्व हो सकता है। वैज्ञानिक प्रयोग वास्तव में दिलचस्प और आश्चर्यजनक परिणाम दिखाते हैं। उदाहरण के लिए: उन सह-नमूने (अन्य पैर) जो अक्सर उनके बाएं दृश्य क्षेत्र (जानकारी जो उनके दाएं गोलार्द्ध को संसाधित करते हैं) के माध्यम से दिखाई देते हैं। लेकिन यह मोतियों के लिए विशिष्ट नहीं है। यह मुर्गियों और अन्य जानवरों के साथ भी होता है।

इंसान, जब हम कम से कम लैटिन सेटिंग में सौजन्य की सामान्य अनुष्ठान के साथ एक-दूसरे को नमस्कार करते हैं, तो हम पहले चुंबन देने के लिए सही गाल से संपर्क करते हैं। हमारे कुत्तों के साथ क्या होता है? Tambiйn दाहिने गाल ofreciйndose सौहार्दपूर्ण उन्हें बधाई दी जा सकती है (सूचना का आदान-प्रदान, mбs coespecнficos के लिए ग्रहणशील बाएँ गोलार्द्ध में संसाधित किया जाता है) और कम अनुकूल जब वे उसके बाएं गाल को उजागर करते हैं। हमें उस दुनिया के बारे में आश्चर्यचकित होना और आश्चर्यचकित होना होगा, यह अनजान हो गया था और हमने इसे कभी महत्व नहीं दिया था।

कुछ साल पहले, डॉ। वलोर्टिगारा ने यह प्रयोग करने के लिए एक प्रयोग किया था कि पूंछ किस कुत्ते ने कुत्ते को उस उत्तेजना के आधार पर ले जाया था जो उसे प्रस्तुत किया गया था।

BIBLIOGRAFНA
चिकन मस्तिष्क. जी। Vallortigara- Kns संस्करणों।
तुलनात्मक Vertebrate पार्श्वकरण, लेस्ले जे रोजर्स- कैम्ब्रिज।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पार्क में कुत्तापार्क में कुत्ता
एक वयस्क कुत्ते का प्रशिक्षणएक वयस्क कुत्ते का प्रशिक्षण
पशुचिकित्सा के दौरे के लिए कुत्ते की तैयारीपशुचिकित्सा के दौरे के लिए कुत्ते की तैयारी
मेरा कुत्ता कुत्ते के ठेठ व्यवहार को चिह्नित करता हैमेरा कुत्ता कुत्ते के ठेठ व्यवहार को चिह्नित करता है
कुत्ता पकड़ा नहीं जाता है। जब हम कॉलर द्वारा उसे पकड़ने की कोशिश करते हैं तो यह डरावना होता है।कुत्ता पकड़ा नहीं जाता है। जब हम कॉलर द्वारा उसे पकड़ने की कोशिश करते हैं तो यह डरावना होता है।
कुत्ते को पट्टा खींचने के बिना चलोकुत्ते को पट्टा खींचने के बिना चलो
पिल्ला की शिक्षापिल्ला की शिक्षा
आपके कुत्ते की यादें हैं कि वे एक साथ क्या करते हैंआपके कुत्ते की यादें हैं कि वे एक साथ क्या करते हैं
सुनने की कला को याद रखने वाले पशु आत्मा का कनेक्शनसुनने की कला को याद रखने वाले पशु आत्मा का कनेक्शन
अद्भुत गंधअद्भुत गंध
» » दाहिने हाथ वाले कुत्ते
© 2021 taktomguru.com