taktomguru.com

पर्यावरण प्रदूषण और कुत्तों, यह भी उन्हें दर्द होता है




वायुमंडलीय और ध्वनिक दोनों पर्यावरण प्रदूषण भी कुत्ते को प्रभावित करता है। यह अत्यधिक शोर के चेहरे में ब्रोंकाइटिस, खांसी, एलर्जी, फेफड़ों का कैंसर और चिंता का कारण बनता है।
प्रदूषण कुत्ते के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाता है
एक उच्च कुत्ते के वायु प्रदूषण के संपर्क में आने वाला कुत्ता "काले फेफड़ों को मार सकता है।"
"जब आप शहरी कुत्ते की नीरस करते हैं तो आप अपने ब्रोंची के काले रंग पर आश्चर्यचकित होते हैं, और वे कितने नुकसानग्रस्त होते हैं।" ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों के ट्यूमर, खांसी, अस्थमा, एलर्जी और सांस लेने की कठिनाइयों में से कुछ परिणाम हैं कि वायु प्रदूषण कुत्ते के स्वास्थ्य को लाता है।
"कुत्तों के पास श्वसन प्रणाली हमारे समान ही होती है और कणों को दूषित करने की एकाग्रता पर भी आरोप लगाती है।"
कुत्तों को भी अपने फेफड़ों को प्रदूषण से मुक्त रखने में कठिन समय होता है। तथ्य यह है कि वे जमीन के स्तर पर चलते हैं, उनके वायुमार्गों में प्रदूषण के अधिक भंडारण को प्रभावित करते हैं।
"प्रदूषण कण, जैसे लीड, मिट्टी में जमा होते हैं - और कुत्ते उन्हें सूंघते हैं।"
बारिश की कमी कुत्ते के फेफड़ों को दर्द देती है
बारिश की अनुपस्थिति के दौरान, वातावरण में अधिक प्रदूषण केंद्रित है। फिर, श्वसन समस्याओं के साथ कुत्तों के पशु चिकित्सा परामर्श की संख्या आम तौर पर बढ़ जाती है।
जब बारिश नहीं होती है, "श्वसन समस्याओं वाले कुत्तों की संख्या में 10% की वृद्धि होती है"।
श्वसन या हृदय की स्थिति वाले कुत्ते स्वस्थ कुत्तों की तुलना में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर से अधिक पीड़ित होते हैं। बुलडॉग या कार्लिनो की तरह ब्रैचिसेफलिक कुत्तों (बहुत सपाट) के साथ भी यही बात होती है: उनके पास पर्यावरण के प्रदूषण कणों को फ़िल्टर करने की कम क्षमता होती है और उनकी श्वसन प्रणाली अधिक प्रभावित होती है।
कुत्ता भी एक निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला है
कुत्ते, लोगों की तरह, एक निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला भी है। "चूंकि कुत्तों के पास श्वसन प्रणाली हमारे समान ही होती है, इसलिए धूम्रपान और लोगों पर सभी अध्ययन कुत्तों के लिए निकाले जाते हैं।"
कुत्ते के फेफड़ों के लिए तंबाकू धूम्रपान की सिफारिश नहीं की जाती है। कुत्ते के स्वास्थ्य पर तम्बाकू के परिणाम श्वसन पथ की एलर्जी, छींकना, खांसी या जलन हो सकती है।
इसलिए, विशेष रूप से जब कुत्ते को कार्डियोस्पिरेटरी समस्याएं होती हैं, तो घर पर सांस लेने वाले ऑक्सीजन का सम्मान करना आवश्यक है, ताकि यह यथासंभव स्वच्छ हो।
शोर प्रदूषण और कुत्तों
कुत्ते को सभी जीवित चीजों की तरह, विभिन्न प्रकार के पर्यावरणीय प्रदूषण के संपर्क में उजागर किया जाता है। उनमें से, ध्वनिक। पर्यावरण शोर कुत्तों को बहुत प्रभावित करता है। "वे डरते हैं और चिंता और तनाव पैदा करते हैं।
कुत्तों में तरंग दैर्ध्य को समझने की क्षमता होती है जो लोग नहीं सुनते हैं। उनकी तीव्र सुनवाई संवेदनशीलता उन्हें शोर प्रदूषण के प्रभावों के प्रति बहुत कमजोर बनाती है।
फायरक्रैकर्स, कार, मोटरसाइकिल, अलार्म, साइरेन कुत्ते के लिए अराजक शोर की दुनिया बनाते हैं जो डरते हैं और तनाव देते हैं यदि उनका उपयोग नहीं किया जाता है।
ऐसे कुत्ते हैं जो पर्यावरणीय शोर को सहन करते हैं, लेकिन अन्य अधिक डरावने होते हैं, खासकर अगर वे पिल्ले होने पर इसका खुलासा नहीं करते हैं।
जानवर अपने जीवन में रोजमर्रा की परिस्थितियों में फटाके या आतिशबाजी के शोर से संबंधित नहीं हैं, जिससे उन्हें नियंत्रण और भय की कमी होती है। "
कुत्तों में प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए दिशानिर्देश
कुत्तों में पर्यावरण प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों की रोकथाम निम्नलिखित दिशानिर्देशों के साथ प्राप्त की जा सकती है:
प्रदूषण कण कुत्ते के जीव में जमा होते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि क्षेत्र में भ्रमण करें, जहां ऑक्सीजन किया जा सकता है।
घर पर धूम्रपान से बचें। एक धूम्रपान मुक्त घर कुत्ते समेत पूरे परिवार के लिए फायदेमंद है।
शोर प्रदूषण के प्रभाव को कम करने का तरीका कुत्ते को पिल्ला से सभी प्रकार के शोर में उजागर करना है ताकि इससे इतनी चिंता और भय न हो।
कोई खिड़की है, जहां आप एक बॉक्स की तरह एक कंबल के नीचे या एक कक्ष के अंदर छिपा कर सकते हैं,: कुत्ते पटाखों या आतिशबाजी की तरह एक डर शोर है, तो आप उसे एक जगह है जहाँ आप सुरक्षित महसूस करने के लिए सक्षम करना है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में अस्थमा, एलर्जी कुत्तों की एक बीमारीकुत्तों में अस्थमा, एलर्जी कुत्तों की एक बीमारी
कुत्ते आमतौर पर अस्थमा क्यों नहीं होते हैं?कुत्ते आमतौर पर अस्थमा क्यों नहीं होते हैं?
मेरा कुत्ता snores, क्या बात है?मेरा कुत्ता snores, क्या बात है?
सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?
चूहों एक कुत्ते के भोजन दूषित कर सकते हैं?चूहों एक कुत्ते के भोजन दूषित कर सकते हैं?
पुराने कुत्तों में खांसी का कारण बनता हैपुराने कुत्तों में खांसी का कारण बनता है
अर्जेंटीना में मांस के बिना विश्व दिवसअर्जेंटीना में मांस के बिना विश्व दिवस
मुंबई में नीले कुत्तों का अजीब मामलामुंबई में नीले कुत्तों का अजीब मामला
निष्क्रिय धूम्रपान पालतू जानवरों को भी नुकसान पहुंचाता हैनिष्क्रिय धूम्रपान पालतू जानवरों को भी नुकसान पहुंचाता है
बिल्लियों के लिए एलर्जी?: पालतू जानवरों के साथ घरों के लिए डायसनबिल्लियों के लिए एलर्जी?: पालतू जानवरों के साथ घरों के लिए डायसन
» » पर्यावरण प्रदूषण और कुत्तों, यह भी उन्हें दर्द होता है
© 2021 taktomguru.com