taktomguru.com

कुत्तों में दौरे और स्ट्रोक के बीच मतभेद

कुत्ते के बीमारअपने कुत्ते को स्ट्रोक या जब्त से गुजरना भयभीत हो सकता है, खासकर जब से यह आपको शब्दों में नहीं बता सकता कि यह कैसा महसूस कर रहा है। यही कारण है कि लक्षणों को जानना और दौरे और स्ट्रोक के लिए उचित ध्यान देना सीखना आपके कुत्ते को एक निश्चित समय पर मदद कर सकता है।

का कारण बनता है. दौरे और स्ट्रोक के कुत्तों में अलग-अलग कारण होते हैं, जैसा कि यह मनुष्यों में करता है। मस्तिष्क में बिजली के तूफान के समान मस्तिष्क में एक विद्युत खराबी का परिणाम जब्त होता है जो जब्त के लक्षणों का कारण बनता है। यदि आपके कुत्ते ने दौरे को दोहराया है, तो पशुचिकित्सा कैनाइन मिर्गी का निदान कर सकता है। कैनाइन मिर्गी में आनुवांशिक आधार हो सकता है या मस्तिष्क की चोट या रासायनिक असंतुलन का परिणाम हो सकता है। दौरे स्ट्रोक के कारण भी हो सकते हैं, हालांकि स्ट्रोक का मुख्य कारण बिजली के बजाय भौतिक है। एक स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क के अंदर धमनी अवरुद्ध होती है या रक्तस्राव होता है।

लक्षण. एक कुत्ते के कुछ दृश्य लक्षण जो स्ट्रोक है, भी जब्त के लक्षण हैं। शायद स्ट्रोक के सबसे स्पष्ट लक्षण संतुलन और आंदोलनों के साथ समस्याएं हैं। आप देख सकते हैं कि आपका कुत्ता उसके सिर को तरफ झुकाता है या घूमने में परेशानी है। यदि मस्तिष्क के एक तरफ स्ट्रोक द्वारा क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो आपका कुत्ता मस्तिष्क के क्षतिग्रस्त पक्ष की तरफ झुकाव के दौरान सर्कल में चल सकता है। स्ट्रोक के बाद, आपके पालतू को आंतों और मूत्राशय को नियंत्रित करने में परेशानी हो सकती है। असंतुलन एक चलती जब्ती का एक लक्षण है, लेकिन जब्त खत्म होने के बाद यह एक सतत समस्या होने की संभावना नहीं है। दौरे के अन्य लक्षणों में गिरने, कांपना, और कठोर आवेग होना और भागों में या पूरे शरीर में हिलना शामिल है। आपके कुत्ते की आंखें जब्त के दौरान बदल सकती हैं और समय के लिए चेतना खो सकती हैं।




क्या करना है. हमेशा अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य और उपचार के संबंध में एक अनुभवी पशुचिकित्सा से परामर्श लें। अगर आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को स्ट्रोक हो रहा है, तो तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाओ। स्ट्रोक कुत्तों में अपेक्षाकृत असामान्य हैं और अगर यह जीवित रहता है और घटना के बाद के दिनों में ठीक होने लगते हैं तो वसूली की संभावना बढ़ जाती है। जब्त के मामले में, यदि आप अपने कुत्ते के नजदीक किसी भी फर्नीचर या बाधाओं को तुरंत हटा देते हैं तो आप अधिक चोटों की घटना को रोकने में मदद कर सकते हैं। अपने कुत्ते को आग या पूल जैसे खतरों से और जहां तक ​​गिर सकता है, से खतरे से दूर ले जाएं। अपने कुत्ते के सिर के चारों ओर मुलायम तकिए या कंबल रखें और इसे घर में मौजूद अन्य पालतू जानवरों से दूर रखें। जब आपका कुत्ता चेतना वापस लेता है, तो उसे आराम और ठीक करने के लिए एक शांत स्थान दें।

इलाज. एक अनूठी जब्त के लिए एक विशिष्ट उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, अगर आपका कुत्ता नियमित मिर्गी के दौरे का सामना कर रहा है, तो पशुचिकित्सक एक एंटीकोनवल्सेंट दवा लिख ​​सकता है। आप अपने कुत्ते को खाने और सोने के लिए नियमित शेड्यूल देकर अन्य दौरे को रोकने में मदद कर सकते हैं, इसे सोफे जैसे सतहों पर कूदने से रोकते हैं - छोटी नस्लों में पीठ की समस्याओं के साथ प्रवृत्तियों, पीठ और गर्दन की चोट यह एक आवेग को दूर कर सकते हैं। अगर आपके कुत्ते के पास स्ट्रोक होता है, तो पशु चिकित्सक इलाज को निर्धारित करने से पहले कारण निर्धारित करने का प्रयास करेगा। यदि स्ट्रोक में मस्तिष्क की सूजन शामिल होती है, तो कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स आमतौर पर सूजन को कम करने के लिए निर्धारित किए जाते हैं। कुत्ते स्ट्रोक से अच्छी तरह से ठीक हो सकते हैं, अक्सर कुछ हफ्तों में। हालांकि, कुछ स्थायी परिवर्तन रह सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में हीट स्ट्रोककुत्ते में हीट स्ट्रोक
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
कुत्तों में मधुमेह आवेगकुत्तों में मधुमेह आवेग
हीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करेंहीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करें
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
दिल के दौरे के बाद कुत्ते चिकित्सा के कई फायदे हैंदिल के दौरे के बाद कुत्ते चिकित्सा के कई फायदे हैं
कुत्तों में मिर्गी, क्या इसका इलाज है?कुत्तों में मिर्गी, क्या इसका इलाज है?
कुत्ते में मिर्गीकुत्ते में मिर्गी
पालतू जानवरों में गर्मी के स्ट्रोक को कैसे रोकें - जानवरोंपालतू जानवरों में गर्मी के स्ट्रोक को कैसे रोकें - जानवरों
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
» » कुत्तों में दौरे और स्ट्रोक के बीच मतभेद
© 2021 taktomguru.com