taktomguru.com

उसे गंदे कैसे सिखाया जाए जहां उसे चाहिए




यदि आप एक पालतू जानवर के रूप में एक कुत्ते के रूप में रहना चाहते हैं और एक अपार्टमेंट में रहते हैं, तो आपको सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण पाठों में से एक को सड़क पर या घर के उस स्थान पर गंदे करना है जिसे आपने इसके लिए अलग कर दिया है।
एक कुत्ता जिसने खुद को राहत दिलाना नहीं सीखा है, वह पालतू मालिकों के लिए सबसे अप्रिय व्यवहार समस्याओं में से एक है। कुत्तों को यह समझ में नहीं आता है कि लोग जमीन पर शारीरिक मलबे को देखने के लिए बहुत घृणित हैं - उनके लिए यह एक महत्वपूर्ण तत्व है जिसमें उपयोगिता है। यही कारण है कि आपको बहुत धैर्य रखना है और उसे समझने के लिए समय समर्पित करना है कि हम उसे घर के अंदर अपनी जरूरतों को पूरा नहीं करना चाहते हैं। एक बार वह समझता है, वह हमें संतुष्ट करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।
यदि आपके पास पिल्ला है तो आपको पता होना चाहिए कि उसका मूत्राशय छोटा है, साथ ही उसका पेट भी है, और उसके स्पिन्टर अभी तक बहुत अच्छी तरह से नहीं बनाए जाते हैं। उसके पास पेशाब के बिना लंबे समय तक सहन करने की क्षमता नहीं है। तीन महीने तक यह अनुमान लगाया जाता है कि जागने के दौरान वह हर घंटे या दो पीता है। यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आपको बहुत धीरज रखना चाहिए, अपनी बुद्धि का उपयोग करें और अपनी ज़रूरतों का अनुमान लगाएं।
प्राकृतिक व्यवहार के दो पैटर्न हैं जो हमें पिल्ला को प्रशिक्षित करने में मदद करते हैं: किसी भी पिल्ला ने अपनी मां से सीखा है कि वह अपने घोंसले को गंदे न करे और हमेशा अपनी गंध या किसी अन्य कुत्ते की पेशाब की तलाश करे।
पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कई प्रभावी तरीके हैं और उन सभी को मालिकों के हिस्से पर प्रयास और समर्पण की आवश्यकता है। बचने के लिए एकमात्र चीज उसे सिखाए जाने का आक्रामक तरीका है, जैसे मूत्र में उसकी नाक रगड़ना या उसे लुढ़का हुआ समाचार पत्र के साथ दंडित करना। आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि आप एक प्राकृतिक व्यवहार को संशोधित करने की कोशिश कर रहे हैं, कुत्ते को समझ में नहीं आता है जब तक कि आप इसे सिखाते हैं।
जब आप एक छोटे पिल्ला यह बाहर नहीं कर सकते सड़क में जब तक आप अपने शॉट है, तो आप क्या करते हैं, जब तक आप एक उद्यान है, तो आप उसे घर से एक विशेष कमरे में कागज पर क्या करना सिखाते हैं। सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि स्थान क्या होगा और इसे नहीं बदला जाएगा, आमतौर पर रसोई का चयन किया जाता है क्योंकि इसे साफ करना आसान होता है। पहले दिन समाचार पत्र के साथ पूरे क्षेत्र को शामिल करते हैं, इसलिए पिल्ला को इसके लिए मजबूर होना पड़ता है। दुर्घटनाओं से बचने के लिए, इसे पूरे घर से न जाने दें, बस इसे रसोईघर तक सीमित करें, अगर यह चुना गया स्थान है। याद रखें कि उसके पास अच्छा प्रतिधारण नहीं है और आपको उम्मीद करनी है। जैसे ही आपके द्वारा जाने वाले दिन स्वीकृत क्षेत्र को और सीमित करने के लिए कम पेपर लगाएंगे। वह हमेशा उस जगह पर पहचानने और वापस आने के लिए अपने मूत्र के साथ कुछ पेपर छोड़ देता है। डिस्पोजेबल कपड़े जो पेपर को प्रतिस्थापित करते हैं और अधिक व्यावहारिक होते हैं, स्टोर में भी बेचे जाते हैं। जैसे ही पिल्ला सुबह उठता है और सोने से पहले, आपको इसे पेशाब करने के लिए कागजात ले जाना चाहिए। खाने के बाद भी, यह तब होता है जब वे सामान्य रूप से पराजित होते हैं। ध्यान रखें कि प्रशिक्षण की जरूरत बनाने की कुंजी आपकी आवश्यकताओं की अपेक्षा करना है।
आप उसे केवल डांट सकते हैं (चिल्लाओ और एक बुरा शोर बनाओ जो उसे चौंका देता है) यदि आप उसे जगह से बाहर कर देखते हैं। यह मदद नहीं करता है कि आप इसे बाद में करते हैं क्योंकि कुत्ता समझ में नहीं आता कि उसने क्या किया है। दूसरी तरफ, जब वह सही काम करता है तो उसे पुरस्कृत करना हमेशा अच्छा होता है, इसलिए वह आपको खुश करने के लिए इसे फिर से करने की कोशिश करेगा।
एक बार जब आप इसे अपने पेपर में बना लेते हैं तो आप इसे घर के अन्य हिस्सों में जाने दे सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा यह जानने के लिए देखना होगा कि आपको कब जाना है और इसे तुरंत अपने कागजात पर ले जाना है। पिल्ला और उसके मालिक के दृढ़ता और धैर्य के आधार पर पूरी सीखने की प्रक्रिया में तीन दिन और तीन सप्ताह लग सकते हैं।
घर के बाहर खुद को राहत देने के लिए पिल्ला या वयस्क कुत्ते को सिखाने के लिए, आपको एक ही बुनियादी सिद्धांतों को ध्यान में रखना चाहिए, लेकिन विधि को थोड़ा सा बदलना चाहिए। इस मामले में तत्काल बाहर निकलने के साथ भोजन के समय को समन्वयित करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि कुत्ता दिन में चार बार खाता है, तो आपको खुद को राहत देने के लिए सड़क पर चार बार इसे बाहर ले जाना चाहिए। निराशा मत करो, जैसे आप बड़े हो जाते हैं अब आपको दिन में दो बार से अधिक खाने की आवश्यकता नहीं होती है। प्रशिक्षण अवधि के दौरान भोजन के बीच किसी भी भोजन से बचें और विशेष रूप से सभी परिवार के सदस्यों या उन लोगों से बात करें जो कुत्ते की देखभाल उसी तरह से करते हैं। कुत्ते को समझने और सीखने के लिए, यह आवश्यक है कि हर कोई एक ही नियम लागू करता है और सीखने की प्रक्रिया में भाग लेता है। यह भी महत्वपूर्ण है कि निकास केवल इस अवधि के दौरान व्यायाम करने या चलने के लिए खत्म हो जाएं। तो कुत्ता प्रस्थान के कारण को भ्रमित नहीं करता है। इसमें केवल दो से चार सप्ताह लगते हैं, इस बीच आप घर के अंदर व्यायाम करने के लिए उसके साथ खेल सकते हैं।
किसी भी प्रशिक्षण विधि के दौरान दुर्घटनाएं होती हैं और कुत्ते कभी-कभी जगह से पेशाब कर देगा। इस मामले में आपको जितनी जल्दी हो सके साफ करना चाहिए (अमोनिया का उपयोग न करें, यह मूत्र की तरह गंध करता है!) और उसी जगह में फिर से करने से बचने के लिए दुकानों में बेचे जाने वाले गंध तटस्थकों का उपयोग करें।
पिल्ला को पढ़ाने का मंच बोझिल है और आप किसी बिंदु पर नाराज हो सकते हैं और सोचते हैं कि आप सफल नहीं होंगे, लेकिन धैर्य रखें और आगे बढ़ें। केवल तभी आपके पास एक शिक्षित कुत्ता होगा और आप वर्षों से अपनी कंपनी का आनंद ले सकते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे कुत्ते को घर की जरूरतों को करने से रोकने के लिए टिप्सहमारे कुत्ते को घर की जरूरतों को करने से रोकने के लिए टिप्स
सुनने की कला को याद रखने वाले पशु आत्मा का कनेक्शनसुनने की कला को याद रखने वाले पशु आत्मा का कनेक्शन
घर पर पिल्ला के पहले महीनेघर पर पिल्ला के पहले महीने
काम पर रहते हुए पिल्ला की देखभाल कैसे करेंकाम पर रहते हुए पिल्ला की देखभाल कैसे करें
खुद को राहत देने के लिए अपने कुत्ते को शिक्षित करेंखुद को राहत देने के लिए अपने कुत्ते को शिक्षित करें
चलो बात करते हैं: क्या आप अपने कुत्ते को गंदे व्यंजन चाटना चाहते हैं?चलो बात करते हैं: क्या आप अपने कुत्ते को गंदे व्यंजन चाटना चाहते हैं?
सड़क पर "बाथरूम में जाने" के लिए अपने पग को कैसे सिखाया जाएसड़क पर "बाथरूम में जाने" के लिए अपने पग को कैसे सिखाया जाए
कुत्ते को दंडित या पुरस्कृत करें: गलतियों के बिना इसे कैसे करेंकुत्ते को दंडित या पुरस्कृत करें: गलतियों के बिना इसे कैसे करें
कुत्ते को घर के बाहर पेशाब करने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को घर के बाहर पेशाब करने के लिए कैसे सिखाया जाए
चलने के लिए कुत्ते को कितनी बार लेते हैंचलने के लिए कुत्ते को कितनी बार लेते हैं
» » उसे गंदे कैसे सिखाया जाए जहां उसे चाहिए
© 2021 taktomguru.com