taktomguru.com

कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए

कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए

कैनाइन प्रशिक्षण (या "कैनाइन प्रशिक्षण") के प्रशंसित अनुशासन के भीतर सभी को याद होगा प्रसिद्ध "बैठे" आदेश, जिसने हमें अपनी दक्षता और "प्रभाव प्रभाव" से आश्चर्यचकित कर दिया है। क्या आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता हर बार जब आप उसे आदेश दें तो कैसे बैठें? फिर इन सरल चरणों पर ध्यान दें और थोड़ा प्रयास और धैर्य के साथ, आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ दिखाने के लिए एक जन्मजात ट्रेनर बनेंगे।

नेतृत्व

व्यायाम, अनुशासन और स्नेह के माध्यम से हमारे कुत्तों के साथ संचार और कनेक्शन कुत्ते प्रशिक्षण में कंडीशनिंग के रूप में जाना जाता है। इस तरह के कई प्रशिक्षकों कुत्ते मनोविज्ञान के बारे में सिखाओ, लेकिन दूसरों को कुत्ते की समग्र संतुलन से अधिक चिंतित हैं, ताकि व्यवहारिक समस्याओं को रोकने या सही करने के लिए कुत्ते की मूल आज्ञाओं का जवाब देने की क्षमता, जैसे बैठे, खड़े हो जाएं, आओ, नीचे इत्यादि।

शारीरिक भाषा

बेशक, यह किसी भी पालतू जानवर के लिए जानना और पालन करना महत्वपूर्ण व्यवहार है, लेकिन आधारभूत नींव के साथ सबकुछ शुरू होता है: नेतृत्व। यह ऊर्जा और शरीर की भाषा का उपयोग करता है, स्पर्श और सरल आवाज, एक तरह से धुन में अधिक है जिस तरह से कुत्ते स्वाभाविक रूप से संवाद करते हैं। कुत्तों को "असली" या "खुशी" शब्द को समझने से अधिक "बैठे" के अर्थ को समझ में नहीं आता है: हम उन्हें यह समझने की शर्त देते हैं कि रिश्तों द्वारा ध्वनि का क्या अर्थ है।

कम है और अधिक है

किसी भी नए आदेश या आदेश को पढ़ाने के दौरान, अपने कुत्ते का ध्यान रखना और अपना ध्यान खोने से पहले रोकना महत्वपूर्ण है। आप क्या देख रहे हैं उसे और अधिक रखना है. यदि कोई कुत्ता भाग जाता है और प्रशिक्षण सत्र के बाद यार्ड में रोपने जा रहा है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपने बहुत मेहनत की है। यह कुत्ता कह रहा है: "मैं स्वतंत्र हूँ! याहू! "

हम जो खोज रहे हैं वह है कुत्ता हमें कुछ दिखाता है जो कहता है "मैं उत्तेजित हूं।" यह पिल्लों में विशेष रूप से सच है, जो पहले से ही एक अति सक्रिय उत्तेजक राज्य में हैं। लक्ष्य कंडीशनिंग और नेतृत्व के माध्यम से एक और अधिक आराम से, शांत और विनम्र राज्य में जाना है।

शांत ऊर्जा दृढ़ता है




गौर करें कि आप कुत्ते से कैसे संपर्क करते हैं। जब आप दिखाते हैं कि आप शांत हैं, तो जोरदार ऊर्जा स्पष्ट होने लगती है, यह दर्शाती है कि आप प्रभारी हैं। अधिकांश कुत्तों वे बैठते हैं और आपको देखते हैं, आप उन्हें बताने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि क्या करना है। शिक्षण "बैठे" के लिए बहुत धैर्य, पुनरावृत्ति और इनाम की आवश्यकता होती है।

उसे बैठने के लिए सिखाकर शुरू करो चुप्पी के साथ, ध्वनि या शब्द "बैठे" को शामिल करने से पहले, अपनी शांत और दृढ़ ऊर्जा का उपयोग करना।

जब कुत्ता बैठता है, आप उसे एक इलाज के साथ पुरस्कृत करते हैं। प्रत्येक बार जब आप व्यवहार दोहराते हैं, तो आप इसे पुरस्कृत करते हैं (लेकिन कुछ कुत्तों को भोजन का जवाब नहीं मिलता है, इसलिए आप पेट में खिलौना या एक सहवास का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन स्नेह से अधिक न करें)। और फिर आप सफलता की कहानी के साथ सत्र समाप्त करते हैं और बाद में अभ्यास करते हैं।

विभिन्न तकनीकें

बुनियादी बैठकों जैसे "बैठे" को पढ़ाने के लिए कई अलग-अलग तकनीकें हैं। कुछ कोच "क्लिकर" प्रशिक्षण कहलाते हैं, जहां वे यह पहचानने के लिए "क्लिक" करते हैं कि कुत्ते ने वांछित व्यवहार किया है। और फिर वे उसे इनाम देते हैं। कुत्ता ध्वनि को कैंडी से जोड़ना शुरू कर देता है, और जब वे ऐसा कुछ करते हैं जो "क्लिक" प्राप्त करता है, तो वे इसे बार-बार करना जारी रखना चाहते हैं। इसके बारे में सोचें जैसे कि क्लिकर कैमरा है, और वांछित व्यवहार "कैप्चरिंग" कर रहा है।

धैर्य

सबसे ऊपर, धैर्य का अभ्यास करें, और अपने आप या अपने कुत्ते पर इतना कठिन मत बनो। हम सभी अलग-अलग दरों पर सीखते हैं। हर समय याद रखें जो धैर्य आप डालते हैं वह मदद करेगा आने वाले वर्षों में आपके कुत्ते के साथ संबंध और कनेक्शन में सुधार हुआ है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता हैकैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता है
कुत्तों के लिए मूल आदेश। उन्हें कैसे सिखाया जाएकुत्तों के लिए मूल आदेश। उन्हें कैसे सिखाया जाए
चिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षणचिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षण
Schnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँSchnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
हमारे कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएहमारे कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
गोल्डन रेट्रिवर प्रशिक्षण बुनियादी आदेश भाग 2गोल्डन रेट्रिवर प्रशिक्षण बुनियादी आदेश भाग 2
गोल्डन रेट्रिवर ट्रेनिंग (मूल आदेश)गोल्डन रेट्रिवर ट्रेनिंग (मूल आदेश)
एक कुत्ते को दो पैरों पर खड़े होने के लिए कैसे प्रशिक्षित करेंएक कुत्ते को दो पैरों पर खड़े होने के लिए कैसे प्रशिक्षित करें
कुत्ते को रोल करने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को रोल करने के लिए कैसे सिखाया जाए
एक जर्मन चरवाहा अनुशासन कैसे करें?एक जर्मन चरवाहा अनुशासन कैसे करें?
» » कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
© 2021 taktomguru.com