taktomguru.com

कुत्तों और मनुष्यों के बीच प्यार, यह इतना मजबूत क्यों है?

मानव और कुत्तों के बीच उत्पन्न मजबूत बंधन, आदमी के सबसे अच्छे दोस्त

, एक हार्मोनल प्रक्रिया प्रजातियों कि शुरू हो रहा है जब दोनों प्रजातियों देखो, कुछ वैज्ञानिकों कह जोखिम है कि यह हार्मोनल प्रक्रिया एक माँ और उसके बेटे, कुछ इसे महीने के एक अध्ययन से इसकी पुष्टि की है ऐसा लगता है कि दोनों के बीच के समान है में झूठ अतीत।

कुत्तों और मालिकों

इस शोध को पूरा करने के प्रभारी वैज्ञानिकों की टीम ने नेतृत्व किया मिहो नागासावा, कुत्ते और उसके मालिक के बीच के रूप में खरीदा गया मस्तिष्क के अंदर ऑक्सीटॉसिन के स्तर दोनों प्रजातियों में शूट करने का कारण बनता है। ऑक्सीटॉसिन नामक यह हार्मोन यौन पैटर्न, पितृत्व व्यवहार और मातृ व्यवहार से संबंधित है, यही कारण है कि यह एक बेटे और मां के बीच दिखने से संबंधित है।

कुत्तों और मनुष्यों के बीच प्यार बीमार है?

इस अध्ययन के पहले भाग को देखते हुए, कई लोग इसे सोच सकते हैं कुत्तों के सामने हमारे पास यह प्यार कुछ बीमार होने के लिए आ सकता है और अजीब, लेकिन इनमें से कोई भी सच नहीं है क्योंकि इन दोनों प्रजातियों के बीच संबंध यौन संबंधों या ऐसा कुछ करने के लिए कुछ भी नहीं है क्योंकि पृथ्वी के चेहरे पर रहने वाली सभी प्रजातियों में "प्रेमपूर्ण" प्रवृत्ति होती है "एक और प्रजातियों के पिल्ला के सामने, और ऐसा इसलिए है क्योंकि वे नाजुकता पेश करते हैं और किसी की देखभाल करने के लिए किसी की आवश्यकता होती है।

इस समय क्या होता है एक पिल्ला को अपनाने या खरीदने के लिए, चूंकि छोटे से एक ही सोचते हैं कि हम उनकी रक्षा करने के लिए वहां हैं और इसलिए एक बंधन उत्पन्न होता है जो शायद ही कभी टूट सकता है (केवल उन मामलों में तोड़ता है जहां मालिक पालतू जानवर छोड़ देता है)।

कुत्तों और मनुष्यों के बीच संबंधों पर अध्ययन




कुत्तों और मालिकों के बीच प्यार

इस अनोखी जांच को पूरा करने के लिए, वैज्ञानिकों ने अपने मालिकों के साथ एक कमरे में विभिन्न कुत्तों को रखा और उन्होंने लगभग 30 मिनट के लिए दोनों पक्षों के बीच संबंधों को दस्तावेज किया।

कुत्तों और उनके मालिकों के दोनों मूत्र में व्यवहार मापा जाता ऑक्सीटॉसिन के स्तर को देखने और करने के बाद उन्होंने पाया कि केवल दोनों के बीच एक दृश्य संपर्क समय-समय पर बड़ी मात्रा में हार्मोन के इन स्तरों को उठाया है।

लेकिन प्रयोग वहां खत्म नहीं हुआ, फिर एक दूसरा अध्ययन आयोजित किया गया जहां उन्होंने कुत्तों पर ऑक्सीटॉसिन फेंक दिया और उन्हें अपने मालिकों और कई अजनबियों के साथ एक कमरे में फिर से रखा। जानवरों ने अपने मालिकों के समय को बढ़ाकर जवाब दिया और आधा घंटे बाद ऑक्सीटॉसिन के स्तर उन कुत्तों के मालिकों में बढ़ गए जो इस हार्मोन से छिड़के गए थे।

तो आप जानते हैं, अगली बार जब आप अपने कुत्ते को देखते हैं और वह आपको देखता है, तो आप जान लेंगे कि आपके और आपके कुत्ते का ऑक्सीटॉसिन स्तर बढ़ जाएगा आपके पालतू जानवरों के साथ आपके संबंधों की तुलना में यह मजबूत है.

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के व्यक्तित्व देखोकुत्तों के व्यक्तित्व देखो
कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?
एक कुत्ते की मौत एक रिश्तेदार की मौत की तरह लगती हैएक कुत्ते की मौत एक रिश्तेदार की मौत की तरह लगती है
वे पाते हैं कि कुत्ते के मालिक का बंधन मां-पुत्र के समान हैवे पाते हैं कि कुत्ते के मालिक का बंधन मां-पुत्र के समान है
आपका कुत्ता जानता है कि आप कैसा महसूस करते हैंआपका कुत्ता जानता है कि आप कैसा महसूस करते हैं
क्या कुत्तों का सपना है?क्या कुत्तों का सपना है?
एक अध्ययन के अनुसार कुत्ते हमें सुनते हैंएक अध्ययन के अनुसार कुत्ते हमें सुनते हैं
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
डॉल्फ़िन की बुद्धिडॉल्फ़िन की बुद्धि
एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।
» » कुत्तों और मनुष्यों के बीच प्यार, यह इतना मजबूत क्यों है?
© 2021 taktomguru.com