taktomguru.com

घर पर पिल्ला कुत्ते को कैसे सिखाया जाए और उसकी देखभाल कैसे करें

घर पर एक पिल्ला कुत्ते के लिए सिखाओ और देखभाल कैसे करें
एक पिल्ला कुत्ते का ख्याल रखना

ध्यान आवश्यक

पिल्ला आपके साथ गुजरने वाले पहले दिन हमेशा के लिए चिह्नित किया जाएगा. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी स्नेह और ध्यान दें। सबसे पहले, जानवर थोड़ा बेचैन होगा, इसलिए बहुत सारे लोग नहीं होने पर इसे घर लेना सबसे अच्छा है। उसे अपने आस-पास का पता लगाने दें लेकिन उसे लंबे समय तक अकेला मत छोड़ो।

आपके पहले सप्ताह में, आप एक भावना पेश कर सकते हैं अपनी मां से अलग होने के कारण नास्टलग्जा का और वह लगातार चमक जाएगा। यदि यह मामला है, तो इसे थोड़ा मिश्रण करें और आराम करें, लेकिन इसे अपने बिस्तर में न जाने दें: यह एक बुरी आदत है जिसे बाद में निकालना मुश्किल हो जाएगा।

घर बनाना

पिल्ला को बिना किसी धारा के गर्म जगह में टोकरी या कुत्ते के बिस्तर की आवश्यकता होगी। एक विकल्प है कि एक बंद बिस्तर तैयार करने के लिए कोने में एक कार्डबोर्ड बॉक्स डालना है। एक कंबल या पुराने तौलिए जैसे गर्म और धोने योग्य आधार के लिए कुछ सामग्री जोड़ें, इसलिए कुत्ते के पास आरामदायक जगह होगी। कर की गोपनीयता और स्थान का सम्मान करें। उसके पास मत जाओ और उसे ले जाओ, उसे खुद से आओ। बच्चों को परेशान न करें या उसके मजाक न करें और सबसे ऊपर, जब भी वह बुरी तरह व्यवहार करता है, उसे कभी भी अपनी टोकरी में न भेजें, क्योंकि इस तरह वह उस जगह को बुरे व्यवहार और बाद की सजा के साथ जोड़ देगा।

अपने पिल्ला के लिए आवश्यक तत्व

* पानी का एक कटोरा और भोजन का एक और।

* आपके जीवन स्तर के लिए एक पौष्टिक और विशिष्ट भोजन।

* एक टोकरी या बिस्तर।

* ब्रश और कंघी।

* पहचान पत्र (या माइक्रोचिप)।

* हार और पट्टा।

* कुत्तों के लिए शैम्पू, ब्रश और टूथपेस्ट।

* सुरक्षित और गुणवत्ता वाले चबाने वाले खिलौने जो teething की सुविधा प्रदान करते हैं।

अपने पिल्ला लो

पिल्ला को लगातार पकड़ने के प्रलोभन का विरोध करने का प्रयास करें क्योंकि उसका छोटा शरीर बहुत नाजुक है। जब आप करते हैं, तो इन चरणों का पालन करें:

* अपनी पीठ पर एक हाथ और अपनी छाती के नीचे एक हाथ रखें।

* दोनों हाथों से इसे उठाओ।

* इसे अपने शरीर के करीब रखें ताकि आप सुरक्षित महसूस कर सकें।

घर पर प्रशिक्षण

शुरुआत से घर पर अपने पिल्ला को प्रशिक्षण देना शुरू करें। एक नियमित भोजन दिनचर्या स्थापित करें और खुद को राहत देने के लिए अक्सर चलने पर उसे बाहर निकालें, खासकर जब वह जागता है। यदि आप उसे मंडलियों में घूमते हुए देखते हैं या दरवाजे के पास moaning देखते हैं, तो वे निश्चित संकेत हैं कि उन्हें जल्दी से बाहर जाने की जरूरत है।

जब आपने अपना व्यवसाय किया है, तो उसकी प्रशंसा करना सुनिश्चित करें। बेशक, दुर्घटनाएं हो सकती हैं, लेकिन जब ऐसा होता है तो अपनी आवाज़ नहीं उठाती - अपने ड्रॉपपिंग में स्नैउट को हिट या रगड़ना सुविधाजनक नहीं होता है। वह झगड़े और विसर्जन से संबंधित होने के लिए बहुत छोटा है और केवल डर और भ्रम महसूस करेगा। समाप्त होने पर, इसे जल्दी से बाहर निकालें और बधाई दें।

ब्रशिंग और स्नान

युवा कुत्तों के लिए नियमित ब्रशिंग आवश्यक है, क्योंकि यह न केवल मृत बाल, गंदगी और परजीवी को हटा देता है, बल्कि स्वस्थ और चमकदार उपस्थिति के कोट के साथ त्वचा को रक्त की आपूर्ति को भी उत्तेजित करता है। एक सुखद अनुभव को ब्रश करना और आप जल्दी से बैठना या चुपचाप बैठना सीखेंगे, कुछ ऐसा जो आपको पशु चिकित्सक की यात्रा में भी मदद करेगा। कुत्ते को ब्रश करने के लिए विशेष उपकरण का प्रयोग करें, न कि बार्ब्स के बिना अपने पुराने ब्रश। अपनी पालतू जानवर की दुकान में वे आपको उस नस्ल के बारे में सलाह दे सकते हैं जो आपके नस्ल के अनुसार आपके कुत्ते के लिए उपयुक्त है।

बाथरूम के लिए, केवल तभी करें जब आपको इसकी आवश्यकता हो। बहुत सारे वॉश त्वचा से आवश्यक तेलों को हटा सकते हैं, जिससे इसे अधिक मैट और कम निविड़ अंधकार बना दिया जा सकता है। स्नान करने के लिए, बाथटब या सिंक, कुछ गर्म पानी और एक गुणवत्ता शैम्पू का उपयोग करें। जब आप पानी डालते हैं तो अपने खोपड़ी को रगड़ें। धीरे-धीरे शैम्पू डालें और इसे कुल्लाएं। इसके बाद, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी आंखों और कानों में पानी न हो। इसे अच्छी तरह से कुल्ला और एक तौलिया के साथ इसे तेज रूप से रगड़ें। जब मौसम अच्छा होता है, तो आप इसे अपने आप सूखने के लिए छोड़ सकते हैं - अन्यथा, गर्म जगह में फर को सूखाएं। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता पूरी तरह से सूखा है या यह ठंडा हो जाएगा।

चीज और चबाना

सभी दांतों को बाहर निकालने और फर्नीचर को काटने से रोकने में मदद के लिए, आपके पिल्ला को रबड़ की हड्डी या चबाने वाली गेंद जैसी कुछ अविनाशी वस्तु की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि ये उत्पाद सही आकार हैं ताकि आप उन्हें निगल सकें। असली हड्डियों से बचें, क्योंकि वे आपको विभाजित कर सकते हैं और आपको पीड़ित कर सकते हैं। अपने कुत्ते और अपने बिटर के साथ खेलें: जैसे ही आप `वर्जित` ऑब्जेक्ट को `नो` कहकर `वर्जित` ऑब्जेक्ट को काटना शुरू करते हैं, इसे जल्द ही दें। जब वह अपने खिलौने को चबाता है तो उसे बधाई देना याद रखें।

टारटर और दंत पट्टिका को नियंत्रित करने के लिए, इसे सूखे भोजन के साथ पोषण देने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे दूध के दांतों को ढीला करने में मदद मिलेगी और इस प्रकार तंग प्रक्रिया में तेजी आएगी। यदि आपके पिल्ला का मुंह बहुत संवेदनशील है, तो पहले इसे पानी में डुबोकर भोजन को नरम करें। यह महत्वपूर्ण है कि यह सूखा भोजन पूर्ण और संतुलित हो, कि उसे अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता नहीं है और इसमें कोई स्वाद बढ़ाने वाला नहीं है।

यह न भूलें कि शुष्क नज़र, पहली नज़र में, अधिक महंगी लग सकती है। जब आप प्रति दिन लागत की गणना करते हैं, तो आप देखेंगे कि, वास्तव में, यह बहुत किफायती है। यदि आपका कुत्ता तंग के दौरान भूख की लगातार कमी दिखाता है, तो फ़ीड बदलने से पहले पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

स्वास्थ्य देखभाल

उचित स्वास्थ्य देखभाल तुरंत शुरू होनी चाहिए और पूरे जानवर के जीवन में जारी रहना चाहिए। आहार और व्यायाम के साथ, पिल्ला देखभाल में नियमित जांच-पड़ताल और विशेषज्ञ के दौरे शामिल होंगे।

पिल्ले किसी भी संक्रामक बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि आप अपने पशुचिकित्सा की प्रारंभिक यात्रा करें। पहली टीकाएं जीवन के 6-8 सप्ताह के आरंभ में प्रशासित की जाएंगी। पूर्ण सुरक्षा के लिए, आपको कई इंजेक्शन होने के लिए पशुचिकित्सा में वापस जाना चाहिए।

कुत्ते को इलाज करने के लिए आदी करें और इसे अपने आप को आवधिक जांच करें। अपनी आंखें, कान, मुंह, पैर, नाखून, त्वचा और फर की जांच करें। यदि आप साधारण से कुछ देखते हैं तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें।

आहार और व्यायाम




आहार और व्यायाम आपके पिल्ला के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं। बहुत चंचल और ऊर्जावान होने के नाते, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे उचित अभ्यास करें। अभ्यास की सटीक मात्रा निश्चित रूप से दौड़ के हिसाब से बदलती है और यह पशुचिकित्सक या प्रजनक है जो आपको इस विषय पर सलाह देनी चाहिए। वह कुत्ते को शुरुआत से ही पोषण देने के लिए जिम्मेदार भी है। चूंकि ये मुद्दे बहुत महत्वपूर्ण हैं, बाद में इस मैनुअल के दूसरे खंड में चर्चा की जाती है।

बीमारियों का पता कैसे लगाएं

अक्सर, आप सोच सकते हैं कि आपका पिल्ला अच्छी तरह से महसूस नहीं कर रहा है और पशु चिकित्सक की त्वरित यात्रा आपको यह पुष्टि करने में मदद करेगी कि कुछ सही तरीके से काम नहीं कर रहा है। आपको संभावित बीमारी के निम्नलिखित संकेतों को देखना चाहिए:

* भूख की कमी और पानी की अस्वीकृति।

* अचानक वजन घटाने या वजन बढ़ाने - लंबे समय तक वजन घटाने।

* खेलने या व्यायाम करने के लिए धीमा या इनकार।

* मूत्र बहुत बार या दुर्लभ।

* खून या मुलायम मल, फार्म-दस्त के बिना।

* लगातार उल्टी।

* अत्यधिक लापरवाही या अनियमित श्वास।

* चमक के बिना बाल

मूल प्रशिक्षण

कोई भी अवज्ञाकारी और अनियंत्रित कुत्ता पसंद नहीं करता है, इसलिए जितनी जल्दी आप अपना प्रशिक्षण शुरू करेंगे, बेहतर होगा। कई पेशेवर प्रशिक्षकों ने प्रक्रिया की सुविधा के लिए आज्ञाकारिता की प्रारंभिक कक्षा की सिफारिश की है। पहली चीजों में से एक जिसे आपको अपने पिल्ला को सिखाना चाहिए वह उसका नाम पहचानना है। जितनी बार आप उसका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं उसका प्रयोग करें: जब आप उसे बधाई देते हैं और जब आप उसे खिलाते हैं। जब आप उसे बुलाते हैं तो आप जल्द ही उसके नाम का जवाब देना सीखेंगे। पिल्लों को प्रशिक्षण देते समय पुनरावृत्ति महत्वपूर्ण है। और याद रखें कि आपको धैर्य रखना चाहिए।

प्रशिक्षण के लिए यहां कुछ चालें दी गई हैं:

* प्रत्येक दिन दो प्रशिक्षण सत्रों के दिशानिर्देश का पालन करें, 5 मिनट तक चलें।

* भ्रम से बचने के लिए, कुछ आदेशों के लिए एक ही स्वर और शब्दों का उपयोग करें। गंभीर रहें, इसलिए आपका पिल्ला सीखता है कि उसे गंभीरता से प्रशिक्षण लेना चाहिए।

* यदि आप धैर्य खो देते हैं, तो आपका पिल्ला इसे समझ लेगा और प्रशिक्षण अधिक कठिन होगा। शांत होने की कोशिश करो।

* कभी अपने पिल्ला को मारा, या उसकी आवाज़ उठाओ। उचित होने पर एक ही प्रशंसा का उपयोग करें और जब आपको सही करना चाहिए तो `नो` फर्म का उपयोग करें।

* एक खुश टिप्पणी के साथ प्रशिक्षण सत्र समाप्त करें।

शुरुआत से मुलायम कॉलर पहनने के लिए अपने पिल्ला को आदी करें। थोड़ी देर के बाद, एक छोटा, हल्का पट्टा जोड़ें और इसे कुछ दिनों तक खींचने के बिना स्वयं को ले जाने दें। लक्ष्य आपको खींचने के बिना आपके साथ चलने का आदी है। यदि यह चलता है, या देरी हो रही है, तो आपको एक सभ्य खींच है जो आपको करना है। उसके करीब रहें ताकि वह जाने की तरह महसूस न करे।

अपने पिल्ला के साथ यात्रा करें

यदि आप अपने कुत्ते को कार से यात्रा करने के लिए आदी नहीं करते हैं तो जीवन बहुत जटिल हो सकता है। सबसे पहले, इसे हर दूसरे दिन छोटे 5-10 मिनट की यात्रा करने के लिए उपयोग करें, और जब तक आप आरामदायक महसूस न करें तब तक यात्रा की अवधि धीरे-धीरे बढ़ाएं। लगभग दो घंटे की यात्रा करें। जो कुछ भी हो, आपको निम्नलिखित युक्तियां उपयोगी मिलेंगी।

* पहली यात्रा पर कुत्ते की देखभाल करने के लिए एक और यात्री ले लो।

* यात्रा से 2-3 घंटे पहले इसे खाने के लिए मत देना।

* उसे जाने से पहले चलने के लिए ले जाओ।

* आपको घर पर महसूस करने के लिए अपने पसंदीदा बॉक्स, कंबल और खिलौने ले जाएं।

* कार को अच्छी तरह से हवादार रखें, लेकिन खिड़की के माध्यम से इसे न देखने दें।

* अभ्यास, पीने और राहत देने के लिए वाहन को हर एक या दो घंटे रोकें।

* अपने धैर्य के लिए यात्रा के अंत में अपने पिल्ला को रिवार्ड करें।

अपने पिल्ला फ़ीड

आपका पिल्ला जीवन के पहले महीनों के दौरान एक अद्भुत मात्रा में ऊर्जा जला देगा, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपको सबसे संतुलित फ़ीड मिल जाए। सोचो कि आपका कुत्ता अपने पहले साल में अपने पहले 14 वर्षों में एक बच्चे के रूप में उतना ही बढ़ेगा। प्रत्येक दौड़ में वृद्धि दर होती है, इसलिए आपके द्वारा चुने गए पोषण को प्रजातियों और उसके आकार में समायोजित किया जाना चाहिए। सबसे अच्छा आहार चुनना वह कुंजी है जो आपको लंबे और स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने की अनुमति देगी, इसलिए अपने पशुचिकित्सक, प्रजनक या अपने पालतू जानवरों की दुकान पर आहार पर चर्चा करना एक अच्छा विचार होगा।

पिल्ला द्वारा जाने वाले पहले दिन आपको हमेशा के लिए चिह्नित करेंगे। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपना पूरा ध्यान और ध्यान दें। सबसे पहले, जानवर थोड़ा बेचैन होगा, इसलिए बहुत सारे लोग नहीं होने पर इसे घर लेना सबसे अच्छा है। उसे अपने आस-पास का पता लगाने दें लेकिन उसे लंबे समय तक अकेला मत छोड़ो।

आपके पहले सप्ताह में, आप अपनी मां से अलग होने के कारण नास्टलग्जा की भावना पेश कर सकते हैं और लगातार चमकेंगे। यदि यह मामला है, तो इसे थोड़ा मिश्रण करें और आराम करें, लेकिन इसे अपने बिस्तर में न जाने दें: यह एक बुरी आदत है जिसे बाद में निकालना मुश्किल हो जाएगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ठंडे मौसम में कुत्तों के लिए बेहतर बिस्तरठंडे मौसम में कुत्तों के लिए बेहतर बिस्तर
बिजली के बिना गर्म कुत्ते बिस्तर कैसे बनाया जाएबिजली के बिना गर्म कुत्ते बिस्तर कैसे बनाया जाए
कुत्तों के लिए बिस्तर का चयनकुत्तों के लिए बिस्तर का चयन
मेरे कुत्ते के लिए बिस्तर कैसे चुनेंमेरे कुत्ते के लिए बिस्तर कैसे चुनें
कुत्ते के बिस्तर कैसे ठंडा करेंकुत्ते के बिस्तर कैसे ठंडा करें
कुत्तों के लिए बिस्तरों की विशेषताएंकुत्तों के लिए बिस्तरों की विशेषताएं
कुत्ता बिस्तर: हिट करने के लिए चार दिशानिर्देशकुत्ता बिस्तर: हिट करने के लिए चार दिशानिर्देश
आपके कुत्ते के लिए किस प्रकार का बिस्तर सबसे अच्छा है?आपके कुत्ते के लिए किस प्रकार का बिस्तर सबसे अच्छा है?
कुत्तों के लिए बिस्तर जो एक चुनने के लिए?कुत्तों के लिए बिस्तर जो एक चुनने के लिए?
कुत्ते को मेरे बिस्तर में सोने के लिए कैसे प्राप्त करेंकुत्ते को मेरे बिस्तर में सोने के लिए कैसे प्राप्त करें
» » घर पर पिल्ला कुत्ते को कैसे सिखाया जाए और उसकी देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com