taktomguru.com

मछली की उम्र की गणना कैसे करें - विधियों

मछली के तरीके की गणना कैसे करें

मछली के तरीके की गणना कैसे करें

मछली में उम्र और विकास

वजन या लंबाई से उम्र और विकास अनुमान को निर्धारित करने, मत्स्य जीव विज्ञान में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है, यह भी जनसंख्या उम्र संरचना पता करने के लिए आवश्यक है, इन सभी पहलुओं की आबादी की गतिशीलता को समझने में सहायक होते हैं।

एक (तरह) मत्स्य संसाधन से निपटने के लिए आप कुछ साल कक्षाओं पता करने की जरूरत आबादी है, जो प्रजातियों की अधिकतम आयु, जो विकास दर है, जो पहली यौन परिपक्वता के समय आयु और पहले स्पॉन है है का गठन और यह भी कि किस उम्र में मछली अपने जैविक चक्र को पूरा करने के लिए पर्याप्त आवास खोजने के लिए महत्वपूर्ण प्रवासन करता है।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रजातियां मछली पकड़ने की लंबाई तक कितनी उम्र तक पहुंचती हैं और इसे मत्स्य पालन के लिए भर्ती किया जाता है, यह मछली पकड़ने के विनियमन में उपयोगी है। मछली में उम्र और वृद्धि निकट से संबंधित हैं।

आयु और इसके वितरण

आप मछली में उम्र निर्धारित करने के लिए 3 विधियों को निर्धारित कर सकते हैं, वे हैं:
- लंबाई आवृत्तियों के वितरण का विश्लेषण
- हड्डी संरचनाओं या मछली के कठिन हिस्सों के विकास के निशान की व्याख्या
- चिह्नित

पहले और आखिरी को अप्रत्यक्ष तरीके और दूसरी सीधी विधि माना जा सकता है।

बाद की तुलना को व्यवहार्य बनाने के लिए, यह आवश्यक है कि लंबाई को नमूना देने पर, निम्नलिखित को ध्यान में रखा जाना चाहिए:

- लंबाई मापने के लिए मानदंड मानदंड
- मापने के लिए लंबाई या लंबाई का प्रकार
- विधि का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाएगा
- मापने के लिए माप की इकाई

आदर्श रूप में, अगर एक साथ नमूना मछली पकड़ने की नौकाओं के एक बेड़े पर किया जाता है, इसके बाद के संस्करण 4 अंक, विश्लेषण किया जाना चाहिए किया गया है समन्वित और मानकीकृत नमूना इन्हीं परिस्थितियों में निष्पादित किया जाना है।

अप्रत्यक्ष तरीके

1) लेंस फ्रीक्वेंसी के वितरण की विश्लेषण

इस विधि तथ्य यह है कि एक ही उम्र की मछली के आकार एक सामान्य वितरण हो जाते हैं पर आधारित है, इस के बाद से यह माना जाता है, मछली या हड्डी संरचनाओं के कठिन भागों में विकास के निशान की व्याख्या के उपयोग को कम कर देता कि फैशन के करीब मछली एक ही आयु वर्ग के हैं।

फैशन के बीच उन नमूने में और बड़े मछली में जिनकी आकार आवृत्ति वितरण ओवरलैप होता है, उनमें से पहले उम्र का निर्धारण किया जा सकता है।
लंबाई आवृत्तियों के वितरण का विश्लेषण जब मछली कोई तराजू या otoliths बहुत छोटे या मुश्किल भागों में निशान विकास को पढ़ने के लिए duras- इस विधि की जांच करने के भी है एक उपयोगी और मूल्यवान विकल्प का प्रतिनिधित्व करता है पैमाने और otolith विकास अंक पढ़ने।

इस विधि की उत्पत्ति पेटेरसेन (18 9 2) के काम में हुई है, जिसमें से कई अन्य तकनीकों और विधियों को उत्पन्न किया गया है जो पॉल (1 9 80) ने दो समूहों में सारांशित किया है:

- पेपर और पेपर तरीके
- कम्प्यूटेशनल तरीकों।

पेन और पेपर तरीके

- पीटरसन विधि
- हार्डिंग का तरीका (1 9 4 9)
- कैसी विधि
- भट्टाचार्य विधि
- पॉल और कैडी विधि (1 9 85)
- मॉडल कक्षा प्रगति विश्लेषण विधि
- एकीकृत विधि

कम्प्यूटेशनल तरीके

- नॉर्मसेप (सामान्य वितरण पृथक्करण)
-ENORMSEP
-ELEFAN I (इलेक्ट्रॉनिक लंबाई आवृत्ति विश्लेषण)
2) मार्किंग

यह उम्र निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है और रिलीज पर आधारित है और उम्र और आकार के साथ मछली की अगली वसूली पर आधारित है। एक बार मछली वापस लेने के बाद विश्लेषण किया गया, यह संभव नहीं है कि अध्ययन के तहत नमूने की उम्र के संबंध में पिछले डेटा की तुलना में कोई संदेह हो।

हालांकि, यह ध्यान में रखना चाहिए कि कुछ टैगिंग विधियों का नुकसान यह है कि ब्रांडेड मछली गैर-ब्रांडेड लोगों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे बढ़ सकती है।

डायल के मुख्य मूल्य, इस तरह के otoliths और तराजू, अंकन मछली महंगी और बहुत धीमी है के लिए के रूप में मुश्किल भागों की व्याख्या की विधि की जाँच में सेवारत है, खाते में प्रतियों की छोटी संख्या ले रही है वर्तमान में ठीक हो ।

प्रत्यक्ष विधि

भारी संरचनाओं में मछली के निशान या मछली के कठिन हिस्सों में वृद्धि

ESCAMAS
शल्क मछली के exoskeletal संरचनाओं, teleostan बेसल हड्डी प्लेट के एक चौड़ा करने और चमड़े का छोटा दांत की कमी, एक पतली शीट, जो आकार में संकेंद्रित वृत्तों के विरोध की वृद्धि हुई है के रूप में प्रदर्शित करने के मामले में जिसके परिणामस्वरूप कर रहे हैं ossification का।
तराजू बहुत प्रतिरोधी और लचीले होते हैं और पार्श्व मांसपेशियों के स्वभाव के बाद, पृष्ठीय दिशा में विशिष्ट रूप से व्यवस्थित होते हैं। बाह्य रूप में बाह्य सतह प्रस्तुत करता है घाटियों के समान, क्रेस्ट और अवसाद प्रस्तुत करता है। रिज को मंडल भी कहा जाता है। व्यक्तियों के विकास पैटर्न में परिवर्तन मंडलियों के पात्रों और वितरण में प्रतिबिंबित किया जा सकता है।

एक घोटाले के भाग

स्पॉटलाइट
यह प्रारंभिक या परमाणु क्षेत्र है जिससे पैमाने की सांद्रिक वृद्धि शुरू होती है। अधिकांश साइटेनॉयड और साइक्लोइड स्केल में, फोकस बहुत स्पष्ट, गोलाकार या अंडाकार होता है-आमतौर पर केंद्रीय स्थिति में स्थित होता है।

सर्किल C सर्कुलि
वे संरचनाओं, लकीरें, या अच्छी तरह से परिभाषित परिपत्र प्रगतिशील विकास दृश्यों से अग्रणी धार से आगे बढ़ रहा कुल्हाड़ियों और प्रकट आकार का सतह गाढ़ा लाइनों परत करने के लिए संपर्क में करने के लिए की तरह छोटे लकीरें हैं।

ग्रोथ जोन्स
यह एक अर्धचालक हड्डी अंतरिक्ष या बैंड है, जो ध्यान केंद्रित करने के लिए केंद्रित है। यह सर्कल के नियमित स्वभाव द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है और विकास बाधा के दो लाइनों के बीच सीमित होता है। यह वार्षिक अवधि के दौरान कैल्शियम चयापचय के परिणामस्वरूप गठित होता है, आमतौर पर दो शीतकालीन मौसमों के बीच सीमित होता है।

विकास क्षेत्र के सापेक्ष आयाम प्रजातियों की वृद्धि दर से निर्धारित किया जाएगा। ऐसा कोई भी घटना जो इस क्षेत्र को बदल देगी।

पिछला क्षेत्र
यह पैमाने पर एम्बेडेड फ्रंट मार्जिन पर फोकस या केंद्रीय क्षेत्र के बीच क्षेत्र है। यह furrows की उपस्थिति द्वारा विशेषता है।

पिछली मार्जिन
यह पैमाने का जनरेटिंग या संश्लेषण भाग है। यह नमूने के शरीर में पेश या एम्बेडेड किनारे के अनुरूप है और इसलिए, त्वचीय और मांसपेशियों के ऊतकों के दबाव के अधीन है।

रेडियो
कोई दरारें, कैनालिकुली या कैलिफ़ाईड घाटियां, जो पूर्ववर्ती प्रोटीन मार्जिन में उत्पन्न होती हैं और आमतौर पर फोकस स्तर पर एकत्र होती हैं।

क्षेत्र
यह दो तत्काल त्रिज्या द्वारा सीमित क्षेत्र है - यह केंद्र या फोकल क्षेत्र से पिछले मार्जिन के क्षेत्र तक फैला हुआ है।
पोस्टरियर एरिया
यह पैमाने का मुक्त या खुला क्षेत्र है। फोकस द्वारा अपने पूर्ववर्ती हिस्से में सीमित, बाद में पार्श्व किनारों से हाशिए पर आधारित और पैमाने के बाद के किनारे से दूर प्रतिनिधित्व किया।
प्रिय मार्जिन
यह किनारा है जो पैमाने के मुक्त हिस्से से मेल खाता है। साइक्लोइडस में दूरस्थ मार्जिन चिकनी और टूटा हुआ है और ctenoideas में यह किनारा विस्तारित प्लेक या स्पष्ट दांतों में समाप्त होता है।

साइड एरिया
वे पूर्व क्षेत्र में शामिल दो जोन या बैंड हैं जो फोकस के दोनों तरफ समरूप रूप से शुरू होते हैं और पार्श्व क्षेत्रों के माध्यम से पूर्ववर्ती किनारे तक प्रोजेक्ट करते हैं।

इन क्षेत्रों में हलकों और अंगूठियां विकास की व्यवस्था, पूरे क्षेत्र पहले से वृद्धि की है कि अग्रपाश्विक समानांतर और गाढ़ा में प्रकट होता है मार्जिन ध्यान केंद्रित करने की संगठन की सामान्य योजना के लिए इसी।

साइड मार्जिन
वे पार्श्व क्षेत्रों के बाहरी सीमित किनारों या पूर्ववर्ती मार्जिन की निरंतरता हैं।

मछलियों में उम्र निर्धारित करने के लिए वैध पैमाने पर विचार करने के लिए तीन प्राथमिक स्थितियों को पूरा किया जाना चाहिए:

- तराजू की संख्या स्थिर होना चाहिए और उन्हें मछली के जीवन के माध्यम से अपनी पहचान को संरक्षित रखना चाहिए।

- तराजू की वृद्धि मछली के विकास के लिए आनुपातिक होना चाहिए, हालांकि सभी मामलों में पैमाने के विकास शरीर के विकास के साथ एक रैखिक संबंध बनाए रखता है।

- विकास की अंगूठी सालाना और लगभग हर साल एक ही समय में बनाई जानी चाहिए।

विकास क्षेत्र के विश्लेषण और स्थापना
रिंग्स या मार्क्स की पहचान.-
यद्यपि अंगूठियां या अंक की पहचान के लिए अक्सर विशेषताएं होती हैं, तराजू पढ़ने में अनुभव से कोई बेहतर विकल्प नहीं होता है। हालांकि, अंगूठी या ब्रांड का पता लगाने के लिए सबसे अच्छे और सुरक्षित पात्रों में से एक, कटरिंग या क्रॉसिंग की उपस्थिति है। विकास की समाप्ति के साथ, बहुत हलकों अधूरे हैं और न पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने के चारों ओर, जब विकास के पुनरारंभ होने, नए हलकों अधूरा हलकों एक दूसरे को काटना, पर काटने या पार, इस चरित्र dorsolateral या ventrolateral भाग में मनाया जाता है का निर्माण किया।




otoliths

Otolith तीन बैग है कि आंतरिक कान गुहा (यूट्रिकल, सेक्युल और Lagena) कर रहे हैं और कैल्शियम युक्त संरचनाओं (कैल्शियम कार्बोनेट) जो अक्सर विकास क्षेत्र (वार्षिक छल्ले) से पता चलता हैं में मौजूद हैं। यूट्रिक के लोग लापरवाही हैं, पवित्रक के लोग सैगिटस हैं और लैजेना एस्टेरिसस के हैं।

लघु otolith संख्या और teleost में व्यक्तित्व, उनमें sagittae जिसे आम तौर पर otolith में भेजा जाता है का उपयोग कर साक्षात्कार उम्र का निर्धारण करने, आम तौर पर के लिए बहुत उपयोगी हैं।

प्रजातियों के बीच otoliths के आकार और आकार में काफी अंतर हैं। मूल रूप न्यूक्लियस गठन समय पर निर्धारित किया जाता है। नई सामग्री का जमाव एक समान नहीं है और ओटोलिथ के विभिन्न हिस्सों में सांद्रिक गोले मोटाई में भिन्न होते हैं। इस प्रकार हाइलाइन (पारदर्शी) और अपारदर्शी क्षेत्र बनते हैं।

Otoliths और स्केल पढ़ने के सत्यापन

एक बार अंगूठी या ब्रांड स्थापित हो जाने के बाद, यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक समय निर्धारित करना आवश्यक है। इस बार यह जानने के लिए एक वर्ष आवश्यक नहीं हो सकता है, अलग-अलग तरीके हैं:

- समय के माध्यम से छल्ले के गठन का निरीक्षण
-मत्स्य पालन में एक प्रमुख आयु वर्ग के बाद
-पीटरसन विधि का उपयोग करना
-इंजेक्शन अंकन तकनीक द्वारा

विकास और इसके वितरण

विकास को लंबाई या वजन में वृद्धि के रूप में माना जा सकता है और यह रासायनिक, osmotic और अन्य बलों का प्रत्यक्ष परिणाम है जो शरीर में परिचय में योगदान देता है, जो शरीर के कई हिस्सों में स्थानांतरित होता है।

मछली में वृद्धि बहुत ही उबलती है, भोजन, अंतरिक्ष, तापमान और अन्य कारकों से प्रभावित होती है- और चूंकि मछली पोइकोइलोथर्म हैं और पानी में डुबकी रहते हैं, वे सीधे परिवर्तन (तापमान, भोजन इत्यादि) से प्रभावित होते हैं। आपके पर्यावरण का

एक आबादी का विकास जिसमें एक साधारण आकार और आयु संरचना है, प्रशासन करने के लिए बहुत आसान है, यह खेती की मछली का मामला है। हालांकि, अधिकांश प्राकृतिक आबादी में, अपने प्राकृतिक माहौल में, हमने लिंग, नवजात और बहुत पुरानी मछली दोनों के व्यक्तियों का प्रतिनिधित्व किया है, इसके अलावा आबादी की आयु और आकार की संरचना, बहुत जटिल हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप कई कारकों की गतिशीलता, भोजन सहित, स्पॉन्गिंग, अंतरिक्ष, मृत्यु दर इत्यादि।

विकास के बारे में कुछ अवधारणाएं

विकास वक्र

लंबाई या वजन में वृद्धि आमतौर पर लगातार समय अंतराल के दौरान मापा जाता है। विकास वक्र विकसित करने के लिए, वजन या लंबाई ordinate अक्ष पर और abscissa अक्ष पर, समय (वर्षों, महीनों, आदि) पर रखा गया है और समय के संबंध में प्लॉट लंबाई, उत्पादन एक वक्र विकास वृद्धि वक्र के रूप में जाना जाता है।

उस वक्र का उपयोग करके हम लंबाई या वजन में परिवर्तन की गति की जांच कर सकते हैं, जो विकास की दर के समान है।

वक्र जो सबसे अच्छा विकास वक्र फिट बैठता है वह एस-प्रकार या सिग्मोइड वक्र का होता है, जो किसी व्यक्ति या आबादी के विकास को दर्शाता है।

अबाउट ग्रोथ

यह जीवन के प्रत्येक वर्ष में एक व्यक्ति की लंबाई या कुल वजन है। वक्र को उम्र के संबंध में प्रत्येक समूह की लंबाई या वजन की औसत आयु के संबंध में लंबाई या वजन की साजिश प्राप्त की जाती है।
संबंधित विकास

संबंधित अवधि को उस अवधि की शुरुआत में लंबाई या वजन के संबंध में कुछ समय में लंबाई या वजन में वृद्धि के रूप में परिभाषित किया जाता है और संख्यात्मक रूप से या प्रतिशत व्यक्त किया जाता है।

हम संकेत दे सकते हैं कि सापेक्ष विकास विकास दर, या लंबाई में परिवर्तन या कुछ विशिष्ट अवधि में परिवर्तन की अभिव्यक्ति है।

विकास के प्रकार

ए आईएसएमईट्रिक ग्रोथ.-

यह उन जीवों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है जिनके शरीर के अनुपात समान रहते हैं और उनमें से यह पूरा होता है कि:

डब्ल्यू = ए। L3

जहां:
डब्ल्यू = शरीर का वजन है
एल = शरीर की लंबाई
एक = निरंतर

इतना भी है कि:

एस = ए। l2

जहां:
एस = शरीर की सतह

कई प्रजातियां इस आदर्श से संपर्क करती हैं लेकिन वजन पर्यावरण, पेट सामग्री, यौन परिपक्वता इत्यादि से प्रभावित होता है।

बी) एलोमेट्रिक ग्रोथ.-

एक जीव अपने जीवन के दौरान शरीर के अनुपात में परिवर्तन होने पर एलोमेट्रिक वृद्धि प्रस्तुत करता है। इस मामले में वजन लंबाई का घन नहीं है लेकिन:

डब्ल्यू = ए। पौंड

जहां:
बी = एक मूल्य 3 से अलग है

और सतह लंबाई का वर्ग नहीं है

एस = ए। नियंत्रण रेखा

जहां:
सी = एक मूल्य 2 से अलग है

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछलीकैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछली
हाथों के साथ गुलाबी मछलीहाथों के साथ गुलाबी मछली
हमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैंहमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैं
एक अच्छा मछली टैंक क्यों चुनें?एक अच्छा मछली टैंक क्यों चुनें?
मेरी बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करेंमेरी बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करें
खतरनाक और घातक पत्थर मछलीखतरनाक और घातक पत्थर मछली
एक मछलीघर चक्र कैसे करेंएक मछलीघर चक्र कैसे करें
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (9वीं भाग)ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (9वीं भाग)
गप्पी मछलीगप्पी मछली
बेटा मछलीबेटा मछली
» » मछली की उम्र की गणना कैसे करें - विधियों
© 2021 taktomguru.com