taktomguru.com

सेंट बर्नार्ड

अन्य नाम: अल्पाइन मास्टिफ़, सैन बर्नार्डशंड

Sanbernardoसूरत। सैन बर्नार्डो तुरंत कुत्ते नस्लों में से एक है पहचानने योग्य, इस सौम्य विशालकाय में मांसपेशियों और मजबूत शरीर होते हैं जो कान के साथ बड़े सिर के साथ होते हैं।

वजन: 110 - 200 एलबीएस।

औसत जीवन समय: 8 - 10 साल

स्वभाव। सैन बर्नार्डो सभ्य, वफादार, सुरक्षात्मक और बहादुर दिग्गज हैं। वे एक अच्छे मूड, भरोसेमंद, संवेदनशील, दयालु और मरीज में हैं। यह एक ऐसी दौड़ है जो बच्चों की कंपनी में पारिवारिक जीवन और प्रसन्नता से प्यार करती है। अकेले छोड़ने पर वे निराश हो सकते हैं। वे परिवार के लिए उत्कृष्ट निगरानी और अच्छे कुत्ते बन सकते हैं। महत्वपूर्ण:

• वे ज्यादा छाल नहीं करते हैं, हालांकि, इस नस्ल में डोलिंग एक समस्या है। यह आमतौर पर अभ्यास, भोजन या उत्साह के बाद और उसके दौरान आता है।

• इसे बहुत सारी जगह चाहिए और छोटे घर के लिए उपयुक्त नहीं होगा।

• सैन बर्नार्डो एक बड़ा कुत्ता है और उसे बड़ी मात्रा में भोजन की जरूरत है। इसलिए, भोजन काफी महंगा हो सकता है।

प्रशिक्षण। सैन बर्नार्डो बहुत बुद्धिमान और ट्रेन करने में आसान है। उसे वयस्क के रूप में अपने विशाल आकार की वजह से पिल्ला के रूप में आज्ञाकारिता प्रशिक्षण प्राप्त करना होता है। उन्हें प्रशिक्षित किया जाना चाहिए कि वे युवा होने पर पट्टा को न खींचें।




WC। नरम फर के साथ सैन बर्नार्डो किसी न किसी फर के साथ तैयार करने के लिए बहुत आसान है। दोनों किस्में बहुत सारे बाल खो देती हैं, इसलिए उन्हें सप्ताह में 2 से 3 बार ब्रश करने की आवश्यकता होती है।

व्यायाम करें। व्यायाम जब वे पिल्ले होते हैं तब तक कम से कम किया जाना चाहिए जब तक कि हड्डियां अच्छी तरह से गठित न हों और मजबूत हों, कुत्ते तक दो साल पुराना सबसे अच्छा विकल्प होता है। इसके बाद, आपके मध्यम अभ्यास स्तर को पूरा करने के लिए चलने धीरे-धीरे किया जाना चाहिए। वयस्कों के रूप में, उन्हें अतिरंजित होने के डर के लिए आकार में रहने के लिए और अधिक व्यायाम की आवश्यकता होती है, लेकिन गर्म या आर्द्र मौसम में नहीं।

स्वास्थ्य। गैस्ट्रिक टोरसन: हालांकि यह वंशानुगत स्थिति नहीं है, यह अक्सर इस नस्ल सहित कई कुत्तों को प्रभावित करता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। जब एक कुत्ता इसे प्रस्तुत करता है, तो पेट को बांधने के कारण पेट को मोड़ और अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। इस बीमारी के साथ उल्टी और लापरवाही करने के बेकार प्रयास भी दिखाई देते हैं। यह कार्डियोवैस्कुलर पतन भी हो सकता है, जो आमतौर पर तब होता है जब आप खाने के बाद व्यायाम करते हैं। वयस्क कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन की घटनाओं को दिन में दो बार स्वस्थ भोजन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है और, निश्चित रूप से, इसे पार्क में चलाने से पहले पचाने की अनुमति देकर।

विकृति या हिप डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और अपने पशुचिकित्सा को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

वॉन विलेब्रांड रोग (वीडब्ल्यूडी): ऑटोसोमल एक विरासत से खून बह रहा विकार (नहीं सेक्स से जुड़े) लंबे समय तक खून बह रहा है बार (मानव में हीमोफिलिया के समान) की विशेषता और हल्के से लेकर गंभीर कारक नौवीं से लेकर एक कमी है। वॉन विलेब्रैंड रोग का पता लगाने के लिए डीएनए परीक्षण अब उपलब्ध है। वाहक के बीच प्रजनन संतान पैदा कर सकता है, सिद्धांत रूप में, 25% स्वस्थ, 50% वाहक और 25% बीमार होगा। आदर्श यह है कि प्रजनन स्वस्थ जोड़ों या स्वस्थ और वाहक में होते हैं जहां रोग किसी भी पिल्ले को प्रभावित नहीं करेगा। वीडब्ल्यूडी से प्रभावित सभी कुत्तों को गंभीर रक्तस्राव की समस्या नहीं होगी, लेकिन हर बार उन्हें सर्जरी से गुजरने या दुर्घटना होने की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से बीमारी से प्रभावित कुछ कुत्तों को पेंचर या मामूली घाव से गंभीरता से खून बह जाएगा।

मिर्गी: यह एक जब्त विकार है जो इस नस्ल में दिखाई दे सकता है। बरामदगी चेहरे या पालतू के एक हिस्से में एक दूर देखो या संकुचन से भिन्न हो जाता है बग़ल में, भौंकने, उसके दांत,, पीसना पेशाब शौच और उसके सदस्यों घूम रहा है। दौरे आमतौर पर अचानक दिखाई देते हैं और उसी तरह समाप्त होते हैं, और सेकंड से मिनट तक चल सकते हैं। विकार कोई कारण ज्ञात नहीं है, तथापि, यह महत्वपूर्ण पालतू के समग्र स्वास्थ्य को निर्धारित करने और सुनिश्चित करें कि कोई अंतर्निहित बीमारी है कि बरामदगी कारण बनने वाली नहीं है बनाने के लिए एक पशु चिकित्सक का परीक्षण करने के लिए है। उपचार में एंटीकोनवल्सेंट दवाएं शामिल हो सकती हैं। हमेशा एक पशुचिकित्सा की सलाह की तलाश करें।

entropion: यह पलक में एक समस्या है जो इसे अंदर की तरफ बनाती है। टैब्स पलक के किनारे पर दिखाई देते हैं जो आंखों की सतह को परेशान करता है और इससे अधिक गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

sanbernardo1इतिहास। सैन बर्नार्डो स्विस आल्प्स से विशिष्ट मास्टिफ, मोलॉसस रोमानो का वंशज है। पहले San Bernardo 1660 धर्मशाला गर्मियों का सबसे गरम हिस्सा दौरान केवल कुछ ही महीने में बर्फ से मुक्त था चारों ओर Menthon के सेंट बर्नार्ड की धर्मशाला के भिक्षुओं द्वारा उठाया गया था, तो यह अपने रास्ते पर यात्रियों के लिए बहुत ही खतरनाक था धर्मशाला के लिए या उससे परे। स्विस आल्प्स में यात्रियों और पर्वतारोहियों को बचाने के अपने लंबे इतिहास के लिए इस तरह के दिग्गज विश्व प्रसिद्ध हैं। तीन शताब्दियों के दौरान कुत्तों ने धर्मशाला में बचाव कार्यकर्ताओं के रूप में कार्य किया, यह अनुमान लगाया गया है कि उन्होंने 2,000 से अधिक लोगों को बचाया है। सैन बर्नार्डो के इतिहास में सबसे मशहूर, बैरी, 1800 में पैदा हुए, ने दस साल की अवधि में चालीस लोगों को बचाया।

1830 में नस्ल को बड़े आकार और जीवन शक्ति देने के प्रयास में न्यूफाउंडलैंड रक्त पेश किया गया था। इसके परिणामस्वरूप लंबे बालों की विविधता हुई, जब तक कि बर्नार्ड कम बालों वाले थे। लंबे बाल की विविधता अब अधिक आम है। माउंटेन डॉग, अल्पाइन मास्टिफ़ और बैरी डॉग जैसे इतिहास में अलग-अलग समय पर बुलाया गया, इस नस्ल को आधिकारिक तौर पर 1880 में सैन बर्नार्डो के रूप में मान्यता दी गई थी।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते सैन बर्नार्डोकुत्ते सैन बर्नार्डो
सेंट बर्नार्ड कुत्ता। राष्ट्रीय मोनोग्राफ Xxvसेंट बर्नार्ड कुत्ता। राष्ट्रीय मोनोग्राफ Xxv
बड़े कुत्ते जो बच्चों के साथ अच्छे हैंबड़े कुत्ते जो बच्चों के साथ अच्छे हैं
विशाल कुत्तों, कुत्ते जो मापते हैंविशाल कुत्तों, कुत्ते जो मापते हैं
कुत्ते सान बर्नार्डो, प्रसिद्ध बीथोवेनकुत्ते सान बर्नार्डो, प्रसिद्ध बीथोवेन
सेंट बर्नार्ड दुनिया में सबसे भारी कुत्तासेंट बर्नार्ड दुनिया में सबसे भारी कुत्ता
बच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ कुत्ते नस्लोंबच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ कुत्ते नस्लों
सेंट बर्नार्डसेंट बर्नार्ड
रेस सेंट बर्नार्डरेस सेंट बर्नार्ड
सेंट बर्नार्ड के चरित्र पर संक्षिप्त स्ट्रोकसेंट बर्नार्ड के चरित्र पर संक्षिप्त स्ट्रोक
» » सेंट बर्नार्ड
© 2021 taktomguru.com