taktomguru.com

पूडल

अन्य नाम: poodle

पूडलसूरत। पूडल कुत्ते सुरुचिपूर्ण, खड़े और अच्छी तरह से आनुपातिक कुत्ते हैं जो गर्व के साथ व्यवहार करते हैं। 3 प्रकार हैं: मानक, लघु और खिलौना, इन शब्दों का उपयोग केवल उनके आकार के संदर्भ में किया जाता है, न कि सामान्य रूप से दौड़ के लिए। मानक पूडल तीन किस्मों में से सबसे पुराना है।

मानक पूडल की न्यूनतम ऊंचाई 38 सेमी है और वजन 20.5 और 32.0 किलो के बीच है।

औसत जीवन समय: 9 - 15 साल।

स्वभाव। पूडल दयालु, स्नेही और बहिष्कृत है, दिखा रहा है और प्रशंसा की जा रही है। वह मजेदार और स्नेही है, जिससे वह परिवार के लिए एक अद्भुत साथी और आदर्श कुत्ता बना रहा है।

प्रशिक्षण। वे अच्छे निगरानी रख सकते हैं क्योंकि वे आगंतुकों पर छाल डालते हैं लेकिन आक्रामक बनने के बिना। यह एक कुत्ता नस्ल है जो बहुत बुद्धिमान और ट्रेन करने में आसान है, आज्ञाकारिता में उत्कृष्टता।

WC। वे बाल नहीं खोते हैं और अक्सर एलर्जी लोगों द्वारा सहन किया जाता है।

पूडल के विशिष्ट कटौती शिकार की पुनर्प्राप्तियों के रूप में उनकी मूल भूमिका से संबंधित हैं। फर को हल्का करने के लिए कटौती की गई थी और तैरने की क्षमता में सुधार हुआ था, जिससे आपके जोड़ों और सर्दियों में ठंड से महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा के लिए बालों की गेंदें निकलती थीं।

अधिकांश पूडल में 2 पारंपरिक प्रकार के कट में से किसी एक में कोट होता है: अंग्रेजी सैडल और कॉन्टिनेंटल। दोनों कटों में गर्दन और कंधों के चारों ओर लंबे बाल का एक मक्का, घुटनों पर घूमता है, सामने के पैरों को शेविंग करता है और पूंछ पर पोम-पोम्स पहनता है। महाद्वीपीय न्यायालय में कूल्हे पर एक धूमधाम के अपवाद के साथ नंगे मुख्यालय है और उन बालों के पैरों पर मुंडा बैंड रखता है जो उन्हें ढकते हैं। अधिकांश पूडल पालतू जानवरों को खेल कोर्ट के साथ रखा जाता है। इसके लिए अधिकांश शरीर पर फर काटने और पैर, पूंछ, चेहरे और गर्दन पर बालों को बारीक करने की आवश्यकता होती है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मालिक द्वारा क्या कटौती की जाती है, कोट को दैनिक देखभाल और निरंतर सौंदर्य की आवश्यकता होती है।




व्यायाम करें। वह ऊर्जावान है इसलिए उसे अभ्यास की अच्छी खुराक की आवश्यकता है (लघु और खिलौना विविधता से अधिक मानक)। उनमें से ज्यादातर तैरने और ठीक होने के लिए प्यार करते हैं, इसलिए, हमें सावधान रहना चाहिए जब उनकी सुरक्षा की गारंटी के लिए पास पानी हो।

स्वास्थ्य। मिर्गी: यह एक जब्त विकार है जो इस नस्ल में दिखाई दे सकता है। बरामदगी चेहरे या पालतू के एक हिस्से में एक दूर देखो या संकुचन से भिन्न हो जाता है बग़ल में, भौंकने, उसके दांत,, पीसना पेशाब शौच और उसके सदस्यों घूम रहा है। दौरे आमतौर पर अचानक दिखाई देते हैं और उसी तरह समाप्त होते हैं, और सेकंड से मिनट तक चल सकते हैं। विकार कोई कारण ज्ञात नहीं है, तथापि, यह महत्वपूर्ण पालतू के समग्र स्वास्थ्य को निर्धारित करने और सुनिश्चित करें कि कोई अंतर्निहित बीमारी है कि बरामदगी कारण बनने वाली नहीं है बनाने के लिए एक पशु चिकित्सक का परीक्षण करने के लिए है। उपचार में एंटीकोनवल्सेंट दवाएं शामिल हो सकती हैं। हमेशा एक पशुचिकित्सा की सलाह की तलाश करें।

गैस्ट्रिक टोरसन: हालांकि यह वंशानुगत स्थिति नहीं है, यह अक्सर इस नस्ल सहित कई कुत्तों को प्रभावित करता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। जब एक कुत्ता इसे प्रस्तुत करता है, तो पेट को बांधने के कारण पेट को मोड़ और अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। इस बीमारी के साथ उल्टी और लापरवाही करने के बेकार प्रयास भी दिखाई देते हैं। यह कार्डियोवैस्कुलर पतन भी हो सकता है, जो आमतौर पर तब होता है जब आप खाने के बाद व्यायाम करते हैं। वयस्क कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन की घटनाओं को दिन में दो बार स्वस्थ भोजन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है और, निश्चित रूप से, इसे पार्क में चलाने से पहले पचाने की अनुमति देकर।

विकृति या हिप डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और अपने पशुचिकित्सा को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह बीमारियों का एक समूह है जिसमें रेटिना के सभी क्रमिक गिरावट शामिल हैं। यह एक इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम (ईआरजी) के माध्यम से एक रेटिनोस्कोपिक परीक्षा द्वारा निदान किया जाता है। बीमारी की शुरुआत में, प्रभावित कुत्तों को रात अंधापन से पीड़ित होना शुरू होता है और कम रोशनी में देखने की क्षमता कम होती है और बाद में दिन में दृष्टि भी विफल हो जाती है। जैसे-जैसे उनकी दृष्टि खराब हो जाती है, प्रभावित कुत्ते उनकी अक्षमता को बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक उनका पर्यावरण स्थिर रहता है। कुछ नस्लें उनके जीवन में शुरुआती उम्र में प्रभावित होती हैं, जबकि अन्य नस्लों में, पीआरए बहुत बाद में विकसित होता है।

मोतियाबिंद: आंख की सामान्य लेंस पारदर्शिता के नुकसान का कारण बनता है। यह समस्या एक या दोनों आंखों में हो सकती है और अंधापन का कारण बन सकती है।

मोतियाबिंद: आंखों के अंदर द्रव की वृद्धि से दबाव डालने के परिणामस्वरूप कुत्तों में अंधापन का मुख्य कारण यह है। अगर दबाव कम नहीं किया जा सकता है, तो रेटिना और ऑप्टिक तंत्रिका के लिए स्थायी क्षति होगी जिसके परिणामस्वरूप दृश्य हानि होगी। इस मामले में उपचार सर्जरी है।

Poodle2इतिहास। 15 वीं शताब्दी में पेंटिंग्स में, पूडल दिखाई देता है, यह माना जाता है और आज भी, इसे शिकारी और बतख के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, इन कुत्तों के विशिष्ट कटौती खेल को पुनर्प्राप्त करने की उस भूमिका से संबंधित होते हैं। कटौती को कोट को हल्का करने और तैरने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए विकसित किया गया था, जिससे बाल जोड़ों को सर्दियों में सर्दी से अपने जोड़ों और महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा करने के लिए छोड़ दिया गया था। इतिहासकार सामान्य रूप से सहमत हैं कि पूडल की उत्पत्ति जर्मनी में हुई है। जर्मन शब्द "पूडल" का मूल नाम "पानी में छपने" का अर्थ है। इस दौड़ में रूस से कुछ प्रभाव भी है। यह फ्रेंच अभिजात वर्ग के बीच काफी लोकप्रिय हो गया और फ्रांस के राष्ट्रीय कुत्ते को नामित किया गया। यही कारण है कि आज कई लोग पुडल को "फ्रेंच" पूडल के रूप में देखते हैं।

मानक पूडल विकसित करने वाला पहला व्यक्ति था और पूडल मिनीचर और खिलौना बाद में पहुंची, सभी तीन किस्मों का इतिहास लंबा रहा। फ्रांस में, पूडल का इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों में किया जाता था। यह बतख शिकार के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक बड़ा कुत्ता था। पेटिट बारबेट खिलौना के आकार के बारे में था और शाही अदालतों के जीवन में लाड़ प्यार और तैयार किया गया था। मिनीचर पूडल ज़ोररेरो के साथ पार हो गया ताकि कई फ्रांसीसी शेफ द्वारा नाजुक और स्वादिष्ट मशरूम का उपयोग करने के लिए एक ट्रफल शिकार कुत्ते को बनाया जा सके। 1800 में, पूडल ने कई अन्य नस्लों जैसे कि घुंघराले कोटेड रेट्रिवर और आयरिश स्पैनियल के विकास में भूमिका निभाई। मानक पूडल ने सैन्य कार्य, मार्गदर्शन, सुरक्षा, वसूली और सर्कस कार्यों सहित कई दशकों तक विभिन्न भूमिका निभाई।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एलर्जी वाले बच्चों के लिए कुत्तोंएलर्जी वाले बच्चों के लिए कुत्तों
Hypoallergenic कुत्तोंHypoallergenic कुत्तों
Poodles, साथी कुत्ताPoodles, साथी कुत्ता
एक मानक पूडल को कैसे बचाएंएक मानक पूडल को कैसे बचाएं
मानक सेवानिवृत्त पूडल को कैसे अपनाना हैमानक सेवानिवृत्त पूडल को कैसे अपनाना है
बिल्लियों की तरह पूडल करो?बिल्लियों की तरह पूडल करो?
एक पाउडर खिलौना की देखभाल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका हैएक पाउडर खिलौना की देखभाल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है
पूडल के विभिन्न कटौतीपूडल के विभिन्न कटौती
पूडल प्यारपूडल प्यार
घर की पूडल और भावनात्मक तनावघर की पूडल और भावनात्मक तनाव
» » पूडल
© 2021 taktomguru.com