taktomguru.com

व्यवहार संबंधी विकार

टेक्स्ट: जोसे एनरिक ज़ल्दीवर

बिल्ली के सामाजिक व्यवहार का व्यापक रूप से विभिन्न समूहों में अध्ययन किया गया है, दोनों फारल जानवरों और जानवरों में जो मनुष्यों और सच्चाई के साथ रहते हैं, वे बड़े बदलाव दिखाते हैं। एक पैरामीटर जो उनके लिए एक या अन्य व्यवहार विकसित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, भोजन की उपलब्धता है
आनुवांशिक मतभेद, इन जानवरों के सामाजिक संगठन के साथ-साथ उनके विकास के दौरान शुरुआती अनुभवों के संदर्भ में महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण हैं। यह ज्ञात है कि वे क्षेत्रीय जानवर हैं, लेकिन कई अवसरों पर दो व्यक्तियों द्वारा कब्जा कर लिया गया क्षेत्र ओवरलैप होता है।

उनके जोन को सीमित करने के लिए उपयोग की जाने वाली तंत्र मूल रूप से निम्न पर आधारित हैं:
मूत्र के साथ चिह्नित (छिड़काव)। यह ज्ञात है कि बिल्लियों को ज्ञात बिल्ली और अज्ञात के मूत्र की गंध के बीच पता चल सकता है।

मल अंकन कभी-कभी बिल्लियों को विशेष रूप से दृश्यमान स्थानों में गंदगी के बिना कवर किए बिना बहुत सारे मल जमा करते हैं। इसका कार्य स्थापित नहीं है।

पिछले पैरों के साथ चिह्नित। इसमें ऊर्ध्वाधर वस्तुओं को खरोंच करना होता है। इसमें एक दृश्य घटक और एक घर्षण घटक शामिल है: खरोंच द्वारा छोड़े गए सिग्नल और अंतःविषय ग्रंथियों के स्राव।

सिर के त्वचीय ग्रंथियों के साथ चिह्नित। बिल्ली के मुंह (पेरोरल ग्रंथियों) और पूंछ (कौडल ग्रंथियों) के चारों ओर सिर (अस्थायी ग्रंथियों) के पार्श्व भाग में फेरोमोन-उत्पादक ग्रंथियां होती हैं। किसी ऑब्जेक्ट के खिलाफ सिर को रगड़ते समय, बिल्ली में पेरीओरल और अस्थायी ग्रंथियों का स्राव जमा होता है। अन्य अवसरों पर वह उन्हें अन्य बिल्लियों और यहां तक ​​कि हमारे ऊपर भी जमा करता है।

ये सभी रीति-रिवाजों, सामान्यतः जहां बिल्लियों के समूह केंद्रित होते हैं, उन्हें अपने घरों में और उस क्षेत्र के आसपास के क्षेत्र में भी विकसित करेंगे जहां वे विदेश जाने का अवसर रखते हैं।

इन परिसरों के साथ, हम इस आलेख में चर्चा करेंगे, जो आपने अभी पढ़ा है उससे प्राप्त व्यवहार संबंधी विकार।

अप्रत्याशित एलिमिनेशन
अपर्याप्त निपटान की समस्याएं (यानी, उन स्थानों में निपटान जो मालिक को स्वीकार्य नहीं हैं), पालतू पशुओं में व्यवहार संबंधी समस्याओं के परामर्श के पहले कारणों में से एक है। एक बेहद महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि ध्यान में रखा जाना चाहिए कि अपर्याप्त उन्मूलन जैविक बीमारी के अस्तित्व का प्रकटीकरण हो सकता है। उन्हें त्यागने के लिए, जानवर का निरीक्षण और मूत्र और पूरे रक्त का विश्लेषण किया जाना चाहिए। न ही मूत्र प्रणाली के अल्ट्रासाउंड करने के लिए यह अनिवार्य होगा।

बिल्ली में, नर और मादा दोनों पेशाब के लिए एक ही मुद्रा को अपनाने के लिए - उन्होंने बाद वाले तीसरे को डांटा - जब कहा गया व्यवहार में कोई क्षेत्रीय अंकन उद्देश्य नहीं है। जब एक मादा या एक बिल्ली का बच्चा नर चिह्नित होता है, तो शरीर को खड़ा करते हुए मूत्र को पीछे छोड़ देता है और पूंछ उठाया जाता है और केवल तीसरे हिस्से को झुकाकर कभी-कभी ऐसा करता है।

इसके अलावा, जब बिल्ली एक सामान्य उन्मूलन व्यवहार करता है, तो यह अपने छोटे अंगों के साथ एक छोटा अवसाद खो देता है जिसमें यह अपने मल या मूत्र जमा करता है और बाद में, उन्हें अपने ट्रे में सब्सट्रेट के साथ कवर करता है।

दिलचस्प बात यह है कि पेशाब / मलहम के दौरान होने वाला अनुक्रम उस सब्सट्रेट पर निर्भर करता है जो कि सब्सट्रेट बिल्ली उत्पन्न करता है। यदि यह आपकी पसंद नहीं है, तो आप एक अलग जगह पर पराजित या पेशाब करेंगे। यह भी हो सकता है कि सब्सट्रेट आपकी खुशी है, लेकिन पेशाब न करें, या इसके विपरीत। तीव्र गंध के साथ सब्सट्रेट आमतौर पर इस प्रकार की समस्याएं पैदा करते हैं, या ब्रांड परिवर्तनों के कारण अक्सर होते हैं। सब्सट्रेट के अलावा, इसका स्थान भी महत्वपूर्ण है और स्थान में परिवर्तन अपर्याप्त निपटान की समस्याएं पैदा कर सकता है। सब्सट्रेट की स्वीकृति निर्धारित करने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक कणों का आकार है - अधिकांश बिल्लियों छोटे कणों को पसंद करते हैं। ट्रे की लिनिंग आमतौर पर बिल्लियों द्वारा पसंद नहीं की जाती है। मैं उन प्लास्टिक बैगों का जिक्र कर रहा हूं जिनमें से कई आप खाली करने के लिए आसान बनाते हैं।

मूत्र के साथ क्षेत्रीय अंकन सबसे अधिक लगातार व्यवहारिक समस्याओं में से एक है। यह आमतौर पर अनियंत्रित और परिपक्व पुरुषों में दिखाई देता है
छह-सात महीने और मादाओं में आम तौर पर गर्मी की अवधि के साथ मेल खाता है। फिर भी, समस्याएं मादाओं और जाली पुरुषों में हो सकती हैं।

व्यक्तियों के बीच दिलचस्प चिह्नित परिवर्तनशीलता है, यानी, वहाँ एक व्यापक व्यवहार पुरुषों और कभी भी अपने जीवन पर से uncastrated महिलाओं मौजूद है, इस तरह का व्यवहार करते हैं तो ethologists लगता है कि निश्चित रूप से एक घटक है इन व्यवहारों के विकास में अनुवांशिक।

बिल्ली से घिरा वातावरण एक बेहद महत्वपूर्ण कारक है जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। यदि अन्य बिल्लियों से घर्षण उत्तेजना होती है, तो अंकन की उपस्थिति बहुत अधिक बार-बार होगी। इस घटना के विवरण पर विचार क्षेत्रीय अंकन एक मिलनसार समारोह और फेरोमोन मूत्र में और महिलाओं के मामले, जारीकर्ता के यौन ग्रहणशीलता के राज्य में पहचान के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, है कि तार्किक है।

यह पाया गया है कि कुछ दवाओं, विशेष रूप से anxiolytics व्यवहार के इस प्रकार है, जो हमें लगता है कि चिंता या तनाव के राज्यों से प्रभावित किया जाना चाहिए बनाता है कम: नए लोगों से या घर पर जानवरों को इसमें बदलाव करने, परिवर्तन जानवर का शारीरिक वातावरण और नियमित रूप से परिवर्तन जिसमें जानवर आदी है।

जब एक बिल्ली मूत्र के उत्सर्जन के संबंध में असामान्य व्यवहार प्रस्तुत करती है, तो अध्ययन करना आवश्यक होगा (जैसा कि मैंने पहले कहा था) यदि यह किसी बीमारी से उत्पन्न समस्या है, खासकर मूत्र पथ से।

एक बार यह संभावना समाप्त हो जाने के बाद, हम यह निर्धारित करेंगे कि यह व्यवहार की समस्या है और हम इसका इलाज करेंगे।

सबसे पहले, आपको उस मुद्रा को देखना होगा जिसे बिल्ली जानती है कि क्या यह चिह्नित हो रहा है या सब्सट्रेट के विचलन से इसे कर रहा है, क्योंकि यह उस जगह को पसंद नहीं करता है जहां ट्रे है या क्योंकि इसकी चिंता है या तनाव है।

जमा मूत्र की मात्रा भी ध्यान में रखा जाना चाहिए, क्योंकि जब एक बिल्ली के निशान क्षेत्र मूत्र की बहुत छोटी मात्रा के साथ ऐसा नहीं करता है और आम तौर पर खड़ी सतहों पर करता है (दरवाजे, दरवाजे और खिड़कियां पास दीवार के टुकड़े) और नव शुरू की वस्तुओं ।

चिह्नित क्षेत्रों को एंजाइमेटिक क्लीनर से धोया जाना चाहिए। Repellents के साथ चिह्नित क्षेत्रों छिड़काव विवादास्पद है। स्प्रेयर या विसारक के रूप में फेरोमोन एनालॉग का उपयोग लेबलिंग को कम कर सकता है।

एक वस्तु जिसने घर पर कुछ बिल्लियों को उत्सुकता से चिह्नित किया था, जूते थे और कई बार मैंने सोचा था कि क्या उन गंध को कवर करना होगा जिन्हें वे समझने में सक्षम थे, जो मेरे क्लिनिक में जाने वाले जानवरों से निकले थे। उत्सुकता से, जब भी वह घर लौट आया, वह पहली चीज थी जिसने उसे कपड़े पहने हुए कपड़े पहनने के साथ पहना था और धोया था।

बिल्लियों जो इस उद्देश्य के लिए ट्रे में अपने मूत्र जमा करते हैं।

हेक्स के साथ मिलिंग
मल निशान बहुत दुर्लभ है, इसलिए यदि अपर्याप्त पेशाब अपर्याप्त शौचालय के साथ है, तो यह संभावना नहीं है कि समस्या को चिह्नित किया जाता है (जब तक कि जानवर एक ही समय में दो अलग-अलग समस्याओं को प्रस्तुत नहीं करता)।

ट्रे की अपर्याप्त सफाई या डिओडोरेंट पदार्थों के उपयोग की समस्या भी समस्या का कारण हो सकती है। हालांकि यह अस्पष्ट प्रतीत होता है, सैंडबॉक्स को प्रतिदिन साफ ​​किया जाना चाहिए और कुछ आवृत्ति के साथ केवल गर्म पानी से धोया जाना चाहिए।

कुछ वस्तुएं या शोर की उपस्थिति हमारे द्वारा अस्वीकार्य या नहीं, बिल्ली को मूत्र पेश करने या उसे खोने का फैसला भी कर सकती है। बिल्लियों में अपेक्षाकृत लगातार मामला होता है जिसमें ट्रे एक ही स्थान पर या उपकरण के करीब होती है जो समय-समय पर डिशवॉशर, ड्रायर या वाशिंग मशीन जैसे बहुत सारे शोर बनाती है।

न ही बिल्लियों को ढूंढना अजीब बात है कि किसी बिंदु पर किसी दिए गए सब्सट्रेट में पराजित करने या पेशाब करने पर दर्द महसूस होता है और एक अलग जगह पर ऐसा करने का फैसला करता है।

गैर-जाली वाले पुरुषों के मामले में, समाधान काटना है क्योंकि यह 100 मामलों में से 80 या 90 में काम करता है। आमतौर पर प्रभाव तुरंत प्राप्त होता है, हालांकि असाधारण मामलों में इसमें महीनों लग सकते हैं। पर्याप्त रूप से प्रदर्शित किया गया है कि जिस उम्र पर जाति होती है वह इस अर्थ में प्रभाव नहीं डालती है।

मादाओं या जालीदार पुरुषों या पुरुषों के मामले में जो कि जालना नहीं चाहते हैं, फार्माकोलॉजिकल उपचार का उपयोग किया जाएगा। प्रोजेस्टोजेन्स का इस्तेमाल लंबे समय तक किया जाता था, लेकिन चूंकि उनके दुष्प्रभाव गंभीर हो सकते हैं (कैंसर और मधुमेह) और चिंताजनक आमतौर पर एक ही प्रभाव प्राप्त करते हैं, वे अव्यवस्था में गिर गए हैं।

आखिरी संसाधन के रूप में और पिछले सभी विकल्पों में असफल होने के कारण, एक घर्षण ट्रैक्टोटोमी है जो केवल स्वाभाविक अभ्यास करने के लिए मालिक की आवश्यकता के जवाब में ही की जाएगी। यह स्पष्ट होना चाहिए कि अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि मालिक ने सब कुछ किया है जो संकेत दिया गया है तो कोई पशुचिकित्सक इसे करने की पेशकश नहीं कर सकता है।

कभी-कभी, बिल्ली अनुचित और बहुत ही प्रमुख स्थानों में हार जाती है, शायद किसी निश्चित व्यक्ति की गंध से प्रभावित होती है। इस व्यवहार को लेबलिंग के समान माना जाना चाहिए और चिंताजनक उपचार के साथ उपचार प्रभावी होना चाहिए। वर्तमान में, ऐसा माना जाता है कि बिल्लियों जो मानव गंध (स्नान मैट, बिस्तर, गंदे कपड़े ...) की उच्च सांद्रता वाले मूत्र या पूर्ण शौचालय को चिह्नित करती हैं, यह इंगित करती है कि बिल्ली उस व्यक्ति के साथ संघर्ष करती है जिसके गंध के निशान मूत्र या मल के साथ।

घर में ट्रे या सैंडबॉक्स की संख्या बिल्लियों की संख्या के बराबर होनी चाहिए। यह स्पष्ट है कि, इसके अलावा, पानी और भोजन के साथ कई कंटेनर आवश्यक होंगे।




नाइल्स के साथ टिट्रिटोरियल मार्केटिंग
नुकसान जो अक्सर अपने नाखूनों के साथ बिल्लियों का कारण बनता है, हमारे क्लिनिक में लगातार परामर्श का कारण होता है। असल में, यह एक अंकन समारोह और खरोंच दोनों एक दृश्य और घर्षण संकेत छोड़ देता है - घर्षण संकेत अंतःविषय ग्रंथियों के स्राव के कारण होता है। चूंकि यह बहुत जल्दी होता है, इसलिए जब तक हम समय और धैर्य समर्पित करते हैं, तब तक बिल्ली को उपयुक्त स्थानों में करने के लिए आदत नहीं करना बहुत जटिल नहीं होता है।

स्क्रैपर्स को उन जगहों पर रखा जाएगा जहां बिल्ली नींद का उपयोग करती है। उपयोग की जाने वाली सामग्री लकड़ी, कॉर्क, एस्पार्टो घास, कपड़े का निर्माण करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ... ऊंचाई को पैर के पीछे आराम करते हुए, बिल्ली को इसके सामने के चरम सीमा तक पहुंचने में आसान बनाना चाहिए।

बिल्ली पहले से ही कुर्सियों या सोफे की तरह अवांछित वस्तुओं का उपयोग कर की आदत हासिल कर ली है, तो यह के पास क्षेत्रों में जगह scratchers करने के लिए उपयोगी है जहां इन वस्तुओं रहे हैं और जब वह flagrante में फंस जाता है उन्हें लाने के लिए है।

कई मौकों में पुरानी कुर्सी या सोफा उपयोगी हो सकता है, हालांकि वे बिल्ली को भ्रमित कर सकते हैं और उसे सोच सकते हैं कि वह उन सभी समान वस्तुओं का उपयोग कर सकता है जो उन्हें उनके आसपास मिलते हैं। फिर भी, अक्सर ऐसा होता है कि एक बार जब बिल्ली ने एक निश्चित स्थान चुना है, तो यह हमेशा नाखूनों के साथ तेज होता है और निशान करता है।

बड़ी समस्या तब उत्पन्न होती है जब हमारी सभी पहल विफल हो जाती हैं और आप मालिकों को नाखूनों या उत्थान को हटाने पर विचार करते हैं। मैं उन पशु चिकित्सकों में से एक हूं जो इस तरह के अभ्यास को पसंद नहीं करते हैं, लेकिन हम खुद को मूर्ख नहीं बना सकते हैं: मैं व्यवहार के सवाल से उथल-पुथल की तुलना में नाखूनों के बिना एक जीवित बिल्ली पसंद करता हूं।

मुझे आश्वस्त है कि, शक्तिशाली एनाल्जेसिक के बावजूद हम इसका उपयोग कर सकते हैं, शल्य चिकित्सा के बाद दर्द तीव्र है। कई इलाज पट्टियाँ कि बिल्ली की गतिशीलता में बाधा और कभी कभी हड्डी संक्रमण विच्छेदन के क्षेत्रों में मौजूद हैं, इसलिए एंटीबायोटिक चिकित्सा बहुत महत्वपूर्ण है रखने के साथ असहज सर्जरी के बाद की आवश्यकता होगी।

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि बिल्लियों अन्य बिल्लियों से लड़ने के लिए अपने नाखूनों का उपयोग करें। इसलिए, यदि जानवर अन्य बिल्लियों से संपर्क करता है और विशेष रूप से यह एक संपूर्ण पुरुष है, तो नाखूनों को हटाने का एक अच्छा विकल्प नहीं है।

रबर के कुछ मामले हैं जो नाखूनों पर रखे जाते हैं और एक विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं।

मेरे लिए, सच्चाई यह है कि वे मुझे बिल्कुल विश्वास नहीं करते हैं।

नाखून अपने प्राकृतिक विकास के कारणों का पालन करेंगे क्यों उन्हें अक्सर बदलना आवश्यक होगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
वे पाते हैं कि कुत्ते के मालिक का बंधन मां-पुत्र के समान हैवे पाते हैं कि कुत्ते के मालिक का बंधन मां-पुत्र के समान है
कुत्तों को क्षेत्र क्यों चिह्नित करता है?कुत्तों को क्षेत्र क्यों चिह्नित करता है?
कुत्ते के घर्षण संकेतकुत्ते के घर्षण संकेत
पुरुष कुत्तों के साथ कैसे करें ताकि वे घर के भीतर क्षेत्र को चिह्नित न करेंपुरुष कुत्तों के साथ कैसे करें ताकि वे घर के भीतर क्षेत्र को चिह्नित न करें
बिल्लियों इतने छोटे पानी क्यों पीते हैं और अक्सर मूत्र संबंधी समस्याएं होती हैं?बिल्लियों इतने छोटे पानी क्यों पीते हैं और अक्सर मूत्र संबंधी समस्याएं होती हैं?
कुत्ते जीनकुत्ते जीन
बगीचों से बिल्लियों को हटाने के लिए युक्तियाँबगीचों से बिल्लियों को हटाने के लिए युक्तियाँ
पुरुष अपने पैरों को उठा रहे हैं कितने साल के हैं? किस लिए?पुरुष अपने पैरों को उठा रहे हैं कितने साल के हैं? किस लिए?
मेरा कुत्ता वस्तुओं की सवारी करता है, क्यों?मेरा कुत्ता वस्तुओं की सवारी करता है, क्यों?
क्या आप जानते थे कि दूध बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?क्या आप जानते थे कि दूध बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?
» » व्यवहार संबंधी विकार
© 2021 taktomguru.com