taktomguru.com

कुत्ते फर्श से गंदगी क्यों खाते हैं? यह कैसे टाला जाता है?

ऐसा लगता है कि ज्यादातर कुत्ते के मालिक, किसी बिंदु पर, एक व्यवहार को देखेंगे जो हमारे लिए मनुष्य है, समझ में नहीं आता है। अक्सर, वे कुत्तों के लिए आदत बनने वाली चीजें खाते हैं, गंध करते हैं या बस चबाते हैं, चाहे वे वयस्क हों या पिल्ले हों। हालांकि, इस प्रकार के व्यवहार के लिए केवल एक स्पष्टीकरण है, वास्तव में, यह आदत अकेले या संयोजन में कई कारकों के परिणामस्वरूप हो सकती है। यहां तक ​​कि पशु चिकित्सक पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं कि कुछ कुत्तों को गंदे चीजें या गंदगी खाने की ज़रूरत या स्वाद का कारण क्या होता है, लेकिन कुछ संभावनाएं हैं जो समस्या की व्याख्या कर सकती हैं। लेकिन फिर, कुत्ते क्यों सब्जियां खाते हैं?

मेरा कुत्ता गंदगी खा रहा है, मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपने इनमें से किसी एक प्रश्न से पूछा है, तो यह बहुत संभावना है कि यह व्यवहार आपके कुत्ते के जीवन में आदत बन गया है। यद्यपि विभिन्न कारक हैं जो बता सकते हैं कि कुत्ते क्यों गंदगी खाते हैं, वास्तविक कारण की पहचान करना हमेशा संभव नहीं होता है। बेहतर ढंग से समझने के लिए कि कुत्तों को गंदगी क्यों खाती है, कुत्तों के शरीर विज्ञान के बारे में थोड़ा और समझना महत्वपूर्ण है। यद्यपि कई स्वामी इस कारक को ध्यान में नहीं रखते हैं, कुत्ते शब्द की सख्त भावना में मांसाहारी जानवर नहीं हैं। बेशक कुत्ते मांस खाते हैं, जिसका मतलब है कि कई अन्य तत्व कुत्ते के आहार का हिस्सा हैं। हालांकि, कई मायनों में, कुत्तों को अन्य omnivorous जानवरों से भी अलग है। जंगली कुत्तों को अपने मूल पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, सचमुच, सब कुछ खाकर जीवित रहते हैं। उदाहरण के लिए, आधुनिक कुत्तों के पूर्वजों को भोजन की तलाश करने की ज़रूरत थी, वे पूरी तरह से अपने शिकार खाते थे और इन जानवरों में से कई, जड़ी-बूटियों को पूरी पेट पर पकड़ा जाता था। तब कुत्ते ने जानवर के सभी हिस्सों का आनंद लिया, जिसमें पेट और सबकुछ शामिल था। इसके अलावा, जंगली कुत्ते अत्यधिक चुनिंदा नहीं हो सकते हैं। आवश्यकता से अवसरवादी, इन जानवरों का इस्तेमाल हजारों सालों से जांच, खोज, गंध, शिकार और उनके अस्तित्व के लिए जरूरी सब कुछ करने के लिए किया जाता था।

घरेलू कुत्ता, दूसरी तरफ, पौधों को भोजन के वैकल्पिक स्रोत के रूप में देखता है, और वह उत्सुक, अन्वेषणकारी प्रकृति हमेशा जमीन के करीब हो सकती है, फल, अनाज, जड़ों जैसे सभी प्रकार की पौधों की प्रजातियां, आदि। लेकिन फिर, कुत्ते क्यों गंदगी खाते हैं? क्या कुत्ते सिर्फ गंदगी खाते हैं क्योंकि उन्हें भूख लगती है? इस परिकल्पना को पूरी तरह से अस्वीकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन उस प्रश्न का उत्तर इतना आसान नहीं हो सकता है। तो, अगर यह भूख नहीं है, तो कुत्तों को गंदगी क्यों खाती है?

खनिज की कमी

यह पहला कारक है जो कुत्तों में इस अजीब व्यवहार का कारण बन सकता है। यद्यपि हम मानते हैं कि जो भोजन हम अपने चार पैर वाले दोस्त की पेशकश कर रहे हैं वह पूरी तरह से संतुलित है और कुत्ते की सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं के अनुरूप है, दुर्भाग्यवश यह हमेशा सत्य नहीं होता है। इसके अलावा, हालांकि कुत्ते को दिया जाने वाला भोजन अच्छी गुणवत्ता का है, कई अन्य कारक कुत्तों को कुछ प्रकार की खनिज की कमी का कारण बन सकते हैं। बहुत सक्रिय कुत्तों, उदाहरण के लिए, कम उत्तेजित लोगों की तुलना में खनिज घटकों की अधिक आवश्यकता हो सकती है। इस तरह के मामलों में, पशुचिकित्सा इस प्रकार की कमी को अधिक आसानी से निदान करने में सक्षम होंगे और पौष्टिक पूरक या बेहतर गुणवत्ता वाले राशन के माध्यम से खनिजों में एक आहार को समृद्ध कर सकता है। इसलिए, यदि आप यह जानना चाहते हैं कि कुत्ते क्यों गंदगी खाते हैं, तो यह एक संभावित उत्तर हो सकता है। लेकिन क्या होगा यदि आहार बहुत संतुलित है, तो कुत्तों को गंदगी क्यों खाती है? स्पष्टीकरण उदाहरण के लिए, एक अलग समस्या, व्यवहार चरित्र से संबंधित हो सकता है।




इस समस्या का एक बहुत ही आम कारण कई व्यवहार समस्याओं से संबंधित हो सकता है। सबसे लगातार समस्याओं में से एक बोरियत है, जो आपकी खाने की आदत से अन्य विचलन को ट्रिगर कर सकता है। कुत्ते जो बहुत लंबे समय तक कैद रहते हैं, परिवार से अलग, चेतावनी के बिना या विचलित होने और खेलने की संभावना के बिना, अवसादग्रस्त व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं। इस तरह के मामलों में यह सामान्य बात है कि कुत्ते जुनूनी व्यवहार विकसित करते हैं, बिना रोक दिए अपने पंजे को मारते हैं, फर्नीचर और वस्तुओं को चबाने, घास खाने या गंदगी खाने के लिए। यदि यह समस्या है, तो यह संभव है कि आपका कुत्ता समय बीतने के तरीके के रूप में गंदगी खा रहा है।

बेशक, बोरियत से परे कुत्तों के व्यवहार से विचलन के अन्य संभावित कारण हैं। दर्दनाक या दर्दनाक अनुभव, उदाहरण के लिए, आनुवंशिक रूप से विरासत में व्यवहार की समस्याएं, इस तरह के व्यवहार विचलन को ट्रिगर कर सकती हैं, जो आम तौर पर अन्य अजीब व्यवहार के साथ आता है। लेकिन क्या होगा अगर व्यवहार से विचलन को इंगित करने के लिए कुछ भी नहीं है, क्या यह जानना संभव है कि कुत्ते भूमि क्यों खाते हैं?

यद्यपि यह हमारे लिए अजीब लग सकता है, इंसान, कई कुत्ते पृथ्वी के लिए स्वाद प्राप्त कर सकते हैं, वे बस इसे स्वादिष्ट पाते हैं। कई मामलों में, जमीन पर ऐसे घटक होते हैं जो विशेष रूप से कुत्तों के लिए स्वादिष्ट हो सकते हैं, जैसे कंपोस्ट, कार्बनिक उर्वरक, जड़ें, फल अवशेष, यहां तक ​​कि छोटे जानवरों को भी स्वादिष्ट स्नैक के रूप में माना जा सकता है। Urgh! अब, मान लीजिए कि आप कुछ कह रहे हैं: मुझे यकीन है कि मेरा सुंदर कुत्ता यह जानकर पर्याप्त परेशान नहीं है कि पृथ्वी कुछ स्वादिष्ट है! तो, हमारे मूल प्रश्न पर वापस जा रहे हैं: क्या यह जानना संभव है कि कुत्ते क्यों गंदगी खाते हैं?

यदि आप अभी भी मानते हैं कि ऊपर वर्णित कारण आपके कुत्ते को गंदगी खाने के लिए अपर्याप्त हैं, तो आपके पास अभी भी एक और विकल्प हो सकता है। कुछ मामलों में, यह वास्तव में वह भूमि नहीं हो सकती है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। जैसा ऊपर बताया गया है, कुत्तों के पास आमतौर पर पौधे के कई तत्व होते हैं ताकि वे अपने आहार को पूरक बना सकें। या, अन्य मामलों में, कुत्तों को उन पौधों के तत्व मिल सकते हैं, जैसे घास को प्रेरित करने के लिए घास। हालांकि, यह व्यवहार अन्य कारकों के कारण हो सकता है

इस "समस्या" का समाधान एक और भी कठिन मुद्दा है। ऐसा करने वाली पहली बात यह है कि इस आदत का कारण बनने वाले वास्तविक कारण को खोजने का प्रयास करें। यदि आपने अपने कुत्ते को पशुचिकित्सा में ले लिया है और कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं मिली है, तो आपको अपने कुत्ते के आहार पर अधिक ध्यान देना पड़ सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि, आप भूख से मर रहे हैं, आपको अधिक भोजन की पेशकश करने की आवश्यकता नहीं है। यह संभव है कि कार्रवाई उच्च गुणवत्ता के लिए राशन को प्रतिस्थापित करने के लिए है, जो आपके कुत्ते की सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को आपूर्ति करने में सक्षम है। भोजन की गुणवत्ता के अलावा, सुनिश्चित करें कि आपकी पसंद आपके कुत्ते, आपकी उम्र, आकार इत्यादि की पोषण संबंधी आवश्यकताओं के अनुसार है। खाद्य कंटेनर में निहित जानकारी को ध्यान से पढ़ें और देखें कि क्या वास्तव में उसके लिए एक राशन निर्धारित है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे कुत्ते घास क्यों खाते हैं?हमारे कुत्ते घास क्यों खाते हैं?
पर्याप्त कुत्ते सौंदर्यपर्याप्त कुत्ते सौंदर्य
पेट फूलना कुत्तेपेट फूलना कुत्ते
मेरा कुत्ता क्यों विच्छेदन खाता हैमेरा कुत्ता क्यों विच्छेदन खाता है
कुत्ता क्यों घास खाता हैकुत्ता क्यों घास खाता है
गर्मी में कुत्ते कम क्यों खाते हैं?गर्मी में कुत्ते कम क्यों खाते हैं?
मेरा कुत्ता मुझे क्यों मार रहा है?मेरा कुत्ता मुझे क्यों मार रहा है?
संभव कारण है कि कुत्ते क्यों नहीं खाते हैंसंभव कारण है कि कुत्ते क्यों नहीं खाते हैं
मेरी बिल्ली मुझे क्यों लाती हैमेरी बिल्ली मुझे क्यों लाती है
चबाने के बिना क्यों खाते हैं?चबाने के बिना क्यों खाते हैं?
» » कुत्ते फर्श से गंदगी क्यों खाते हैं? यह कैसे टाला जाता है?
© 2021 taktomguru.com