taktomguru.com

अपने बच्चे के लिए आदर्श पालतू जानवर

पालतू जानवर होने के लाभजिनके पास बच्चे हैं, पालतू जानवर सिरदर्द हो सकते हैं क्योंकि वे न केवल अतिरिक्त जिम्मेदारी हैं बल्कि खर्च और समय का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि, पालतू जानवर बच्चों के विकास के दौरान आदर्श हैं क्योंकि इससे उन्हें जिम्मेदारी, करुणा और जानवरों के लिए प्यार जैसे मूल्यों को विकसित करने में मदद मिलती है।

सही पालतू का चयन करना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें निर्णय लेने से पहले आपको विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखना पड़ता है, जैसे कि जहां आप रहते हैं, यदि यह घर है, एक विभाग है और यदि घर पर कुछ लोग अस्थमा या एलर्जी से पीड़ित हैं ।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चों को घर पर पालतू जानवर होने की ज़िम्मेदारी बताएं, जो प्रभाव आपके जीवन और रोज़ाना किए जाने वाले कार्यों को लाएंगे।

आप पालतू जानवर होने के लाभों की एक सूची बना सकते हैं, जो उन्हें बनाने जा रहे हैं और परिवार के प्रत्येक सदस्य कैसे योगदान दे सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए अपने बजट की जांच करें कि आप अपनी देखभाल के लिए कितना पैसा उपलब्ध कराते हैं, अगर आप लगातार यात्रा करते हैं, और जानवर के कल्याण के प्रभारी मुख्य व्यक्ति कौन होंगे।

कुछ पालतू जानवरों को दूसरों की तुलना में अधिक देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने परिवार की जीवनशैली के साथ आश्चर्यचकित हो जाएं, नापसंद से बचें या फिर आप जानवर से छुटकारा पाएं, जो हर किसी के लिए कठिन समय पैदा करेगा।

पालतू जानवरों के लाभ

कई अध्ययनों से पता चला है कि पालतू जानवरों की उपस्थिति सीखने की समस्याओं वाले बच्चों के विकास में मदद करती है। इसी तरह, बच्चों को जानवर की उपस्थिति से कम तनाव महसूस होता है।

वे सुरक्षा और आराम प्रदान करते हैं और बच्चों को कम चिंता या पृथक महसूस करने में मदद करते हैं।

चिकित्सा अध्ययन का दावा है कि कई पालतू जानवर होने से कुछ एलर्जी विकसित करने वाले बच्चों का खतरा कम हो जाता है। अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि युवा बच्चों को जानवरों को उजागर करना अस्थमा के विकास का खतरा कम करता है।

परिवारों को बस अपने पालतू जानवरों की विद्रोहियों को देखकर लाभ होता है। यह बच्चों के माता-पिता के बीच संचार के रूपों के साथ-साथ परिवार के सदस्यों को एक साथ लाता है।

कुत्तों

निस्संदेह, कुत्ता आदमी का सबसे अच्छा दोस्त है। वह वफादार, महान, वफादार और ईमानदार है, बस भोजन, प्यार और कुछ आराम की प्रतीक्षा कर रहा है। वे मजबूत बंधन विकसित करने में मदद करने के लिए एकदम सही हैं, आश्रित और भूखे हैं।

वे शुरुआती उम्र में जिम्मेदारी की भावना विकसित करने के लिए रोमांच और खेल और आदर्शों के लिए आदर्श साथी हैं।

उन्हें अन्य पालतू जानवरों की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। रात में दो दैनिक चलने और रात में एक और व्यायाम करने और खुद को राहत देने के लिए। वे अकेलापन और उदासीनता से नफरत करते हैं।

उनके पास अपने भोजन के लिए एक कार्यक्रम होना चाहिए और इससे बचने के लिए जरूरी है कि लड़के उन्हें खाना दें जो उनके अनुरूप नहीं है, या खाद्य स्क्रैप्स जो बाद में उन्हें अधिक वजन का कारण बनता है। कुत्तों के पास दूसरों की तरह नियम होना चाहिए और कोई वरीयता नहीं है।

आपको अपनी टीकों, बाथरूम, खेल, प्यार और कुछ पारिवारिक गतिविधियों को एकीकृत करने की देखभाल करनी है। आप उन्हें कई तरीकों से तैयार कर सकते हैं।

उन्हें छोटे बच्चों के साथ अकेले छोड़ने की सिफारिश नहीं की जाती है जो काट सकते हैं।

बिल्लियों

वे स्वतंत्र हैं और किसी अन्य पालतू जानवर की तरह अकेले आनंद लेते हैं। उन्हें कुत्ते के रूप में ज्यादा ध्यान, स्नेह या देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। बिल्लियों को पैदल चलने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि वे उस स्थान पर चिपकना पसंद करते हैं जहां वे रहते हैं, और बिना किसी एड्रेनालाईन के जीवन जीते हैं जैसे कि कुत्तों की दौड़ हो सकती है।

जब वे भूखे होते हैं तो वे खाते हैं, और यदि आप उन्हें अधिक भोजन खिलाते हैं तो वे आसानी से वसा प्राप्त कर सकते हैं। आपको भागों के साथ सावधान रहना चाहिए क्योंकि बिल्लियों के पास बहुत निष्क्रिय जीवन है।




बिल्लियों को ऊंचे स्थानों से प्यार है, अगर आप ऊंचाई पर एक अपार्टमेंट में रहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपके पास खिड़कियां बंद हैं। जब आप कम से कम उम्मीद करते हैं तो बिल्लियों स्वाभाविक रूप से चारों ओर कूदते हैं और कभी-कभी झूठे कदम देते हैं।

जबकि घर पर आवास की स्थिति उनकी जरूरतों के लिए एक जगह है, वे सम्मान और अभयारण्य के रूप में उस स्थान का ख्याल रखेंगे।

आपका मेयो आपके बच्चों को आश्वस्त करेगा और लड़कियों के साथ अधिक लोकप्रिय होगा। यदि आपके पास घर पर पहले से ही एक बिल्ली है, तो आपके नवजात शिशु को एलर्जी होने का खतरा कम होगा, लेकिन यदि बच्चा बड़ा हो तो आप इसे लेते हैं यदि आप एलर्जी से पीड़ित हैं तो आप थोड़े समय में नोटिस कर सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अक्सर अपने नाखूनों की जांच करें क्योंकि वे लड़कों को चोट पहुंचा सकते हैं।

पक्षियों

वे छोटी जगहों के लिए आदर्श हैं। वे अपने रंगों और गानों के साथ रिक्त स्थान को उज्ज्वल करते हैं, जिन्हें बच्चों को प्यार है।

यदि आपके बच्चे अभी भी छोटे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके पास पिंजरे तक आसानी से पहुंच नहीं है ताकि वे इसे अंततः खोल सकें। चूंकि वे पिघल गए हैं, पक्षियों को अपनी जगह साफ करने की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं है, सुनिश्चित करें कि उनका भोजन डिस्पेंसर भरा हुआ है और उनके पास हर समय ताजा पानी होता है।

जैसे ही वे संलग्न हैं, वे अपने पिंजरों को तोड़ सकते हैं और हर जगह अपना भोजन पानी डाल सकते हैं। खराब गंध से बचने के लिए प्रतिदिन अपने पिंजरे को साफ करना महत्वपूर्ण है।

कुछ पक्षी बहुत परेशान होते हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप बच्चों को सलाह दें कि उन्हें धीरे-धीरे इलाज करना आवश्यक है। जोरदार शोर से बचें, पिंजरे पर टैप करें या उन्हें अपने हाथों में ले जाने की कोशिश करें।

आप पिंजरे को सजाने के लिए कर सकते हैं ताकि जानवरों को उनके बंधन के बीच में एक और मजेदार जीवन हो। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इससे अधिक सीटी का कारण बनता है।

मछली

वे अपनी दुनिया में रहते हैं और जाहिर है, कई पालतू जानवरों की तुलना में एक पूरी तरह से अलग जीवनशैली है। बच्चों के लिए एक और जीवित रहने की देखभाल करने के काम में वे आदर्श हैं क्योंकि सोने के बिना ठंडे पानी में कई वर्षों तक सोने की मछली रह सकती है।

एक जगह पर जीवन देने के अलावा, एक्वैरियम घरेलू सजावट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है।

मछली अपने त्वरित और अप्रत्याशित आंदोलनों से छोटे लोगों को आकर्षित करती है। एक लड़का एक मछलीघर के अंदर मौजूद जीवन के लिए अवलोकन की भावना विकसित कर सकता है।

आपकी देखभाल के समय की तुलना में अधिक अवलोकन की आवश्यकता है। समयपूर्व मौत से बचने के लिए, उन्हें बहुत अधिक भोजन या गलत आहार न दें। अपने बच्चों को मछलीघर में वस्तुओं को रखने की अनुमति न दें जो मछली के लिए जहरीले हो सकते हैं।

हैम्स्टर

वे छोटे, तेज़, हानिरहित प्यारे और घबराए हुए हैं। हैम्स्टर को कई देखभाल की आवश्यकता नहीं है हालांकि वे नाज़ुक हैं। उन परिवारों के लिए उनकी सिफारिश की जाती है जो बिल्ली या कुत्ते के लिए तैयार नहीं हैं बल्कि जानवर की कंपनी चाहते हैं।

वे रात के होते हैं और आमतौर पर दिन के दौरान सोते हैं। अपने पिंजरे को नियमित रूप से साफ करना जरूरी है क्योंकि आपके पेशाब की गंध काफी मजबूत है और यदि आप नहीं करते हैं, तो गंध आसानी से फैल सकती है।

अपने बच्चों को अपने हाथों में ले जाने से बचें क्योंकि वे आसानी से पकड़े जा सकते हैं।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ता होने से एक्जिमा का खतरा कम हो जाता हैएक कुत्ता होने से एक्जिमा का खतरा कम हो जाता है
एक्जिमा के बारे में चिंतित? घर पर बिल्ली से बेहतर कुत्ताएक्जिमा के बारे में चिंतित? घर पर बिल्ली से बेहतर कुत्ता
कुत्ते को अच्छी तरह से नहीं चुनने के पांच खतरेकुत्ते को अच्छी तरह से नहीं चुनने के पांच खतरे
मेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैंमेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैं
परिवार के लिए आदर्श पालतू जानवरपरिवार के लिए आदर्श पालतू जानवर
पालतू जानवर की देखभाल और सम्मान करने के लिए अपने बच्चे को कैसे सिखाया जाएपालतू जानवर की देखभाल और सम्मान करने के लिए अपने बच्चे को कैसे सिखाया जाए
पालतू जानवरों की देखभाल के बारे में बच्चे की जिम्मेदारियांपालतू जानवरों की देखभाल के बारे में बच्चे की जिम्मेदारियां
पालतू जानवर होने से बच्चों में ज़िम्मेदारी की भावना बढ़ जाती हैपालतू जानवर होने से बच्चों में ज़िम्मेदारी की भावना बढ़ जाती है
घर पर पालतू जानवर होने के लाभघर पर पालतू जानवर होने के लाभ
एक पिल्ला को अपनाने के लिए युक्तियाँएक पिल्ला को अपनाने के लिए युक्तियाँ
» » अपने बच्चे के लिए आदर्श पालतू जानवर
© 2021 taktomguru.com