taktomguru.com

कुत्तों में असामान्य टेस्टिकुलर वंश




क्रिप्टोरिडिज्म यौन विकास का एक दोष है, जिसे फेनोटाइपिक सेक्स की असामान्यता के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो एक अपर्याप्त टेस्टिकुलर वंश द्वारा स्क्रॉलल गुहा तक विशेषता है और जो एक या दोनों गोनाड्स को प्रभावित कर सकता है।
टेस्टिकुलर वंश
वृषण की भ्रूण के विकास बारीकी से गुर्दे (मेसोनेफ्रॉस) के साथ जुड़ा हुआ है - वृषण वंश, पेट से जननांग के हस्तांतरण है गुर्दे के लिए प्रवाह, वंक्षण अंगूठी की गहराई तक, इसके माध्यम से अपने मार्ग पर विचार करता है इंजिनिनल नहर का, और अंततः इसके स्क्रोटम में माइग्रेशन। कमी गठन की प्रक्रिया योनि, पेरिटोनियल थैली है, जो पेट की दीवार के माध्यम से प्रदान करता है और अंडकोष, जो एक साथ मध्यपटीय बंधन के साथ और mesorchium भ्रूण में अंडकोष पकड़ के वंक्षण बंधन चारों ओर से घेरे से पहले किया गया है। वंक्षण बंधन, यह भी gubernaculum वृषण कहा जाता है, अंडकोषीय मूलतत्त्व समाप्त होता है, और भ्रूण के विकास के अनुभव उल्लेखनीय विस्तार जो अंडकोष दुमदारी खींच उन्हें अंडकोश की थैली में लाने के लिए योगदान के दौरान।
अधिकांश घरेलू प्रजातियों में टेस्टिकुलर वंश जन्म से पहले पूरा हो चुका है, हालांकि कुत्ते में यह सामान्य रूप से जीवन के पहले सप्ताह के भीतर होता है। बीगल नस्ल के अध्ययन से संकेत मिलता है कि जन्म के समय अंडकोष गुर्दे और वंक्षण अंगूठी के बीच एक मध्यवर्ती दूरी पर हैं, और केवल प्रसव के बाद जीवन के पांचवें दिन में, अंडकोष वंक्षण नहर के माध्यम से पारित कर दिया है, स्थित होना जीवन के दूसरे और तीसरे सप्ताह के बीच स्क्रोटम के अंदर। वृषण टटोलने का कार्य, जीवन के पहले दिनों में जननांगों आकार, छोटे अंडकोषीय विकास, अंडकोषीय वसा और कमर क्षेत्र के लिए अंडकोष का अनैच्छिक हटाने के अलग मात्रा की वजह से मुश्किल हो सकता है। हालांकि, ज्यादातर व्यक्तियों में टेस्ट आमतौर पर 12 सप्ताह की उम्र में उतरते हैं। कभी-कभी गिरावट बाद में हो सकती है, यह 6 महीने की उम्र में है - हालांकि, 8 महीने की उम्र में भी गिरावट आई है। जैसे-जैसे कुत्ते की उम्र बढ़ जाती है, वैसे ही उम्र के वर्ष में पहुंचने के बाद टेस्टिकुलर वंश की संभावना कम हो जाती है। इस पृष्ठभूमि के अनुसार, यह अनुशंसा की जाती है कि क्रिप्टोरिडिज्म का निदान तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कुत्ता 6 महीने तक नहीं पहुंच जाता।
नैदानिक ​​प्रस्तुति
कुत्तों में क्रिप्टोरिडिज्म एकतरफा या द्विपक्षीय हो सकता है - टेस्टिकल्स, एपीडिडिमिस इत्यादि के साथ पूरी तरह से पेट। इंजेक्शनल नहर में टेस्टिकल्स के साथ इंजेक्शन या इंजिनिनल नहर में टेस्टिकल्स या उनके इंट्रा-पेटी एडनेक्स के केवल हिस्से के साथ पेट-आंशिक पेटी गुहा के भीतर स्थित होता है। पेट का स्थान इंजेक्शन या पूर्ववर्ती स्थिति से अधिक आम है। सामान्य टेस्टिकुलर वंश में विफलता बाईं ओर दाईं ओर दाईं ओर दोगुनी होती है, दाएं: बाएं अनुपात 2.3: 1 के अव्यवस्थित प्रतिधारण के लिए और 2: 1 पेट प्रतिधारण के लिए होता है।
घटना
ऐसे उदाहरण हैं जो इंगित करते हैं कि क्रिप्टोरिडिज्म की घटनाएं ठीक जानवरों में अधिक होती हैं, खासकर नस्लों के भीतर कुछ नस्लों और रेखाओं में, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस स्थिति की आवृत्ति असंगतता के साथ बढ़ी है। विदेशी अध्ययनों से संकेत मिलता है कि क्रिप्टोरिडिज्म की घटनाएं 0.8 से 13% के बीच भिन्न होती हैं और स्पष्ट रूप से दौड़ के जानवरों की कुछ उपनिवेशों में भिन्न होती हैं, ये मूल्य 20% से अधिक आवृत्तियों के साथ महत्वपूर्ण रूप से बढ़ सकते हैं। उत्तरी अमेरिका में प्रकाशित हालिया काम, जहां डेटाबेस का उपयोग किया गया था, इंगित करता है कि क्रिप्टोरिडिज्म का खतरा छोटी नस्लों में अधिक होता है। कुछ दौड़ में देखी गई सबसे ज्यादा घटनाएं:
क्रिप्टोकोर को कौन सा प्रेसीडोजिशन माना जाता है
लघु, खिलौना और मानक पूडल
पोमेरानिया
साइबेरियाई
यॉर्कशायर टेरियर
pequines
Dachshund
चिहुआहुआ
अंग्रेजी बुलडॉग
लघु स्केनौज़र
शेटलैंड भेड़ का बच्चा
जर्मन शेफर्ड
बॉक्सर
मोलतिज़
आनुवंशिक आधार पर थीसिस का समर्थन की अनुमति देता है कहा की alteración- काफी समझौते के बीच विशेषज्ञों ने कहा कि संचरण, एक अलिंगसूत्र जीन हटने से जुड़ा हुआ है और इसलिए पुरुषों समयुग्मक दोष व्यक्त पर निर्भर करता है, जबकि विषमयुग्मजी और homozygous महिलाओं है वे इसे अपने संतान को भेजते हैं। यह प्रस्तावित किया जाता है कि एक जीन आंतरिक टेस्टिकुलर वंश और एपीडिडिमिस और वास डिफरेंस के संगठन को नियंत्रित करता है, जबकि दूसरा बाहरी मूल नियंत्रण करता है।
जटिलताओं
Cryptorchidism स्खलन प्रजनन क्षमता और स्खलन प्रतिबिंब की परिवर्तनीय कमी पैदा करता है। Cryptorchid कुत्तों को उनके आनुवांशिक संचरण के सबूत के कारण प्रजनन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, यह देखा गया है कि वृषण ट्यूमर की आवृत्ति सामान्य जानवरों की तुलना में 10.9 गुना गुप्तवृषण पशुओं में अधिक पाया जाता है। Seminoma (एसएम) और ट्यूमर सर्टोली कोशिकाओं (टीसीएस) के कुत्तों में अर्बुद वृषण बनाए रखा जानकारी दी और अधिक से अधिक 97% का प्रतिनिधित्व करते हैं, इन ट्यूमर एक सामान्य कुत्तों पहले युग में विकसित करने के लिए करते हैं। क्रिप्टोर्किड, इसके अलावा, शुक्राणु कॉर्ड के चारों ओर टेस्टिकुलर टोरसन की संभावना बढ़ जाती है।
निदान
निदान आमतौर पर कुत्ते की शारीरिक जांच के दौरान किया जाता है जिसमें पैल्पेशन पर टेस्टिकुलर या द्विपक्षीय अनुपस्थिति की खोज होती है। स्त्रीकरण और खालित्य के लक्षण एक सर्टोली सेल ट्यूमर की उपस्थिति, यह भी तीव्र पेट, वृषण ट्यूमर से गुप्तवृषणता के साथ जुड़े वृषण मरोड़ की विभेदक निदान में विचार किया संकेत हो सकता है।
टेस्टोस्टेरोन का माप टेस्टों की अनुपस्थिति से उनकी अवधारण से अलग होने की अनुमति देता है। वयस्क जाली वाले पुरुषों में 0.02 एनजी / मिलीग्राम से कम का टेस्टोस्टेरोन मान होता है, जबकि यूनी-द्विपक्षीय क्रिप्टोरिड में 0.1 और 2.0 एनजी / एमएल के बीच सांद्रता हो सकती है। सामान्य टेस्ट दोनों के साथ वयस्क पुरुष में 1 से 5 एनजी / मिलीलीटर तक टेस्टोस्टेरोन मूल्य होते हैं।
कुछ टेस्टिकुलर डॉग परिवर्तनों में टेस्टोस्टेरोन के मूल्य
सामान्य कुत्ता 1.0 / 5.0 एनजी / एमएल
एकपक्षीय क्रिप्टोरिड 1.0 / 5.0 एनजी / एमएल
द्विपक्षीय क्रिप्टोरिड 0.1 / 2.0 एनजी / एमएल
बधिया <गोनाडोट्रोफिन बूस्ट के साथ 1.0 एनजी / एमएल
एस्ट्रोजेन अपटेक के साथ सर्टोली सेल ट्यूमर 0.1 / 2.0 एनजी / एमएल
सर्जिकल उपचार
क्योंकि गंभीर आनुवंशिक परिणामों में से, पेशेवरों और चिकित्सा या शल्य चिकित्सा के विपक्ष इस हालत के लिए मालिक के साथ चर्चा की और स्पष्ट है कि Cryptorchid कुत्तों प्लेबैक के लिए नहीं किया जाना चाहिए बनाने की जानी चाहिए। सबसे व्यापक उपचार पेट की टेस्टिकल के सर्जिकल हटाने में होता है क्योंकि यह संभावना नियोप्लास्टिक बन जाती है। एकतरफा गुप्तवृषण में, उपचार शामिल हो सकते हैं undescended अंडकोष और इस तरह से दूसरी तरफ पुरुष नसबंदी को हटाने के परिवर्तन के प्रसार को रोकता है और एण्ड्रोजन के उत्पादन के साथ हस्तक्षेप नहीं। नियोप्लासिया की संभावना के कारण 18 महीने और 4 साल की उम्र के बाद सर्जरी की सिफारिश की जाती है।
देखने की शल्य चिकित्सा की दृष्टि से, एक उलझन पेट, एक (बहुत दुर्लभ) वृषण aplasia के साथ जुड़े एक स्थिति में या अंडकोष लगाने कठिनाई Serla सकता है, कि पशु पहले से ही बधिया कर दिया गया है या जननांग को पारित किया है अंदरूनी नहर के अंदर या उसके माध्यम से। पेट के अंडकोष आमतौर पर सामान्य टेस्टिकल से छोटे और कम संगत होते हैं।
चिकित्सा उपचार
यह सुझाव दिया गया है कि सामान्य वृषण वंश अंतर्जात एण्ड्रोजन के कार्रवाई द्वारा सहायता मिलती है यह ध्यान रखें कि सटीक तंत्र कि गुप्तवृषणता निर्धारित अच्छी तरह से निर्धारित नहीं किया गया है महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह पता चलता है कि इस तरह के मानव chorionic gonadotropin (एचसीजी) या टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के उपयोग पारंपरिक शल्य चिकित्सा प्रबंधन करने के लिए एक चिकित्सा विकल्प का गठन। वर्णित परिणाम निर्णायक होने की अनुमति नहीं देते हैं, उदाहरण के लिए टेस्टोस्टेरोन एनालॉग्स के उपयोग से एकतरफा क्रिप्टोरक्विड्स में टेस्टिकुलर वंश को प्रेरित करने में कोई दक्षता नहीं दिखाई देती है। दूसरी तरफ यह बताया गया है कि एचसीजी का धारावाहिक प्रशासन सफल हो सकता है। पूरा प्रतिक्रिया के साथ उम्र 16 Cryptorchid 22 से 21 कुत्तों के तहत सप्ताह या में वृषण तो 100 से 1000 आइयू एचसीजी 4 बार 2 सप्ताह की अवधि में मनाया गया की इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन कमी। इन परिणामों को प्रकाशित करने वाले वही लेखकों से संकेत मिलता है कि वे 16 सप्ताह से अधिक उम्र के कुत्तों के इलाज में सफल नहीं हुए हैं। आशाजनक परिणाम भी रिहा कारक (GnRH) गोनाडोट्रोपिन के एक सिंथेटिक एनालॉग के साथ इलाज में वर्णित हैं, की सिफारिश की खुराक पिल्ला प्रति 100mg, प्रशासित subcutaneously या नसों में से 50 है। यदि परिणाम 5 से 6 दिनों के भीतर नहीं देखे जाते हैं, तो दूसरी खुराक की सिफारिश की जाती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वर्णित सभी चिकित्सा उपचार 4 महीने से कम उम्र के पिल्लों में किया जाना चाहिए।
अंतिम टिप्पणी
युवावस्था में एक कुत्ते में एक या दोनों टेस्टिकल्स के स्क्रोटम में अनुपस्थिति को क्रिप्टोरिड के रूप में माना जा सकता है। यौन विकास के इस बदलाव में वंशानुगत रोगविज्ञान की स्थिति होगी, इसलिए इसे पीड़ित जानवरों के प्रजनन को खत्म करने की कोशिश की जानी चाहिए। इसके अलावा, अपने पास रखा वृषण का ट्यूमर के उच्च संभावना को देखते हुए, यह उत्तरार्द्ध मामले में वृषण वंश को प्राप्त करने के लिए चिकित्सा उपचार की कोशिश जननपिंड की या जल्दी युवावस्था से पहले कुत्ते के दौरान अति आवश्यक सर्जिकल हटाने है जानवर की vasectomy सुझाव देता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में Cryptorchidismकुत्ते में Cryptorchidism
कुत्ते का प्रजनन: अपने यौन तंत्र की लगातार पैथोलॉजीजकुत्ते का प्रजनन: अपने यौन तंत्र की लगातार पैथोलॉजीज
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
जानवरों का वर्गीकरणजानवरों का वर्गीकरण
कंगारू का गर्भावस्थाकंगारू का गर्भावस्था
कुतिया में गर्भपातकुतिया में गर्भपात
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
एक न्यूटर्ड यॉर्की के लाभएक न्यूटर्ड यॉर्की के लाभ
एक कुत्ते को काटना व्यवहार को प्रभावित करता है - जोखिमएक कुत्ते को काटना व्यवहार को प्रभावित करता है - जोखिम
ऑक्टोपस का गर्भावस्थाऑक्टोपस का गर्भावस्था
» » कुत्तों में असामान्य टेस्टिकुलर वंश
© 2021 taktomguru.com