taktomguru.com

डॉ। के साथ साक्षात्कार, "हर छह महीने में पशुचिकित्सा की यात्रा कम से कम सलाह दी जाती है"। एंड्रेस जे। एलेस फूल

एंड्रेस जे फ्लोरस एलेस के साथ साक्षात्कार

का मुद्दा स्वास्थ्य यह उन लोगों में से एक है जो हमारे प्रिय कुत्तों के जीवन भर में हमें चिंता कर सकते हैं। शायद शुरुआत में, जब हमारे घर की बात आती है तो हम इसके बारे में अधिकतर सोचते हैं, लेकिन निश्चित रूप से समय के साथ हमें बीमारियों के बारे में कुछ संदेहों से आश्वासन दिया जाता है कि यह स्पष्ट करना और सूचित होना बेहतर है। हम इस संबंध में कई पहलुओं पर ध्यान नहीं देंगे, लेकिन एक प्रमुख और अनुभवी पशुचिकित्सा के साथ एक साक्षात्कार हम सोचते हैं कि हमें कुछ स्थितियों को कैसे हल करना चाहिए: टीके, माइक्रोचिप्स, समीक्षा, ...

इन सब से हमने पूछा डॉ एंड्रेस जे फ्लोरस एलेस, Centro Policlínico Veterinario Malaga के पशु चिकित्सा निदेशक और Veterinaria.org के सामान्य समन्वयक, में से एक सबसे प्रमुख वेबसाइटें घरेलू पशु स्वास्थ्य क्षेत्र का। उन्होंने हमें कुछ विवरण दिए हैं जो हमें आशा है कि आपको उपयोगी लगेगा।

  • जब हमारे पास कम समय के साथ पिल्ला होता है, तो पशु चिकित्सक की पहली यात्रा के लिए आदर्श समय कब होता है?

अपने अधिग्रहण के पल से, यह पिल्ला की उम्र से कोई फर्क नहीं पड़ता, चाहे वह खरीदा जाए, दिया जाए या अपनाया जाए। आपका पशुचिकित्सक सबसे अच्छा होगा जो सभी संदेहों को हल कर सकता है जो उत्पन्न हो सकते हैं खिला, स्वास्थ्य, शिक्षा... आदि, घर पर एक पालतू जानवर पेश करने से पहले एक पूर्ण समीक्षा के अलावा, विशेष रूप से अगर परिवार में बच्चे हैं। पिल्ला खरीदा गया है, तो पशु चिकित्सक को तुरंत जाना महत्वपूर्ण है, ताकि नैदानिक ​​परीक्षा में त्याग दिया जा सके हर्निया जैसे दोष, प्रोनैटिस्मो और क्रिप्टोरिड, जो दावा के अधीन हो सकता है या वारंटी अवधि के भीतर वापस आ सकता है। आंतरिक और बाहरी दोनों परजीवीकरण को भी रद्द करने के लिए।

  • पिल्लों के लिए सबसे अधिक सलाह देने योग्य टीकाकरण योजना क्या हो सकती है?

रोगनिरोधी योजनाओं चर रहे हैं, और पशु चिकित्सक हैं, जो कई चर (क्षेत्र, रोग की घटनाओं, टीके की शुरुआत में जानवर की उम्र, आदि) के आधार पर टीकाकरण प्रोटोकॉल adapts है। संक्रामक रोगों है कि हम अपने पिल्ला रक्षा करनी चाहिए parvovirus, कुत्तों की व्यथा, संक्रामी कामला, संक्रामक कुत्ते हेपेटाइटिस, kennel खाँसी या संक्रामक tracheobronchitis कुत्ता, कुत्ते कोरोना और निश्चित रूप से राबिया हैं। वे सभी समान रूप से पिल्ला में बीमारी को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन रोकथाम के लिए एक व्यापक योजना उन है कि ज़ूनोस (पशुओं से मनुष्यों में संक्रामक रोगों) कर रहे हैं पर जोर देना आवश्यक है - उन लोगों में से लेप्टोस्पाइरोसिस और रेबीज है, जो भी कानून द्वारा आवश्यक है कर रहे हैं वार्षिक revaccination के साथ देशों और स्पेन में समुदायों के विशाल बहुमत में तीन महीने, से, और शायद अफ्रीकी महाद्वीप जहां रेबीज बनी रहती है, कानून जनादेश के लिए निकटता की वजह से Andalusia क्षेत्र में उदाहरण के लिए, तीन दिनों की उम्र में पिल्ले को टीकाकरण, 30 दिनों में पुनर्मूल्यांकन और फिर वार्षिक पुनर्मूल्यांकन के साथ।

कुत्ता, जगह और जीवन शैली की आयु के आधार एक क्षेत्र या अन्य जानवरों के साथ खेत में केवल पालतू जानवर के रूप में घर पर ही नहीं होगा, मालिक और विशेष रूप से स्वास्थ्य और पशु चिकित्सक की व्यावसायिक निर्णय की इच्छाओं, मोनोवैलेन्ट टीका योजना के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर multivalent टीके के तीन से चार कुछ सप्ताह के बाद revaccination ले जाते हैं, की सिफारिश की जा रही है, है, और फिर प्रतिवर्ष-हालांकि "टीकाकरण योजना" और प्रत्येक जानवर के लिए और विशिष्ट मामलों में इस तरह में अनुकूलित किया जाना चाहिए कर सकते हैं इसे पॉलीवलेंट के साथ टीकाकरण और पुनर्मूल्यांकन के लिए अधिक सुविधाजनक माना जाता है।

पशु चिकित्सा साक्षात्कार

* माइक्रोचिप क्या है? क्या यह अनिवार्य है? कुत्ते में कुत्ते पर आपका प्रत्यारोपण दर्दनाक है?

माइक्रोचिप, हमारे शुभंकर के शरीर के साथ एक biocompatible तत्व, चावल के दाने, जो आमतौर पर गर्दन के बाईं ओर त्वचा के नीचे एक बाँझ डिवाइस में पशुचिकित्सा द्वारा शुरू की है, के आकार के बारे में कान के पीछे इस डिवाइस के अंदर एक पाठक है जिसे एक पाठक द्वारा पढ़ा जाता है, जिसके अंदर अल्फान्यूमेरिक डेटा की एक श्रृंखला होती है जो हमारे पालतू जानवर को अलग-अलग पहचानने में मदद करती है। माइक्रोचिप के साथ कुत्ते की पहचान अनिवार्य है, साथ ही जरूरी है कि विलंब और अपराध जैसे अपराधों की रिपोर्ट करें। यह किसी भी अन्य पंचर की तुलना में अधिक दर्दनाक नहीं है, इतना है कि इसे किसी भी प्रकार के sedation का उपयोग किए बिना लागू किया जाता है।

  • हमारे कुत्ते के लिए प्रति वर्ष कितनी आवधिक समीक्षा की सिफारिश की जाती है? आम तौर पर कौन से परीक्षण किए जाते हैं?

एक स्वस्थ कुत्ते की बात करते हुए, जानवरों की यात्राओं की उम्र के आधार पर अक्सर कम या ज्यादा बारिश होगी। और पिल्ला अधिक लगातार कर रहे हैं, टीका चुना और बाद में ठीक से उनके चरित्र के निर्देशन के लिए प्रबंधन और उचित शिक्षा से उनके विकास के समुचित नियंत्रण, विशेष रूप से दांत निकलना के परिवर्तन, शरीर के विकास और बनाने के लिए योजना के अंतराल के अनुरूप ढलने, बहुत यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस चरण के दौरान आप बुरी आदतों को रोक सकते हैं जो वयस्कता में एक अच्छा साथी और आदर्श पालतू या विरोधाभासी कुत्ते के बीच का अंतर बनाएगा। अन्य कुत्तों के साथ मालिक के अनुभव में विज़िट की संख्या उतनी ही अधिक होती है, जितनी दौड़ और चरित्र के साथ, एक विशिष्ट संख्या को प्राथमिकता क्यों स्थापित नहीं किया जा सकता है।

जब कुत्तों वयस्क होते हैं, तो वे अच्छी तरह से देखभाल और स्वस्थ होते हैं, यात्राओं साल में एक या दो बार हो सकती है, आमतौर पर वार्षिक पुनर्मूल्यांकन और एंडोपेरासिटिक उपचार की तिथियों के साथ मेल खाता है। एक यात्रा हर छह महीने में कम से कम जब मालिक ही क्रोध और अन्य वांछनीय टीकों के अनिवार्य revaccination के लिए एक बार एक साल आता है के लिए सिफारिश की है आश्चर्य नैदानिक ​​अधिनियम टीकाकरण पशुचिकित्सा करने के लिए पिछले शारीरिक परीक्षा में ले जाता है कि अपने कुत्ते को एक समस्या यह है कि और अधिक आसानी से before- इन समस्याओं या मालिक, आमतौर पर त्वचा रोग, पाचन या प्रजनन पथ सबसे आम द्वारा नहीं पता लगाने योग्य विकृतियों है संशोधित कर सकता से निपटने की है का पता लगाता है।

कुत्तों में जो नस्ल के आधार पर जीरियटिक युग तक पहुंचते हैं, यह चरण पांच साल बाद शुरू हो सकता है, हर छह महीने में और हर 3 महीने आदर्श रूप से बनाने के लिए, अधिकतर बार दौरे की सिफारिश की जाती है anamnesis और पूरी तरह से शारीरिक परीक्षा के बाद से एक पूरी ओवरहाल एक बुनियादी रक्त जांच है, जो एक से, आराम से त्वरित और सस्ता परीक्षण है कि हम अपने पालतू जानवरों की सामान्य स्थिति के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्रदान कर सकता है, और कभी कभी अन्य परिचय चाहिए पूरक परीक्षण, जैसे रेडियोग्राफिक अध्ययन (आरएक्स) और अल्ट्रासाउंड (अल्ट्रासाउंड)।

से किसी भी मामले में चिकित्सा संशोधन पशुचिकित्सा हमेशा पूरा हो जाएगा, और हालांकि मालिक अक्सर ध्यान नहीं जाता है, चिकित्सक, परामर्श से जानवर के प्रवेश के समय से शुरू होता है पर्यावरण के साथ उनकी गतिविधियों, बातचीत का आकलन करता है, तो या चेतावनी नहीं, त्वचा और बालों की सामान्य स्थिति। मान्यता तालिका में, हमारे पालतू जानवरों की अधिक बारीकी से मूल्यवान है: वजन, कान, मुंह, मसूड़ों, लसीका, कार्डियोपल्मोनरी श्रवण, पेट टटोलने का कार्य, तापमान, बहुत उपयोगी जानकारी के बाद से उसके अनुसार विशेष रूप से पशु चिकित्सक मान्यता तंत्र या अंग नेतृत्व कर सकते हैं के रूप में पशु चिकित्सा स्वामियों को सूचित करने के लिए किया जा रहा है।

  • हमारे कुत्ते को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक आवश्यक टीके क्या हैं?

मैंने पहले ही जवाब दिया है कि टीकाकरण योजना अनुभाग में, लेकिन यह याद रखने लायक है। मैं आमतौर पर अपने ग्राहकों को बताता हूं, बहुत सरलता देता हूं, कि एक मालिक के रूप में आप अपने कुत्ते को टीका करने के तीन तरीके चुन सकते हैं:

1) कानून द्वारा अनिवार्य टीकों का पालन करने के लिए। केवल रेबीज के खिलाफ टीकाकरण।
2) अपने परिवार और खुद की शांति के लिए। संभावित ट्रांसमिसिबल बीमारियों (ज़ूनोज़) का टीकाकरण। रेबीज और लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ सुरक्षा।
3) बीमारियों कि अपने कुत्ते ग्रस्त हैं और आप बीमार बना सकता है, तो आप, खासकर जब अपने पशु चिकित्सक, जो एक है जो सबसे अच्छा रोगों की घटनाओं और क्षेत्र के महामारी विज्ञान जानता है और सभी आम बीमारियों के खिलाफ अपने कुत्ते को टीका है से सलाह लेनी चाहिए रोकने के आज हमारे पास सुरक्षा के बड़े अंतर के साथ शानदार पॉलीवलेंट टीकाएं हैं। इस तरह के घृणित और बुरे समय को रोका जाता है और निश्चित रूप से आर्थिक खर्च यदि आप अपने कुत्ते को चाहते हैं क्योंकि कहानियां "माफी से बेहतर सुरक्षित" होती है। संक्षेप में, अपने पालतू टीकाकरण के लिए सबसे उपयुक्त अपने पशु चिकित्सक दर्शाया जाएगा, एक बहु-वर्षीय आंख वहाँ polyvalent टीके और रेबीज है, जो फिर से है, के विभिन्न प्रकार, में प्रतिवर्ष आवश्यक हैं कि साथ टीका लगाया जा रहा है हमेशा की तरह अधिकांश स्पेनिश क्षेत्र और समान रूप से आवश्यक और अनिवार्य है कि वे अपने कुत्ते के साथ स्पेन और विदेश में किसी अन्य देश में यात्रा कर सकें।

याद रखें कि टीके, जो सबसे आम, संक्रामक वायरल और बैक्टीरियल रोगों को रोकने के अलावा हमारे पालतू कुत्ते के स्वास्थ्य, फीता कृमि और hookworms, और उपायों के खिलाफ उचित आंतरिक स्वच्छ लिए बहुत महत्वपूर्ण है प्रोफाइलैक्टिक बाहरी एंटीपारासिटिक- स्वास्थ्य की एक अच्छी सामान्य स्थिति बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है।

  • क्या टीकाकरण कार्ड आवश्यक है?



हाँ, यह अनिवार्य है, क्योंकि यह डेटा मालिक, जो पालतू के सभी प्रयोजनों के लिए जिम्मेदार है, साथ ही पहचान (जैसे रेबीज के रूप में कुछ अनिवार्य,) माइक्रोचिप, टीकों के साथ और उपचार निहित निवारक उपायों और अन्य परीक्षण जैसे कि लीशमनियासिस और filariosis दिल। टीकाकरण कार्ड भी कहा जाता है आधिकारिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड होना चाहिए, जैसा कि इसके नाम हर समुदाय के लिए सरकारी टीकाकरण अनिवार्य इंगित करता है, के रूप में वे वैध दस्तावेज और प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं कर रही प्राइमरों विज्ञापन प्रयोगशालाओं और निजी ट्रेडिंग हाउस को साबित करना है कि कुछ प्रजनकों और विक्रेताओं को ढूंढना और आसान एक पिल्ला खरीदने का - न तो अनौपचारिक पुस्तिकाएं और न ही उन टिकटों पर जो वेलेजिएट पशुचिकित्सा के प्रमाणीकृत हस्ताक्षर के बिना टीकाकरण पर दिखाई दे सकते हैं मान्य हैं। स्वास्थ्य कार्ड सरकारी की कानूनी वैधता, आदेश को सही ठहराने और टीकों के नियंत्रण के लिए, पासपोर्ट साथी जानवर के रूप में मान्य के रूप में, में जबकि Andalusia जैसे कुछ समुदायों में, 19 अप्रैल 2010 से पासपोर्ट की जगह है प्राइमर को और यूरोपीय आर्थिक समुदाय के सदस्य देशों के बीच हमारे कुत्ते के साथ यात्रा करने के लिए पासपोर्ट के साथ करना है।

  • गोली कुत्ते में कुछ दवाओं के साथ हमारे कुत्ते का इलाज करने के मामले में, हम उन्हें कैसे दे सकते हैं?

मुंह खोलने और गाल में बाहरी दबाव बनाने का एक आसान तरीका है गोली को जितना संभव हो उतना गहरा रखें, जीभ पर, इस तकनीक है अत्यधिक प्रभावी deglución- प्रोत्साहित करने के लिए उसके मुंह और गर्दन मालिश बंद करते हैं, बशर्ते कि पशु,, के साथ छोटे से इस्तेमाल किया जा सकता है उदाहरण के लिए antiparasitic की मौखिक प्रशासन। जब भी पशु चिकित्सा पर्चे यह अनुमति देता है, तो आप "को कुचलने" या कुचलने की गोलियां जैसे पानी या तो तरल तत्वों या यहां तक ​​कि उन्हें एक पोषण के पूरक है कि अपने पशु चिकित्सक आप सलाह देंगे में किसी का ध्यान नहीं पारित प्रशासित किया जा सकता है।

  • क्या अभी भी रेबीज के मामले हैं?

व्यक्ति में रेबीज के अंतिम मामले 1975 में स्पेन में घोषित किया गया था, के बाद एक लंबी चुप्पी के बाद से 1955 वर्तमान में स्पेन तक रही निकटता की वजह से एक देश है कि रेबीज से मुक्त घोषित किया जाता है सेउटा और मेलिला के अलावा, है, मोरक्को भौगोलिक सड़क जहां रेबीज स्थानिक है, और सीमा के प्रकार की वजह से हर साल वहाँ पागल जानवरों के मामलों रहे हैं, सौभाग्य से लोगों का कोई मामलों गहराई नियंत्रण की वजह से देना जानवर आबादी पर किया जाता है।

कई अन्य देशों में, रेबीज मौजूद है और यह एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है। याद रखें कि यह है एक पशुजन्य रोग परिणाम हमेशा घातक (मृत्यु) है और क्योंकि वे एक वैश्विक दुनिया में इतना जुड़े रहते हैं और रेबीज की तरह इस भयानक रोग एक अच्छा उदाहरण के खिलाफ हमारे गार्ड को कम नहीं करना चाहिए के बोर्ड के अधिकारियों द्वारा दिया जाता है Andalucía रेबीज टीकाकरण कानून बनाने का अनिवार्य रूप से लेने के पहले और बाद में बूस्टर टीकाकरण सालाना के बाद तीस दिनों के भीतर revaccinated जानवरों के तीन महीने के बाद पहली टीकाकरण बनाने के लिए।

  • गर्मी के लिए आप हमारे कुत्ते के लिए क्या सिफारिशें दे सकते हैं?

सामान्य ज्ञान, तर्क के नियम। और निश्चित रूप से, चाहे आप छुट्टी पर यात्रा करने की योजना बना रहे हों या नहीं, आपको अभ्यास से बचना होगा सबसे गर्म घंटों में गहन, पानी लाओ, इसे कार में बंद करने से बचें, भले ही यह छाया में खड़ा हो। यह आंत्रशोथ और कोलाइटिस को रोकने के लिए आहार में अचानक बदलाव है कि क्योंकि निर्जलीकरण प्रावधान के जोखिम की बहुत कष्टप्रद है और साथ ही गंभीर हो सकता है कि कारण है कि हम अपने सामान्य ब्रांड के लिए पर्याप्त लगता है के लिए किया जाना चाहिए कभी उचित नहीं है।

  • क्या यह अच्छा है कि कुत्ते अक्सर समुद्र में बैठा होता है?

न तो अच्छा और न ही बुरा, हालांकि एक सामान्य नियम बाहरी शारीरिक व्यायाम फायदेमंद है, चाहे ग्रामीण इलाकों में या समुद्र तट पर। समुद्र में स्नान करने के लिए सम्मान के साथ आमतौर पर बहुत मजेदार और पुरस्कृत यह invigorates और मांसपेशियों को आराम है, बशर्ते कि स्नान "मीठा" गर्म पानी के साथ अन्य सभी नमक और रेत के निशान है कि अच्छी तरह से हो सकता है को दूर करने के बाद हम त्वचा रोग को रोकते हैं।

* आप हमारे कुत्ते के साथ यात्रा करने के लिए हमें क्या सलाह दे सकते हैं?

एक यात्रा से पहले के रूप में कार समीक्षा और ट्यूनिंग अप्रिय आश्चर्य से बचने के रूप में अच्छी तरह हम अपने कुत्ते को देना चाहिए, एक सामान्य नैदानिक ​​परीक्षा के लिए अपने पशु चिकित्सक डॉक्टर के पास ले और पूछना विशिष्ट सलाह एक अच्छा विचार है करने के लिए करना चाहिए। अगर हम उनके साथ यात्रा करने जा रहे हैं तो हमारे पास अपने सभी दस्तावेज अद्यतित होंगे और किसी घटना के मामले में पास के पशुचिकित्सा के हमारे गंतव्य पर हमें सूचित करें। यदि यात्रा हमारी सीमाओं के भीतर है, तो टीकाकरण, आंतरिक और बाहरी अपरिवर्तनीय अद्यतित रहें। यदि यात्राएं स्पेन के बाहर हैं, तो उस देश में जानवरों के प्रवेश के लिए आवश्यकताओं के पहले सूचित किया जाए, सबसे अधिक संबंधित संबंधित वाणिज्य दूतावास से पूछना है।

आपकी कार में आपके कुत्ते के लिए सबसे आरामदायक और आपके लिए सबसे सुरक्षित चीज यह है कि आप एक के भीतर यात्रा करते हैं उचित आकार का वाहक, या ट्रंक में यदि यह शेष वाहन के यात्री डिब्बे से जुड़ा हुआ है और साथ ही साथ जाल या जाल से अलग है जो दुर्घटनाओं को रोकता है। आप, चालक को विपरीत दिशा में पीछे की सीट पर रखा जाना, खिड़की के माध्यम से उसके सिर को रोकने के रूप में यह नेत्रश्लेष्मलाशोथ कारण हो सकता है अनुकूलित एक हार्नेस बेल्ट का चुनाव करते हैं बजाय और ओटिटिस- किसी भी मामले में आपको कभी नहीं जाना चाहिए कार में कुत्ता कुत्ता, सभी की सुरक्षा के लिए, चाहे निषिद्ध भी है। हर दो घंटों को रोकें, लगभग "अपने पैरों को फैलाएं", कुछ पानी पीएं, और "एक पेशाब बनाओ"उनकी सराहना की जाती है, लेकिन हमेशा झटके पर देखते हैं, न कि एक ओवरहूट छुट्टियों को सभी को जोड़ता है।

यदि आप अपने कुत्ते के साथ यात्रा कर रहे हैं गाड़ी या अंदर विमान प्रत्येक कंपनी द्वारा मांग की गई आवश्यकताओं के पहले सूचित किया जाना चाहिए, एक ही समय में वैरिएबल के समान हैं। यह सुविधाजनक है कि यात्रा इसे उपवास में शुरू करें चक्कर आना से बचने के लिए और उल्टी के अप्रिय परिणाम - एक नियम के रूप में यह आमतौर पर आवश्यक नहीं है शामक गोलियां प्रशासित करें लेकिन निश्चित रूप से परिवहन के चुने हुए साधन के आधार पर सबसे अच्छा सलाह विशेष रूप से अपने कुत्ते के लिए अपने पशु चिकित्सक है, वह एक है जो सबसे अच्छा एक है जो, आप के अलावा, अपने कुत्ते के चरित्र जानता है के रूप में सलाह दे सकते हैं है।

सुनिश्चित करें कि अपने कुत्ते, एक टैटू या माइक्रोचिप साथ पहचाना जाता है यदि नहीं, पशु चिकित्सक के पास जाना है कि आवश्यकता को पूरा करने चाहिए, लेकिन अधिक नहीं होगा, कॉलर और / या अपने फोन को संपर्क के साथ दोहन chapita पर डाल अगर यह होता है एक पलायन या आकस्मिक नुकसान ... मैंने एक संस्करण के साथ टीकों के लिए पहले कहा था: "अफसोस करने से रोकने के लिए बेहतर है"।

आप एक पालतू जानवर के रूप में एक कुत्ता है, तो यह है परिवार के एक सदस्य या एक साथी, एक जानवर हमें कई satisfactions, न केवल कंपनी के जीवन और हमारे साथ रहते हैं और हम के रूप में जिम्मेदार मालिकों को आपूर्ति करने के लिए बाध्य कर रहे हैं कर रहे हैं देता है कि लेकिन देखभाल, भोजन और स्वास्थ्य में अधिकतम ध्यान।

अब तक का दिलचस्प योगदान डॉ एंड्रेस जे फ्लोरस एलेस, जिस पर हम आपके समर्पण के लिए धन्यवाद करते हैं। उन्होंने हमें बुनियादी मुद्दों के साथ थोड़ा सा सचित्र किया है, लेकिन यह याद रखना और स्पष्ट होना बहुत महत्वपूर्ण नहीं है। हमारे कुत्ते का स्वास्थ्य हड़ताल पर है। और, ज़ाहिर है, जैसा कि मैंने पहले ही जोर दिया है यह एक कुत्ता चीज है, पशुचिकित्सा के नियमित दौरे की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है और हमें इस संबंध में कंजूसी नहीं करनी चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते को पशु चिकित्सक परीक्षा में ले जाएंकुत्ते को पशु चिकित्सक परीक्षा में ले जाएं
कुत्तों के रोगकुत्तों के रोग
कुत्तों के बारे में आंद्रे Calamaro के आग्रहपूर्ण बयानकुत्तों के बारे में आंद्रे Calamaro के आग्रहपूर्ण बयान
हमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल हैहमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल है
अपने पालतू जानवर के लिए एक अच्छा पशुचिकित्सा कैसे चुनें?अपने पालतू जानवर के लिए एक अच्छा पशुचिकित्सा कैसे चुनें?
कुत्तों के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए युक्तियाँकुत्तों के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए युक्तियाँ
अपने पालतू जानवर के साथ यात्रा करते समय स्वास्थ्य और आपात स्थितिअपने पालतू जानवर के साथ यात्रा करते समय स्वास्थ्य और आपात स्थिति
पशु चिकित्सा क्या है?पशु चिकित्सा क्या है?
कुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा: उड़ान से पहले पांच चाबियाँकुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा: उड़ान से पहले पांच चाबियाँ
पशुचिकित्सा की पहली यात्रा, कब? क्यों?पशुचिकित्सा की पहली यात्रा, कब? क्यों?
» » डॉ। के साथ साक्षात्कार, "हर छह महीने में पशुचिकित्सा की यात्रा कम से कम सलाह दी जाती है"। एंड्रेस जे। एलेस फूल
© 2021 taktomguru.com