taktomguru.com

कुत्ते के विकास में देरी और विकारों के चरण

कुत्ते के विकास में देरी और विकार के चरण

कुत्ते के विकास विलंब और विकारों के चरण

कुत्तों में वृद्धि मंदता

विकास की सबसे तेज अवधि कुत्तों में यह जीवन के पहले छह महीनों के दौरान होता है। कुत्तों की बड़ी नस्लें लगभग 10 से 16 महीने के बीच परिपक्वता तक पहुंचती हैं, छोटी नस्लों वयस्क आकार तक 6 से 12 महीने के बीच पहुंचती हैं। जब वे परिपक्वता तक पहुंच जाते हैं, तो अधिकांश कुत्तों ने अपने जन्म के वजन में चालीस से पचास गुना अधिक वृद्धि की है। यह भारी वृद्धि और विकास अपेक्षाकृत कम समय में होता है।

कुत्ते की उचित भोजन युवा सामान्य कंकाल और मांसपेशियों के विकास और particular.En में प्रत्येक दौड़ कभी कभी ये विकास प्रक्रिया पिल्लों और इनमें से मौत और के मामले में पोषण संबंधी कमियों, जन्मजात रोग से बाधित कर रहे हैं के लिए विकास दर को बनाए रखने के नवजात शिशु में विकृतियां, सुराग आनुवंशिक और / या असामान्यताएं raza.Las पर्यावरण जैसे मुद्दों से बढ़ ऊतकों और अधिक आम और अधिक आसानी से पहचान कर रहे हैं द्वारा बढ़ाया जा सकता।

एक आहार इतिहास पूर्ण अपर्याप्त मात्रा या गुणवत्ता में भोजन का खुलासा करता है। portosystemic शंट, अग्नाशय कमी या क्रोनिक रीनल फेल्योर, मधुमेह और हृदय विफलता के रूप में चयापचय संबंधी विकार, आमतौर पर नैदानिक ​​लक्षण और प्रयोगशाला डेटा विशेषता द्वारा की पहचान। विकास मंदता के अंतःस्रावी कारणों में हाइपोथायरायडिज्म, हाइपरड्रेनोकॉर्टिसिज्म, हाइपोड्रेनोकॉर्टिसिज्म, और हाइपोपिट्यूटारिज्म शामिल हैं।

उद्देश्यों
• कुत्तों के विकास में कुत्तों को देरी के कारणों को जानें, चाहे पोषण, अनुवांशिक या जन्मजात कारणों से हो।
• degenerative बीमारियों के लिए एक प्रवृत्ति के साथ वर्तमान दौड़।

विकास विकार
अपर्याप्त वृद्धि या छोटे जानवरों में विकास की कमी के कारण आमतौर पर दो श्रेणियों में विभाजित होते हैं:
1. बढ़ते ऊतकों के पर्यावरण में असामान्यताएं
या पोषण
ओ मेटाबोलिक्स।
ओ पर्यावरण।
या एंडोक्राइन।

1. बढ़ते ऊतकों के आंतरिक दोष।
ओ कंकाल डिस्प्लेसीस।
ओ क्रोमोसोमल असामान्यताएं।
या डिस्मोर्फिक बौनावाद।

अंतर्जात और exogenous कारकों के साथ विरासत की बातचीत, पिल्ला के विकास की अवधि की स्थिति।
2. पोषण

अपर्याप्त भोजन
कुत्तों में, अपर्याप्त खाद्य प्रथाओं से पोषक असंतुलन की गंभीर विविधता का उदय हो सकता है जो नैदानिक ​​बीमारी का कारण बन सकता है। इस तरह के पौष्टिक विकार अक्सर जटिल रोगजनक और दिखाई देने वाले नैदानिक ​​संकेतों की परिणामी विविधता के कारण पशु चिकित्सकों के लिए एक महत्वपूर्ण नैदानिक ​​चुनौती का प्रतिनिधित्व करते हैं। पशु चिकित्सकों को पोषण से संबंधित विकारों को ध्यान में रखना चाहिए जब उन्हें चिकित्सा मामलों का सामना करना पड़ता है क्योंकि इनमें से कुछ राज्यों में संकेत हो सकते हैं कि दोनों अचानक बीमारी के शुरुआती चरणों में दिखाई देते हैं।

साथी जानवरों में इन बीमारियों के उदाहरणों में जीव से पोषक तत्वों की जमा में धीरे-धीरे कमी शामिल है। बढ़ते जानवरों में पोषक तत्वों की कमी होने की अधिक संभावना है। वयस्कों में जो रखरखाव की स्थिति में हैं, शरीर में मौजूद जमा और अपेक्षाकृत कम जरूरतों के कारण अधिकांश पोषक तत्वों की कमी दिखाई देने की संभावना कम है। वयस्कों में पोषक तत्वों की कमी आमतौर पर प्रकट होने में कई सप्ताह या महीने लगती है।

प्रोटीन।
कम प्रोटीन आहार में एक अप्रिय स्वाद है। जब उन्हें 2.5 पाचन प्रोटीन / 100 किलोग्राम पाचन ऊर्जा के साथ आहार खिलाया जाता है।
कुत्तों में, चीनी या अन्य अत्यधिक भूख वाले घटकों की एक उच्च सामग्री कम प्रोटीन आहार की स्वीकृति को बढ़ा सकती है। इस कारण से, चीनी के साथ संरक्षित प्रोटीन प्रेरित sola.En पिल्लों बढ़ रही है की कमी हो सकता है खिला मांस के साथ के लिए, संयुक्त उपास्थि पतला है और गंभीर कमी के मामलों में अस्थि खनिज प्रभावित हो सकता है।
गर्भवती बिट्स में प्रोटीन की गंभीर कमी के बाद, नवजात पिल्ले अविकसित हो सकते हैं।

कैल्शियम और फास्फोरस
कैल्शियम और फास्फोरस की पूर्ण मांग जीवन स्तर पर निर्भर करती है। बढ़ती पिल्ले, विशेष रूप से बड़ी नस्ल और तेजी से बढ़ते दिग्गजों के, एक ही नस्ल के वयस्कों की तुलना में अधिक मांगें होती हैं। विभिन्न स्रोतों के बीच अंतर मुख्य रूप से विभिन्न आंकड़ों के कारण होते हैं कैल्शियम और फास्फोरस, जबकि शुद्ध मांग (मल, मूत्र और त्वचा में अपरिहार्य नुकसान के साथ-साथ गर्भावस्था या दूध या कैल्शियम के नुकसान के दौरान कैल्शियम की आवश्यकता में वृद्धि)। कैल्शियम और फास्फोरस की उपलब्धता पर प्रतिकूल phytates या विटामिन में उच्च D.Por कुत्तों के संबंध में गरीब आहार से प्रभावित हो सकता मेयेर खाद्य 9-16g / किलोग्राम में कैल्सियम की मात्रा का प्रस्ताव। और 7-8 ग्राम / किग्रा की फॉस्फोरस सामग्री। कैल्शियम: फॉस्फोरस अनुपात (वजन से व्यक्त) कुत्तों के लिए 1: 1 से कम नहीं होना चाहिए। फास्फोरस के अपर्याप्त योगदान का वर्णन केवल कैल्शियम से अधिक के संबंध में किया गया है।

माध्यमिक पौष्टिक hyperparathyroidism।
द्वितीयक पौष्टिक हाइपरपेराथायरायडिज्म तब होता है जब आहार में पूर्ण या सापेक्ष कैल्शियम की कमी होती है। प्रमुख मांस आहार में फास्फोरस के लिए कैल्शियम की एक असंतुलन, hypocalcemia पैदा कर सकता है और अतिपरजीविता इसीलिए उसे सामान्य सीमा के भीतर रक्त कैल्शियम का स्तर बनाए रखने के लिए अस्थि अवशोषण को उत्तेजित करता है। युवा जानवर इस रोगजनक स्थिति के लिए विशेष रूप से संवेदनशील हैं।

नैदानिक ​​दृष्टिकोण से, प्रभावित जानवरों में मीट की अच्छी स्थिति और लोकोमोटर समस्याओं की परिवर्तनीय डिग्री होती है। आम तौर पर हड्डियों को कोमलता होती है और यह संभव है कि प्रभावित जानवर खड़े होने में असमर्थ होने के लिए एक निश्चित अंग का उपयोग करने के लिए प्रतिरोध के संकेत दिखाएं। रेडियोग्राफिक रूप से, हड्डियों को पतली छिद्र के साथ कम से कम खनिज दिखाई देता है और हड्डियों और मुलायम ऊतकों के बीच थोड़ा अंतर होता है। पैथोलॉजिकल फ्रैक्चर अक्सर दिखाई देते हैं। प्लाज्मा में कैल्शियम की एकाग्रता नैदानिक ​​उद्देश्यों के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि यह पूरे जीव की कैल्शियम स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करती है।

कॉपर।
प्रयोगात्मक प्रेरित तांबा की कमी को पिल्ले बढ़ने में वर्णित किया गया है। इस कमी के संकेत एनीमिया, बालों के depigmentation और कंकाल विकास के विकार हैं। बिल्लियों की कमी के कारण बिल्लियों कम संवेदनशील होते हैं। तांबे की कमी पिल्लों में हो सकती है जो दूध, डेयरी उत्पादों या अंडों के आधार पर आहार के साथ तेजी से बढ़ती हैं।

आयोडीन।
आयोडीन की कमी पूरी तरह से आहार मांसाहारी प्रजाति में मांस के लिए एक एकीकृत के सेवन से उत्पन्न रोग की विशेषता सुविधाओं में से एक है। खाना पकाने की कमी के भोजन आयोडीन नुकसान adicionales.Los संकेत के दौरान थायराइड आकार, सुस्ती, खालित्य, विकास विकारों या प्रजनन क्षमता, वजन घटाने और सूजन भी उत्पादित कर रहे हैं वृद्धि हुई शामिल हैं। कुत्तों में प्लाज्मा में टी 3 और टी 4 की सांद्रता से निदान किया जा सकता है।

विटामिन "ए"।
क्लिनिक में विटामिन "ए" की कमी शायद ही कभी देखी जाती है। कुत्तों में, सब्जियां समर्थक विटामिन "ए" के स्रोत के रूप में कार्य कर सकती हैं। कमी के नैदानिक ​​लक्षणों में त्वचा और आंखों के घावों, संक्रमण में संवेदनशीलता में वृद्धि, हड्डियों के विकास में समस्याएं और प्रजनन में समस्याएं शामिल हैं।

विटामिन "डी"
कैल्शियम और फास्फोरस के चयापचय में विटामिन "डी" एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यूवी प्रकाश के संपर्क के परिणामस्वरूप विटामिन "डी" का संश्लेषण। कमी के नैदानिक ​​लक्षण रिक्तियां और ओस्टियोमालाशिया हैं। क्लिनिक में अजीब दुर्लभता के साथ यह एविटामिनोसिस मनाया जाता है। यदि एक जानवर को विटामिन डी की कमी के समान संकेतों के साथ प्रस्तुत किया जाता है, तो यह संभव है कि वे अपर्याप्त कैल्शियम सेवन या केवल बढ़ते पिल्लों के अत्यधिक भोजन के कारण हैं। इस मामले में, विटामिन "डी" के साथ पूरक भी हानिकारक हो सकता है।
3. चयापचय

मधुमेह किशोर कुत्तों में saccharin शुरू करते हैं।
1.5% से कम मधुमेह कुत्ते इस विकार से ग्रस्त हैं, जिसमें उम्र के पहले वर्ष (एटकिन्स, 1 9 88) से पहले इंसुलिन निर्भरता है और आम तौर पर कारण आइडियोपैथिक है। इंसुलिन-निर्भर मधुमेह आनुवांशिक पूर्वाग्रह के साथ बीटा कोशिकाओं के ऑटोम्यून्यून विनाश पर निर्भर करता है और कुछ वायरल संक्रमणों से ट्रिगर किया जा सकता है। यह संदेह है कि वायरल रोग, विशेष रूप से कैनाइन परवोविरस, और कुत्तों में किशोर मधुमेह की शुरुआत के बीच एक रिश्ता है। किशोर मधुमेह मेलिटस के कुछ मामलों को कॉर्टिकोस्टेरॉइड के इलाज से छिड़काया जा सकता है।

नस्लें जिसमें किशोर मधुमेह मेलिटस की सूचना दी गई है या मनाई गई है (क्रैमर, 1 99 0)।
Keeshond
सोने का सिक्का कलेक्टर
पश्चिम हाईलैंड टेरियर
अलास्कान मालमूट
मानक पूडल
पुरानी अंग्रेज़ी शेफर्ड
डोबर्मन पिंसर
चो चो
लघु कुत्ता Schnauzer लघु
लघु पिंसर
Schipperkee
गोल्डन जर्मन शेफर्ड
जापानी स्पिट्ज
मैनचेस्टर टेरियर
अंग्रेजी स्प्रिंगर स्पैनियल
साल की उम्र

संकेत दो से छह महीने के बीच स्पष्ट हैं। कोई यौन पूर्वाग्रह नहीं है।
किशोर मधुमेह saccharin के साथ पिल्ले सामान्य लिटरमेट की तुलना में विकास की कमी की डिग्री दिखाते हैं जब दो से छह महीने की जांच की जाती है। वजन घटाने के बाद विकार खराब हो जाता है। आम तौर पर अत्यधिक भूख और ढीला मल या diarreicas.Se बहुमूत्रता और polydipsia या sospecharlas प्रतिपूरक देख सकते हैं जब मूत्र जलाने की क्रिया perineo.Puede स्पष्ट सूजन या lenticular मोतियाबिंद (Evermann, 1982) .एक बार मधुमेह पोलीन्यूरोपैथी के साथ जटिल होता है (एंडरसन एट अल।, 1 9 86), जो श्रोणि चरमपंथियों के पेरेसिस के साथ प्रकट होता है।

इन मामलों में वे तंत्रिका चालन वेग और मांसपेशियों क्षमता inserción.El मधुमेह के निदान जब उपवास रक्त ग्लूकोज के मूल्यों बार-बार 140 मिलीग्राम / डेसीलीटर या भोजन के बाद रक्त शर्करा मूल्यों से अधिक की पुष्टि की है हमेशा 200 से अधिक कम हो जाती हैं मिलीग्राम / डेसीलीटर। presuncial निदान आमतौर पर glucosuria पर आधारित है, इस तरह के बहुमूत्रता, अतिपिपासा, polyphagia और वजन घटाने, मोतियाबिंद या ग्लूकोज का तेजी से शुरू होने ऑक्सीकारक परीक्षण glucosa.Dependiendo साथ गर्भवती कागज के साथ आँसू में पाया के रूप में क्लासिक संकेत पिल्ला है अगर एक सरल या कीटोअसिदोसिस चरण में, अन्य प्रयोगशाला परिणामों सीरम कोलेस्ट्रॉल में एनीमिया और ऊंचाई, ट्राइग्लिसराइड, alanine ट्रांसअमाइनेज, alkaline फॉस्फेट और परासारिता शामिल हो सकते हैं।

सीरम केटोन का पता लगाया जा सकता है। कुल सीरम सीओ 2, बाइकार्बोनेट, पीएच और सोडियम कम हो सकते हैं। सीरम पोटेशियम उच्च, सामान्य या निम्न के बीच बदलता है। अनियंत्रित मधुमेह कुत्तों में, मूत्र में ग्लूकोज लगभग हमेशा सकारात्मक होता है। मूत्र केटोन पाए जा सकते हैं या नहीं और आमतौर पर सबसे गंभीर मामलों में होते हैं।
पेशाब में शर्करा भी कारण किशोर glucosuria.La कुत्ते मधुमेह इंसुलिन के साथ व्यवहार किया जाता है, इथाइलीन ग्लाइकॉल विषाक्तता और कुत्ते Fanconi सिंड्रोम प्रकार, गुर्दे ट्यूबलर विकार के रूप में एक निश्चित निदान के लिए पर्याप्त कारण नहीं है। नियंत्रण आहार और इस तरह के tolbutamide, chlorpropamide और glicipida के रूप में मौखिक hypoglycemic एजेंट अपर्याप्त हैं, अप्रभावी कहने के लिए नहीं।

हाइपोथैलेमस और न्यूरोहाइपोफिसिस: निपुण मधुमेह
मधुमेह के इंसिपिडस की उत्पत्ति हो सकती है:
1. एंटीडायरेक्टिक हार्मोन (एडीएच) की कमी या कमी के कारण हाइपोथैलेमस-न्यूरोहाइपोफिसियल (केंद्रीय)।
2. नेफ्रोजेनिक, जिसमें एडीएच का जवाब देने में एक गुर्दे की अक्षमता है।

कुत्तों में दोष सबसे अधिक बार केंद्रीय मूल congénito- अज्ञातहेतुक हो सकता है या craneofaringiomas.Se पुरुष लघु poodle में जन्मजात अज्ञातहेतुक केंद्रीय मूत्रमेह देख कर दिया गया है के हैं। निर्दिष्ट करने के लिए कि क्या कारण जन्मजात था या Craniopharyngiomas adquirida.Los ठोस अर्बुद हैं बिना शिकार नर कुत्ते joven.Se में आंत का लार्वा माइग्रेन से केंद्रीय मूत्रमेह प्रस्तुत किया है जन्म और छह महीने के बीच मूत्रमेह के साथ दूसरे कुत्तों की सूचना दी है या सिस्टिक अक्सर पिल्ला प्रभावित करते हैं, Rathke की थैली की उपकला अवशेष से उत्पन्न होती हैं और perros.Los craniopharyngiomas में मनाया गया है intraselar स्थान या suprasellar हो सकता है। हाइपोथैलेमस और पिट्यूटरी अंत: स्रावी की कमी, comprensión.Causan द्वारा विशेष रूप से केंद्रीय मूत्रमेह भी तिर्यकदृष्टि, anisocoria, अवसाद, उनींदापन, आक्षेप या आहार पृष्ठीय का उत्पादन।

NDI एक हाइपोथैलेमस या neurohypophyseal बीमारी है, लेकिन अपर्याप्त गुर्दे ADH- का जवाब केंद्रीय मूत्रमेह के समान लक्षण है। युवा कुत्तों में NDI सूचित किया गया है (Breitshwerdt एट अल।, 1981) मूत्रमेह की व्याप्ति कार्डिनल लक्षण अत्यधिक प्यास और पेशाब स्पष्ट बड़ी मात्रा में, जिसका मात्रा 50 मिलीग्राम / किलो शरीर / वजन खपत dóa- से अधिक कर रहे हैं प्रतिपूरक पानी मानक यह है कि कम से कम 100 मिलीग्राम / किलोग्राम / दिन (हार्डी, 1982) से अधिक है। अज्ञातहेतुक मूत्रमेह या परिवार में इस रोग के कोई संकेत नहीं बहुमूत्रता और polydipsia के अलावा अन्य। या पिट्यूटरी सिस्टिक craniopharyngioma बहुमूत्रता और polydipsia और adenohypophysis या हाइपोथेलेमस के संपीड़न के अन्य लक्षणों के आरंभ।

यद्यपि कोई गंभीर पॉलीरिया या निर्जलीकरण नहीं है, जबकि पानी मुक्त मांग पर है, यदि ऐसा नहीं होता है तो जल्द ही निर्जलीकरण होगा जो मृत्यु के लिए तेजी से प्रगति करेगा। प्रभावित कुत्ते और बिल्लियों में रात्रिभोज होता है और रात में पीने के लिए जागता है।

4. एंडोक्राइन

एंडोक्राइन विकार
अंत: स्रावी विकारों के साथ पिल्लों में से अधिकांश विकास दर प्रभावित किया है। पिल्ले और बिल्ली के बच्चे एक वजन और सामान्य लंबाई के साथ हमल के अंत में जन्मजात अंत: स्रावी विकार के साथ पैदा होते हैं। वे सामान्य अवधि के गर्भ में अपर्याप्त हैं, तो विकारों gestación.Muchos बाल चिकित्सा अंत: स्रावी दौरान मातृ कुपोषण या बीमारी हाइपोथायरायडिज्म, hipohipofisismo, मधुमेह, hyperadrenocorticism, अतिपरजीविता और hypoadrenocorticism विकास विकारों कद के रूप में प्रकट सहित, की वजह से है ।

विकास की अंतःस्रावी असामान्यताएं बौद्ध धर्म के प्रकार के अनुसार दो समूहों में विभाजित हैं:
• बौना अनुपात: एक छोटे से कद दिखाता है लेकिन वयस्क जानवर के समान सटीक अनुपात - इस प्रकार का बौनावाद वृद्धि हार्मोन की कमी की विशेषता है।
• असमान बौना: इसमें सामान्य आकार का सिर और ट्रंक होता है लेकिन छोटे पैरों या पैरों - इस तरह का बौनावाद हाइपोथायराइड बौनावाद की विशेषता है।
• असामान्य वृद्धि (मधुमेह मेलिटस) के अन्य अंतःस्रावी कारण सामान्य (गैर-सत्य बौनावाद) और सामान्य अनुपात के जानवर से छोटे स्तर के कारण होते हैं।

किशोर हाइपोथायरायडिज्म।
पिल्लों में प्राथमिक जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म थायराइड अपजनन, dishormmonogenesia और, अधिक शायद ही कभी, सीरम में परिवहन असामान्यताओं, goitrogens या गंभीर आयोडीन की कमी (Chastain, 1990) के कारण हो सकता है। कुत्तों में, प्राथमिक जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म का सबसे आम कारण थायराइड डिस्जेनेसिस (चेस्टन, 1 99 0)। कुत्तों में माध्यमिक हाइपोथायरायडिज्म जन्मजात हो सकता है, थायराइड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) (ग्रीको, 1 99 1) की कमी के लिए माध्यमिक। dishormonogenesia goitrogen हाइपोथायरायडिज्म, बिल्ली के बच्चे में जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म का दुर्लभ कारण की ओर जाता है (अर्नोल्ड एट अल।, 1984)।




जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म गरीब विकास, चाल असामान्यताओं, मानसिक सुस्ती, मांसपेशियों में कमजोरी, देरी दांत विस्फोट और कब्ज (Chastain, 1990 ग्रीको, 1991) की विशेषता है। शारीरिक विशेषताएं जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म के विशिष्ट आय से अधिक बौनापन, बढ़े हुए खोपड़ी, macroglossia, हाइपोथर्मिया, पार्श्व तिर्यकदृष्टि, exophthalmos, मंदनाड़ी, खालित्य, प्रतिधारण चूना पिल्ला और पेट बढ़ाव शामिल हैं।

टॉर्न एपिफ़ीसिस विशेषताओं बिखरे हुए कड़ा हो जाना (एपीफिसील अपजनन) की फोकी हाइपोथायरायडिज्म congénito- की pathognomonic तथापि हैं, पिट्यूटरी भी बौने वृद्धि हार्मोन की कमी (टीएसएच) द्वारा एपीफिसील अपजनन दिखा।

जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म के साथ संगत आम प्रयोगशाला डेटा hypercholesterolemia, हल्के अतिकैल्शियमरक्तता, गैर पुनर्योजी एनीमिया, उन्नत सीरम creatine phosphokinase और हाइपोग्लाइसीमिया कर रहे हैं। निदान टीएसएच प्रशासित होने से पहले और बाद में असामान्य कुल या मुक्त थायरोक्साइन (टी 4) सांद्रता पर आधारित होता है। नोट पिल्लों या बिल्ली के बच्चे में सामान्य कुल टी -4 सांद्रता छोटे (15 25 स्नातकीय / डीएल) की 10 से 20 गुना तक सामान्य वयस्क (Chastain, 1990) की तुलना में अधिक हो सकता है। जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म का भी सोडियम पेटेक्नेनेट के साथ थायराइड गैमग्राम द्वारा निदान किया जाता है। 131 एल के साथ परक्लोराइट निर्वहन परीक्षण जीव दोषों (चेस्टन, 1 99 0) के निदान में उपयोगी है।

जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म का इलाज लेवोथायरेक्साइन की खुराक (22 ug / kg / day, oral) के साथ किया जाता है। यदि उपचार तीन से चार सप्ताह के बाद शुरू होता है, तो मानसिक मंदता होने की संभावना है। हाइपोथायराइड बौनेवाद वाले कई जानवरों का निदान उनके जीवन में अपेक्षाकृत देर तक किया जाता है। जबकि मानसिक जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म के कारण विकारों आमतौर पर अपरिवर्तनीय हैं, यह संभव है कि कंकाल विरूपताओं अगर आठ के तहत पशुओं में हाइपोथायरायडिज्म आक्रामक तरीके से 10 महीने पुरानी है नहीं हो। उपचार कैनाइन जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म के समान है

हाइपोथायरायडिज्म थायरॉइड हाइपोफंक्शन का एक राज्य है जो विभिन्न कारणों से हो सकता है और एंड्रॉइड हार्मोन का अपर्याप्त संश्लेषण एक अंत राज्य के रूप में पैदा करता है।
इसे हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-थायराइड अक्ष (नियामक धुरी) के किसी भी स्तर पर एक बदलाव द्वारा उत्पादित किया जा सकता है। थायराइड हार्मोन आयोडीन युक्त एमिनो थायरॉयड ग्रंथि द्वारा स्रावित इन जैविक गतिविधि के साथ ही आयोडीन युक्त यौगिकों हैं एसिड होते हैं, वे महत्वपूर्ण भूमिका चयापचय homeostasis (आंतरिक संतुलन) को विनियमित करने के लिए है।

इसके कुछ सबसे महत्वपूर्ण कार्य हैं:
1. वे उचित विकास और विकास के लिए आवश्यक हैं।
2. वे शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं।
3. ऑक्सीजन खपत बढ़ाएं।
4. वे प्रोटीन के संश्लेषण और गिरावट को उत्तेजित करते हैं।
5. संश्लेषण और वसा के अवक्रमण में अधिनियम।
6. रक्त शर्करा के चयापचय में हस्तक्षेप।
7. वे कैरोटीन से विटामिन के गठन के लिए आवश्यक हैं।
8. एसएनसी के विकास के लिए आवश्यक है। और परिधीय।
एटियोलॉजी:
मुख्य कारणों को वर्गीकृत किया गया है:
* प्राथमिक: ग्रंथि (agenesis) के विकास में विफलता, थायराइड की बीमारियों के रूप में लिम्फोसाइटिक घुसपैठ (कुत्तों में सबसे आम कारण है), idiopathic एट्रोफी और / या ट्यूमर।
* माध्यमिक: हार्मोन संश्लेषण में विफलता हार्मोन की कमी के कारण जो थायराइड को नियंत्रित और उत्तेजित करती है: टीएसएच (पिट्यूटरी ग्रंथि का हार्मोन)
* तृतीयक: हार्मोन की कमी जो थायराइड को उत्तेजित करने के लिए पिट्यूटरी को उत्तेजित करती है: टीआरएच (हाइपोथैलेमस का हार्मोन) कुत्ते में बहुत ही असामान्य परिवर्तन।

symptomology
थायराइड हार्मोन उनमें से लगभग सभी शारीरिक कार्यों को सक्रिय करने और जीवन की लय को बनाए रखने के में शामिल है, यह समझा जा सकता है अंगों के कई प्रकार प्रभावित कर रहे हैं कि, और एक साथ एक व्यापक लक्षण विज्ञान पेश कर सकते हैं, फिर भी त्वचा विज्ञान के संकेत सबसे आम हैं:
* त्वचा संबंधी विकार: (अधिकांश कुत्ते में आम) पैर और सिर का सम्मान, माध्यमिक पायोडर्मा, खालित्य (बालों के झड़ने) फोकस, आवर्ती nonpruritic द्विपक्षीय सममित खालित्य बुरा बाल, बुरा बाल विकास, hyperkeratosis, hyperpigmentation, डर्मिस, seborrhea के शोफ देखने के लिए और सेबोरीक जिल्द की सूजन।
* न्यूरोलॉजिकल बदलाव: अवसाद, भ्रम, व्यायाम असहिष्णुता, पॉलीफैगिया के बिना वजन बढ़ाना
* प्रजनन संबंधी विकार: बांझपन, ईर्ष्या के बीच लम्बाई, चुप ईर्ष्या, कामेच्छा में कमी, टेस्टिकुलर एट्रोफी, एज़ोस्पर्मिया।
* कार्डियोवैस्कुलर संकेत: ब्रैडकार्डिया, कार्डियोमायोपैथीज।
* परिधीय न्यूरोमस्क्यूलर संकेत: कमजोरी, मांसपेशी एट्रोफी, चेहरे और चरम न्यूरोपैथीज।
* विकास में संकेत: प्राथमिक और माध्यमिक जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म बौने, मानसिक मंदता, अक्षमता, देरी दांत विस्फोट, मोटर विकार आदि का उत्पादन करता है।
* बिल्ली के मोटापा, अवसाद और त्वचा घावों में।

निदान:
निदान आमतौर पर प्रस्तुत लक्षण और प्रयोगशाला विश्लेषण कि थायराइड हार्मोन का हमारे नैदानिक ​​मापने सांद्रता का समर्थन और ग्रंथि (टीएसएच) सबसे अधिक उपयोगी दृढ़ संकल्प अलगाव सीरम टीएसएच एकाग्रता है शासी उन, पहुंच पाती हैं जो है यह प्राथमिक हाइपोथायरायडिज्म के सभी रूपों में निरपवाद रूप से ऊंचा है और सामान्य या पिट्यूटरी और हाइपोथैलेमस हाइपोथायरायडिज्म (द्वितीयक और तृतीयक) अन्य जैव रासायनिक डेटा हाइपोथायरायडिज्म की कमी हुई हो सकता है कर रहे हैं: के 70% में aregenerative एनीमिया, hypercholesterolemia (कोलेस्ट्रॉल वृद्धि हुई रोगियों के लगभग) और सीपीके में वृद्धि (आमतौर पर मांसपेशियों में परिवर्तन के कारण)।

उपचार:
हाइपोथायरायडिज्म उचित उपचार प्राप्त कर सकते हैं, और, होना चाहिए, क्योंकि अगर अनुपचारित छोड़ दिया, इस रोग गंभीर हृदय रोग (कार्डियोमायोपैथी, दिल की विफलता) और / या हाइपोथायरायडिज्म के muerte.El उपचार में योगदान कर सकते प्रतिस्थापन हार्मोन है सिंथेटिक हार्मोन के साथ थायराइड पूर्वानुमान (अच्छे उपचार और अच्छी निगरानी के साथ) अच्छा है, हालांकि उन्हें जीवन के लिए यह करना चाहिए।

कुत्तों में प्राथमिक पैराथीरॉयड हाइपरप्लासिया
प्रभावित पिल्लों दो सप्ताह के भीतर लक्षण विकसित करना। निष्कर्ष बिगड़ा विकास, मांसपेशियों में कमजोरी, बहुमूत्रता और polydipsia शामिल हैं। रेडियोग्राफ प्रकट अस्थि घनत्व disminuida.Los प्रयोगशाला परिणामों अतिकैल्शियमरक्तता, hypophosphatemia, आंशिक मूत्र स्पष्टीकरण, वृद्धि हुई फास्फोरस और पैराथैराइड हार्मोन की बुलंद प्लाज्मा स्तर का प्रदर्शन। शव-परीक्षा मुख्य कोशिकाओं paratiroideas.El विभेदक निदान hypovitaminosis डी, अतिविटामिनता डी, हड्डी ट्यूमर और अस्थिमज्जा का प्रदाह साथ किया जाता है की फैलाना हाइपरप्लासिया का पता चला।

थायराइड ग्लैंड (जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म)
जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म थायराइड adisgenesia, dishormonogenesia, सीरम परिवहन असामान्यताओं, जन्मजात टीएसएच की कमी, goitrogenic पदार्थों और गंभीर आयोडीन की कमी की वजह से हो सकता है। अधिकांश मामलों अपजनन और नहीं bociiógenos की वजह से कर रहे हैं (Chastain एट अल।, 1999) dyshormonogenesis को व्याप्ति असमर्थता कार्बनिक आयोडीन, तेज और युग्मन desalogenasa कमियों में दोष, असामान्य प्रोटियोलिसिस और उत्पादन Iodoproteins शामिल आय से अधिक बौनापन छोटे पैर में व्याप्ति गंभीर जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म परिणाम और कम बुद्धि (Chastain एट अल।, 1990)। इनमें से कोई भी विशेषता कमजोर या बाद तक ध्यान देने योग्य नहीं है। तब तक सबसे ज्यादा प्रभावित कुत्तों या बिल्लियों तक जीवित नहीं रह सकते हैं।
अन्य शारीरिक निष्कर्ष बढ़े खोपड़ी, छोटा जबड़े, फैला हुआ जीभ, पार्श्व तिर्यकदृष्टि, proptosis, खालित्य, हाइपोथर्मिया, मंदनाड़ी, मांसपेशियों में कमजोरी, देरी दांत विस्फोट और कुछ मामलों में गण्डमाला शामिल हो सकते हैं।

किशोर Hyperadrenocorticism
युवा कुत्तों में इस स्थिति का एक और आम कारण iatrogenic कुशिंग सिंड्रोम है। विकार के संकेत वयस्कों में हाइपरड्रेनोकॉर्टिसिज्म की शुरुआत के समान होते हैं, और इसमें पॉलीडिप्सिया, पॉलीरिया और त्वचा संबंधी लक्षण शामिल होते हैं। इसके अलावा, किशोरों की शुरुआत की स्थिति वाले कुत्ते आमतौर पर वृद्धि के महाकाव्य केंद्रों में अतिरिक्त ग्लुकोकोर्टिकोइड्स के प्रभावों के कारण विकास की कमी दिखाते हैं।
किशोर hyperadrenocorticism ACTH उत्तेजना परीक्षण या दमन के साथ का निदान dosisi कम dexametasona- और अधिक आसानी से किशोर primera.El hyperadrenocorticism के उपचार के लिए कारण (चिकित्सकजनित या अंतर्जात) की पहचान कर सकते हैं वयस्क कुत्तों के समान है यह विकार
किशोर hypoadrenocorticism। यह स्थिति है, जो ग्लुकोकोर्तिकोइद, mineralocorticoids, या दोनों की कमी है, आम तौर पर अधिवृक्क ग्रंथियों के विनाश के कारण हालांकि एक पिल्ला 8 सप्ताह (Chastain, 1990) में suprarrenalcongénita हाइपोप्लेसिया वर्णित inmunitaria- मध्यस्थता। कमी अधिवृक्कप्रांतस्थाप्रेरक हार्मोन (ACTH) जो माध्यमिक hipoadrnocorticismo का कारण बनता है पिट्यूटरी रोग पीड़ित पिल्लों में अपेक्षाकृत आम है।
किशोर हाइपोड्रेनोकॉर्टिसवाद का क्लिनिकॉप्थाथोलॉजिकल संकेत वयस्कों (चास्टेन, 1 99 0) के समान हैं। अधिकांश अन्य बाल चिकित्सा अंतःस्रावी रोगों के विपरीत, यह स्थिति बौनावाद का कारण नहीं बनती है। प्राथमिक हाइपोड्रेनोकॉर्टिसिज्म वजन घटाने, एनोरेक्सिया और हाइपोवोलेमिक सदमे के एपिसोड द्वारा विशेषता है। विशेषता नैदानिक ​​संकेत कमजोर नाड़ी, ब्रैडैरिथेमिया, उल्टी, दस्त और पेट दर्द हैं। कब्ज, निर्जलीकरण और हाइपोथर्मिया अक्सर मनाया जाता है।
शास्त्रीय संकेतों में अवसाद, एनोरेक्सिया, मांसपेशियों की कमजोरी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एपिसोड का इतिहास शामिल है जो बढ़ता और घटता है।
5. कंकाल डिस्प्लेसीस

डिस्प्लेसिया।
कूल्हे और कोहनी जोड़ों के डिस्प्लेसी वंशानुगत हड्डी रोग हैं। शब्द डिस्प्लेसिया का शाब्दिक अर्थ है विकास में विफलता और यूनानी "डीआईएस" से निकलती है, जिसका मतलब असामान्य है, और "प्लैसिन" जो फॉर्म के बराबर है।

डिस्प्लेसिया एक जन्मजात बीमारी नहीं है, जोड़ों जन्म लेकिन और्विक सिर में मांसपेशियों और कंकाल परिणाम के बीच अनियमित विकास में सामान्य actebulo, पृष्ठीय रूप और पार्श्व से बाहर मजबूर किया जाता है कर रहे हैं। कोहनी dysplasia इस तरह से संयुक्त अयोग्यता बनाने कंधे का trochlea की तुलना में बहुत छोटा परिधि के साथ एक trochlea ulnar पायदान के कारण होता है।
यह बचपन में होता है जब संयुक्त घटकों उपास्थि और इस तरह से धीमा कर रहे हैं, acetabulum (acetabular सपाट) या घिरनी जैसा पायदान के विकार के विकार का निर्माण किया।
दौड़ के आधार पर, इस असंगतता का प्रभाव विभिन्न प्रकार के डिस्प्लेसिया का उत्पादन कर सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:
1. गैर संलग्न संलग्न प्रक्रिया
2. मध्यवर्ती कोरोनल प्रक्रिया का रोग
3. मध्यवर्ती संस्कार condyle के osteochondritis विच्छेदन
यदि असंगतता मामूली है, तो परिणाम केवल न्यूनतम ऑस्टियोआर्थराइटिस (संयुक्त अपघटन प्रक्रिया) हो सकता है जो नैदानिक ​​लक्षणों का कारण नहीं बनता है। हिप डिस्प्लेसिया वर्णित विकास की पहली हड्डी और संयुक्त रोग थी और इसी कारण से इसे कुत्ते में बहुत पढ़ाया गया था।
उपास्थि एक हड्डी जोड़दार सतह असामान्य तनाव है कि हिप dysplasia पर हो रहा है बचा जा सकता है के लिए पहले सामान्य की सतह के आकार देने बन सकता है। हालांकि, उपास्थि बुरा रूप है, हड्डी के अंतिम गठन से पहले, संयुक्त आमतौर पर किसी भी लक्षण के बिना dysplasia की प्रारंभिक अवस्था displásicaSu जाएगा और श्लेषक कलाशोथ (synovium की सूजन) के साथ nonsuppurative हल्के से होती है:
4. सिनोविअल तरल पदार्थ की मात्रा में वृद्धि
5. synovial झिल्ली की मोटाई
6. रेशेदार संयुक्त कैप्सूल की मोटाई
7. articular उपास्थि में फोकल degenerative घावों
समर्थन डिस्प्ले और हड्डी के उपास्थि की परिपक्वता के बीच असंतुलन के परिणामस्वरूप संयुक्त डिस्प्लेसिया पर विचार किया जाना चाहिए

रिकेट्स।
युवा जानवरों में टिकट (हाइपोविटामिनोसिस "डी") शायद ही कभी मनाया जाता है। विटामिन `डी` के चयापचयों कैल्शियम और आंत और गुर्दे की नलिकाओं में पुनः अवशोषण में फॉस्फेट के अवशोषण को उत्तेजित करता है, और प्रोत्साहित अस्थिशोषकों यह ट्यूमर खनिज और उपास्थि neoformados.La विटामिन `डी` के लिए आवश्यक हैं है किसी भी वसा में घुलनशील विटामिन के रूप में आंत में अवशोषित, जिगर, जहां यह गुर्दे उसके बाद फिर से hydroxylated है व्याख्या करने के लिए में hydroxylated है के लिए ले जाया जाता है: ठेठ निष्कर्षों और एक पतली परत, दिमाग़ी गुहा के बड़े व्यास, लंबी हड्डियों धनुषाकार शामिल वृद्धि की चौड़ाई प्लेटों crecimiento.Cuando hypovitaminosis `डी` का निदान किया गया है, चिकित्सा तुरंत शुरू किया जाना चाहिए। तीन सप्ताह के बाद, विकास प्लेटों के खनिजीकरण cortical और जालीदार हड्डी, और रोग भंग आसपास कैलोस के सामान्य और वृद्धि की खनिज के पास होना चाहिए। आप तीन हफ्तों में खनिज वृद्धि हुई नहीं किया है, निदान पुनः मूल्यांकन किया जाना चाहिए: आप विटामिन `डी` की hydroxylated चयापचयों व्याप्ति विटामिन इंजेक्शन ऐसे अस्थिजनन अपूर्णता या अक्षमता के रूप में कोलेजन रोगों, बारे में सोचना चाहिए जोखिम है कि अत्यधिक पूरकता और इसलिए इस्तेमाल नहीं किया जा विटामिन `डी`, जिसमें आहार उपाय भी उपयोग किया जाता है की कमी के कारण रिकेट्स के मामलों के इलाज के लिए `डी`। कंकाल की खनिजता कुल नहीं होने तक सुधार सर्जरी स्थगित कर दी जानी चाहिए।
त्रुटियों को खिलाने के कारण कंकाल बीमारी।

विकास के दौरान अपर्याप्त भोजन।
खाद्य ऊर्जा खपत के संबंध में थोड़ा अपर्याप्त पिल्लों के विकास को धीमा कर सकते हैं, लेकिन प्रभावित नहीं करेगा कुत्ते के आकार एक जानवर की जाती है जिसका आकार उनकी उम्र के छोटे रिश्तेदार, वे में रखा जाना चाहिए है adulto.Cuando खाते कारकों भोजन के साथ कोई लेना देना नहीं है, सामान्य जानवरों sanos.Los युवा पशुओं के विकास रूपों में बदलाव की डिग्री भी शामिल हैं के प्रभाव कैल्शियम की काफी जरूरत यह ट्यूमर उपास्थि और neoformados.Los धातु के लिए है विटामिन की `डी` कैल्शियम और फॉस्फेट के अवशोषण को प्रोत्साहित चयापचयों, अस्थि कोशिकाओं और प्रभाव endochondral हड्डी बन जाना और विटामिन calcio.La `डी` के उत्सर्जन की गतिविधि में वृद्धि आंत, लीवर में लीन है यह हाइड्रोक्साइलेटेड है।
अन्य प्रजातियों में क्या होता है इसके विपरीत, पिल्ले अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन "डी" (यूवी विकिरण द्वारा) संश्लेषित नहीं करते हैं। इस कारण से, विटामिन "डी" की कमी हाइपोविटामिनोसिस "डी" (रिक्तियों) का कारण बन सकती है हालांकि कुत्तों में वे असाधारण रूप से दुर्लभ हैं।

6. क्रोमोसोमल असामान्यताएं

विकास प्रक्रिया में जीन की क्रिया।
आनुवंशिकी के कठिन समस्याओं में से एक को पता है कि यह कैसे एक जीव में प्रत्येक वर्तमान तंत्र से संबंधित है, निर्धारित जीनोटाइप के साथ है, इस वजह से युग्मनज के हजारों के बीच अपनी जटिल कार्यात्मक संगठन के साथ, एक बहुकोशिकीय व्यक्ति के जीनोटाइप का उत्पादन, विकास अध्ययन के अपने व्यवहार और लक्षण peculiares.Para इस समस्या को हल संबोधित किया जाना चाहिए caractero विश्लेषण विकास आनुवंशिकी बुलाया गया है, और जिसका प्राथमिक उद्देश्य कैसे आनुवंशिक रूप से विनियमित विकास निर्धारित करने के लिए है। उनके लिए तंत्र को निर्धारित करना आवश्यक है, जिसके द्वारा जीन उन विशिष्टताओं को प्रभावित करते हैं जो विशिष्ट पदार्थों को जन्म देते हैं।
आंतरिक ऊतकों से बढ़ दोष आनुवंशिक और गुणसूत्र असामान्यताएं कि विकास विफलता का कारण बन के सबसे शामिल हैं। कुछ नस्लों या कुत्तों की रेखाओं में रोग समूहों द्वारा आनुवांशिक विकारों पर संदेह होता है। निदान एक वंशावली विश्लेषण, आनुवंशिक परीक्षण, या कुत्तों में ambos.El विकास के दौर की आवश्यकता हो सकती, एक पिल्ला की मांग के रूप में जीवन में एक महत्वपूर्ण चरण का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि यह आनुवंशिकता, हार्मोनल विनियमन, स्वास्थ्य और की बातचीत शामिल है पोषण। यदि इनमें से कोई भी कारक कम है तो कोई पिल्ला अपने जेनेटिक्स द्वारा निर्धारित आकार को बढ़ाएगा।

वंशावली विश्लेषण।
साथ समय बीतने दौड़ एक अहसास है कि इन पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को प्रेषित कर रहे हैं बनाने के लिए, हिप dysplasia के विशेष मामले में देख में से प्रत्येक के predisposing वंशानुगत समस्याओं के उन्मूलन की मांग की है यह अभी तक सबसे में नहीं खत्म कर दिया गया है बड़े और विशाल नस्लों में से या तो कूल्हे या कोहनी कारण है कि बेल्जियम दुनिया में सभी cynological महासंघों के पिता बनने के क्षेत्र में विश्व मुख्यालय के साथ कुत्ते संगठन रेडियोग्राफिक अध्ययन की आवश्यकता होती है प्रमाणित करने के लिए है कि कुत्ते "dysplasia से मुक्त है हिप एक "(LCF;" और केवल कुत्ते थाली पेश करने के लिए दिया जाता है जानवर या उससे अधिक उम्र और वर्तमान हिप dysplasia का कोई रेडियोग्राफिक सबूत के 2 साल पूरा किया है करने के लिए, इस के नामकरण के साथ pedigí में उल्लेख किया गया है " मुक्त हिप dysplasia), अगर पशु displacia विख्यात है है "एक" -1.2 या 3 गंभीरता, "गैर-पार" के अनुसार, इस बाहर पशु नियम होने के लिए करोड़ uzado और displacias के साथ पिल्ले उठाते रहो।
Canofila Mexicana फेडरेशन इस कुत्ते की किसी नस्ल को पंजीकृत नहीं करेगा। यही कारण है कि पूर्वनिर्धारित नस्लों को पार करते समय वंशावली का विश्लेषण अनुरोध किया जाता है कि क्या उनकी पीढ़ी इस दोष से मुक्त हैं या नहीं।

7. अन्य असामान्यताएं

जलशीर्ष
परिभाषा: हाइड्रोसेफलस वेंट्रिकुलर सिस्टम में या मस्तिष्क के उपराच्नोइड स्पेस में सेरेब्रोस्पाइनल तरल पदार्थ (सीएसएफ) का अत्यधिक संचय है।
का कारण बनता है: I. प्राथमिक या जन्मजात।
एक। जन्मजात हाइड्रोसेफलस के कई कारण होते हैं, जिनमें से कई पूरी तरह से ज्ञात नहीं हैं।
1. सीएसएफ मार्ग के विकृति या जन्मजात बाधा मस्तिष्क के विकास के दौरान तरल पदार्थ के प्रवाह को बदल सकती है।
2. गर्भाशय, विषाक्त पदार्थों और / या पोषक असंतुलन में संक्रमण की उपस्थिति कारकों को पूर्ववत कर सकती है।
बी) क्रैनियल वाल्ट तरल पदार्थ के संचय के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए आकार में बढ़ता है ताकि आम तौर पर इंट्राक्रैनियल दबाव में वृद्धि न हो।
द्वितीय। माध्यमिक या अधिग्रहित: यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सीएनएस) की अन्य बीमारियों के माध्यम से द्वितीयक है जैसे आघात, सूजन संबंधी लक्षण या neoplasms।
तृतीय। अधिग्रहण और जन्मजात हाइड्रोसेफलस के बीच विशेष रूप से युवा जानवरों में अंतर करना मुश्किल है।

लक्षण विज्ञान:
I. एक स्वतंत्र नैदानिक ​​इकाई के रूप में हाइड्रोसेफलस रोग का जन्मजात रूप है।
द्वितीय। छोटी नस्लों या लघुचित्रों और ब्रैचियोसेफेलिक्स सबसे बड़े जोखिम पर हैं।
तृतीय। लक्षण दौरे, बदलती मानसिक गतिविधि, दृश्य घाटे और असंगठित चाल हैं।

उपचार:
I. कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स: ऐसा माना जाता है कि वे सीएसएफ उत्पादन को कम करके कार्य करते हैं।
क) शुरू में दैनिक दो बार प्रशासित (प्रेडनिसोन, 0.25 -। 0.5mg / वी केके या डेक्सामेथासोन, 0.05 मिलीग्राम / किग्रा v.o) और धीरे-धीरे वैकल्पिक दिनों के लिए कम कर दिया।
बी) संकेतों के पुनरावृत्ति के बिना उन्हें कुछ कुत्तों में निलंबित किया जा सकता है।
द्वितीय। मूत्रवर्धक सीएसएफ की मात्रा को कम करने के लिए।
एक। 1-2 मिलीग्राम / किग्रा v.o. दिन में 2 बार
ख। Acetazolamide 0.1 मिलीग्राम / किग्रा v.o. दिन में 3 बार
तृतीय। सीएसएफ का सर्जिकल व्युत्पन्न।
एक। कुछ मामलों में चिकित्सा उपचार के लिए अपवर्तक में एक उपयोगी परिणाम के लिए एक ventriculoperitoneal शंट की नियुक्ति।
ख। सीएसएफ मस्तिष्क की वेंट्रिकुलर प्रणाली से पेट की गुहा में विचलित हो जाता है।
चतुर्थ। आक्षेपरोधी।
एक। एंटीकोनवल्सेंट उपचार जानवरों में दौरे के साथ संकेत दिया जाता है।
ख। पसंद का उपचार एक दिन में 2 बार 2.2 मिलीग्राम / किग्रा v.o की खुराक पर phenobarbital है।
सी। प्रतिकूल प्रभाव sedation, polyuria, polydipsia और polyphagia हैं।

अनुवर्ती:
I. प्रारंभिक निदान और उपचार के साथ, पूर्वानुमान काफी अच्छा है।
द्वितीय। छोटे न्यूरोलॉजिकल दोष जारी रह सकते हैं और जानवर को घर पर या शिक्षित करने में मुश्किल हो सकती है।
तृतीय। एपिसोड से बचें जो शायद सामान्य एनेस्थेसिया और अत्यधिक तरल प्रशासन जैसे अपघटन कर सकते हैं।

सेरेब्रल edema
मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की एडीमा तब होती है जब स्थानीय या सामान्य निष्क्रिय हाइपरमिया होता है। जब यह सदमे और एंटी जहर में होता है, तब संवहनी एन्डोथेलियम की बढ़ती पारगम्यता भी होती है। केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के शोफ की Robin.Una विशेष रूप जलशीर्ष के रूप में जाना जाता है - edematous तरल एक परिवाहकीय अंतरिक्ष नियुक्ति Virchow में मनाया जाता है।
यदि तरल पदार्थ उपधारा और उपराच्नोइड रिक्त स्थान में जमा होता है, तो इसे बाहरी हाइड्रोसेफलस के रूप में जाना जाता है। यदि द्रव मस्तिष्क के वेंट्रिकल्स में है, तो इसे आंतरिक हाइड्रोसेफलस कहा जाता है। रीढ़ की हड्डी में तरल पदार्थ के संचय को हाइड्रोमेलिया कहा जाता है।
ज्यादातर मामलों में यह तरल एक गुप्त पदार्थ है और एक वास्तविक ट्रांजूट नहीं है। जलशीर्ष के कारण मूल रूप से venoideo प्रणाली के माध्यम से पार्श्विक निलयों जहां तरल के रेशेदार विल्ली द्वारा अवशोषित कर लेता है की रंजित जाल से मस्तिष्कमेरु द्रव का प्रवाह करने के लिए एक बाधा है। ज्यादातर मामलों में यह भ्रूण के विकास के दौरान केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के खराब गठन के परिणामस्वरूप होता है। ताकि तोरणिका (महासंयोजिका हिप्पोकैम्पस झल्लरी से विस्तार नीचे फाइबर इलाकों में से एक amelonado शरीर) रखती है Pelludicum पट (पट पट स्पष्ट अर्थ या स्पष्ट) अधूरा हो सकता है। बिना समर्थन के फोर्निक्स वाल्व के रूप में कार्य करता है जो तरल को इंटरवेंट्रिकुलर फोरामन में प्रवेश करने से रोकता है। interventricular छेद, तीसरे निलय और चौथे वेंट्रिकल, अपूर्ण हो सकती है ताकि तरल प्रवाह प्रतिबंधित या रोका जाता है। Leptomeninges अनुमस्तिष्क मज्जा leptomeninges साथ और एक परिणाम के रूप में निरंतर हो सकता है, मस्तिष्कमेरु द्रव चौथे वेंट्रिकल अंतरिक्ष अवजालतनिका में प्रवाह नहीं कर सकते हैं। लघुशिरस्क नस्लों की खोपड़ी के विरूपण अवजालतनिका चौथे वेंट्रिकल से मस्तिष्कमेरु द्रव का प्रवाह में बाधा। रेशेदार के बाल अपूर्ण गठन किया जा सकता है या अनुपस्थित और फलस्वरूप मस्तिष्कमेरु द्रव अवशोषित नहीं किया जा सकता है।
हाइड्रोसेफलस वंशानुगत और अक्सर घातक बीमारी हो सकता है। दोनों प्रकार वर्णित, अवशिष्ट और प्रभावशाली हैं। मवेशियों के कुछ झुंडों में, असामान्यता की घटनाएं इतनी अधिक हैं कि मालिक द्वारा काफी आर्थिक नुकसान का अनुभव होता है और रक्त रेखाओं में कठोर परिवर्तन किए जाने चाहिए। ज्यादातर मामलों में, अन्य परिवारों के चुने हुए पुरुषों का परिचय झुंड के प्रजनन कार्यक्रम को बिना किसी बदलाव के अतिरिक्त नुकसान को रोक देगा। यह बछड़े बुलडॉग और मवेशियों की कई नस्लों में मनाया जाता है। लेकिन विशेष रूप से डेक्सटर दौड़ में। यह होल्स्टीन - फ्रिज़ियन, जर्सी, शॉर्टोर्न, हेरफोर्ड और टेलीमार्क दौड़ में भी देखा जाता है। बोइनर, बोस्टन टेरियर, अंग्रेजी बुलडॉग, दचुंड और चिहुआहुआ में इसे अधिक बार देखा जाता है।
एक्वायर्ड जलशीर्ष तब होता है जब ट्यूमर, फोड़े या परजीवी अल्सर निलय प्रणाली के किसी भी हिस्से सेक ऐसी है कि मस्तिष्कमेरु द्रव पारित नहीं कर सकते हैं। यह तब भी हो सकता है जब रक्तग्रस्त रक्त, एक्स्यूडेट, परजीवी या कोलेस्टेटोमास वेंट्रिकुलर सिस्टम के लुमेन के भीतर पाए जाते हैं जिससे तरल पदार्थ के प्रवाह में बाधा आती है। इसके बढ़ते इंट्राक्रैनियल दबाव के साथ हाइड्रोसेफलस का जो भी कारण है, वहां एक जटिलता है। Cerebellum और medulla बाद में फोरामन मैग्नेम के माध्यम से मजबूर कर रहे हैं।
दबाव बढ़ता है के रूप में, मस्तिष्कमेरु द्रव जब तक चौथे वेंट्रिकल stenotic अंतरिक्ष अवजालतनिका में पारित नहीं हो सकता और के रूप में एक परिणाम के चौथे वेंट्रिकल करने के लिए पिछले निलय प्रणाली में जमा है।

बाहरी जलशीर्ष आमतौर पर तीसरे निलय की पतली पीछे की दीवार का टूटना, तरल गोलार्द्धों और सेरिबैलम के बीच अंतरिक्ष अवजालतनिका में से बचने के लिए अनुमति देता है का परिणाम है। Hydromyelia होते हैं जब शंकु दबाव intracraneala से उत्पन्न दबाव अंतरिक्ष अवजालतनिका भीतर मस्तिष्कमेरु द्रव के मुक्त प्रवाह में बाधा है, लेकिन रीढ़ की हड्डी में नहर के सामने खोलने में प्रवेश की अनुमति कर सकते हैं। Hydromyelia भी अगर दबाव कोन द्वारा stenosed रीढ़ की हड्डी में नहर के सामने खोलने, दबाव बढ़ा intracraneala या पका हुआ खून, रिसाव से उत्पन्न हो सकती है, परजीवी या ट्यूमर ब्लॉक जलशीर्ष के चैनल espinal.El परिणाम शोष है पड़ोसी तंत्रिका ऊतक के संपीड़न से, अवसाद, असंगतता, एटैक्सिया और मृत्यु का कारण बनता है। जलशीर्ष होता कपाल हड्डियों के लिंक हड्डी बन जाना होने से पहले, खोपड़ी हो सकता है की वृद्धि, खुले fontanels और कपाल हड्डियों के बीच टांके प्रदर्शन किया गया था, तो इससे पहले कि वे पेश जलशीर्ष को चौड़ा नहीं होता है खोपड़ी।
8. Enanismos

adenohipófisis: पिट्यूटरी बौनावाद.
पिट्यूटरी पूर्वकाल पिट्यूटरी और न्यूरोहाइपोफिसिस के संलयन द्वारा बनाई गई है। पूर्वकाल पिट्यूटरी मौखिक गुहा, राठके के थैले के पृष्ठीय थैले के रूप में शुरू होता है। कुत्ते में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त पिट्यूटरी बौनावाद का कारण राठके पाउच का सिस्टिक विकास है। अन्य कारणों में जन्मजात हाइपोप्लेसिया पिट्यूटरी बौनापन, craneofarinfioma और विनाशकारी घावों में संक्रमण, लिम्फोसाईटिक hypophysitis, infiltrative रोग, ट्यूमर और संवहनी घावों के रूप में प्राप्त कर लिया शामिल हैं।
नस्लों जिसमें पिट्यूटरी बौनावाद देखा गया है (एंड्रेसन, 1 9 76)।
जर्मन शेफर्ड
लघु पिंसर
Weimaraner
एक प्रकार का कुत्ता
केरलियन भालू कुत्ता

पिट्यूटरी बौनावाद जर्मन शेफर्ड और एक संबंधित नस्ल, केरलियन भालू में एक ऑटोसोमल रीसेसिव विशेषता के रूप में प्रसारित किया जाता है। कोई यौन पूर्वाग्रह नहीं है। पिट्यूटरी बौनावाद के संकेत विकास हार्मोन (जीएच) और कभी-कभी अन्य एडेनोहाइपोफिशियल हार्मोन की कमी के कारण होते हैं।
ये लक्षण अंग और ट्रंक, prognathism के बीच आनुपातिक बौनापन, बदल मानसिक स्थिति, स्थायी दांत देरी विस्फोट में शामिल हैं, पिल्ला कोट कि अंतिम खालित्य पहुँचता है और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबा दिया बरकरार रखा। प्रभावित पिल्ले अपने स्वस्थ लिटरमेट्स से बहुत छोटे होते हैं।
पिट्यूटरी सिस्ट के निरंतर विस्तार से अधिक समझ (हाइजेमैन, 1 9 82) द्वारा हार्मोन की कमी खराब हो जाती है। पिट्यूटरी सिस्ट आंशिक रूप से नाक फारेनक्स को अंजाम देने के लिए पर्याप्त फैल सकता है। बौना होने के अलावा, वृद्धि हार्मोन की कमी के साथ Weimaraner थाइमिक aplasia प्रांतस्था साथ थाइमिक हाइपोप्लेसिया पीड़ित सेलुलर उन्मुक्ति के नुकसान और एक कमजोर उपस्थिति के लिए योगदान (Rtoth एट अल।, 1984)।
खून की गिनती, सीरम बायोकेमिकल विश्लेषण और मूत्रमार्ग कैनाइन पिट्यूटरी बौने में सामान्य हैं। जीएच की कमी (ईजेनमान एट अल।, 1 9 83) के कारण हाइपोफॉस्फेटिया (2.5 मिलीग्राम / डीएल से कम) हो सकता है। जीएच के अलावा पूर्वकाल पिट्यूटरी हार्मोन, या कम हो सकता है। यदि थायराइड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) के स्तर की कमी है, तो सीरम कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि हो सकती है और एनीमिया हो सकता है। यदि एडेनोकार्टिकोट्रॉपिक हार्मोन (एसीएचटी) स्राव की कमी है, तो एनीमिया और उपवास हाइपोग्लाइसेमिया की दृढ़ता हो सकती है। जीएच की कमी के साथ, epiphyseal विकास प्लेटों को बंद करने में देरी है, विशेष रूप से कशेरुक निकायों में। टीएसएच की कमी और बाद के थायराइड हार्मोन के परिणामस्वरूप epiphyseal ossification केंद्रों की कमी के कारण epiphyseal dysgenesis में परिणाम। स्थायी दांतों के विस्फोट में देरी हो रही है और पेनिटी हड्डी युवावस्था के सामान्य समय में खनिज नहीं हो सकती है। ग्रोथ हार्मोन की कमी से हृदय, यकृत और गुर्दे के आकार भी कम हो जाते हैं।
कुत्ते के पिट्यूटरी बौनावाद वृद्धि हार्मोन की कमी के कारण एक एंडोक्राइनोपैथी है। कहा स्थिति जन्मजात या अधिग्रहित उत्पत्ति का हो सकता है। पिल्ले एक विशेष विशेषता के रूप में उपस्थित होते हैं, जो जीवन के पहले महीने के बाद विकास में देरी होती है। इस युग के बाद धीरे-धीरे अन्य अभिव्यक्तियां जैसे कि सुगंध, आजीविका की कमी और बालों और त्वचा में बदलाव दिखने लगते हैं। विभेदक निदान में जन्मजात एंडोक्राइनोपैथीज जैसे हाइपोथायरायडिज्म, हाइपर और हाइपोड्रेनोकॉर्टिसिज्म, और कुपोषण जैसे गैर-अंतःस्रावी कारण शामिल हैं। पिट्यूटरी बौनावाद के निश्चित निदान के लिए xylazine के साथ उत्तेजना परीक्षण के प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। सामान्य कुत्तों में, प्लाज्मा जीएच में वृद्धि बेसलाइन स्तर पर लौटने के लिए xylazine के प्रशासन के लगभग 30 मिनट बाद होती है। पिट्यूटरी बौने इस उत्तेजना परीक्षण का जवाब नहीं देते हैं।
पिट्यूटरी बौनावाद का उपचार पोर्सिन या बोवाइन जीएच के प्रशासन पर आधारित है। एक चिकित्सीय विकल्प स्तन ग्रंथि से जीएच के एक्टोपिक उत्पादन को प्रेरित करने के लिए प्रोजेस्टिन का प्रशासन है।
इस पत्र अंत में, कुत्तों में अंत: स्रावी रोग के निदान की वर्तमान स्थिति के बारे में एक संक्षिप्त चर्चा किया जाता है पिट्यूटरी बौनापन congénito.Por की सबसे अधिक प्रासंगिक, नैदानिक ​​नैदानिक ​​और चिकित्सीय सुविधाओं का वर्णन।

Pituitary बौनावाद।
जीवन के प्रारंभिक चरण के दौरान जीएच (वृद्धि हार्मोन) की कमी, वृद्धि कारक (somatomedins सहित) और विकास में रुकावट की कमी हुई उत्पादन में परिणाम है, हालांकि पशु को इसके अनुपात में सामान्य है, यह भर को बरकरार रखता है उसकी जिंदगी एक पिल्ला का आकार। इसके अलावा अपने पहले सामान्य से अधिक समय दांत को बनाए रखने (इसके अलावा में सीमित जबड़े प्रदर्शन करने के लिए), मुलायम अस्तर की तरह पिल्ला तेज छाल रहता है,। रेडियोग्राफिक रूप से, ये जानवर humerus और femur की hypophyseal विकास प्लेटों में कमियों को दिखाते हैं, 18 महीने या बाद में बंद (सामान्य कुत्तों के 9-12 महीने की तुलना में)। कई पिट्यूटरी बौने भी हाइपोगोनैडिज्म (एट्रोफिक टेस्ट या एस्ट्रस की अनुपस्थिति) के लक्षण प्रदर्शित करते हैं।
यह जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म (बौनापन), जिसमें पशु भी छोटे है, लेकिन एक बड़ी खोपड़ी, लघु और मोटी अंग, छोटा रीढ़ और गंभीर मामलों में, कुब्जता (कुबड़ा) और अत्यधिक वक्रता हड्डियों की है में अलग तरह से होता है सामने और पैरिटल। यह चयापचय थायराइड हार्मोन की कमी के कारण है, मुख्य रूप से गर्भवती कुतिया में गंभीर आयोडीन की कमी के साथ निदान किया गया है।

यदि आपको जानकारी पसंद है तो विलंबित कुत्ते और विकारों के विकास के चरण आपके दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करते हैं ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
उसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरणउसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरण
कुत्ते पिल्ले खिलानेकुत्ते पिल्ले खिलाने
जब पेकिंगीज़ बढ़ती रहती है?जब पेकिंगीज़ बढ़ती रहती है?
भूसी कुत्ते का विकासभूसी कुत्ते का विकास
विकास चरण में पिल्लों के लिए भोजन | एक संतुलित आहारविकास चरण में पिल्लों के लिए भोजन | एक संतुलित आहार
वयस्क कुत्ते के भोजन को एक बीगल पिल्ला को कब शुरू करना हैवयस्क कुत्ते के भोजन को एक बीगल पिल्ला को कब शुरू करना है
एक सीमा कोल्ली का विकास और वजनएक सीमा कोल्ली का विकास और वजन
पिल्ला भोजन का उपयोग बंद करना और वयस्क के साथ शुरू करना कब?पिल्ला भोजन का उपयोग बंद करना और वयस्क के साथ शुरू करना कब?
गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान खिलाड़ियों को खिलाानागर्भावस्था और स्तनपान के दौरान खिलाड़ियों को खिलााना
पिल्ला देने के लिए कितना खाना?पिल्ला देने के लिए कितना खाना?
» » कुत्ते के विकास में देरी और विकारों के चरण
© 2021 taktomguru.com