taktomguru.com

हमारी बिल्लियों के स्वास्थ्य में चेतावनी संकेत

हमारी बिल्लियों के स्वास्थ्य में चेतावनी संकेत

टेक्स्ट: डॉ ऑस्कर ए रोआ अकोस्टा (एमवी-यूएलएस)।

इस लेख का उद्देश्य बिल्लियों के मालिकों के लिए अपने पालतू जानवरों में बीमारियों के कुछ संकेत या संकेतों को अलग करना सीखना है समय में पता चला है, एक प्रभावी उपचार या आपकी बिल्ली के बच्चे की मौत के बीच अंतर बना सकते हैं।

यदि बिल्ली के बच्चे के मालिक बीमारियों के बारे में अधिक जानते हैं जो उनके पालतू जानवरों को प्रभावित कर सकते हैं, तो वे उन्हें जीवन की बेहतर गुणवत्ता दे सकते हैं और रोकथाम के माध्यम से अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं - वे पशु चिकित्सकों के लिए त्वरित निदान करने में भी आसान बना देंगे और सटीक, जो एक अस्थिर और प्रभावी उपचार स्थापित करने की अनुमति देता है।

संलग्न फाइलें

हमारी बिल्लियों के स्वास्थ्य पर चेतावनी संकेत: डाउनलोड करें

एक बीमार बिल्ली, अपने जैविक कामकाज बदल दिया जाता है, तो इसलिए, असामान्य शारीरिक परिवर्तन मनाया, जो मानकों को ध्यान में ले जाएगा, स्वामी, जिनके लिए, अपनी इंद्रियों (गंध पैनापन देख, सुन करना होगा सूचित करेंगे स्पर्श ), अपने पशु चिकित्सक को जितना संभव हो उतना विस्तार से सूचित करने में सक्षम होने के लिए अपने बिल्ली के बच्चे के साथ क्या होता है।


स्वामी प्रदर्शन ए बहुत महत्वपूर्ण पेपर

फेलिन के मालिक वे हैं जिन्हें अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य में किसी भी तरह का बदलाव करना चाहिए, हालांकि, कभी-कभी वे नहीं होते हैं जो अपने जानवर के साथ अधिकतर समय बिताते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि यह ऐसी स्थिति प्रस्तुत करता है, व्यक्ति पालतू के साथ हर समय क्या बिल्ली के लिए होता और सब से ऊपर के रूप में पशु चिकित्सक एक कार्य को करने की आवश्यकता होगी, एक बहुत ही चौकस व्यक्ति है के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी प्रदान करने में सक्षम है अपने नैदानिक ​​निदान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सावधानीपूर्वक।

अब, लोग हैं, जो पालतू व्यवहार, बिल्ली स्वास्थ्य का एक अच्छा अवलोकन कर सकते हैं के लिए देखभाल के लिए, नोट करना चाहिए कि इस जानवर, वह है, जहाँ तक संभव हो सब कुछ रखना चाहिए एक कुत्ते के रूप में व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए घर के अंदर समय, क्योंकि इससे हमें मदद करता है की कल्पना कैसे वे मल और मूत्र कर रहे हैं, अगर आप उल्टी कर रहे हैं, अगर शौच और सामान्य रूप से पेशाब, यदि आप खा रहे हैं या कठिनाई से पता चलता है, अगर खरोंच या आगे दर्द से पता चलता है, सब हम यह संक्रामक रोगों, परजीवी, जीवाणु या वायरल प्रकार के संचरण को रोकने और यहां तक ​​कि उन्हें जहर, यातायात दुर्घटनाओं या हिंसक कुत्ते हमलों से बचाने में मदद मिलेगी।


अलर्ट संकेत

निम्नलिखित महत्वपूर्ण संकेत हैं कि मालिकों को अपने पालतू जानवरों में अलार्म सिग्नल के रूप में अपने पशु चिकित्सकों को प्रेषित किया जाना चाहिए और तुरंत रोगी के नैदानिक ​​मूल्यांकन शुरू करना चाहिए:



क़ै

जावक मुंह के माध्यम से आमाशय सामग्री के हिंसक अनैच्छिक निष्कासन, पचाया फ़ीड या semidigested, बलगम, पित्त, रक्त, बाल गेंदों, सब्जियों, परजीवी और / या विदेशी निकायों हैं।

जठरांत्र, क्रोनिक पाचन तंत्र बैक्टीरियल, वायरल, परजीवी, एलर्जी मूल, खाद्य असहिष्णुता, प्रतिरोधी, विषाक्तता और neoplasias या तीव्र की स्थिति: इस चिह्न के कारणों कई मूल हो सकता है।



सियालोरिया (प्रचुर मात्रा में लापरवाही) और हलिटोसिस (सांस की खराब गंध)

लार की हानि तीव्र और जीर्ण (एक महीने से अधिक की अवधि) के कारण हो सकता का कारण बनता है, हम organophosphate विषाक्तता (पिस्सू जहर), घूस के कुछ दवा-विशेष रूप से कड़वा स्वाद के उन लोगों के तीव्र,

जहरीला जानवरों, घबराहट, मौखिक गुहा के घावों, वायरल मूल के अल्सर, काटने बिजली केबल और की घूस caustics निगलने में कठिनाई जब किसी भी विदेशी शरीर गले में फंस गए खपत करते हैं। के बीच

का कारण बनता है पुरानी मौखिक मूल परिवर्तन (मसूड़े की सूजन और / या मौखिक रसौली), periodontitis और वायरल मूल (फेलाइन इम्यूनो वायरस), और क्रोनिक रीनल फेल्योर के दीर्घकालिक संक्रमण है।



एनोरेक्सिया (खाने की इच्छा का नुकसान)

यह आमतौर पर व्यवस्थित उत्पत्ति की बीमारी से जुड़ा होता है, लेकिन आपको सच्चे एनोरेक्सिया और खाने के लिए शारीरिक या यांत्रिक बाधा के बीच अंतर करना चाहिए। मालिक या प्रभारी व्यक्ति को तब यह देखना चाहिए कि जानवर ने अपने भोजन के सभी या हिस्से का उपभोग किया है और यदि खपत में कमी भोजन के अचानक परिवर्तन के कारण हो सकती है, तो जानवर इसे स्वाद, गंध, बनावट या , यहां तक ​​कि, croquettes के रंग और आकार से।

अन्य अवसरों पर अस्वीकृति तनाव हो सकता है, क्षेत्र के परिवर्तन, जानवरों या लोगों की उपस्थिति तथापि extrañas-, के रूप में शुरुआत में उल्लेख किया गया था, सच आहार के कारण होता है और अधिक मस्तिष्क संबंधी बीमारियों, शरीर के विभिन्न भागों में दर्द, यकृत lipidosis और कैंसर में जबकि ज्वर एपिसोड, नशा, हृदय insufficiencies प्रकार, गुर्दे, सांस या राज्यों एनीमिया के साथ जुड़े संक्रामक रोगों। 48 घंटे से अधिक समय तक खाने वाली किसी भी बिल्ली को पशुचिकित्सा द्वारा जांचना चाहिए।



वजन घटाने

यह कमी है जो जानवर के सामान्य वजन के 10 प्रतिशत से अधिक है, जिसमें कुल शरीर द्रव्यमान में कमी आती है, जो फैटी ऊतक से शुरू होती है और मांसपेशी के साथ जारी होती है। अगर बिल्ली वजन कम कर देती है, यानी, घंटों में या

कुछ दिन, इसका मतलब यह हो सकता है कि आप निर्जलीकरण कर रहे हैं।

जब एक बहुत बुरी हालत या अत्यधिक कुपोषण में एक मरीज के शरीर को देखते हुए, हम कहते हैं कि दुर्बलता, राज्य में जो भी कमजोरी, मानसिक अवसाद और आहार के साथ जुड़ा हुआ है। उसके कारणों, आंत्र रोग या हानि पोषक तत्व आत्मसात (अग्नाशय रोग, सूजन आंत्र रोग, आंतों लिंफोमा, parasitosis की (गुणवत्ता और मात्रा, निगलने में कठिनाई या चबाने में अपर्याप्त सेवन) पोषक तत्व इनपुट में कमियों से उत्पन्न हो सकती है .. ।) और ऊर्जा व्यय (बहुत ज्यादा व्यायाम, बहुत ठंडे तापमान, hyperthyroidism, लंबे समय तक स्तनपान, गुर्दे की विफलता, कैंसर दुर्बलता या पुराना प्रकार के अन्य रोगों) में वृद्धि हुई है।



दस्त

यह मुलायम या तरल मल का उन्मूलन है और सामान्य से अधिक बार होता है। यह आंतों की बीमारी में उच्च महत्व का संकेत है, जो तीव्र या पुरानी उपस्थिति में सक्षम है। इसे छोटी आंत के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है जब यह प्रचुर मात्रा में होता है और शायद ही कभी प्रति दिन और बड़े आंत्र कम मात्रा में होता है और बहुत कम आंत्र आंदोलनों के साथ होता है। इसके अलावा, यह आपके द्वारा खाए गए लाल के अनुसार लाल (ताजा खून) या गहरा लाल लगभग काला (पचा हुआ रक्त) और अन्य रंग हो सकता है।

दस्त का सबसे आम कारण के अलावा, आहार मूल के उन (भोजन में अचानक बदलाव, अपर्याप्त भोजन, विषाक्त या एलर्जी पदार्थ), संक्रामक (बैक्टीरिया और वायरस) परजीवी दवा, कैंसर और अन्य बीमारियों, उदाहरण के लिए उल्लेख कर सकते हैं, हाइपोथायरायडिज्म या वे गुर्दे, यकृत और पैनक्रिया को प्रभावित करते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बिल्ली हमेशा अपने Dory में कहीं और नहीं शौच और, के रूप में यह दस्त का तेजी से पता लगाने, जो पशुओं निर्जलीकरण को रोका जा सकता है की सुविधा।



कब्ज

यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें मल शुष्क और कठिन हो जाता है, कठिनाई में जिसके परिणामस्वरूप, खाली करना उन्हें (तात्कालिकता) निष्कासित करने के लिए बार-बार प्रयास करने के बावजूद है, केवल आंशिक निष्कासनों होते हैं। सामान्य परिस्थितियों में बिल्लियों हर 24 से 48 घंटों तक पराजित होते हैं। स्वैच्छिक रोक मल, रेत में सफाई की कमी के कारण: बिल्लियों जानवरों कि कम पानी लेने के लिए और उपभोग छोटे फाइबर, इस हालत तथापि constipación- को प्रवृत्त, कुछ स्थितियों है कि इस पर हस्ताक्षर पूरा किया जाता है देखते हैं कर रहे हैं स्वच्छ (मालिक की जिम्मेदारी) या संयुक्त या गुदा के आस पास दर्द, यह मुश्किल श्रोणि नहर में यांत्रिक रुकावट हड्डी परिवर्तन या hernias- ट्यूमर या मस्तिष्क संबंधी बीमारियों को प्रभावित करने वाले आवेग के कारण फाइबर गरीब आहार defecación- बना बड़ी आंत (हर्नियेटेड या आनुवंशिक दोष), और अंत में, मेगाकॉलोन, एक शर्त है जो पेट के विस्तार और मांसपेशियों की ताकत खो देता है, जो evacuatorias संकुचन कम हो जाती है की दिशा में परेशान।



पीलिया

यह चिकित्सीय संकेत है कि ऊतकों, श्लेष्मा झिल्ली और त्वचा एक पीले रंग पर ले, और अधिक आसानी से श्वेतपटल (आंख के सफेद), मसूड़ों, डिजिटल पैड, कान में सराहना की जा रही है और यह भी पेट, मूत्र या मल है वे भी बहुत पीले रंग के होंगे।

कभी-कभी यह कमजोरी, क्षय, उल्टी और भूख की कमी के साथ भी होता है। यह स्थिति रक्त प्रवाह और अन्य ऊतकों में बिलीरुबिन से अधिक होती है।

इस रोगविज्ञान के सबसे आम कारणों में से तीन का उल्लेख किया जा सकता है: जब तथाकथित प्रीपेपीटिक रूप में लाल रक्त कोशिकाओं का विनाश होता है, उदाहरण के लिए, संक्रमण के मामलों में हेमोबार्टोनला फेलिक्स या हीमोलाइटिक एनीमिया autoinmunitaria- के मामलों जब इस तरह इस तरह के यकृत lipidosis, और के रूप में, संक्रामक नवोत्पादित, विषाक्त या चयापचय रोगों के रूप में विभिन्न मूल, के यकृत रोग जब वर्तमान posthepáticas परिवर्तन, उदाहरण के लिए, जब वहाँ पित्त नलिकाओं का अवरोधों हैं आंत की ओर, गैल्स्टोन या अग्नाशयशोथ के मामलों में।



चिकित्सकीय गणना

चिकित्सकीय पथरी एक कठिन पदार्थ है कि दांत की सतह का पालन किया जाता है, लेकिन दाढ़ में अधिक से अधिक उपस्थिति है, जो गम है, जो एक भड़काऊ प्रक्रिया मसूड़े की सूजन कहा जाता है, जो किनारों की लालिमा से प्रकट होता है का उत्पादन में परिवर्तन का कारण बनता है के साथ गम और बुरा सांस (मुंह से दुर्गंध) - बाद में पाए जाते हैं कि दांत ढीली हो और ले जाने या दंत जड़ों और फिर खो दिया जा रहा से भागों, जिसमें मामले चबाना पर्याप्त नहीं है और, तार्किक में फोड़े हो सकता है, यह जानवर की पाचन को प्रभावित करता है - यह पीरियडोंन्टल बीमारी के रूप में गठित होता है। आम तौर पर मुंह से दुर्गंध और अत्यधिक लार द्वारा मालिकों नोटिस (drooling), लेकिन और अधिक गंभीर है कि अगर सुधारों से नहीं रखा गया, बैक्टीरिया मौखिक गुहा में पाए खून के माध्यम से विस्थापित और अन्य अंगों तक पहुंच सकता है है (जिगर, दिल, गुर्दे, आदि) और प्रमुख नुकसान का कारण बनता है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बिल्ली के बच्चे के मालिकों मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए शुरू के बाद से इन बिल्लियों को रोकने क्षति (कम से कम तीन बार एक हफ्ते में) लगातार दांत ब्रश करने, उचित पोषण और के माध्यम से कुछ पिल्लों हैं ऑब्जेक्ट्स मुंह और गम के साथ और उन्हें कम से कम हर छह महीने में दंत नियंत्रण में ले जाता है।



मूत्राशयशोध

सिस्टाइटिस मूत्राशय पेशाब (बहुमूत्रता) की वृद्धि की आवृत्ति की विशेषता और कठिनाई में एक भड़काऊ प्रक्रिया प्रदर्शन (dysuria) है। इस बीमारी के साथ बिल्लियों दिन के दौरान कूड़े बॉक्स के लिए अधिक बार जाना है और इसे में लंबे समय तक रहने के कारण वे orinar- समाप्त होने नहीं सबसे इस रोग की कुख्यात की भावना हो जाते हैं कि felines मूत्र की थोड़ी मात्रा को निष्कासित है , कभी-कभी केवल बूंदें और कभी-कभी वे रक्त के साथ और ट्रे के बाहर (एक्टोपिक पेशाब) के साथ हो सकते हैं। संभव कारणों में मूत्र पथ के संक्रमण (बैक्टीरियल, वायरल या परजीवी), मूत्राशय ट्यूमर, शारीरिक असामान्यताएं, मूत्राशय की पथरी और अवरोधों को शायद ही कभी तनाव में शामिल हैं।



खालित्य

एलोपेसिया बिल्ली के शरीर पर आंशिक या बाल का कुल नुकसान है, जहां यह सामान्य रूप से होना चाहिए।

कभी कभी यह खुजली (खुजली), त्वचा की लालिमा (जिल्द की सूजन), अत्यधिक चाट या काटने क्षेत्र और घावों (scabs, रूसी, pustules, आदि) के साथ हो सकता। यह आमतौर पर होने वाले सामान्य कोट परिवर्तन से अलग होना चाहिए।

साइकोजेनिक, जिसमें बिल्ली ही तनाव से उनके एलर्जी और प्रतिरक्षा pelaje-, पिस्सू संक्रमण, खाद्य एलर्जी या इस तरह के इओसिनोफिलिक ग्रेन्युलोमा जैसे रोगों की वजह से शुरू कर दिया गया है: सबसे सामान्य कारणों में निम्नलिखित उल्लेख किया जाना चाहिए , संक्रामक और परजीवी आदि, खुजली के कण (demodecosis, cheiletielosis), कान घुन द्वारा उत्पादित कि के मामले में (Otodectes cynotis), त्वचा की मायकोसिस (Microsporum) और कुछ बैक्टीरिया (पायोडर्मा) -

अंत: स्रावी, जब हार्मोन जैसे के परिवर्तन, हाइपोथायरायडिज्म और hyperadrenocorticism (कुशिंग सिंड्रोम) के मामले में - विषाक्त और विषाक्तता थैलियम गर्मी, एसिड या बिजली, और अंत में नियोप्लास्टिक जला, के साथ अल्सरेटेड घाव, उदाहरण के लिए, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा में।

हम देख सकते हैं, बिल्लियों में बालों के झड़ने के विभिन्न कारणों के कारण के लिए, यह हमेशा विभिन्न नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से, अपने पशु चिकित्सक के साथ परामर्श करने के बाद से वह सबसे अच्छा है कर रहे हैं, क्या कारण है पता लगाने के लिए मिल सकता है इसका दूसरी ओर, मालिकों, अपने पालतू जानवरों के लिए एक उपयुक्त वातावरण प्रदान करना होगा सही उत्पादों और सही आवृत्ति के साथ उसे साफ, एक संतुलित आहार उपलब्ध कराने के अलावा, क्योंकि कभी-कभी आवश्यक फैटी एसिड का केवल कमी (ओमेगा 3 और 6) आहार बालों के झड़ने और सूखी त्वचा प्रवृत्त है, अगर वह पर्याप्त नहीं थे, खालित्य भी कुछ आवृत्ति है कि कुछ बिल्लियों उल्टी के साथ hairballs के गठन की सुविधा।




मुझे आशा है कि यदि संभव हो तो, सवाल के कई है कि अक्सर उठता है जब हम इस तरह बिल्ली के रूप में इस तरह के रहस्यपूर्ण और सुंदर पालतू है समाधान हो गया है कि, एक विशेष से किया जा रहा है कि अक्सर, उनके पशु चिकित्सकों के लिए सिर दर्द का कारण बनता है उनके के रूप में मालिकों क्या हो गया है के बारे में पूरी और समय पर जानकारी प्रदान नहीं करते हैं, तो एक निदान और प्रभावी उपचार पर पहुंचने एक जासूस काम बन सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहीं
बिल्लियों के बारे में 15 मजेदार तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित करेंगेबिल्लियों के बारे में 15 मजेदार तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे
क्या आप जानते थे कि दूध बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?क्या आप जानते थे कि दूध बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?
अपनी बिल्ली पर हावी हैअपनी बिल्ली पर हावी है
एडवांस फेसबुक के माध्यम से बिल्लियों की देखभाल के लिए एक विशेष गाइड देता हैएडवांस फेसबुक के माध्यम से बिल्लियों की देखभाल के लिए एक विशेष गाइड देता है
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में कोई बीमारी है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में कोई बीमारी है या नहीं
मेरी बिल्ली के लिए भोजन युक्तियाँमेरी बिल्ली के लिए भोजन युक्तियाँ
बिल्लियों के लिए नामों की सूचीबिल्लियों के लिए नामों की सूची
बिल्लियों में ल्यूकेमियाबिल्लियों में ल्यूकेमिया
बिल्लियों में बुरी सांसबिल्लियों में बुरी सांस
» » हमारी बिल्लियों के स्वास्थ्य में चेतावनी संकेत
© 2021 taktomguru.com